Career Guide

CCC Course के बारे में पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की CCC Course क्या है और उसके बारे में पूरी जानकारी विस्तृत में समजेंगे। कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना आजके समय में बहोत जरूरी है। आप उचित कंप्यूटर ज्ञान के बिना काम करने की उम्मीद नहीं कर सकते। कुछ लोग बहुत भाग्यशाली नहीं हैं, और उन्हें स्कूल स्तर पर कंप्यूटर नहीं सिखाया गया है। ऐसे लोगों के लिए कुछ आईटी साक्षरता कार्यक्रम उपलब्ध हैं। ये कार्यक्रम लोगों को कंप्यूटर के बारे में जानने और उनकी रोजगार क्षमता में सुधार करने का अवसर प्रदान करते हैं। जीवन के सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है, यही वजह है कि सीसीसी कोर्स ने बहुत लोकप्रियता हासिल की है। यह लोगों को पत्र लिखने, इंटरनेट का उपयोग करने, ईमेल भेजने, प्रस्तुतीकरण तैयार करने और अन्य सभी कार्य करने में मदद कर सकता है। कंप्यूटर ने गृहणियों की भी मदद की है क्योंकि वे अतिरिक्त आय अर्जित करने के लिए कुछ अंशकालिक नौकरियां कर सकते हैं। CCC कोर्स एक परिचयात्मक कंप्यूटर कोर्स है जो उम्मीदवार को बिना किसी समस्या के कंप्यूटर का उपयोग करने में मदद करता है।

जरुर पढ़े: फैशन डिजाइनर कैसे बने?

सीसीसी कोर्स – परिचय (CCC Course – Introduction)

CCC कोर्स का फुल फॉर्म कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट (Course on Computer Concepts) है, और यह कंप्यूटर का उपयोग करके सीखने के इच्छुक लोगों के लिए इन-डिमांड कोर्स में से एक है। यह आपको हार्डवेर के बारे में सिखाता है, लेकिन यह आपको उन आवश्यक अनुप्रयोगों का उपयोग करना भी सिखाता है जिनकी आपको दैनिक आवश्यकता होगी। नौकरी पूरी करने के बाद, आप ऑफिस बॉय, डॉक्यूमेंट राइटर, डेटा एंट्री ऑपरेटर, इंटरनेट ऑपरेटर, बिलिंग ऑपरेटर और ऑफिस एडमिनिस्ट्रेटर जैसी कुछ प्राथमिक नौकरियां प्राप्त कर सकते हैं। चूंकि इन सभी नौकरियों में कंप्यूटर की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको छोटे और मध्यम स्तर के संगठनों में जल्दी से नौकरी मिल जाएगी। समय के साथ, आप बड़े संगठनों में भी बदलाव कर सकते हैं।

Advertisement

थोड़ी गहराई से सीखने के साथ, आप फ़ोटोशॉप जैसे एप्लिकेशन भी सीख सकते हैं, जिससे आपको अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने में मदद मिलती है। हम इस बारे में लेख के करियर खंड में बाद में बात करेंगे। इन सभी स्किल्स के साथ CCC कोर्स एक अच्छा विकल्प साबित होता है। CCC कोर्स की कुल अवधि 80 घंटे है। इसमें से 25 घंटे सैद्धांतिक पाठ हैं, 50 घंटे व्यावहारिक पाठ हैं और 5 घंटे ट्यूटोरियल हैं। हम यह भी समझते हैं कि आप CCC पाठ्यक्रम के बारे में जानना चाहते हैं, इसलिए नीचे दिए गए अनुभाग में, हमने उन विवरणों को सूची बद्ध किया है।

जरुर पढ़े: Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

सीसीसी कोर्स – सिलेबस (CCC Course – Syllabus)

अब तक, हमने CCC कोर्स के बारे में कुछ आवश्यक विवरण साझा किए हैं। हम समझते हैं कि प्रवेश के बारे में सोचने से पहले आप सीसीसी पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं। पृष्ठ के इस खंड में, हमने सीसीसी पाठ्यक्रम के निर्धारित पाठ्यक्रम को सूचीबद्ध किया है। हमने उन सभी अवधारणाओं और सॉफ्टवेयर पैकों को सूचीबद्ध किया है जो आप सीसीसी पाठ्यक्रम के दौरान सीखेंगे। अभी विवरण देखें :

  • कंप्यूटर का परिचय (Introduction to Computers)
  • ग्राफिकल यूजर का परिचय (Introduction to Graphical User)
  • इंटरफ़ेस / विंडोज़ (Interface/Windows)
  • डॉस सिस्टम और कमांड (DOS System & Commands)
  • एमएस वर्ड (MS Word)
  • एमएस एक्सेल (MS Excel)
  • एमएस पावरपॉइंट (MS PowerPoint)
  • संचार और इंटरनेट (Communications & Internet)
  • ईमेल और वर्ल्ड वाइड वेब (Emails and the World Wide Web)

विषयों को देखकर आप समझ गए होंगे कि आप पाठ्यक्रम में कंप्यूटर शब्दावली के आवश्यक तत्वों को सीखेंगे। आप दस्तावेजों और अन्य चीजों को तैयार करने के लिए विभिन्न सॉफ्टवेयर का उपयोग करने में भी सक्षम होंगे। नीचे CCC कोर्स का घंटे का विभाजन है।

Advertisement
TopicsTheory HoursPractical hoursTutorials
Introduction to Computers2 Hours4 Hours1 Hour
GUI Systems3 Hours8 Hours
MS Word4 Hours10 Hours2 Hours
MS Excel4 Hours10 Hours2 Hours
Communication & Internet4 Hours5 Hours
WWW2 Hours3 Hours
Collaboration2 Hours2 Hours
MS PowerPoint4 Hours8 Hours

सीसीसी कोर्स – पात्रता मानदंड (CCC Course – Eligibility Criteria)

सीसीसी कोर्स के बारे में अच्छी बात यह है कि सीसीसी कोर्स से जुड़े कोई पात्रता मानदंड नहीं हैं। आप इन कौशलों को किसी भी उम्र में बिना किसी प्रतिबंध के हासिल कर सकते हैं। एक स्कूली छात्र इस परीक्षा के लिए नामांकन कर सकता है, और यहां तक ​​कि एक वरिष्ठ नागरिक भी इस पाठ्यक्रम को ले सकता है। बिना किसी प्रतिबंध के, CCC कोर्स एक लोकप्रिय कोर्स बन जाता है। हालाँकि, एक ऐसी आवश्यकता है जब आप पाठ्यक्रम के लिए चयन कर रहे हैं, और वह यह है कि आपको मूल अंग्रेजी जाननी चाहिए। अंग्रेजी आपको कंप्यूटर स्क्रीन की व्याख्या करने में मदद करती है, और कंप्यूटर का उपयोग करके सीखना आवश्यक है।

जरुर पढ़े: रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

सीसीसी कोर्स – प्रवेश शुल्क और प्रवेश प्रक्रिया (CCC Course –Admission Fee& Admission Process)

सीसीसी पाठ्यक्रम सरकार की नाइलिट (NIELIT) वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध है, और इस सरकारी संगठन ने पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए कई संस्थानों को अधिकृत किया है। पाठ्यक्रम में भाग लेने और कौशल हासिल करने के लिए आप सीधे संस्थान में पंजीकरण कर सकते हैं। इसके अलावा, आप नाइलिट वेबसाइट का उपयोग करके सीसीसी पाठ्यक्रम परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। पाठ्यक्रम लेने के लिए आप जिस संस्थान का उपयोग कर रहे हैं, वह आपको पंजीकरण में मदद करेगा। सीसीसी जनवरी और जुलाई को छोड़कर हर महीने आयोजित की जाती है। परीक्षा इन दस महीनों के पहले शनिवार के लिए निर्धारित है। प्रवेश पाने और परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के चरण नीचे दिए गए हैं।

प्रवेश प्राप्त करना (Getting Admission)

CCC कोर्स में प्रवेश पाने के लिए, आपको संस्थान से संपर्क करना होगा और अपना नामांकन कराना होगा। आप केवल फॉर्म भरकर और शुल्क जमा करके प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

Advertisement

पाठ्यक्रम शुल्क आमतौर पर 2000 रुपये से 8000 रुपये के बीच होता है। यह संस्थान पर भी निर्भर करता है, इसलिए आप संस्थान के साथ सटीक राशि की जांच कर सकते हैं।

परीक्षा के लिए पंजीकरण (Registering for Exam)

आपको नाइलिट परीक्षा (NIELIT Exam) के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है, और अधिकांश संस्थान अपने उम्मीदवारों की इसमें मदद करते हैं। यदि आपका संस्थान परीक्षा पंजीकरण के साथ मार्गदर्शन नहीं करता है, तो आप इसे NIELIT पोर्टल पर जाकर स्वयं कर सकते हैं।

स्टूडेंट पोर्टल पर, आपको अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना होगा, और एक बार ऐसा हो जाने के बाद, आपको उपलब्ध विकल्पों में से सीसीसी कोर्स का चयन करना होगा।

दिशा-निर्देश देखें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। अगले चरण पर आगे बढ़ने के लिए आपको सीसीसी आवेदन पत्र भी भरना होगा।

Advertisement

अगले चरण में, आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी परीक्षा निर्धारित करने के बाद रसीद का प्रिंट लेना होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ संस्थानों में यह परीक्षा शुल्क पाठ्यक्रम शुल्क में शामिल है। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको भुगतान स्वयं करना होगा, और परीक्षा के लिए शुल्क 500 रुपये है।

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

सीसीसी कोर्स – प्लेसमेंट और नौकरी के अवसर (CCC Course – Placement & Job Opportunities)

निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में नौकरी के लिए कंप्यूटर एक आवश्यक कौशल है। आप सीसीसी कोर्स करके इन कौशलों को हासिल कर सकते हैं। यदि आप नौकरी के अवसरों और प्लेसमेंट के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको इस लेख में सभी विकल्प मिलेंगे। सबसे पहले, हम यह उल्लेख करना चाहेंगे कि यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो कुछ संस्थान आपको प्लेसमेंट की पेशकश कर सकते हैं। ऐसे मामले में, आप प्लेसमेंट की पेशकश करने वाले संस्थानों की तलाश कर सकते हैं, जो बहुत मददगार होंगे। आपको जो नौकरी पदनाम मिल सकते हैं, वे नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • एप्लीकेशन सपोर्ट एग्जीक्यूटिव (Application Support Executive)
  • बैक ऑफिस एक्जीक्यूटिव (Back Office Executive)
  • बीपीओ या केपीओ कार्यकारी (BPO or KPO Executive)
  • क्लर्क (Clerk)
  • कंप्यूटर ऑपरेटर (Computer Operator)
  • डेटा एन्ट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator)
  • जूनियर सपोर्ट इंजीनियर (Junior Support Engineer)
  • कार्यालय व्यवस्थापक (Office Admin)
  • फ्रंट डेस्क अटेंडेंट (Front Desk Attendant)
  • तकनीशियन या तकनीशियन सहायता (Technician or Technician Support)

वेतन एक संगठन से दूसरे संगठन में भिन्न होगा, लेकिन आप प्रति वर्ष न्यूनतम 1.2 लाख रुपये की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, जैसे-जैसे आप विशेषज्ञता और अनुभव प्राप्त करेंगे, वेतन में वृद्धि होगी। आप वर्षों के अनुभव के साथ प्रति वर्ष 6 लाख रुपये तक कमा सकते हैं, लेकिन उस मुकाम तक पहुंचने में समय लगेगा। अगर आपको जॉब में इंटरेस्ट नहीं है तो आप अपना बिजनेस भी सेटअप कर सकते हैं।

बहुत से लोगों ने इन कौशलों का उपयोग व्यवसाय को स्थापित करने के लिए किया, जिसमें लोगों को आवश्यक सेवाएं प्रदान करना भी शामिल है। आप सरकारी वेबसाइट पर फॉर्म जमा कर सकते हैं, या आप लोगों के लिए दस्तावेज लिख सकते हैं। आप फोटोशॉप सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और ब्रोशर (brochures), पैम्फलेट (pamphlets), पोस्टर, आईडी कार्ड, दस्तावेज़ कवर और अन्य चीजें बना सकते हैं। इसमें अच्छे मार्जिन हैं। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं, तो आप एक साइबर कैफे भी खोल सकते हैं जहां लोग इंटरनेट और कंप्यूटर सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

जरुर पढ़े: Chartered Accountant (CA) कैसे बने पूरी जानकारी

Last Final Word :

कंप्यूटर पर काम करते समय अक्सर उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर और एप्लिकेशन के बारे में जानने के लिए CCC कोर्स एक शानदार तरीका है। यदि आप नौकरी की तलाश में है और नौकरी नहीं पा रहे है, तो नौकरी पाने की संभावना बढ़ाने का सबसे आसान तरीका सीसीसी कोर्स करना है। यह एक शॉर्ट टर्म कोर्स है, इसलिए आपको इस पर ज्यादा समय खर्च करने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा, पाठ्यक्रम का शुल्क न्यूनतम है, लेकिन मूल्यवर्धन व्यापक है। यदि आप सीसीसी कोर्स करने की योजना बना रहे हैं, तो याद रखें कि आपको जो सिखाया जाता है उसका अभ्यास करते रहना चाहिए।

सभी अवधारणाओं का अभ्यास करने से आपको कंप्यूटर का तेजी से उपयोग करने में मदद मिलेगी। यदि आप ऐसी नौकरी की तलाश में हैं जहां आप अपने व्यक्तित्व पर भी काम कर सकें, तो यह बीपीओ उद्योग में से एक होगा। आप बीपीओ में काम कर सकते हैं, भले ही आप कंप्यूटर के साथ-साथ स्थानीय भाषा जानते हों। आप दस्तावेज़ों को प्रिंट करने, आवेदन पत्र लिखने, ऑनलाइन फॉर्म भरने और इसी तरह की अन्य चीजों जैसे बुनियादी काम करने के लिए अपना कंप्यूटर आउटलेट भी खोल सकते हैं। हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि सीसीसी कोर्स किसी को भी उनकी रोजगार क्षमता बढ़ाकर मदद करेगा क्योंकि यह बुनियादी कौशल है जो आपके पास होना चाहिए।

Advertisement

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आसानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement