Career Guide

डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में पढ़े

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कीडॉक्टर कैसे बने। दुनिया में कोई दूसरा पेशा नहीं है जिसे डॉक्टर के जितना सम्मान मिलता हो। एक डॉक्टर रोजाना मरीजों का इलाज करता है और उनके साथ बातचीत करता है। एक डॉक्टर के रूप में करियर मरीजों को ठीक करने का अवसर प्रदान करता है, इस प्रकार लोगों के जीवन में खुशियाँ लाता है।

डॉक्टर के बारे में (Doctor Kaise Bane in Hindi)

इस पेशे में प्रवेश करने के लिए, धैर्य, करुणा, एकाग्रता, भावनात्मक शक्ति, त्वरित सोच और विस्तार के लिए एक आंख होनी चाहिए। डॉक्टर का काम बीमारी और चोट का निदान और उपचार करना है। डॉक्टर मरीजों की जांच करते हैं और निदान पर पहुंचते हैं, सर्जरी करते हैं, दवाएं लिखते हैं, मरीजों और उनके परिवार के सदस्यों को शिक्षित करते हैं, मरीजों के रिकॉर्ड की जांच करते हैं और उनके ठीक होने पर नजर रखते हैं।

डॉक्टर अक्सर मरीजों को उनके आहार, स्वच्छता और जीवनशैली में बदलाव के बारे में सलाह देते हैं जो उनके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। वे सरकारी और निजी अस्पतालों जैसे चिकित्सा निगमों के लिए अपना स्वयं का अभ्यास या काम स्थापित कर सकते हैं। वे अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों, जैसे नर्सों और नैदानिक ​​तकनीशियनों, और प्रशासनिक कर्मचारियों की सेवाओं पर भरोसा करके अपने कर्तव्यों को पूरा करते हैं।

Advertisement

जरुर पढ़े: एयर होस्टेस कैसे बने पूरी जानकारी

डॉक्टर बनने की योग्यता (Eligibility for Doctor)

Doctor बनने के लिए आपको दवा का अभ्यास करने के लिए बहुत समय और अध्ययन करने की आवश्यकता होती है। चिकित्सा डॉक्टरों को महत्वपूर्ण औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता होती है। इसलिए, इस करियर विकल्प को चुनने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास मेडिसीन में कोर्स करने के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यताएं हैं।

Doctor बनने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता इस प्रकार है:

विषय संयोजन – 12 वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (पीसीबी) या भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान (पीसीएमबी) के साथ विज्ञान स्ट्रीम।

Advertisement

प्रवेश परीक्षा – एनईईटी-यूजी, एनईईटी- पीजी, एम्स मेडिकल प्रवेश परीक्षा, जिपमर एमबीबीएस, मणिपाल मेडिकल प्रवेश परीक्षा, सीएमसी वेल्लोर प्रवेश परीक्षा, कर्नाटक सीईटी मेडिकल प्रवेश परीक्षा, ईएएमसीईटी मेडिकल प्रवेश परीक्षा, अमृता विश्वविद्यालय एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा, एएमयू एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा , दिल्ली विश्वविद्यालय प्री-मेडिकल टेस्ट (डीपीएमटी), बीएचयू-पीएमटी।

Eligibility Criteria for Doctor in Hindi

स्नातक के तहत, उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कम से कम 60% अंकों के साथ विज्ञान स्ट्रीम के साथ कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए।

स्नातकोत्तर स्तर के अध्ययन (चिकित्सा में M.D/ M.S या M.Sc.) के लिए, उम्मीदवारों के पास भारतीय चिकित्सा परिषद (MCI) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से M.B.B.S की डिग्री होनी चाहिए।

डॉक्टरेट कार्यक्रम (पीएचडी) के लिए, उम्मीदवारों के पास मास्टर डिग्री होनी चाहिए। हालांकि, कुछ विषयों में, पीएचडी शुरू करने के लिए एम.फिल करना एक पूर्व-आवश्यकता है।

Note: एक प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान में प्रवेश पाने के लिए, NEET, AIIMS, JIPMER, राज्य-वार प्रवेश परीक्षा और संस्थान-वार प्रवेश परीक्षाओं जैसे प्रासंगिक मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होना और उन्हें क्रैक करना आवश्यक है।

Advertisement

जरुर पढ़े: Chartered Accountant (CA) कैसे बने पूरी जानकारी

डॉक्टर के नौकरी भूमिकाओं प्रकार

एक डॉक्टर के रूप में करियर बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह चिकित्सा के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के करियर विकल्प प्रदान करता है। एक डॉक्टर की नौकरी उच्च स्तर की नौकरी से संतुष्टि का वादा करती है। एक सामान्य चिकित्सक या विभिन्न रोगों और शरीर रचना के कुछ हिस्सों के विशेषज्ञ बनने का विकल्प चुन सकते हैं। डॉक्टरों के लिए कुछ जॉब प्रोफाइल निम्नलिखित हैं:

सामान्य चिकित्सक (General Physicians) :

वे रोगियों की नियमित रोगी जांच करते हैं, किसी भी बीमारी का निदान करते हैं, दवाएं लिखते हैं, और उन्हें आहार, स्वच्छता और निवारक स्वास्थ्य देखभाल के बारे में सलाह देते हैं।

बाल रोग विशेषज्ञ (Pediatricians) :

Advertisement

वे बच्चों की वृद्धि और विकास का आकलन करने के लिए नियमित रूप से उनकी जांच करते हैं। बाल रोग विशेषज्ञ निवारक स्वास्थ्य (जैसे टीकाकरण और स्वास्थ्य जांच) से लेकर गंभीर बीमारियों और बीमारियों के निदान, मूल्यांकन और उपचार तक कई तरह की सेवाएं प्रदान करते हैं।

जनरल सर्जन (General Surgeon) :

वे शरीर के विभिन्न क्षेत्रों, जैसे पाचन तंत्र, त्वचा या पेट में गंभीर समस्याओं वाले रोगियों का इलाज करते हैं। कुछ सर्जन चिकित्सा के विशिष्ट क्षेत्रों में विशेषज्ञ होते हैं, जैसे ऑन्कोलॉजी, बाल रोग, अंग प्रत्यारोपण, हड्डी रोग, और आघात। वे चोटों वाले रोगियों का इलाज करते हैं, जैसे कि टूटी हुई हड्डियाँ; और कैंसर ट्यूमर या विकृति जैसे रोग।

हृदय रोग विशेषज्ञ (Cardiologist) :

कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर होते हैं जो कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम की स्थितियों को रोकते हैं, निदान करते हैं और उनका इलाज करते हैं, जिसमें हृदय और शरीर की रक्त वाहिकाएं शामिल हैं। वे कुछ हृदय रोगों के संभावित जोखिम को निर्धारित करने और उन्हें रोकने के लिए कार्रवाई करने के लिए रोगियों के चिकित्सा और पारिवारिक इतिहास का आकलन करते हैं।

दंत चिकित्सक (Dentist) :

दंत चिकित्सक रोगी के दांतों, मसूड़ों और मुंह के अन्य संबंधित भागों से संबंधित समस्याओं का निदान और उपचार करते हैं। वे अच्छे दंत स्वास्थ्य और दंत रोगों की रोकथाम को बढ़ावा देते हैं।

त्वचा विशेषज्ञ (Dermatologists) :

Advertisement

त्वचा विशेषज्ञ त्वचा से संबंधित स्थितियों का इलाज करते हैं। वे त्वचा और उससे संबंधित संरचनाओं, कार्यों और रोगों का अध्ययन करते हैं। वे बालों और नाखूनों से संबंधित विकारों का भी इलाज कर सकते हैं।

स्त्री रोग विशेषज्ञ (Gynecologist) :

एक स्त्री रोग विशेषज्ञ अपनी महिला रोगियों के समग्र स्वास्थ्य का इलाज करता है, महिला प्रजनन प्रणाली की समस्याओं और रोगों का इलाज करता है। उन्हें कभी-कभी प्रसूति विशेषज्ञ के रूप में भी प्रमाणित किया जाता है, जो गर्भावस्था के दौरान मां और भ्रूण के स्वास्थ्य की निगरानी करते हैं।

ईएनटी विशेषज्ञ (ENT Specialist) :

ईएनटी विशेषज्ञ कान, नाक और गले से संबंधित क्षेत्रों और कभी-कभी गर्दन या सिर से संबंधित बीमारियों पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं।

जरुर पढ़े: वकील (Advocate) कैसे बने पूरी जानकारी

एक डॉक्टर के लिए रोजगार के अवसर (Job Roles for Doctor)

संपूर्ण विश्व में स्वास्थ्य सेवा का उद्योग फलफूल रहा है। कई कॉर्पोरेट अस्पताल आए हैं और उन्होंने उद्योग में विकास को गति दी है। भारत में, डॉक्टरों के पास सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में रोजगार के अवसर हैं। डॉक्टर की आवश्यकता वाले कुछ शीर्ष क्षेत्रों का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • बहु-विशेषज्ञ अस्पताल और नर्सिंग होम
  • व्यापार संगठन
  • इंडस्ट्रीज
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
  • सलाहकार के रूप में स्कूल और दूतावास
  • सशस्त्र बल
  • रेलवे
  • गैर सरकारी संगठनों
  • शिक्षण
  • अस्पताल (निजी और सरकारी)
  • अनुसंधान क्षेत्र
  • फार्मास्युटिकल और बायोटेक्नोलॉजी कंपनियां

डॉक्टर के लिए शीर्ष भर्ती अस्पताल (Best Hospital for Doctor)

भर्ती करने वाले कुछ प्रमुख अस्पताल जहां डॉक्टर को रोजगार के अवसर मिल सकते हैं, नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान)
  • अपोलो
  • फोर्टिस
  • मैक्स
  • बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल
  • कोलंबिया एशिया रेफरल अस्पताल
  • मणिपाल अस्पताल
  • लीलावती अस्पताल (मुंबई)

जरुर पढ़े: पायलट (Pilot) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी मे

डॉक्टर को कितनी सैलरी मिलती है? (Doctor Salary in Hindi)

चिकित्सा का क्षेत्र बहुत प्रतिस्पर्धी है, हालांकि, यह देश में सबसे अधिक भुगतान करने वाले व्यवसायों में से एक है। एक डॉक्टर का वेतन कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि डॉक्टर की कमाई की क्षमता, जिसमें विशेषज्ञता, शिक्षा और स्थान शामिल हैं।

डॉक्टर के विभिन्न जॉब प्रोफाइल के लिए कुछ सापेक्ष वेतन आंकड़े निम्नलिखित हैं:

नौकरी प्रोफाइलप्रारम्भिक वेतन प्रति वर्ष (INR में)मध्य स्तरीय वेतन प्रति वर्ष (INR में)वरिष्ठ स्तर का वेतन प्रति वर्ष (INR में)
चिकित्सक, सामान्य अभ्यास2,46,2585,87,97012,10,529
जनरल सर्जन4,77,32211,66,24036,83,032
ह्रदय रोग विशेषज्ञ 4,79,00916,20,00065,43,595
त्वचा विशेषज्ञ4,88,46611,71,09834,90,488
स्त्री रोग विशेषज्ञ 5,70,00012,20,83833,00,000

नोट: उपरोक्त आंकड़े एक अनुमान हैं और अलग-अलग व्यक्ति और कंपनी से कंपनी में भिन्न हो सकते हैं।

डॉक्टर बनने के लिए पुस्तकें और अध्ययन सामग्री

हर इच्छुक मेडिकल छात्र के लिए, किताबें उनकी Medical Exam की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक हैं। इसलिए परीक्षा की तैयारी के लिए सही अध्ययन सामग्री या किताबों का चुनाव करना बेहद जरूरी है। यहां जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी के लिए कुछ सामान्य पुस्तकों की सूची दी गई है, जिनका पालन मेडिकल उम्मीदवार विभिन्न मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

  • Trueman’s Biology Volume 1 & 2
  • Objective Biology by Dinesh
  • Pradeep Publication’s Biology
  • H C Verma for Physics
  • NCERT- Physics Part 1 & 2
  • Modern ABC of Chemistry for Class 11 & 12 (Volume 1 & 2)
  • Arihant Organic Chemistry
  • Morrison and Boyd Organic Chemistry

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

Doctor बनने के फायदे

एक सफल डॉक्टर बनना किसी के लिए भी बड़े गर्व और सम्मान की बात है।

एक डॉक्टर के रूप में करियर अपने साथ मौद्रिक लाभ के साथ-साथ नौकरी से संतुष्टि भी लाता है।

डॉक्टरों के लिए रोजगार के विविध अवसर उपलब्ध हैं। वे निजी अस्पतालों, सरकारी अस्पतालों, क्लीनिकों के साथ-साथ निजी संगठनों में भी शामिल हो सकते हैं।

Doctor बनने के नुकसान

अस्पताल के डॉक्टर के रूप में, आप सप्ताहांत और रात की पाली सहित लंबे घंटों की अपेक्षा कर सकते हैं।

मरीजों की जान और सुरक्षा डॉक्टरों के हाथ में है। इसलिए, जब इस पेशे की बात आती है तो त्रुटि के लिए कोई जगह नहीं हो सकती है (विशेषज्ञता/विशेषज्ञता के आधार पर)।

Final Last Word:

हम उम्मीद करते हे की यह आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा की Doctor Kaise Bane, डॉक्टर बनने की योग्यता क्या होती हे, डॉक्टर के नौकरी की भूमिकाओं प्रकार, एक डॉक्टर के लिए रोजगार के अवसर क्या होते हे?, एक डॉक्टर के लिए रोजगार के अवसर, डॉक्टर के लिए शीर्ष भर्ती अस्पताल, डॉक्टर का वेतनमान/वेतन, डॉक्टर बनने के लिए पुस्तकें और अध्ययन सामग्री, डॉक्टर बनने के फायदे और नुकशान. जेसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिय अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement