Career Guide

DMLT Course की पूरी जानकारी

Advertisement

चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी : चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिक (Medical Laboratory Technology) एक मेडिकल साइंस की ही एक ब्रांच है। जिसमे क्लिनिकल लेबोरेटरी टेस्ट के माध्यम से बीमारी का निदान, उपचार और बीमारी रोक ने पर रिसर्च किया जाता है। उदाहरण के तोर पर अगर हमें कोई साधारण बीमारी होती है, जेसे की बुखार, शर्दी, खासी या कोई भी तो हम डॉक्टर के पास जाते है, और डॉक्टर हमें दवाई देते है। जो उस दवाई से बीमारी सही नहीं होती है, फिर डॉक्टर हमें उस बीमारी का निदान ढूढ़ ने के लिए कुछ लेबोरेट्री परिक्षण करवा ने के लिए कहते है, जेसे खून परिक्षण (ब्लड टेस्ट), मूत्र परीक्षण (यूरिन टेस्ट), एंटी बॉडी स्क्रीनिंग इत्यादि। तब जाके हमें प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी (Laboratory Technology) की जरूरत पड़ती है। दोस्तों इस बात से हमें पता चल सकता है की हमारे जीवन में चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिक (Medical Laboratory Technology) क्षेत्र कितना महत्व रखती है।

ये तो हमने छोटी बीमारी के बारे में बात की, लेकिन कई सारी बीमारी एसी होती है, जिसमे शुरुआत से ही बीमारी का निदान ढूढ़ना अनिवार्य हो जाता है। उसके अलावा फार्मसुटीक लेबोरेटरी में दवायों की जांच होती है और नई-नई दवाया भी बनती है। इस लिए कहा जा सकता मेडिकल क्षेत्र में लेबोरेटरी की एक अहम भूमिका है। लेबोरेटरी में सब कुछ जांच करने के लिए कई प्रकार के डिवाइस (Device), मशीन (Machine), उपकरण (equipment) का उपयोग भी होता है, जेसे की मायक्रोस्कोप, ब्लड ग्लूकोज़ मोनिटर, आई.एन.आर. (I.N.R.) मशीन इत्यादि। जिसके चलते यह मेडिकल लेबोरेट्री (Medical Laboratory) के साथ सब जुड़ गया है, वह है प्रौद्योगिकी (Technology)। इन सब को मिलाके एक नया क्षेत्र निकल के आता है, जिसे चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी (Medical Laboratory Technology) और एम.एल.टी. (M.L.T.) कहते है। हम उम्मीद करते है, कि चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी (Medical Laboratory Technology) क्या है? अपको पता चल गया होगा।

अब अगर आपको इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना है, इस में काफी Course उपलब्ध है, जेसे की DMLT, बी.एम.एल.टी. (B.M.L.T.), बी.एस.सी.एम.एल.टी. (B.S.C.M.L.T.) इत्यादि। उन्ही में से एक Course है डीएमएलटी(Diploma In Medical Laboratory Technology) जो की काफी विख्यात Course है, और इस के बारे में हम आगे इस आर्टिकल में बात करेगे।

Advertisement

DMLT Course क्या है? (What is DMLT Course?)

दोस्तों, जेसे की हमने पहले बताया अगर आप मेडिकल लेबोरेटरी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, उसके लिए आपके पास अलग-अलग Course उपलब्ध है। जिस में से एक Course है DMLT (DMLT)। यह एक डिप्लोमा (Diploma)लेवल का 2 साल का Course है। जिस में आपको बुनियादी प्रयोगशाला उपकरण (Basic Laboratory Equipment), विकृति विज्ञान (Pathology), कीटाणु-विज्ञान (Microbiology), जैव रसायन (Bio Chemistry) जेसे विषय पढाए जाते है। DMLT को पेरा मेडिकल Course में गिना जाता है, और बेस्ट पेरा मेडिकल Course में भी DMLT Course का नाम आता है। चलिए इस DMLT Course के बारे में विस्तार से जानते है।

DMLT Course करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?  (Eligibility for DMLT Course)

अगर आप DMLT Course करना चाहते है, आपका 12th साइंस में भी PCB ग्रुप होना चाहिए। इस का मतलब आपका 12 साइंस में फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी मुख्य विषय होने चाहिए और 12th में भी आपके लघुत्तम 45% गुण होने चाहिए। ऐसी कई सारी इंस्टिट्यूट जो आपको 12th आर्ट्स या 12th PCM ग्रुप होकर भी अपको प्रवेश देती है, लेकिन हम इस के लिए हम मना करते है क्युकी अगर PCB के अलावा कोई और क्षेत्र से आप DMLT Course करेगे, आगे अपको नौकरी (Job) और वेतन (Salary) में मुश्किल हो सकती है। हमारी राय यही है की अगर आप DMLT Course करना चाहते हे, आप PCB ग्रुप और सरकार स्वीकृत (Government Approved) इंस्टिट्यूट से ही ये Course करे।

DMLT Course में प्रवेश कैसे ले? (How to Get Admission in The DMLT Course?)

यह डिप्लोमा लेवल का 2 साल का Course है। इस में प्रवेश लेंने की दो प्रक्रिया है, 1. मेरिट आधारित (Merit Based) ओर प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam)। यह इंस्टीटयूट पर होता है की वह कीस तरह से प्रवेश देता है। आप जिस भी इंस्टीटयूट में प्रवेश लेना चाहते है, उस इंस्टीटयूट आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) से या फिर वहा जाके आप खुद जाके देखिये की वह इंस्टीटयूट किस तरह से प्रवेश देती है।

दोस्तों, अगर हम फीस की बाते करे, यहाँ फीस तय नहीं होती है। फीस इंस्टीटयूट द्वारा बदल ती रहती है, लेकिन DMLT Course की फीस दुसरे Course के मुकाबले बदलती रहती है। यहाँ हम गवर्नमेंट में प्रवेश लेते है, वहा की फीस 5000 से 10,000 रूपए तक प्रतिवर्ष की फीस लगेगी। अगर आप प्राइवेट इंस्टीटयूट में प्रवेश लेते है, आपकी फीस 10,000 से 50,000 रूपए तक प्रतिवर्ष की फीस लगेगी।

Advertisement

कौन DMLT Course कर सकता है?

दोस्तों, अपको पता ही है की शिक्षण (Education) कितना महगा हो गया है, और मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, वो और भी महंगा हो गया है। M.B.B.S और B.H.M.S. जेसी डिग्रिया लेना हर किसी के बस की बात नहीं है। मेडिकल शिक्षण (Education) बहुत महंगा है, और बहुत समय भी लेता है। अगर आप मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है और आपके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है या आपके पास इतना समय नही है की आप 4-4 साल पढाई कर सके, यह DMLT Course आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। क्युकी यह DMLT Course की फीस भी कम है और यह Course सिर्फ दो साल का है। उसके अलावा आपको लेबोरेटरी में काम करने में दिलचस्पी है, यह Course आप कर सकते है।

DMLT Course के बाद का अध्ययन (Further Study after DMLT Course)

अगर आप DMLT Course करने के बाद तुरंत काम नहीं करना चाहते, और आप आगे पढाई करना चाहते है, उसके लिए भी आपके पास अच्छे-अच्छे विकल्प उपलब्ध है। जिसमे आप BMLT (Bachelor Of Medical Laboratory Technology), BSc In Medical Laboratory Technology, BSc Medical Imaging Technology, Certificate In Anesthesia Technician, Certificate In Blood Bank Technician जेसे Course भी कर सकते है।

DMLT Course के बाद नौकरी का दायरा और करियर के अवसर (job Scope And Career Opportunity)

जेसा की आप सभी को पता है की कोरोना की वजह से लोग अपने स्वास्थ्य (Health) के लिए कितने जागृत हो गये है। इस वजह से मेडिकल क्षेत्र बढ़ ने लगा है और जाहिर सी बात है की मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी क्षेत्र भी बढेगा। इस क्षेत्र में पहले से ही नौकरी का अवसर (Job Opportunity) अभी ये क्षेत्र और ज्यादा बढ़ने वाला है। DMLT से पहला विकल्प यह है की आप खुदका लैब शुरू कर सकते है। जो काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

DMLT Course के बाद आप सरकारी और खानगी दोनों क्षेत्र में नौकरी कर सकते है। DMLT Course बाद सरकारी क्षेत्र में भी भर्ती निकलती रहती है। खानगी Laboratory, Hospitals, Clinic, Blood Bank, Pharmaceutical Lab, College And University में भी नौकरी कर सकते है।

अगर नौकरी के पोस्ट के लिए बात करे, ज्यादा तर आपको लैब तकनीशियन (Laboratory Technician) की नौकरी मिलती है। उसके अलावा आपको Lab Technologist, Lab Supervisor, Lab Manager, Lab Analyst, Lab Assistant, Lecturer और Medical Writer जेसी पोस्ट पे भी नौकरी मिल जाएगी। DMLT Course के बाद नौकरी के लिए बहुत अच्छी तक है, आप को ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा। अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते, हमें पहले बताया की आप खुदकी लेबोरेटरी भी शुरू कर सकते है, और अपना अच्छा भविष्य बना सकते है।

Advertisement

DMLT Course करने के बाद वेतन कितनी मिलती है? (Salary after DMLT Course)

DMLT Course करने के बाद सरकारी क्षेत्र में नौकरी की, आपकी शुरुआत वेतन 30,000 प्रति महीने तक मील जाएगा। अगर आपको खानगी (Private) क्षेत्र में नौकरी मिलती है, उसका वेतन 12,000 से 15,000 प्रति महीने तक मील जाएगा। आपको ये वेतन (Salary) कम लग सकती है, लेकिन शुरुआत में इतना ही वेतन (Salary) सबको मिलती है। बाद में जैसे-जैसे आपका अनुभव बढेगा वैसे-वैसे आपका वेतन (Salary) भी बढेगा। अगर आप शुरुआत से ही अच्छा वेतन पाना चाहते है, DMLT (DMLT) के बाद बी.एम.एल.टी. (BMLT) जेसा कोई अच्छा Course करे। बाद में आपको अच्छी नौकरी और वेतन दोनों मिल जाएगी।

Last Final Word

अगर आप अपने भविष्य को अच्छा बनाना चाहते हो और आप यदि Science प्रवाह के छात्र है तो आपको ये आर्टिकल DMLT Course बहुत फायदेमंद होगा। यदि आपने अपनी पढाई 12th Science से शुरू की है तो आप DMLT Course के प्रवेश की प्रक्रिया के लिए तैयार हो जाइये। आशा है की आपके लिए यह आर्टिकल पढना फायदेमंद रहा होगा और DMLT Course से जुड़ी सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी से आप वाकिफ हो चुके होंगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी छात्रों को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement