Career Guide

फैशन डिजाइनर कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की फैशन डिज़ाइनर (Fashion Designer) कैसे बने। फैशन डिजाइनर रचनात्मक, नवोन्मेषी और दृढ़निश्चयी व्यक्ति होते हैं जिन्हें फैशन बाजार की आवश्यकताओं का ज्ञान और जागरूकता होती है। फैशन डिजाइनरों को नई चीजें सीखने और फैशन डिजाइन इतिहास और नए रुझानों पर पत्रिकाओं, पत्रिकाओं और पुस्तकों को पढ़ने में रुचि होनी चाहिए। फैशन डिजाइनिंग के पेशे में कौशल का एक सेट शामिल होता है जो बाजार अनुसंधान और रचनात्मकता से लेकर स्केचिंग और कपड़े के चयन तक होता है। यह एक ऐसा पेशा है जिसमें डिजाइनरों को बाजार के रुझानों के साथ लगातार तालमेल बिठाना पड़ता है। सफल होने के लिए, फैशन डिजाइनरों को दर्शकों की जीवनशैली, ग्राहकों की जरूरतों और आवश्यकताओं की अच्छी समझ होनी चाहिए।

फैशन डिज़ाइनर के बारे में (Fashion Designer Kaise Bane in Hindi)

फैशन में करियर को फैशन डिजाइनिंग के रूप में जाना जाता है जो कुछ सामानों का उपयोग करके कपड़ों का आविष्कार / नवाचार या सुंदरता जोड़ने की कला है। एक फैशन डिजाइनर के काम में फैशन के विचारों को स्केच करना, कपड़ों की वस्तुओं को काटना और सिलाई करना, फैशन शो में भाग लेना, फिट को सही करने के लिए सिलाई कौशल का उपयोग करना, कपड़ों को बनाने के लिए पैटर्न बनाना, कपड़े का चयन करना और संगठन के लिए कोई विशेष जोड़ और पत्रिकाओं को पढ़ना शामिल है। नवीनतम फैशन के साथ रहो। इसलिए, एक फैशन डिजाइनर के सफल करियर में एक मजबूत व्यावसायिक समझ महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

जरुर पढ़े: एयर होस्टेस कैसे बने

Advertisement

फैशन डिजाइनर बनने की योग्यता (Eligibility to Become Fashion Designer)

फैशन डिजाइनिंग में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को भारत में किसी मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड से 10+2 या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद उम्मीदवार निफ्ट (NIFT), एनआईडी (NID) जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। यूजी (UG) और पीजी (PG) डिजाइन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवार सीईईडी (CEED), यूसीईईडी (UCEED), एआईईईडी (AIEED) और अन्य प्रवेशों में भी उपस्थित हो सकते हैं।

फैशन डिजाइनर के जॉब रोल्स के प्रकार (Types of Job Roles for Fashion Designer)

एक कपड़े के जटिल डिजाइन विवरण की अवधारणा और विकास एक फैशन डिजाइनर के कार्य क्षेत्र हैं। फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के बाद फैशन डिजाइनरों के लिए कई जॉब प्रोफाइल हैं, हालांकि, नौकरी लेना आपकी रुचियों और कौशल पर निर्भर करेगा। फैशन डिजाइनरों के लिए कुछ जॉब प्रोफाइल निम्नलिखित हैं जिन्हें कोई भी चुन सकता है:

खुदरा प्रबंधक (Retail Manager):

एक खुदरा प्रबंधक यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होता है कि प्रचार और विपणन नौटंकी सुचारू रूप से काम करें, कर्मचारियों के लिए दैनिक लक्ष्य निर्धारित करें, और ग्राहकों की संतुष्टि आदि सुनिश्चित करें। वह छोटे उद्यमों में मानव संसाधन और वित्त विभाग का प्रमुख भी होता है।

Advertisement

फैशन समन्वयक (Fashion Coordinators):

फैशन समन्वयक ब्रांड के विज्ञापन और प्रचार की देखभाल करते हैं। वे बेहतरीन उत्पाद लाने के लिए फैब्रिक डीलरों के साथ मिलकर काम करते हैं।

फैशन स्टाइलिस्ट (Fashion Stylist):

एक फैशन शो की पूरी अलमारी को चुनने के लिए एक स्टाइलिस्ट जिम्मेदार होता है। उसका काम किसी की भी अलमारी से या एक डिजाइनर के संग्रह से सही टुकड़े चुनना है, जो ग्राहक के चरित्र, शरीर के प्रकार, जिस तरह के अवसर के लिए पोशाक का चयन किया जा रहा है, के अनुरूप होगा।

फैशन सलाहकार (Fashion Consultant):

Advertisement

एक फैशन सलाहकार के रूप में, आपको बाजार के नवीनतम रुझानों पर कड़ी नजर रखनी होगी। एक फैशन सलाहकार की भूमिका के लिए व्यक्तियों को बदलते फैशन के रुझान के बारे में गहन पर्यवेक्षक होने की भी आवश्यकता होती है।

वस्त्र डिजाइनर (Textile Designer):

कपड़ा डिजाइनर स्वतंत्र रूप से या एक डिजाइन टीम के हिस्से के रूप में औद्योगिक और गैर-औद्योगिक दोनों सेटिंग्स में काम करते हैं। वे 2डी पैटर्न डिजाइन करने के लिए जिम्मेदार हैं, दोनों दोहराव और बुनाई पैटर्न, बुनाई और मुद्रित कपड़े आदि के लिए अद्वितीय हैं।

मेकअप कलाकार (Make Up Artist):

फैशन इवेंट्स, शादियों, प्री-वेडिंग फोटोशूट, ब्राइडल मेकअप, मॉडल्स और सेलेब्रिटीज के लिए मेकअप आर्टिस्ट को हायर किया जाता है। ये कलाकार ब्यूटीशियन से अलग हैं, क्योंकि ये सामान्य ब्यूटी ट्रीटमेंट का काम नहीं करते हैं।

Advertisement

स्केचिंग सहायक (Sketching Assistant):

वह विभिन्न प्रस्तुतियों के लिए कपड़ों के तकनीकी स्केच बनाने के लिए जिम्मेदार है। इन रेखाचित्रों का उपयोग कपड़ों के डिजाइन और निर्माण पर विशिष्टताओं के रूप में किया जाता है।

फैशन पत्रकार (Fashion Journalist):

फैशन पत्रकार के पास एक पत्रिका के लिए नवीनतम फैशन रुझानों के बारे में लिखने या रिपोर्ट करने का काम है। एक फैशन पत्रकार बनने के लिए नवीनतम फैशन रुझानों को जानना चाहिए और फैशन की दुनिया की खबरों के संपर्क में रहना चाहिए।

जरुर पढ़े: Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

फैशन डिजाइनर के लिए रोजगार क्षेत्र / उद्योग (Employment Sector/Industry for Fashion Designer)

एक फैशन डिजाइनर के लिए विभिन्न क्षेत्रों/उद्योगों में रोजगार के विभिन्न अवसर हैं। फैशन डिजाइनरों की आवश्यकता वाले कुछ शीर्ष क्षेत्रों का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • कॉर्पोरेट व्यवसाय (Corporate businesses)
  • बहुराष्ट्रीय कंपनियां (MNCs)
  • सलाहकारी फर्में (Consulting Firms)
  • महाविद्यालय और विश्वविद्यालय (Colleges and universities)
  • गारमेंट स्टोर (Garment stores)
  • कपड़े की मिल (Textile mills)
  • मीडिया हाउस (Media Houses)
  • चमड़ा कंपनियां (Leather companies)

फैशन डिजाइनर के लिए शीर्ष भर्ती कंपनियां (Top Recruiting Companies for Fashion Designer)

एक फैशन डिजाइनर के काम में बड़ी कल्पना और फोकस शामिल होता है। भर्ती करने वाली कंपनी के लिए एक संपत्ति के रूप में साबित करने के लिए, अद्वितीय विचारों को विकसित करने के लिए एक फैशन डिजाइनर के पास रचनात्मकता होनी चाहिए। फैशन डिजाइनर के लिए प्रमुख भर्ती कंपनियों में से कुछ जहां रोजगार के अवसर मिल सकते हैं, नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • Raymond
  • Allen Solly
  • Adidas
  • Spykar
  • Pantaloons
  • AND
  • Swarovski
  • Bata
  • Lifestyle

जरुर पढ़े: Indian Air Force Officer कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

फैशन डिजाइनर को कितनी सैलरी मिलती है? (Fashion Designer Salary in HIndi)

महान फैशन डिजाइनरों का वेतन हमेशा ऊपर की ओर बढ़ने की प्रवृत्ति को दर्शाता है। हालांकि, नवीनतम रुझानों को अपडेट करने के लिए कड़ी मेहनत और सचेत प्रयास फैशन उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक फैशन डिजाइनर का वेतन भी शिक्षा, अनुभव और कौशल के स्तर के आधार पर डिजाइनर से डिजाइनर तक व्यापक रूप से भिन्न होता है।

विभिन्न प्रकार के फैशन डिजाइनर के लिए कुछ सापेक्ष वेतन आंकड़े निम्नलिखित हैं:

नौकरी प्रोफ़ाइलप्रारंभिक वेतन प्रति वर्ष (INR में)मध्य स्तरीय वेतन प्रति वर्ष (INR में)वरिष्ठ स्तर का वेतन प्रति वर्ष (INR में)
खुदरा प्रबंधक178,793530,000998,811
फैशन स्टाइलिस्ट144,000440,0001,200,000
टेक्सटाइल डिजाइनर182,900371,878664,157

नोट: उपरोक्त आंकड़े एक अनुमान हैं और अलग-अलग व्यक्ति और कंपनी से कंपनी में भिन्न हो सकते हैं।

फैशन डिजाइनर बनने के लिए किताबें और अध्ययन सामग्री (Books & Study Material to Become Fashion Designer)

फैशन डिजाइनिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए, किसी को सर्वोत्तम पुस्तकों और अन्य अध्ययन सामग्री का उल्लेख करना होगा। अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए तैयारी के लिए सही अध्ययन सामग्री चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर के लिए कुछ बेहतरीन किताबें और अध्ययन सामग्री नीचे दी गई है:

  • NIFT Exam Guide by Verma
  • Concepts of Pattern Grading
  • NIFT Exam Guide by Dr. R. P. Datason
  • NIFT Entrance Exam- Self Study Guide
  • Popular Master Guide NIFT by R. Gupta
  • NIFT/NID/IIFT Entrance Exam Guide by R. Gupta

जरुर पढ़े: Chartered Accountant (CA) कैसे बने पूरी जानकारी

फैशन डिजाइनर बनने के फायदे (Pros of becoming a Fashion Designer)

फैशन डिजाइनर का काम बहुत ही रचनात्मक और मजेदार होता है बशर्ते आपकी नजर फैशन पर हो। यह सब नए नवाचारों के साथ आने के बारे में है जो लोगों के बीच भविष्य में चलन में हैं या चलन में हैं।

फैशन डिजाइनिंग के पेशे में आत्म संतुष्टि शामिल है। एक फैशन डिजाइनर नए और बेहतर रुझानों के साथ आता है ताकि लोगों को उस विशेष कपड़े या एक्सेसरी का उपयोग शुरू करने के लिए प्रभावित किया जा सके। इसलिए, यदि उत्पाद का उपयोग बड़ी संख्या में लोगों द्वारा किया जाता है, तो फैशन डिजाइनर को यह जानकर अत्यधिक संतुष्टि होगी कि लोग किसी ऐसी चीज का उपयोग कर रहे हैं जो उसका नवाचार रहा है।

फैशन डिजाइनिंग में करियर उन लोगों के लिए काफी आशाजनक साबित हो सकता है जो यात्रा करना पसंद करते हैं। फैशन डिजाइनिंग में करियर विदेश यात्रा के बहुत सारे अवसर प्रदान करता है यदि ग्राहक वहां रह रहे हैं।

फैशन डिजाइनर बनने के नुकसान (Cons of becoming a Fashion Designer)

फैशन डिजाइनर के लिए काम करने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। आमतौर पर एक फैशन डिजाइनर के काम के घंटे समय सीमा और ऑर्डर की आपूर्ति को पूरा करने के लिए लंबे होते हैं।

फैशन उद्योग प्रतिस्पर्धी और संपूर्ण है। इस क्षेत्र में व्यक्ति को जिस तनाव का सामना करना पड़ता है, वह कई अलग-अलग रूपों में आ सकता है और यदि व्यक्ति तनाव से निपटने में असमर्थ है, तो यह एक व्यवधान और अंततः नुकसान का कारण बन सकता है। फैशन व्यवसाय।

एक फैशन डिजाइनर की आय या वेतनमान का अनुमान लगाना कठिन है। एक व्यक्ति जो फैशन की कला का अभ्यास करना चाहता है, उसके पास निश्चित वित्तीय स्थिरता नहीं हो सकती है। तो यह कहा जा सकता है कि एक फैशन डिजाइनर की आय अप्रत्याशित होती है।

जरुर पढ़े: रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

Final Last Word:

हम उम्मीद करते हे की यह (फैशन डिजाइनर कैसे बने) आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा, जेसे की फैशन डिज़ाइनर (Fashion Designer) क्या होता हे?, फैशन डिजाइनर बनने की योग्यता, फैशन डिजाइनर के जॉब रोल्स के प्रकार, फैशन डिजाइनर के लिए रोजगार क्षेत्र / उद्योग, फैशन डिजाइनर के लिए शीर्ष भर्ती कंपनियां, फैशन डिजाइनर का वेतनमान / वेतन, फैशन डिजाइनर बनने के लिए किताबें और अध्ययन सामग्री, फैशन डिजाइनर बनने के फायदे और नुकसान से जुड़ी जेसी सभी Topics की माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिय अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement