Career Guide

CTET Exam की पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की CTET एग्जाम क्या है और उसके बारे में पूरी जानकारी जैसे की CTET एग्जाम का फुलफोर्म क्या है, CTET एग्जाम क्या है, CTET एग्जाम देने की योग्यता क्या होना चाहिए , सीटीईटी की एग्जाम पैटर्न क्या है, CTET Exam के बाद करियर स्कोप क्या है जैसी और भी बहोत सारी जानकारीयां आपको मिलेगी। तो यह सारी जानकारियां जानने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक ध्यान से जरुर पढ़ें। हमारे भारत देश में बहोत सारे ऐसे छात्र है, जो अपना करियर टीचर के रूप में बनाना चाहते है। वर्तमान समय में यदि आप एक शिक्षक बनना चाहते है तो फिर इसके लिए आपको सीटेट (CTET) एग्जाम में सफलता प्राप्त करना बहोत ही आवश्यक है। CTET एग्जाम केन्द्रीय शिक्षक भर्ती परीक्षा अथवा केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के द्वारा आयोजित की जाती है। CTET एग्जाम का आयोजन एक साल में दो बार किया जाता है। CTET एग्जाम का आयोजन सीबीएसई वर्ष 2011 से करती आ रही है| वर्ष 2011 से सरकारी स्कूलों में शिक्षक की जॉब प्राप्त करनें के लिए CTET एग्जाम अनिवार्य हो गया है।

जरुर पढ़े: सरकारी शिक्षक (Government Teacher) कैसे बने?

CTET एग्जाम का फुलफोर्म क्या है? (Full Form of CTET Exam)

CTET एग्जाम का फुलफोर्म सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट होता है। दोस्तों CTET परीक्षा CBSE बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा हमारे भारत देश के सभी राज्यों में आयोजित होती है और CTET एग्जाम के द्वारा आप भारत देश के किसी भी निजी स्कूल तथा सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में पढ़ा सकते हैं।

Advertisement

CTET एग्जाम क्या है? (What is CTET Exam?)

CTET एग्जाम एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है, जिसका आयोजन CBSE बोर्ड द्वारा किया जाता है। CTET एग्जाम का मुख्य उद्देश्य योग्य शिक्षकों का सिलेक्शन करना है। नेशनल काउन्सिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (NCTE) के द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, सेंट्रल स्कूलों में शिक्षक की नौकरी के लिए छात्र को CTET एग्जाम पास करना आवश्यक है । CTET एग्जाम को आयोजित करने की जिम्मेदारी सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ स्कुल एजुकेशन के साथ साथ UPSC को भी सोपी गयी है।

जरुर पढ़े: CCC Course के बारे में पूरी जानकारी

CTET एग्जाम देने की योग्यता क्या होना चाहिए? (Eligibility for CTET Exam)

1 से 5 वीं कक्षा के लिए शिक्षक बनने के लिए योग्यता

  • सीनियर सेकेंडरी या फिर उसके बराबर (समकक्ष) 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना चाहिए या फिर 2 वर्ष का एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स में डिप्लोमा होना चाहिए।
  • सीनियर सेकेंडरी एग्जामिनेशन 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होनी चाहिए और साथ में 4 वर्ष की बैचलर ऑफ एलीमेंट्री (B.El.Ed) एजुकेशन में प्रवेश लिया होना चाहिए या फिर उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • सीनियर सेकेंडरी पास होनी चाहिए 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ और उम्मेदवार ने 2 वर्ष का स्पेशल एजुकेशन डिप्लोमा प्रोग्राम पास किया होना चाहिए या फिर उसमें प्रवेश लिया होना चाहिए।
  • उम्मेदवार या तो ग्रेजुएट होना चाहिए या फिर 2 साल के एलीमेंट्री एजुकेशन डिप्लोमा प्रोग्राम फाइनल ईयर मैं या फिर डिप्लोमा होना चाहिए।

कक्षा 6 से 8 वीं के लिए शिक्षक बनने के लिए योग्यता

Advertisement
  • जो भी उम्मेदवार इसके लिए आवेदन कर रहा है वह स्नातक होना चाहिए और साथ ही में एलीमेंट्री एजुकेशन के 2 साल डिप्लोमा में उत्तीर्ण होना चाहिए या फिर उसमें प्रवेश लिया होना चाहिए।
  • 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ स्नातक और साथ में 1 वर्ष का बैचलर ऑफ एजुकेशन में उत्तीर्ण या फिर प्रवेश लिया होना चाहिए।
  • 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ 12वीं कक्षा या सीनियर सेकेंडरी एग्जाम पास होनी चाहिए और 4 वर्ष वेस्टर्न एलीमेंट्री एजुकेशन के फाइनल यर में होना चाहिए या फिर पास होना चाहिए।
  • 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ 12वीं कक्षा या सीनियर सेकेंडरी उत्तीर्ण होना चाहिए और अभी आप बीए के फाइनल यर में या फिर पास होना चाहिए।
  • 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना चाहिए और स्पेशल एजुकेशन 20 बैटल ऑफ एजुकेशन डिप्लोमा में प्रवेश लिया होना चाहिए या फिर पास होना चाहिए।

जरुर पढ़े: बीएड कोर्स की पूरी जानकारी

CTET की एग्जाम पैटर्न क्या है?

CTET एग्जाम में दो पेपर होते हैं:

  • Paper-I – जो छात्र कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं उसके लिए।
  • Paper-II – जो छात्र कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं उसके लिए।

और जो आवेदक कक्षा 1 से 5 तक और कक्षा 6 से 8 तक दोनों (Both Primary State and Elementary Stage) में शिक्षक बनने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो वह अपनी योग्यता के अनुसार दोनों पेपर (Paper-I & Paper-II) में शामिल हो सकते हैं और CTET की एग्जाम दे सकते है।

CTET एग्जाम Paper 1 Pattern:

Paper-1 (कक्षा 1 से 5 तक) – सभी अनिवार्य हैं, अवधि (Duration): 02:30 Hrs. 

विषयप्रश्नों की संख्याकुल अंक
बाल विकास और अध्यापन3030
भाषा 13030
भाषा 23030
गणित3030
पर्यावरण अध्ययन3030
कुल150150

CTET एग्जाम Paper 2 Pattern:

Paper-2 (कक्षा 6 से 8 तक)– सभी अनिवार्य हैं, अवधि (Duration): 02:30 Hrs.

विषयप्रश्नों की संख्याकुल अंक
बाल विकास और अध्यापन (अनिवार्य)3030
भाषा 13030
भाषा 23030
गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए या सामाजिक अध्ययन और समाजिक विज्ञान शिक्षक के लिए6060
कुल150150

CTET एग्जाम कब आयोजित की जाती है?

CTET की परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली (Central Board of Secondary Education, New Delhi) द्वारा साल में दो बार जुलाई माह और दिसंबर माह में आयोजित की जाती है।

Advertisement

जरुर पढ़े: ग्रेजुएशन के बाद क्या करें एमबीए या एमसीए ?

CTET एग्जाम किस भाषा में आयोजित की जाती है? (CTET Exam Language)

CTET एग्जाम हिंदी और इंग्लिश सहित 20 भारतीय भाषाओँ में आयोजित की जाती है। परीक्षार्थियों को इन 22 भाषाओँ में से सिर्फ दो भाषाओँ का ही चयन करना होता है। भाषाओं की सूची और कोड निचे के टेबल में दिये गए हैं:

भाषाकोडभाषाकोडभाषाकोडभाषाकोड
इंग्लिश01गुजराती06मराठी11संस्कृत16
हिन्दी02कन्नाडा07मिज़ो12तमिल17
आसामी03खासी08नेपाली13तेलुगु18
बंगाली04मलयालम09ओरिया14तिबेटन19
गारो05मणिपुरी10पंजाबी15उर्दू20

CTET एग्जाम प्रक्रिया (CTET Exam Process)

CTET चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

चरण 1: सीटीईटी आवेदन पत्र भरें

उम्मीदवारों को परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने सीटीईटी आवेदन पत्र को ऑनलाइन मोड में भरना होगा। उम्मीदवारों को सीटीईटी आवेदन शुल्क 1,000 रुपये (एक पेपर के लिए) और 1,200 रुपये (दो पेपर के लिए) का भुगतान करना होगा।

Advertisement

जरुर पढ़े: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने?

चरण 2: सीटीईटी प्रवेश पत्र डाउनलोड करें

उम्मीदवार परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट से सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। CTET परीक्षा के एडमिट कार्ड में उम्मीदवार और परीक्षा से संबंधित प्रासंगिक विवरण होते हैं। इसमें उम्मीदवार के परीक्षा केंद्र के विवरण के साथ-साथ परीक्षा के लिए रिपोर्टिंग समय का भी उल्लेख है।

चरण 3: CTET एग्जाम के लिए उपस्थित हों

उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 90 मिनट पहले अपने सीटीईटी परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। सीटीईटी परीक्षा ढाई घंटे की अवधि की होती है। परीक्षा के दिन, दो पेपर आयोजित किए जाते हैं। पेपर- 1 को उन उम्मीदवारों द्वारा देने की आवश्यकता है जो शिक्षण कक्षा 1 से 5 (प्राथमिक शिक्षण) के लिए योग्यता प्राप्त करना चाहते हैं। और पेपर- 2 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 5 से 8 (प्राथमिक शिक्षण) को पढ़ाने के लिए योग्यता प्राप्त करना चाहते हैं।

चरण 4: CTET एग्जाम के परिणाम की जांच करें

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर CTET एग्जाम के परिणाम की घोषणा करते है। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को CTET पात्रता प्रमाण पत्र मिलता है। CTET पात्रता प्रमाण पत्र की वैधता सात साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है।

जरुर पढ़े: स्टेनोग्राफर कैसे बने?

Advertisement

CTET एग्जाम आवेदन शुल्क (CTET Exam Application Fee)

श्रेणीकेवल पेपर- I या पेपर- IIपेपर- I और पेपर- II दोनों
जनरल/ओबीसीRs. 1000/-Rs. 1200/-
एससी/एसटी/विकलांग व्यक्तिRs. 500/-Rs. 600/-

नोट्स : एक बार भुगतान हो जाने के बाद, इसे किसी भी परिस्थिति में भविष्य के परीक्षण के लिए वापस या समायोजित नहीं किया जाएगा।

CTET एग्जाम का परीक्षा केंद्र

CTET एग्जाम भारत के 36 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के 92 शहरों में आयोजित की जाती है।

जरुर पढ़े: पीएचडी क्या है और कैसे करे पूरी जानकारी

CTET प्रमाणपत्र की वैधता (CTET Certificate Validity)

CTET की वैधता 7 साल से बढ़ाकर लाइफटाइम कर दी गई है। सभी श्रेणियों के लिए सीटीईटी प्रमाणपत्र की वैधता अब आजीवन है, हालांकि पहले, यह परिणाम घोषित होने की तारीख से सात (7) वर्ष थी।

CategoryCTET Passing MarksQualifying Percentage CTET Validity
जनरल90 out of 15060%Lifetime
एससी/एसटी/ओबीसी82 out of 15055%

CTET एग्जाम के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

CTET परीक्षा की तैयारी के लिए, आप CTET पुस्तकों की सूची का अनुसरण कर सकते हैं:

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र के लिए सीटीईटी पुस्तकें :
दिशा प्रकाशन द्वारा बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

गणित के लिए सीटीईटी पुस्तकें :
विले प्रकाशन द्वारा गणित परीक्षा गोलपोस्ट (कक्षा 1 से 5वीं)

पर्यावरण अध्ययन के लिए सीटीईटी पुस्तकें :
विले प्रकाशन द्वारा पर्यावरण अध्ययन

अंग्रेजी के लिए सीटीईटी बुक :
पियर्सन पब्लिकेशन द्वारा अंग्रेजी भाषा और लेखक का नाम गीता साहनी है

हिंदी के लिए सीटीईटी पुस्तक :
अरिहंत प्रकाशन द्वारा हिंदी भाषा

सामाजिक अध्ययन के लिए सीटीईटी पुस्तक :
पियर्सन प्रकाशन द्वारा सामाजिक अध्ययन

जरुर पढ़े: SBI Clerk कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की CTET एग्जाम की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे की CTET एग्जाम का फुलफोर्म क्या है?, CTET एग्जाम क्या है?, CTET एग्जाम देने की योग्यता क्या होना चाहिए?, CTET की एग्जाम पैटर्न क्या है?, CTET एग्जाम कब आयोजित की जाती है?, CTET एग्जाम किस भाषा में आयोजित की जाती है?, CTET एग्जाम प्रक्रिया, CTET एग्जाम आवेदन शुल्क, CTET एग्जाम का परीक्षा केंद्र, CTET प्रमाणपत्र की वैधता, CTET एग्जाम के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement