Career Guide

CAT Exam की पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक एग्जाम CAT एग्जाम है। आज हम इस आर्टिकल में इसी परीक्षा के बारे में बात करेगे की CAT एग्जाम क्या है और CAT एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी जैसे की CAT एग्जाम का फुल फॉर्म, CAT एग्जाम की योग्यता, CAT एग्जाम का सिलेबस और CAT Exam का सेन्टर आदि। अगर आप भी IIM Institute से उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते है, तो इसके लिए आपको CAT एग्जाम क्लियर करना आवश्यक है। भारत में IIM (Indian Institute Of Management) द्वारा आयोजित CAT परीक्षा को बहोत ही महत्वपूर्ण एग्जाम माना जाता है। तो आइये जानते है CAT एग्जाम क्या है। CAT एग्जाम की तैयारी के लिए आपको इसके सिलेबस की भी सारी जानकारी होना आवश्यक है। तो अगर आप भी जानना चाहते है कि CAT एग्जाम क्या है तो हमारे आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें।

जरुर पढ़े: B.Tech और B.E कोर्स में क्या अंतर है?

CAT परीक्षा क्या है? (What is CAT Exam?)

किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहोत ही आवश्यक है। लेकिन क्या आप सभी जानते है की CAT एग्जाम को देने के बाद और एग्जाम में सफल होने के बाद आप देश के Top मैनेजमेंट कॅालेज में एडमिशन ले सकते है।

Advertisement

CAT Exam का फुल फॉर्म “Common Admission Test” होता है और CAT एग्जाम का हिंदी में फुल फॉर्म “सामान्य प्रवेश परीक्षा” होता है।

CAT एग्जाम IIM (Indian Institutes Of Management) इंस्टिट्यूट द्वारा आयोजित की जाती है। IIM में एडमिशन लेने के लिए CAT एग्जाम बहोत ही इम्पोर्टेन्ट है। CAT Exam कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। इस एग्जाम में हर साल भारत के लाखो स्टूडेंट शामिल होते हैं। यह एग्जाम भारतीय प्रबंधन संस्थान के द्वारा आयोजित की जाती है।आईआईएम इंस्टिट्यूट में study करने के लिए आपको पहले CAT एग्जाम पास करना बहोत ही ज़रुरी है। कैट की परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट भाग लेते है और बहुत ही कम स्टूडेंट इस परीक्षा में पास हो पाते है। इसलिए स्टूडेंट को कड़ी से कड़ी मेहनत करनी होती है। स्पर्धा बहोत ही ज्यादा होने से एग्जाम पास करना बहोत ही कठिन हो जाता है।

जरुर पढ़े: NEET एग्जाम की पूरी जानकारी

CAT Exam विशेषता :

परीक्षा का नामकोमन एडमिशन टेस्ट (CAT)
Organized byइंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (IIM)
परीक्षा स्तरराष्ट्रीय
आवृत्तिसाल में एक बार
एग्जाम modeकंप्यूटर आधारित
आईआईएम (IIM) की संख्या20
आवेदन शुल्कRs 2000
आवेदन मोडऑनलाइन
एडमिट कार्ड मोडऑनलाइन
परीक्षा की अवधि3 घंटे
प्रश्नों के प्रकारएमसीक्यू और नॉन-एमसीक्यू
आधिकारिक वेबसाइटwww.iimcat.ac.in
हेल्प डेस्क नंबर1800-209-0830
ईमेल[email protected]

CAT एग्जाम पात्रता (CAT Exam Eligibility)

कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को पात्रता मानदंड और शैक्षणिक योग्यता पता होनी चाहिए। कैट 2021 राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो देश भर के आईआईएम और बी-स्कूलों में प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

Advertisement

जरुर पढ़े: PGDCA Course के बारे में पूरी जानकारी

कैट परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria for CAT Exam)

  • उम्मीदवारों के पास भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% (एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 45%) अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • स्नातक की डिग्री के लिए उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत की गणना उस विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा अपनाई जाने वाली पद्धति के आधार पर की जाएगी जहां से उम्मीदवार ने डिग्री प्राप्त की है।
  • यदि उम्मीदवारों को अंकों के बजाय ग्रेड/सीजीपीए प्रदान किया जाता है, तो ग्रेड/सीजीपीए का अंकों के प्रतिशत में परिवर्तन उस विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा प्रमाणित प्रक्रिया पर आधारित होगा जहां से उन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।
  • स्नातक डिग्री/समकक्ष योग्यता परीक्षा के अंतिम वर्ष के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार और जिन्होंने डिग्री आवश्यकताओं को पूरा कर लिया है और परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं
  • चयनित होने पर, ऐसे उम्मीदवारों को एग्जाम में अनंतिम रूप से शामिल होने की अनुमति केवल तभी दी जाएगी, जब वे प्रक्रिया के अंत तक नवीनतम प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे।

CAT Exam के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualifications for CAT Exam)

  • इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी में स्नातक की डिग्री (10+2/पोस्ट बीएससी/पोस्ट डिप्लोमा के बाद 4 साल) या बी.ई/बी.टेक या इसके समकक्ष परीक्षाएं
  • एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज, नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त कोई भी योग्यता जो यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थानों द्वारा प्रदान की गई स्नातक की डिग्री के बराबर है।

CAT एग्जाम आवेदन शुल्क (CAT Exam Application Fee)

  • सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए – INR 2200 rs.
  • NC-ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए – INR 2200 rs.
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए – INR 1100 rs.
  • अन्य सभी श्रेणियों के लिए – INR 2200 rs.

जरुर पढ़े: एमबीए कोर्स की पूरी जानकारी

CAT परीक्षा पैटर्न (Cat Exam Pattern)

CAT एग्जाम किस तरीके से लीयी जायेगी, कुल कितने मार्क्स की एग्जाम होगी, एग्जाम का टाइम कितना है यह सब एक छात्र के लिए जानना बहोत ही जरुरी है क्योंकि इनके आधार पर ही छात्रों को परीक्षा देनी होती है। तो चलिए जानते है Cat Exam Pattern के बारे में।

ParticularsDetails
एग्जाम का टाइम3 घंटे सभी श्रेणी के लिए
4 घंटे Pwd श्रेणी के लिए
Exam का Sectional Duration60 Min
Pwd Category के Candidate के लिए नियत समय80 Min
कुल सवाल100
CAT एग्जाम का Modeकम्प्यूटर आधारित एग्जाम
मार्क्स की Schemeसही जवाब के लिए 3 मार्क्स
एक गलत जवाब के के लिए -1 Mark

CAT एग्जाम सिलेबस (Common Admission Test Syllabus)

कैट परीक्षा का उद्देश्य क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (Quantitative Aptitude), वर्बल एबिलिटी (Verbal Ability), लॉजिकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग और डेटा इंटरप्रिटेशन (Logical & Analytical Reasoning and Data Interpretation) के सेक्शन में उम्मीदवारों के कौशल का परीक्षण करना होता है, सभी प्रश्न इन चार सेक्शन से लिए गए हैं।

SectionMain Topics
मात्रात्मक रूझान (Quantitative Aptitude)संख्या प्रणाली, ज्योमिती, बीजगणित, क्षेत्रमिति, समय और कार्य
लॉजिकल रीजनिंग और डेटा इंटरप्रिटेशनसिटिंग अर्रेंजमेंट, रक्त संबंध, न्यायशास्त्र, टेबल, रेखांकन, डेटा केसलेट्स
Verbal Ability & Reading Comprehensionपैरा-जंबल्स, पैरा-सारांश, वाक्य पूर्णता, अनुमान, आरसी पैसेज आधारित प्रश्न।

CAT Exam के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply For CAT Exam?)

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 04 अगस्त, 2021 से शुरू होगा और यह 15 सितंबर, 2021 को शाम 5:00 बजे तक समाप्त होगा।

Advertisement

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) कैट परीक्षा का आयोजन रोटेशनल आधार पर करेगा। CAT-2020 का आयोजन IIM-कलकत्ता द्वारा किया जाएगा। एग्जाम के लिए इच्छुक उम्मीदवार अगस्त से सितंबर तक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। कैट परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

जरुर पढ़े: Indian Air Force Officer कैसे बने पूरी जानकारी

आवेदन कैसे करें? (How To Apply?)

  • CAT के उम्मीदवार सीधे कैट की वेबसाइट से ऑनलाइन वाउचर खरीद सकते हैं।
  • वाउचर एक्सिस बैंक शाखाओं के माध्यम से भी उपलब्ध हैं उम्मीदवार कैट की वेबसाइट से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन पत्र भरने से पहले निर्देशों को पढ़ लें एक बार आवेदन पत्र का डेटा भर जाने के बाद, वे उम्मीदवार को किसी भी समय उम्मीदवार द्वारा दर्ज किए गए डेटा को बदलने की अनुमति नहीं देंगे।
  • पूरी प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों के पास वैध ईमेल-आईडी होना चाहिए।
  • सुरक्षा कारणों से, उम्मीदवार का पूरा नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और देश के संपादन की अनुमति नहीं दी जाएगी, एक बार आवेदन पत्र भरने के बाद, उम्मीदवार को क्रेडिट / डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करना होगा। सभी प्रक्रिया, उम्मीदवार को एक पुष्टिकरण ईमेल अधिसूचना प्राप्त होगी जिसका उपयोग सीएटी (CAT) को रजिस्टर करने के लिए किया जाता है।

CAT 2021 Exam के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

  1. कैट की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें और यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने के लिए एक नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करें।
  2. पंजीकृत उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।
  3. आवेदन पत्र भरें।

आवेदन पत्र में शामिल हैं:

Advertisement
  • व्यक्तिगत विवरण : संचार पता, आपातकालीन संपर्क विवरण, दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • अकादमिक विवरण : एसएससी/कक्षा 10 समकक्ष विवरण, कक्षा 12/डिप्लोमा/समकक्ष विवरण, स्नातक डिग्री विवरण, मास्टर डिग्री और अन्य व्यावसायिक डिग्री विवरण।
  • काम का अनुभव
  • भुगतान: आवेदन भुगतान, आवेदन सारांश, आवेदन पुष्टिकरण ईमेल

जरुर पढ़े: GATE Exam की पूरी जानकारी हिन्दी में

CAT Exam की तैयारी कैसे करे?

  • सबसे पहले आप CAT एग्जाम का सिलेबस अच्छे से देख ले और सिलेबस को अच्छे से जान लेने के बाद ही सिलेबस के अनुसार तैयारी करना शुरू करे।
  • समय को ध्यान में रख के पढाई करे। अगर कोई विषय आपको कठिन लग रहा है तो उसके लिए ज्यादा समय निकाले।
  • ग्रुप स्टडी करके भी आप अपनी प्रोब्लेम को सोल्व कर सकते है इससे ग्रुप सदस्य आपस में चर्चा करके अपनी प्रोब्लेम सोल्व कर सकते है।
  • आप चाहे तो कोचिंग संस्था भी जॉइन कर सकते है।
  • पिछले साल की CAT एग्जाम के प्रश्नपत्र देखे और सोल्व करे इससे आपको CAT Exam को पास करने में मदद मिलेगी।
  • आप इन्टरनेट की मदद भी ले सकते है आजकल इन्टरनेट पर शिक्षा और न्यूज़ से सम्बंधित बहोत सारी वेबसाइट है, जहाँ आपको CAT Exam के study materials आसानी से मिल जाएँगे।
  • रोज न्यूज़ पेपर पढ़े, इससे आपको करंट अफेयर्स की जानकारी भी मिलेगी और देश दुनिया में हो रही सभी तरह की गतिविधियों के बारे में पता रहेगा।
  • अगर आप कोचिंग क्लास नहीं जाते है या किसी एक्सपर्ट के नोट्स को नहीं पढ़ रहे है तो जिस भी स्टडी मटेरियल को आप फॉलो कर रहे है तो ध्यान रखे की वह मटेरियल सही है या नहीं।
  • समय निश्चित करके चले सभी सब्जेक्ट्स के लिए एक निश्चित समय निर्धारित कर ले।
  • CAT Exam में आपसे इंग्लिश विषय के सवाल भी पूछे जाएँगे जो बहोत हार्ड होते है तो इंग्लिश सब्जेक्ट की भी अच्छे से तैयारी करे।
  • ऑनलाइन Mock Test की प्रैक्टिस करे आइआइएम के द्वारा जो ऑफिसियल मोक टेस्ट रिलीज़ किया गया है उसे भी सोल्व करे।

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की CAT Exam की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे CAT परीक्षा क्या है?, CAT Exam विशेषता, CAT एग्जाम पात्रता, CAT Exam के लिए शैक्षिक योग्यता, CAT एग्जाम आवेदन शुल्क, CAT परीक्षा पैटर्न, CAT एग्जाम सिलेबस, CAT Exam के लिए आवेदन कैसे करें?, CAT Exam की तैयारी कैसे करे? जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

जरुर पढ़े: ग्रेजुएशन के बाद क्या करें एमबीए या एमसीए ?

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement