Career Guide

डीजीपी (DGP) कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्ते दोस्तों! आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है की डीजीपी का मतलब क्या होता है और वो हम केसे बन सकते है। डीजीपी बनने के लिए आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए मतलब आपके पास कोन कोन सी डिग्री होनी चाहिए जिस के दम पर आप एक अच्छे डीजीपी बन सके और हम ये भी बतायेगे की ऐक डीजीपी की मासिक सैलरी कितनी होती है। तो दोस्तों अगर आप भी डीजीपी बनना चाहते है और उसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते है तो आप हमारा ये आर्टिकल शुरु से लेकर अंत तक जरुर पढ़े। दोस्तों आज के इस ज़माने में हर एक इन्सान का सपना होता है की वो आगे जाके ऐक बड़ा ऑफिसर बने जिसमे ज्यादातर हमारी युवा पीढ़ी सामिल होती है जो पुलिस में एक बड़े पोस्ट पर नोकरी करना चाहते है और एक बात ये भी है की पुलिस में काम करने वाले हर ऐक इन्सान को समाज में बहुत इज्जत भी मिलती है। आज हम इस आर्टिकल में पुलिस के बहोत सारे विभाग में से एक बड़े विभाग के बारे में जानेगे। आज हम आपको डीजिपी ऑफिसर के बारे में बतायेंगे। तो इस आर्टिकल में हम DGP से जुडी सारी महत्त्वपूर्ण निम्नलिखित जानकारियों को जानेगे।

जरुर पढ़े: Indian Air Force Officer कैसे बने पूरी जानकारी

डीजीपी क्या है (What is DGP)

मित्रो डीजीपी पुलिस के बहोत सारे विभागों में से डीजीपी सबसे बड़ा पद होता है । डीजीपी को हिन्दी में पुलिस महानिदेशक कहा जाता है। देशा के हर एक राज्य में एक डीजीपी या डीजीपी के सामान चार पद होता है। डीजीपी का पद सिर्फ IPS OFFICER ही प्राप्त कर सकता है। राज्य के सारे पुलिस विभाग मे से डीजीपी की पोस्ट सबसे ऊँची पोस्ट होती है।

Advertisement

राज्य के पुलिस व्यवस्था की सारी जिम्मेदारी डीजीपी के उपर होती है। अगर आपको डीजीपी बनना है तो सबसे पहेले आपको आईपीएस ऑफिसर बनना पड़ता है। पुलिस के विभाग में डीजीपी को ऐक कैबिनेट मंत्री की तराह दर्जा प्राप्त होता है। देश के किसी भी राज्य के POLICE HEAD को डीजीपी कहते है।

दोस्तों अब आगे बात करते है की डीजीपी का फुल फॉर्म क्या होता है तो DGP का फुल फॉर्म DIRECTOR GENERAL OF POLICE होता है।

जरुर पढ़े: आईपीएस अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी

डीजीपी का क्या काम होता है (What is The Job Of DGP)

  • ऐक अच्छे डीजीपी का सबसे महत्त्वपूर्ण कार्य यह होता है की वह अपने राज्य की कानून व्यवस्था को अच्छी तराह बनाये रखे।
  • डीजीपी का ऐक कार्य यह भी होता है की वह अपने राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखे और यह भी सुनिश्चित करे के उनके राज्य में कानून व्यवस्था अच्छी तराह से लागु है या नहीं।
  • डीजीपी अपने राज्य में गुनाह के दर को कम करने में ऐक मुख्य भूमिका निभाते है। डीजीपी हर ऐक जिले के गुनाह के रिपोर्ट की इनफार्मेशन लेते है। और वह जिले या राज्य के पुलिस विभाग को सिखाते है की वह केसे काम करे ताकि उनके जिलो या राज्य के गुनाह के दर को कम कर सके या कम हो ।
  • DGP नियमित रूप से अपने अंदर आने वाले सभी पुलिस विभागों की अच्छी तराह परिक्षण करते है ताकि वह देख सके की पुलिस विभाग में अच्छी तरह काम हो रहा है तथा उनका वहा संसाधन प्राप्त हो रहा है।
  • डीजीपी अपने सारे गुनेगारो के साथ मिलकर राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे सारे कार्यो का प्रोत्साहन करते है।
  • DGP को हर ऐक वर्ष पर अपने राज्य सरकार को राज्य की कानून व्यवस्था और राज्य के गुनाह दर की जानकारी देनी पड़ती है
  • DGP(DIRECTORE GENERAL OF POLICE) के उपर ही राज्य के सारे कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी होती है।

जरुर पढ़े: एनडीए (NDA) क्या है और कैसे जॉइन करे?

Advertisement

डीजीपी बनने की योग्यता (Eligibility For DGP)

  • डीजीपी बनने के लिए सबसे पहेले तो आपको कोई भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा 12वि की एग्जाम Science, Commerce, Arts कोई भी विषय में अच्छे मार्क्स के साथ पास करनी पड़ती है।
  • DGP बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त युनिवेर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करना बहोत ही आवश्यक है।
  • डीजीपी बनने के लिए आपको UPSC की आईपीएस एग्जाम को अच्छे मार्क्स के साथ पास करना बहोत जरुरी है क्युकी सिर्फ ऐक आईपीएस अधिकारी ही डीजीपी बन सकता है।

DGP बनने के लिए आयु सीमा (Age limit for DGP)

जैसा की हम ने देखा की DGP OFFICER सिर्फ आइपीएस अधिकारी ही बन सकते है इसीलए इसकी आयु सीमा भी आईपीएस अधिकारी की एग्जाम के अनुसार ही तय की जाती है।

  • सामान्य श्रेणी के छात्र के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक की तैय की गई है।
  • आरक्षित श्रेणी के छात्र के लिए सरकार ने इस एग्जाम में कुछ छुट दी है जैसे की,
  • OBC श्रेणी के छात्रो के लिए इस आयु सीमा में 3 वर्ष की छुट दी गई है।
  • ST/SC श्रेणी के स्टूडेंट के लिए इस आयु सीमा में 5 वर्ष की छुट दी गई है।

जरुर पढ़े: Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

डीजीपी कैसे बने (How to Become a DGP)

दोस्तों DGP अधिकारी बनने के लिए सिर्फ एक ही तरीका होता है और वह है प्रमोशन। आईपीएस अधिकारी प्रमोशन लेकर डीजीपी अधिकारी बनता है।

DGP ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहेले तो आपको अपनी 12वि कक्षा की एग्जाम बहोत अच्छे मार्क्स के साथ पास करना बहोत जरूरी है। क्युकी 12वि की कक्षा में आपको अलग अलग सब्जेक्ट के बारे में बहोत सारी जानकारी दी जाती है। इसीलिए आपको अपनी 12वि कक्षा की पढाई ज्यादा अच्छी तराह से करनी चाहिए। ताकि आपके पास उन सभी सब्जेक्ट के बारे में सारी इनफार्मेशन हो। १२वि कक्षा में अच्छे मार्क्स के साथ पास होने के बाद आप किसी भी अच्छे युनिवर्सिटी में अपना ग्रेजुएशन कमप्लेट करे क्युकी यह सारी चीजे आईपीएस बनने के लिए बहोत जरुरी है।

आपको अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आपको आईपीएस की एग्जाम भी देनी पड़ती है। और जो भी स्टूडेंट इस एग्जाम में पास होता है वह आगे जाकर आईपीएस अधिकारी की पोस्ट से प्रमोशन लेकर डीजीपी बन सकता है। UPSC आईपीएस की एग्जाम बहोत ही ज्यादा मुश्किल होती है इसीलिए आपको इस एग्जाम में पास होने के लिए नियमित रूप से बहोत ही ज्यादा महेनत करनी पड़ती है।

Advertisement

एसीपी पोस्ट में कुछ वक्त कार्य करने के बाद आपको प्रमोशन के द्वारा SP बनाया जाता है। SP पोस्ट में कुछ वक्त कार्य करने के बाद आपको SSP पोस्ट के लिए प्रमोशन मिलता है। ईस पद पर कुछ समय कम करने के बाद आपको DIGP पद के लिए नियुक्त किये जाते है। DIGP पोस्ट के बाद आपको IGP पोस्ट के लिए प्रमोशन प्राप्त होता है। IGP पोस्ट पर कुछ समय काम करने के बाद आपको ASSISTANT DIRECTOR GENERAL OF POLICE(ADGP) की पोस्ट के लिए नियुक्ति मिलती है। और ADGP की पोस्ट पर कुछ समय अच्छी तराह कार्य करने के बाद आपको DGP की पोस्ट के लिए प्रमोशन मिलता है।

देश के किसी भी राज्य के पुलिस विभाग का सबसे श्रेष्ठ पद डीजीपी का होता है । और इस पद में सेलेक्ट होने के लिए आपको पुलिस विभाग में हमेशा ईमानदारी और महेनत के साथ काम करना पड़ता है। दोस्तों आपको पता ही होगा की जितनी बड़ी पोस्ट उतनी ही आपके काम की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। देश के किसी भी राज्य के डीजीपी के कंधो पर पुरे राज्य के काम की व्यवस्था की जिम्मेदारी होती है।

जरुर पढ़े: अपराध जांच विभाग (सीआईडी) अधिकारी कैसे बने?

डीजीपी की वेतन (DGP Salary)

दोस्तों अब हम जानते है की ऐक DGP officer की salary कितनी होती है। दोस्तों पुलिस के बहोत ही सारे अलग अलग विभाग है जिसमे डीजीप पद सबसे उचा पद माना जाता है। इसीलिए पुलिस के सारे विभाग में सबसे ज्यादा सैलेरी डीजीपी को मिलती है। DGP की हर महीने की सैलरी 53000 rs से लेकर 2,25,000 rs तक की होती है। और साथ ही साथ डीजीपी को हर महीने ग्रेड पे भी मिलता है।

सैलेरी के अलावा डीजीपी को बहुत सारी सुविधाए प्राप्त होती है जैसे की,

Advertisement
  • DGP को रहने के लिए एक सरकारी घर तथा उस घर के साथ कई सारे कर्मचारी भी होते है जैसे की चौकीदार,रसोई।
  • डीजीपी को एक सरकारी वाहन भी मिलता है और उस के साथ एक ड्राइवर की भी सुविधा मिलती है।
  • Medical Insurance जैसी भी सुविधा मिलती है।
  • एक DGP को Free Electricity, Free Telephone की भी सुविधा मिलती है।

डीजीपी बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होगी?

डीजीपी बनने के लिए हमे सबसे पहेले संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) एग्जाम उत्तीर्ण करनी पड़ेगी। और UPSC एग्जाम में उत्तीर्ण होने के बाद आप आईपीएस अधिकारी बनेगे। आईपीएस अधिकारी बनने के बाद आपको प्रमोशन मिलेगा और आप DGP officer बनेगे। इसमें लिखित एग्जाम के साथ आपका इंटरव्यू भी लिया जायेगा। इसके बाद आपको शारीरिक एग्जाम भी देनी पड़ेगी। लिखित में शुरुआत के साथ ही मुख्य एग्जाम ली जाएगी।

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

DGP के लिए प्रारंभिक परीक्षा :

डीजीपी बनने के लिए लेने जाने वाली प्रारंभिक एग्जाम में दो पेपर होते है। पहला पेपर 200 मार्क्स का होता है। और इस पेपर के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। इस पेपर में आपको National current affairs, National history,राष्ट्रिय आंदोलन, भारत और विश्व का भूगोल,सिस्टम गवर्नेस (संविधान, योजनाएं, public policy),आर्थिक -सामाजिक विकास (गरीबी, जनसंख्या),environmental ecology, biodiversity, climate change के साथ ही साथ General science पर objective सवाल पूछे जाते है।

ईस एग्जाम का दूसरा पेपर भी 200 मार्क्स का ही लिया जाता है। इस पेपर के लिए भी आपको दो घंटे का समय दिया जाता है। और इस पेपर में logical reasoning, analytical ability, decision making, problem solving, general and mental ability, basic math और data interpretation से रिलेटेड सवाल पुछे जाते है।

DGP के लिए मुख्य परीक्षा:

अब हम जानेगे डीजीपी बनने के लिए लेने जाने वाली मुख्य एग्जाम के बारे में। इस एग्जाम में नौ पेपर आते है। जिसमे से दो qualifying पेपर होते है। और यह दोनों पेपर 300-300 मार्क्स के लिए जाते है। इनमे से एक पेपर भारतीय और दूसरा पेपर अंग्रेजी भाषा का होता है।इसके अलावा एक और पेपर आता है essay(नीबंध ) का इस पेपर के लिए 250 मार्क्स रखे गए है। उसके बाद चार और पेपर आते है जो general studies के होते है। और यह पेपर 250-250 मार्क्स के होते है। जबकि दो optional subjects के पेपर होते है। इस एग्जाम में physics, chemistry, botany, law, management जैसे सब्जेक्ट रिलेटेड सवाल पुछे जाते है। जो स्टूडेंट अपनी इच्छा अनुसार चुनता है। तो इस तराह कुछ 1750 मार्क्स के यह सभी पेपर आते है।

जरुर पढ़े: ट्रैफिक पुलिस कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

DGP के लिए इंटरव्यू:

डीजीपी बनने के लिए लेने वाली मुख्य एग्जाम में पास होने के बाद इंटरव्यू होता है। यह पूरी सिलेक्शन प्रोसेस का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इस इंटरव्यू के लिए आपको 45 मिनट का समय दिया जाता है और 275 मार्क्स निर्धारित किए जाते है। इस तराह यह एग्जाम टोटल 2025 मार्क्स की होती है। और में आप को ये बात भी बता दु की आप प्रारंभिक एग्जाम में पास होते है तभी आपको मुख्य एग्जाम के लिए बुलाया जाता है, और मुख्य एग्जाम में भी पास होने के बाद ही आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

डीजीपी बनने के चरण

डीजीपी बनने के लिए हमे सबसे पहेले डीएसपी की जॉब मिलती है और उसके बाद कई पदों से गुजरना पड़ता है फिर जाकर आप डीजीपी अधिकारी बनते है। DSP और DGP के बिच में जो पद आते है वो कुछ इस तराह है: DSP, ASP, SP, SSP, DIG, IGP, AGP, DGP.

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की डीजीपी (DGP) कैसे बने की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे डीजीपी क्या है, डीजीपी का क्या काम होता है, डीजीपी बनने की योग्यता, DGP बनने के लिए आयु सीमा, डीजीपी कैसे बने, डीजीपी की वेतन, डीजीपी बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होगी?, डीजीपी बनने के चरण जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

जरुर पढ़े: CRPF कैसे जॉइन करे? CRPF से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement