Career Guide

CRPF कैसे जॉइन करे? CRPF से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Advertisement

नमस्ते दोस्तों! आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है की CRPF क्या होता है और इसे आप कैसे जॉइन कर सकते है। CRPF भारत के केन्द्रीय पुलिस बल का सबसे बड़ा बल होता है। तो आइये आज के हमारे इस आर्टिकल में हम जानते है की CRPF क्या होता है। CRPF  का मुख्यालय दिल्ली में स्थापित  है। एक अच्छे CRPF का काम अपने देश की सहायता करना तथा, कानून व्यवस्था को बनाये रखन और राज्य/संघ शासित प्रदेश की सहायता करना तथा आतंकवादियो से हमारी रक्षा करना है। सहयोग करने वाले बालो में से सबसे आगे रहेने वाला बल CRPF का होता है। तो आज के हमारे इस आर्टिकल में हम बात करेगे की आप CRPF कैसे बन सकते है, CRPF बन ने के लिए आपकी हाइट क्या होनी चाहिए,  एक CRPF का क्या काम होता है और CRPF आखिर में होता क्या है? CRPF बल में शामिल होने क लिए हमारे देश की यंग जनरेशन बहुत ही ज्यादा कोशिश करती है, लेकिने उनको इसके बारे में सही जानकारी और मार्गदर्शन ना मिलने के कारण वो इनमे सफल नहीं हो पाते है।तो इसके बारे में सही जानकारी पाने के लिए आप हमारा ये आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक जरुर पढ़े। एक CRPF का क्या कार्य होता है ये आपकी जानकारी के लिए बता देते है की CRPF बल गृह मंत्रालय के अंतगर्त कार्य करने वाला एक अर्धसैनिक बल होता है। तो  इन सब के बारे में इस आर्टिकल में पुरे विस्तार से बताया गया है तो आप ये एक बार जरुर पढ़े। और आज कल के समय में ज्यादातर युवा अपना करियर आर्मी में बनाना चाहते है क्यों की इस फिल्ड में उनके सामने करियर बनाने के बहुत सारे ऑप्शन होते है।

जरुर पढ़े: Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

CRPF क्या है? (What is CRPF?)

CRPF (केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल)  ये एक गृह मंत्रालय के निचे आने वाला अर्धसैनिक बल है। इस बल का काम राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशो में कानून व्यवस्था को बनाये रखना और उग्रवादी गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस बल को सहायता करना भी उनका काम होता है। इस बल को पिछले पांच साल से नक्सल विरोधी अभियान में तैनात किया गया है। एक CRPF का क्या कार्य होता है और CRPF बनने के लिए आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए यह जान ने क लिए हम आपको बता देते है की CRPF बनने के लिए आपकी कम से कम उमर २० साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल होनी चाहिए। हलाकि SC /ST कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा  में पांच साल की छुट दी गयी है।

Advertisement

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की स्थापना 27 जुलाई, 1939 में क्राउन रिप्रेजेंटेटिव की पुलिस के रूप में की गयी थी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल देश की आजदी के बाद 28 दिसंबर, 1949 में CRPF  अधिनियम के अधिनियमन के बाद बन गया था।

इसके साथ ही यह बल एक और बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आ रही है। जब खासकर राज्यों में चुनाव रिलेटेड कर्तव्यो की बात आती है तब चुनाव रिलेटेड हिंसा और बूथ कैप्चरिंग के लिए CRPF के बल को ही तैनात किया जाता है।

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

CRPF का फुल फॉर्म क्या है? (CRPF Full Form)

CRPF का पूरा नाम Central Reserve Police Force है।

Advertisement

CRPF का फुल फॉर्म इन हिंदी (CRPF Full Form in Hindi)

CRPF को हिंदी में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल कहा जाता है।

CRPF का क्या काम होता है?

सीआरपीएफ जवानो का बल अलग अलग तरह के बहुत सारे कार्य करते है जिन सब के बारे हम आपको आगे बताने जा रहे है।

  • CRPF के बहोत सारे कार्यो में से एक कार्य यह है की भीड़भड़ और दंगो को नियंत्रण करना है।
  • लड़ाकुपन का विरोध और उग्रवाद पर नियंत्रण करना भी एक CRPF का महत्वपूर्ण कार्य है।
  • CRPF वामपंथी उग्रवाद को निपटाने का कार्य भी करते है।
  • अशांत विस्तारो में चुनाव के संबध में बड़े पैमाने पर सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखने ने का काम भी एक CRPF का होता है।
  • VIP और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की अच्छी तरह सुरक्षा करना भी एक CRPF का काम है।
  • राज्य के पर्यावरण में गिरावट, स्थानीय वनस्पतियो और जीवो सुरक्षा की जाँच भी एक CRPF को रखनी पड़ती है।
  • युध्द के समय पर उनको आक्रामकता से लड़ना पड़ता है।
  • UN की शांति और सुरक्षा के मिशन में भी CRPF को भाग लेना पड़ता है।
  • राज्य की प्राकृतिक आपदाओ के दौरान जनता  और जीवो के लिए बचाव और राहतअभियान को चलाना एक CRPF का कम होता है।

जरुर पढ़े: Indian Air Force Officer कैसे बने पूरी जानकारी

CRPF कैसे जोइन करे? (How to Join CRPF?)

CRPF को जोइन करने के लिए आपको पुरे 3 चरणों को पूरा करना पड़ता है। सीआरपीएफ में सेलेक्ट होने के लिए आपको लिखित एग्जाम , शारीरिक परीक्षण, चिकित्सा परिक्षण और साक्षात्कार देना पड़ता है।

2019 में कई पोस्ट के लिए CRPS की भर्ती में भर्ती  प्रक्रिया की गई थी जो सभी इस प्रकार है।

Advertisement
  • असिस्टेंट कमांडेंट
  • Sub इंस्पेक्टोरे
  • Constable
  • असिस्टेंट Sub – इंस्पेक्टर
  • हेड Constable

सीआरपीऍफ़ शारीरिक दक्षता परीक्षा ( CPRF Physical Efficiency Test )

CRPF बनने के लिए लेने जाने वाली लिखित एग्जाम में पास हो जाने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट  और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। इस टेस्ट में 100 मीटर की दौड़ होती है जिसे पुरुष को १६ सेकंड में और महिका को 18 सेकंड में पूरी करनी पड़ती है। और इस के5 मीटर और 3 मीटर की लंबी कूद भी होती है जिनमे पुरुष को 1.05 मीटर और महिला को 0.90 मीटर उची कूद लगानी पड़ती है। यह सब फिजिकल टेस्ट होने के बाद आपका मेडिकल टेस्ट भी किया जाता है।

जब आपका लंबी कूद और उंची कूद का टेस्ट चल रहा होता है तब आपको कम से कम आवश्यकता को पूरा करने के लिए आपको तिन चांसेस दीए जाते है। अगर आप जो इन तीनो चांसेस में से किसी एक में भी निष्फल हो जाते हो तो आपको डिसक्वालीफाई कर  दिया जाता है।

जरुर पढ़े: आईपीएस अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी

असिस्टेंट कमांडेंट (Assistant Commandant)

CRPF में एक असिस्टेंट कमांडेट की भर्ती UPSC  ( यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ) के द्वारा ही की जाती है। अगर आप जो असिस्टेंट कमाडेंट बनना चाहते है तो आप UPSC के माध्यम से CRPF असिस्टेंट कमांडेंट की एग्जाम में शामिल हो सकते है। यह पोस्ट में भर्ती होने के लिए कुछ योग्यताये मांगी जाती है जिनके बारे में हम आपको आगे बताने जा रहे है।

Advertisement

शैक्षणिक योग्यता

CRPF के असिस्टेंट कमांडेट बनने के लिए आप के पास भारत में केंद्रित या राज्य विध्यामंडल के एक अधिनियम या संसद के अधिनियम द्वारा स्थापित या अन्य शैक्षणिक संस्थानों द्वारा शामिल मान्यता प्राप्त विश्वविध्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी बहुत ही आवश्यक है।

लिखीत परीक्षा (Written Exam)

पेपर -1 : सामान्य योग्यता और इंटेलिजेंस -यह पेपर कुल 250 मार्क्स का आता है जिनमे आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते है, जो सवाल अंगेजी भाषा के साथ हिंदी भाषा में भी होगे।

पेपर -2 : सामान्य अध्ययन, निबंध और समज- यह पेपर कुल 200 मार्क्स का आता है जिनमे आपको इंग्लिश या फिर हिंदी में निबंध लिखने का ओप्शन दिया जाता है। लेकिन precise Writing, Comprehension और Communication/ language skills का माध्यम सिर्फ इंग्लिश ही होगा।

जरुर पढ़े: एनडीए (NDA) क्या है और कैसे जॉइन करे?

सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector)

CRPF में sub इंस्पेक्टर ( SI ) की पोस्ट के लिए या उसमे प्रवेश करने के लिए आपको सबसे पहेले तो लिखित एग्जाम देनी पड़ेगी। यह एग्जाम में अच्छे मार्क्स के साथ पास होने के बाद आपको शारीरिक टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा।

शारीरिक दक्षता परीक्षा

Advertisement

Sub Inspector बनने की लिए लेने जाने वाली शारीरिक परीक्षण की एग्जाम में आपको 1 मिल की दौड़ को 6 .5  मिनट में पूरी करनी पड़ती है।

और यह एग्जाम में आपको 12 फिट की लम्बी कूद के लिए तीन चांसेस आपको दिए जाते है।

लिखित परीक्षा

पेपर -1: यह पेपर में जनरल अवेयरनेस और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी के सवाल पूछे जाते है। और यह पेपर कुल 200 मार्क्स का आता है।

पेपर 2: इस पेपर में आपको हिंदी या इंग्लिश में निबंध लिखने होते है और Precise राइटिंग (English) एंड Comprehension ऑफ़ Given Passage In English के सवाल पीछे जाते है। और यह पेपर कुल 100 मार्क्स का आता है।

जरुर पढ़े: अपराध जांच विभाग (सीआईडी) अधिकारी कैसे बने?

कांस्टेबल जनरल ड्यूटी (Constable General Duty)

सीआरपीएफ में कांस्टेबल ( GD ) की पोस्ट में भर्ती होने के लिए आपको सबसे पहेले तो लिखित एग्जाम देनी पड़ती है। CISF में constable / GD की पोस्ट के लिए आपकी शैक्षिक योग्यता मान्यता प्राप्त राज्य बोर्ड या केंद्रीय बोर्ड से 10th की एग्जाम को पास करनी होती है।

शारीरिक दक्षता परीक्षा

  • यह एग्जाम में पास होने के लिए पुरुषों की हाईट 170 सेमी होनी चाहिए।
  • और इसी तराह महिलाओ की हाईट 157 सेमी होनी चाहिए ।
  • यह एग्जाम में पुरुष की छाती फुलाए बिना 80 सेमी और फुलाने पर 85 सेमी होनी चाहिए और यह सिर्फ पुरुषो के लिए है।
  • इस एग्जाम में पुरुष और महिला का वजन चिकित्सा मानको के अनुसार उनकी उचाई और उम्र के अनुपात में ही होना चाहिए।

लिखित परीक्षा

इस पोस्ट की लिखित एग्जाम में केवल एक ही वस्तुनिष्ठ प्रकार का पेपर होगा जिनमे 100 मार्क्स के 100 सवाल आपको पूछे जायेगे।

  • सामान्य बुध्धि और तर्क
  • सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता
  • प्राथमिक गणित
  • इंग्लिश / हिंदी

जरुर पढ़े: सब इंस्पेक्टर कैसे बने?

CRPF कैसे बने? (How to Become a CRPF)

अगर आप का भी सपना है या आप CRPF बनना चाहते है और उसके लिए आप तैयारी कर रहे है तो आपको हम कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिस से आपको इसकी तैयारी करने में काफी आसानी रहेगी और आपकी सहायता भी करेगी इसकी तैयारी करने में।

  • अगर आप जो CRPF की एग्जाम को पास करना चाहते है तो आपको एग्जाम के लिए अपने ध्येय को निर्धारित कर लेना पड़ेगा।
  • हर रोज आने वाले करंट अफेयर्स पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे ।
  • आपसे जितना हो सके उतने मोक टेस्ट को हल करे।
  • यह एग्जाम की तैयारी में आप पिछले साल के प्रश्न पेपर को देखे, और इसे सोल्व करे क्युकी ऐसा करने से आपको इसकी एग्जाम की पैटर्न के बारे में जानने मिलेगा की किस तराह के सवाल इनमे पूछे जाते  है।
  • इसके बारे में न्यु या नवीनतम जानने के लिए इंटरनेट की हेल्प लेकर इसके बारे में सब जान सकते है।
  • हम आपको बता दे की सामान्य ज्ञान की कोई भी सीमा नहीं होती है इस लिए उपरोक्त सिलेबस पर आप उतना भरोसा न करे और आपसे जितना हो सके उतना सामान्य ज्ञान पढ़े।
  • राज्य के इतिहास, भूगोल,आर्थिक गतिविधि ,निति ,जैव विविधता वगेरे पर आप से जितना हो सके उतना ध्यान दे।

CRPF की सैलरी (CRPF Salary)

CRPF की सैलेरी अलग अलग पोस्ट के हिसाब से होती है। किसी पोस्ट पर आपको ज्यादा तो किसी पोस्ट के लिए आपको उससे थोड़ी कम सैलेरी होती है। जिसके बारे में हम आपको आगे बतायेगे।

  • Assistant Commandant – एक असिस्टेंट कमांडेंट की महीने की सैलेरी 46,800 – 1,17,300 Rs. जितनी होती है।
  • Sub Inspector – इनकी महीने की सैलेरी 27,900 – 1,04,400 Rs. जितनी होती है।
  • Constable – एक अच्छे constable की महीने की सैलेरी 15,600-60,600 Rs. जितनी होती है।

जरुर पढ़े: इंडियन नेवी ऑफिसर कैसे बने?

Last Final Word:

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की सीआरपीऍफ़ कैसे जॉइन करे? की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे CRPF क्या है?, CRPF का फुल फॉर्म, CRPF का क्या काम होता है?, सीआरपीऍफ़ कैसे जोइन करे?, CRPF कैसे बने?, CRPF Salary जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement