Career GuideGeneral Knowledge

CISF क्या है? CISF की पूरी जानकारी

Advertisement

क्या आपके भीतर यह प्रश्न हो रहा है की CISF क्या है? यह आर्टिकल आपके लिए बहुत लाभदायी साबित होने वाला है क्युकी हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले है की सीआईएसएफ क्या है?, सीआईएसएफ का उदेश्य क्या है?, सीआईएसएफ के कार्य क्या है? और साथ ही सीआईएसएफ से जुड़ी सारी जानकारी हम इस आर्टिकल में देने वाले है। इस लिए सीआईएसएफ के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

CISF क्या है? (What is CISF?)

सीआईएसएफ का पूरा नाम केन्द्रीय औधोगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force) है। CISF संस्था की स्थापना सन 1969 में हुई थी। इस संस्था की स्थापना का मुख्य उद्देश्य सरकारी उद्योगों को सुरक्षा प्रदान करना था। पिछले कई वर्षो से यह बल अपनी सेवाओ से देश की कई तरह से सुरक्षा प्रदान कर रहा है। सीआईएसएफ एक एसा सुरक्षा बल है जो सीधें गृह मंत्रालय से जुडा हुआ है।

जरुर पढ़ें : RTO Officer कैसे बने?

Advertisement

CISF के कार्य क्या है? (What is the Function of CISF?)

जैसा की इसके नाम से ही पता चल रहा है की इसका मुख्य कार्य देश के बड़े उद्योगों को सुरक्षा प्रदान करना है।इसके साथ साथ परमाणु संस्थापनाओं, बंदरगाहों (समुद्री तट), हवाई अड्डो, सरकारी एवं गैर सरकारी गोपनीय कार्यो, नोट प्रेस इत्यादि को सुरक्षा प्रदान करने का काम इस बल को सौपा गया है।

CISF को हाल ही में दिल्ली मेट्रो, V.I.P. सुरक्षा, आपदा प्रबंध एवं आग प्रबंध जैसे कार्य भी सौपे गए है।

जरुर पढ़ें : Pilot कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी मे

CISF में करियर कैसे बनाए? (How to make career in CISF?)

समय समय पर सीआईएसएफ में विभिन्न पदों पर भर्तिया निकलती रहती है। जिनमे अस्सिस्टेंट कमांडेंट, सब इंस्पेक्टर, अस्सिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल, ड्राइवर, कांस्टेबल/ट्रेडमेन इत्यादि पद होते है। सबसे ज्यादा इस विभाग में कांस्टेबल/ट्रेडमेन की भर्ती निकलती है जिसके लिए आपको निम्न शर्तो को पूरा करना होता है।

Advertisement

जरुर पढ़ें :  RPF Constable कैसे बने पूरी जानकारी

शैक्षणिक योग्यता – CISF कांस्टेबल पद :

CISF के कांस्टेबल पद में भर्ती होने के लिए दसवी कक्षा (10th Class) उतीर्ण या समकक्ष होना चाहिए।

CISF कांस्टेबल पद की आयु सीमा (CISF Constable Age Limit)

CISF के कांस्टेबल पद पर आप 18 से 23-25 साल के बिच भर्ती हो सकते हो। (ST,SC & OBC को सरकार के निर्देशों से छुट का प्रावधान है)

जरुर पढ़ें : SBI Clerk कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

CISF कांस्टेबल की शारीरिक योग्यता (Physical Qualification of CISF Constable)

ऊंचाई (Height) : 170 CM पुरुष, 157 CM महिला
छाती (Chest) : 80 CM और फुलाकर 85 CM (पुरुष केवल)
दौड़ (Race) : 16 सेकंड में 100 मीटर, पुरुष, 18 सेकंड 100 मीटर महिला
लंबी कूद (Long Jump) : 3 मौके में 12 फीट पुरुष, 3 मौके में 9 फीट महिला
उच्ची कूद (High Jump) :3 मौको में 9 फीट पुरुष, 3 मौको में 3 फीट महिला

Advertisement

जरुर पढ़ें : CID Officer (सीआईडी अधिकारी) कैसे बने?

सीआईएसएफ में कितना वेतन मिलेगा? (CISF Salary in Hindi)

जो उम्मीदवार (Candidate) सीआईएसएफ की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर लेता है उसे शुरूआत में Rs. 5200 से 20,200 + 2800 (ग्रेड पे) प्राप्त होता है। इस के साथ साथ महंगाई एवं अन्य भत्ते होते है और समय के साथ साथ वार्षिक वेतन वृद्धी का लाभ यहाँ प्राप्त होता है।

जरुर पढ़ें : एयर होस्टेस कैसे बने?

सीआईएसएफ के लिए कैसे आवेदन करे? (How to Apply for CISF?)

समय समय पर सीआईएसएफ के द्वारा भर्ती निकाली जाती है। इस भर्ती के बारे में सूचना सीआईएसएफ की अधिकारी वेबसाइट (Official Website) ” http://www.cisf.gov.in/ पर उपलब्ध की जाती है। जहाँ से आप आवेदन की पूरी जानकारी पढ़कर आवेदन कर सकते है।

जरुर पढ़ें : Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement
Last Final Word

इस आर्टिकल में हमने आपको केन्द्रीय औधोगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force) के बारे में पूरी जानकारी दे दी है।अगर आपको इस आर्टिकल “सीआईएसएफ क्या है? सीआईएसएफ के बारे में पूरी जानकारी” से जुड़ा कोई प्रश्न है, आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आसानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते है ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट करके हमे बता सकते है, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement