Career Guide

Chartered Accountant (CA) कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों। आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे CA कैसे बने। Chartered Accountant यानी CA बहोत सारे करियर विकल्पों में से एक लोकप्रिय करियर विकल्प है, CA बनने के लिए छात्रो को कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करना जरुरी है। कॅामर्स वाले छात्रो में से ज्यादातर छात्र सीए बनना चाहते हैं। यहाॅं पर हम चर्चा करेंगे कि सीए की तैयारी कैसे करें, CA की सैलरी कितनी होती है, CA बनने के लिए योग्यता, CA की नौकरी भूमिकाओ के प्रकार, CA के रोजगार के अवसर, CA बनने के फायदे और नुकसान जेसी और भी जानकारी के लिये पूरी पोस्ट ध्यान से पढ़ें। सबसे पहले बात करते हैं CA के बारे में।

CA के बारे में

चार्टर्ड अकाउंटेंसी को छोटे या बड़े सभी व्यवसायों का मूल माना जाता है। CA की जिम्मेदारियों और कार्यों में वित्तीय नियोजन, लेखा, कराधान और लेखा परीक्षा शामिल है। CA के रूप में करियर न केवल चुनौतीपूर्ण है बल्कि फायदेमंद भी है। चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए करियर की संभावनाएं रोमांचक हैं। दूसरे शब्दों में, चार्टर्ड अकाउंटेंसी फंड प्रबंधन, निवेश परामर्श और वित्त में अन्य पुरस्कृत करियर के लिए पहला कदम है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) सीए कोर्स आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है। पिछले कुछ वर्षों में, सीए बनने के लिए आवश्यक योग्यता में कई बदलाव हुए हैं, आईसीएआई ने दुनिया के बदलते कारोबारी परिदृश्य के अनुसार पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम को उन्नत किया है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट क्या है ? ( What is Chartered Accountant)

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स या सीए एक निश्चित (राष्ट्रमंडल के राष्ट्र और आयरलैंड गणराज्य के) पेशेवर लेखा institution or association के सदस्यों द्वारा उपयोग किया जाने वाला शीर्षक है। इन्हें इंग्लिश में चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) कहा जाता है। चार्टर्ड एकाउंटेंट सभी व्यवसायों/व्यापार या financial क्षेत्रों में कार्यरत हैं। कुछ कर्मचारी सार्वजनिक अभ्यास के काम में कार्यरत हैं, अन्य निजी क्षेत्र में और कई सरकारी संगठनों में।

Advertisement

जरुर पढ़े: कंपनी सचिव (सीएस) कैसे बने?

CA का अर्थ (CA Full Form in Hindi)

CA का Full form “चार्टेड अकाउंटेंट” होता है। CA को हिन्दी में सनदी लेखाकार कहते है। CA एक प्रोफेशनल कोर्स है,और इस कोर्स में छात्रो को हिसाब किताब के बारे में सिखाया जाता है. India में CA एक प्रतिष्टित पेशा है, वास्तव में एक CA का मुख्य कार्य कंपनी के एकाउंटिंग कार्य को मैनेज करना होता है।

CA बनने के लिए योग्यता (Eligibility to become CA)

ICAI CA पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता कक्षा 12 है। कक्षा 12 उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार CPT पाठ्यक्रम ले सकते हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंसी में करियर शुरू करने के लिए कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (सीपीटी) शुरुआती चरण है। दूसरा चरण आईपीसीसी (इंटरमीडिएट) है और अंतिम चरण सीए फाइनल है।

विषय संयोजन: कक्षा 12 में Commerce, Science और Arts स्ट्रीम के छात्र CPT के लिए register कर सकते हैं।

Advertisement

योग्यता:

छात्र कक्षा 10 के बाद सीपीटी के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। हालांकि, वे कक्षा 12 पास करने के बाद ही सीपीटी परीक्षा देने के पात्र हैं।

कक्षा 12 में कला, विज्ञान और वाणिज्य स्ट्रीम के छात्र भी सीपीटी पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के पात्र हैं।

सीपीटी परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार आईसीएआई में दाखिला ले सकते हैं।
योग्यता सीपीटी लेखा तकनीशियन पाठ्यक्रम (एटीसी) के लिए पंजीकरण करने का प्रवेश द्वार है।

जिन उम्मीदवारों ने पहले आईपीसीसी के लिए पंजीकरण कराया था, वे एटीसी के लिए नामांकन कर सकते हैं।

Advertisement

IPCC (एकीकृत व्यावसायिक योग्यता पाठ्यक्रम) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को CPT में 200 में से कम से कम 100 अंक प्राप्त करने चाहिए।

आईपीसीसी को पास करने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में कम से कम 40 अंक और कुल मिलाकर 50% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।

किसी भी विषय में ६० अंक और उससे अधिक अंक प्राप्त करने से आपको उस विशेष विषय के लिए फिर से उपस्थित होने से छूट मिलेगी यदि आप पाठ्यक्रम में असफल हो जाते हैं और फिर से परीक्षा देने की योजना बनाते हैं।

IPCC परीक्षा क्लियर करना उम्मीदवारों के लिए एक प्रमाणित CA के तहत तीन साल की इंटर्नशिप करने का प्रवेश द्वार है। आर्टिकलशिप यह जानने का एक अवसर है कि एक अनुभवी चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा एकाउंटेंसी को कैसे संभाला जाता है।

तीन वर्षीय आर्टिकलशिप के अंतिम छह महीनों के दौरान, उम्मीदवार सीए फाइनल कोर्स की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

Advertisement

अंत में, सीए फाइनल परीक्षा पास करने वाले और अखिल भारतीय मेरिट सूची में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को चार्टर्ड एकाउंटेंट के पद से सम्मानित किया जाएगा।

जरुर पढ़े: Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

CA की नौकरी भूमिकाओ के प्रकार (Types of Job Roles for Chartered Accountant)

लेखा परीक्षक (Auditor): लेखापरीक्षक बाहरी पेशेवर होते हैं जिन्हें कंपनियों के खातों की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए उनके वित्त की जांच करने के लिए आमंत्रित किया जाता है या कंपनियों को भेजा जाता है। ज्यादातर कंपनियां आंतरिक लेखा परीक्षकों की नियुक्ति करती हैं।

लेखा लिपिक (Accounts Clerk): लेखा लिपिक कुछ प्रकार के वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड करने के लिए जिम्मेदार होता है। लेखा लिपिक का मुख्य ध्यान देय खातों, प्राप्य खातों, बिलिंग या पेरोल पर हो सकता है।

बिजनेस सर्विसेज अकाउंटेंट (Business Services Accountant): बिजनेस सर्विसेज अकाउंटेंट की जिम्मेदारी ग्राहकों को बिजनेस और टैक्स सेवाएं प्रदान करना है। इन लेखाकारों के कुछ अन्य कर्तव्यों में संपत्ति के मूल्यह्रास का ट्रैक रखना, वित्तीय विवरण तैयार करना, कर रिटर्न तैयार करना और वित्तीय रणनीतियों पर सलाह और मार्गदर्शन शामिल है।

मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) (Chief Financial Officer): सीएफओ एक वरिष्ठ स्तर का कार्यकारी होता है जो उद्यम की वित्तीय भलाई और सफलता के लिए जिम्मेदार होता है।

लागत लेखाकार (Cost Accountants): लागत लेखाकारों की जिम्मेदारी कंपनी की सामग्री, प्रक्रियाओं और उत्पादों की लागत की निगरानी और विश्लेषण करना है। वे कंपनी के प्रबंधन को लागत को सुव्यवस्थित और प्रबंधित करने के लिए सबसे प्रभावी विकल्पों पर सलाह भी देते हैं।

वित्तीय नियंत्रक (Financial Controller): वित्तीय नियंत्रक की प्रमुख जिम्मेदारी कार्यकारी प्रबंधन टीमों के साथ मिलकर काम करना और व्यवसायों को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है।

Advertisement

कर लेखाकार (Tax Accountant): कर लेखाकार कराधान के विशेषज्ञ होते हैं। कर लेखाकारों की जिम्मेदारी निगमों या व्यक्तियों के लिए ऑडिट, टैक्स रिटर्न और अंतिम ऑडिट को संभालना है।

जरुर पढ़े: अपराध जांच विभाग (सीआईडी) अधिकारी कैसे बने?

चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए रोजगार के अवसर:

चार्टर्ड अकाउंटेंट भारत में सबसे अधिक मांग वाले पेशेवर हैं। भारत में सीए के लिए अधिक प्रतिष्ठा है क्योंकि उन्हें कठोर प्रशिक्षण दिया जाता है। भारत में योग्य और कुशल CA की मांग लगातार बढ़ रही है, और हाल के वर्षों में इस पेशे में कोई गिरावट नहीं आई है। पिछले तीन से चार वर्षों में CA की मांग में 10% -15% की वृद्धि हुई है।

चार्टर्ड एकाउंटेंट आवश्यक कौशल और योग्यता प्राप्त करने के बाद निम्नलिखित क्षेत्रों में रोजगार पा सकते हैं: –

  • Public and Private Sector Banks
  • Public Limited Companies
  • Auditing Firms
  • Stock Broking Firms
  • Finance Companies
  • Investment Houses
  • Legal Firms
  • Patent Firms
  • Portfolio Management Companies

सीए की योग्यता को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है, और चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के लिए उद्योग का दृष्टिकोण वास्तव में उज्ज्वल है।

जरुर पढ़े: पायलट (Pilot) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी मे

CA की Salary ( What is CA Salary)

विभिन्न क्षेत्रों में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट बहुत अच्छा वेतन अर्जित करता है। अधिकांश कंपनियां अत्यधिक कुशल और अनुभवी सीए के लिए अधिक भुगतान करती हैं। चार्टर्ड एकाउंटेंट की औसत वेतन संरचना का विवरण नीचे दिया गया है।

नौकरी प्रोफ़ाइलप्रारंभिक वेतन प्रति वर्ष (INR में)मध्य स्तरीय वेतन प्रति वर्ष (INR में)वरिष्ठ स्तर का वेतन प्रति वर्ष (INR में)
Chartered AccountantRs. 3,50,000Rs. 7,00,000Rs. 12,00,000 – 24 lakh
Accounts ClerkRs. 1,50,000Rs. 2,07,000Rs. 3,50,000
Business Services AccountantRs. 1,50,000Rs. 2,08,000Rs. 3,50,000
Chief Finance Officer (CFO)Rs. 2,00,000Rs. 4,00,000Rs. 6,00,000
Cost AccountantsRs. 1,50,000Rs. 2,34,000Rs. 4,00,000

नोट: उपरोक्त आंकड़े एक अनुमान हैं और अलग-अलग व्यक्ति और कंपनी से कंपनी में भिन्न हो सकते हैं।

CA बनने के फायदे

  • सीए को अधिक वेतन दिया जाता है।
  • सीए को संगठनों और समाज में जबरदस्त सम्मान प्राप्त है।

CA बनने के नुकसान

  • जिम्मेदारियों के रूप में तनावपूर्ण काम बहुत बड़ा है।
  • ज्ञान का नियमित अद्यतन होना आवश्यक है जिसके बिना करियर में ठहराव आ सकता है।

जरुर पढ़े: फैशन डिजाइनर कैसे बने

Final Last Word:

हम उम्मीद करते हे की यह आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा की Chartered Accountant कैसे बन सकते है।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement