Career Guide

फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्ते दोस्तों! तो आज के हमारे इस आर्टिकल में हम बात करेगे फ़ूड इंस्पेक्टर के बारे में की food inspector क्या होता है और वो आप कैसे बन सकते है। तो आज कल के समय में देश के राज्य या स्टेट में हर एक खाध्य आपूर्ति विभाग में एक फ़ूड इंस्पेक्टर होता है जो की वह सभी खाने की चीज वस्तुओ की जाँच करता है। और आपकी जानकारी के लिए हम बता दे की यह एक सरकारी पद है। तो अगर एक मिडल क्लास स्टूडेंट एक अच्छी गवर्मेंट जॉब करना चाहते है तो यह उनके लिए बहुत ही अच्छा करियर विकल्प है। तो आपका भी सपना है की आप एक अच्छे फ़ूड इंस्पेक्टर बने तो आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की आप एक अच्छे फ़ूड इंस्पेक्टर की गवर्मेंट जॉब कैसे पा सकते है और इसके लिए आपके पास कौन कौन सी योग्यता होनी चाहिए। ये सब जान ने के लिए आप हमारा ये आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक जरुर पढ़े।

जरुर पढ़े: कॉलेज प्रोफेसर कैसे बने?

फ़ूड इंस्पेक्टर क्या होता है ( What is Food Inspector)

Food Inspector वह होता है जो खाने की क्वालिटी की गुणवता को अच्छी तराह जांच करता है। तो इस  तरह वो यह सुनिश्चित करता है की जो भी खाने की चीज वस्तु सभी खाते है वह साफ और कीटाणु रहित हो। वो इस बात की भी जांच करते है की हम जो भोजन ले रहे है उसमे किसी भी प्रकार की कोई ईएसआई चीज शामिल न की गई हो जो गुणवता के प्रमाण में  सही ना हो जैसे की जिस बर्तन में भिजन बनाया जाता है वह सवच्छ हो और जिस भी  जिन इनग्रेडिएंट्स का प्रयोग खाना बनाने में हो रहा है उन सभी चीजो की जांच करना एक फ़ूड इंस्पेक्टर का ही काम होता है।यह भी हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की एक फ़ूड इंस्पेक्टर अनाज की क्वालिटी को बाजार में बेचे जाने से उनकी अच्छी तरह से जांच करते है। तो इसी तरह जो भी खाध्य सामग्री बहार जाती है उनको अच्छी तरह जांच ने का काम एक फ़ूड इंस्पेक्टर का होता है।

Advertisement

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ( Eligibility Criteria For Food Inspector )

  • एह अच्छा फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपका शारीरिक रूप से फिट होना बहोत ही आवश्यक है क्युकी इसमें फील्डवर्क आता है तो आपको यह करने में ज़रा सी भी परेशानी ना हो।
  • अगर आप फ़ूड इंस्पेक्टर बनना चाहते है तो अपने कम से कम किसी मान्यता प्राप्त संस्था से ग्रेजुएशन किया होना चाहिए।
  • आपने 12वि की कक्षा तक मैथ, साइंस, इंग्लिश जैसे आदि विषय जरुर पढ़े होने चाहिए।

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए शिक्षा आवश्यकताए ( Education Requirement for Food Inspector )

  • फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक है।
  • अगर आपने बायोलोजी, एग्रीकल्चरल, साइंस, फुजिक्स या मैथ्स में अपनी डिग्री ले राखी है तो यह आपके बेस्ट रहेता है। इससे आपको जरुर एक प्लस पॉइंट मिलता है।

जरुर पढ़े: नर्स कैसे बने पूरी जानकारी

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit for Food Inspector)

देश के सभी अलग-अलग राज्यों के पदों के लिए आयु में कुछ परिवर्तन होता ही है। तो एक फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकी कम से कम आयु 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 42 साल होनी चाहिए।

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए शारीरक आवश्यकताए (Physical Requirements For Food Inspector)

एक अच्छा फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए कुछ शारीरिक इनमे कुछ शारीरिक योग्यताये भी निर्धारित की गई है। जो महिला और पुरुष दोनों के लिए है वह सब निम्नलिखित है।

पुरुष:

  • एक पुरुष होने के नाते आप यह बनने के लिए शारीरिक रूप से मजबूत होने चाहिए।
  • फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकी आँखे कमजोर ना होनी चाहिए क्युकी आपको एक फ़ूड इंस्पेक्टर होने के नाते किसी भी भोजन को देखकर उसकी क्वालिटी को पहेचान ना होता है।
  • लोई भी भोजन को सुंध कर उस भोजन की गुणवता के आधार पर वो अच्छा है या नहीं उसकी पहेचन करने में आप निपुण होने चाहिए।
  • फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आप मानसिक और शारीरिक रूप से कोई भी अस्वास्थ्य वातावरण में कार्य करने के लिए तैयार होने चाहिए।

महिला:

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने लिए महिलाओ के लिए भी वह सभी शारीरिक योग्यताए होनी चाहिए जो आपको उपर पुरुष वर्ग के लिए बताई गयी है।

Advertisement

भारत में फ़ूड इंस्पेक्टर के लिए शीर्ष कोचिंग (Top Institute For Food Inspector From इंडिया)

भारत में फ़ूड इंस्पेक्टर बनने की सबसे बेस्ट कोचिंग चंडीगढ़ में होती है। जहा पे इसके बहुर ही सारे कोचिंग सेंटर है जहा पर आपको फ़ूड इंस्पेक्टर की एंट्रेस एग्जाम के लिए बहुत ही अच्छी तरह से तैयार किया जाता है। इन मेसे  कुछ कोचिंग सेंटर के नाम निम्नलिखित है।

  • चंडीगढ़ अकैडमी, चंडीगढ़
  • सुरभि अकैडमी
  • आईबीटी चंडीगढ़
  • न्यू कैब्रिज कोलेग
  • एम अचीवर्स

जरुर पढ़े: ट्रैफिक पुलिस कैसे बने पूरी जानकारी

फ़ूड इंस्पेस्टर बनने के लिए पुस्तके और अध्ययन सामग्री (Books List For Food Inspector)

एक अच्छा फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको कई सारी अलग अलग प्रकारी की पुस्तको को पढना होगा लेकिन उससे पहेले हम आपको बता देते है की यह बनने के लिए इसमें कौन कौन से सिलेबस आते है जो निम्नलिखित है।

  • इसमें हिंदी भाषा-मुहावरे, वाक्यांश, रिक्त स्थान, शब्दावली, एक शब्द substitution
  • फ़ूड इंस्पेक्टर के सिलेबस में अंग्रेजी भाषा-शब्दावली, रिक्त स्थान, व्याकरण, वाक्यों के भाग में फेर बदल, पर्यायवाची शब्द वगेरे विषय से रिलेटेड आते है।
  • इनमे सामान्य ज्ञान-विज्ञानं और प्रोधोगिकी, भारतीय संस्कृति और विरासत, पुस्तकेव लेखक, भारतीय राजनीती, भारतीय अर्थव्यवस्था, सामान्य विज्ञान, भारतीय संविधान, राष्ट्रिय और अंतरराष्ट्रिय महत्व के अलग अलग कार्यक्रम और विषय आते है।
  • इसमें गणित – सीधी रेखा, रेखाओ का परिवार, शंकु अनुभाग, त्रिभुग के जटिल संख्या समाधान वगेरे बारे में भी आपको इसमें पढना पड़ता है।
  • इन सभी के आलावा कंप्यूटर – बेसिक कंप्यूटर, इंटेरनेट की जानकारी, कंप्यूटर का उपयोग, कंप्यूटर फंडा मेंटल्स, कंप्यूटर टूल्स, बेसिक इंटरनेट की जानकारी भी आपको होनी चाहिए।
  • सरकारी विभाग में फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए परीक्षा

यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam)

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहेले तो आपको सबसे ज्यादा पोपुलर यूपीएससी की एग्जाम पास करनी पड़ती है। यह एग्जाम पुरे भारत में ली जाती है। यह एग्जाम को देने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी बहुत ही जरुरी है। इसकी एडमिशन एग्जाम केन्द्र और राज्य सरकार के द्वारा करवाई जाती है। हलाकि यह एग्जाम एक राष्ट्रिय स्तर की एग्जाम होती है लेकिन कई राज्यों में भी यह एग्जाम आयोजित करवाई जाती है। अब हम आपको यहाँ बता देते है की फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए इसकी एडमिशन एग्जाम में आपको टेक्नीकल और Aptitude  से रिलेटेड सवाल पूछे जाते है।

फ़ूड इंस्पेस्टर परीक्षा पैटर्न (Food Inspector Exam Pattern)

फ़ूड इंस्पेक्टर की एडमिशन एग्जाम में आपसे साइंस, मेडिकल एबिलिटी, जनरल नोलेज आदि से रिलेटेड सवाल पूछे जाते है। इसके आलावा आपको इग्लिश भाषा की भी एग्जाम देनी होती है। यह एडमिशन एग्जाम के लिए आपको 150 मिनिट का टाइम दिया जाता है। और यहाँ हम आपको बता दे की यह एग्जाम देते समय जो अज्ञान सवाल होते है आपके लिए उन्हें आपको  आप बहुत ही सावधानीपूर्वक करे। क्योकि  गलत उतर के लिए आपके मार्क्स काट लिए जाते है।

Advertisement

जरुर पढ़े: आईपीएस अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी

पंजाब फ़ूड सप्लाई डिपार्टमेंट एंट्रेस एग्जाम (Punjab Food Supplies Department Entrance Exam)

फ़ूड सप्लाई डिपार्टमेंट एंट्रेस एग्जाम पंजाब राज्य सरकार आयोजित करती है। यह एग्जाम में 150 सवाल होते है जिनमे हर एक सवाल के जवाब के लिए आपको एक अंक दिया जाता है। इस एग्जाम में पंजाबी भाषा, अंगेजी भाषा, जनरल नोलेज, मेटल एबिलिटी, मैथमेटिकल स्किल, कंप्यूटर प्रोफ़िशिएसी आदि से रिलेटेड सवाल पूछे जाते है। और आपकी जानकारी के लिए हम बता दे ते है की फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए लेने जाने वाली एग्जाम में बहुत ही ज्यादा कैंडिडेट भाग लेते है।

प्राइवेट विभाग में फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए परीक्षा

अगर जो आप फ़ूड इंस्पेक्टर बनना चाहते है पर लेकिन आप किसी रीज़न से यूपीएससी की प्रवेश एग्जाम पास नहीं कर पाते है तो आप प्राइवेट विभाग में फ़ूड इंस्पेक्टर बनने का कार्स कर सकते है और इसके बाद आप एक अच्छे फ़ूड इंस्पेक्टर बन सकते है बाद में जिस भी कंपनी में जॉब की ऑफर निकली हो वहा पर आप इंटरव्यू  देकर जॉब के सकते है।

फ़ूड इंस्पेक्टर के कार्य (Work Of Food Inspector)

  • एक फ़ूड इंस्पेक्टर का काम भोजन की क्वालिटी की जाँच करना और उसकी निगरानी करना है।
  • अगर कोई भोजन या खाध्य सामग्री सुरक्षा और स्वच्छता के नियमो के अनुसार नहीं होती है तो उनके खिलाफ करवाई करने का काम भी एक फ़ूड इंस्पेक्टर का होता है।
  • फ़ूड इंस्पेक्टर होने के नाते आपको एस बात को सुनिश्चित करना पड़ता है की सभी लोगो के पास स्वच्छ भोजन पहुच रहा है या नहीं।
  • सभी गवेर्मेंट स्कुलो में बच्चो को मिलने वाले भोजन की जांच करना भी एक फ़ूड इंस्पेक्टर का काम होता है।
  • जिस जगह पर भोजन बन रहा है उस जगह की स्वच्छता का निरिक्षण करने का कार्य भी फ़ूड इंस्पेक्टर का होता है।
  • जो भी आनाज बाजार में बेचने के लिए लाया जाता है उस सब की क्वालिटी का अच्छी तरह से निरिक्षण करना भी इनका काम होता है।
  • और कसाई खानों और पालतू पशुओ का निरिक्षण करना भी ताकि यह सुनिश्चित हो सके की आयत किए जाने वाला मास बिलकुल भी दूषित ना हो।
  • और जितने भी खाध्य पदार्थ दुसरे देश में से आते है उनका भी निरिक्षण सूद इंस्पेक्टर को करना पड़ता है।

फ़ूड इंस्पेक्टर की वेतन (Food Inspector Salary)

अगर कोई फ़ूड इंस्पेक्टर किसी गवर्मेंट विभाग में काम करता है तो उसके लिए उन्हें शरुआत में ही लगभग 35,000 के लेकर 40,000 तक की सैलेरी दी जाती है। और कोई भी प्राइवेट सेक्टर में एक फ़ूड इंस्पेक्टर को शुरुआत में 20,000 के आस पास सैलेरी मिलती है। और साथ ही में हम आपको यह बता दे की पत्येक राज्य के लिए एक फ़ूड इंस्पेक्टर की सैलेरी अलग अलग होती है।

जरुर पढ़े: ग्रेजुएशन के बाद क्या करें एमबीए या एमसीए ?

Advertisement
Last Final Word

तो  दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने आप को बताया की कैसे आप एक अच्छे फ़ूड इंस्पेक्टर बन सकते है। इस आर्टिकल में हमने आपको फ़ूड इंस्पेक्टर से जुडी जैसे की फ़ूड इंस्पेक्टर क्या होता है, एक फ़ूड इंस्पेक्टर की योग्यताये, फ़ूड इंस्पेक्टर की आयु सीमा, शारीरिक आवश्यकताए,फ़ूड इंस्पेक्टर के कार्य, उनकी वेतन इन सभी के बारे में तमाम आवश्यक जानकारी आपको दे दी है। हमे पूरी उम्मीद है की हमरा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी रहेगा अगर जो आप फ़ूड इंस्पेकटर बनना चाहते है। और आप हमारा यह आर्टिकल अपने दोस्तों और जानने वालो के साथ जरुरु शेयर करे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement