Career Guide

कॉल सेंटर में नौकरी कैसे प्राप्त करें?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! दोस्तों देखा जाए तो आजकल के समय में नौकरी मिलना बहुत ही मुश्किल हो गया है, किसी भी नौकरी के लिए एग्जाम या इंटरव्यू देना पड़ता है, हम आज आपको कॉल सेंटर की जॉब के बारे बताएँगे की कॉल सेंटर में जॉब कैसे करे, कॉल सेंटर में जॉब पाने के लिए क्या करना पड़ेगा, इसके लिये हमारे इस आर्टिकल को सरुआत से लेकर अंत तक पढियेगा। देखा जाये तो कॉल सेंटर में भारी मात्रा में बेरोजगार लोगो को आसानी से जॉब मिलती है, देखा जाये तो आजके समय में BPO की नौकरी से ज्यादा लोगो को लाभ प्राप्त होता है। आज के समय में चाहे आप कितनी भी पढाई करलो लेकिन नौकरी उसके हिसाब से नही मिलती है। इन दिनों मार्केट में इतना ज्यादा कोम्पटीशन है की जॉब मिलना बड़ी मुसीबत का काम है, ऐसे में बहुत से छात्र मज़बूरी में आकर या फिर अपने शोख से कॉल सेंटर की जॉब करना शरू कर देते है, लेकिन आज के समय में नजाने क्यों लोग कॉल सेंटर की जॉब को खराब समजते है लेकिन ऐसा कुछ भी नही है, कॉल सेंटर की नौकरी करने में कोई खराबी नही होती है। कोई काम छोटा या बड़ा नही होता है अगर आपको काम करना है तो कॉल सेंटर में भी ऐसे ही काम होता है जैसे दूसरी बड़ी कंपनीओ में होता है।

जरुर पढ़े: IRCTC एजेंट कैसे बने पूरी जानकारी

कॉल सेंटर में नौकरी कैसे प्राप्त करें?

अगर आपने ठान लिया है की आपको कॉल सेंटर में ही जॉब करनी है तो आपको सबस से पहले 12th क्लास पास करके ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करनी बहुत ही आवश्यक है। 12th क्लास पास स्टूडेंट कॉल सेंटर में नौकरी कर सकते है, 12th क्लास के बाद अगर आप पढ़ाई करना चाह्ते है तो यह जॉब पार्ट टाइम भी कर सकते है। और अपनी पढाई का खर्च निकाल सकते है कॉल सेंटर में नौकरी करने के लिए कोई भी स्ट्रीम में पढ़ाई कर सकते है जैसे की बीसीए, एमबीए, एम्.कॉम, बीएससी, बीए आप किसी भी कोर्स कर के कॉल सेंटर में जॉब पा सकते है। लेकिन आपकी अंग्रेजी अच्छी होनी चाहिए। कॉल सेंटर दो प्रकार के होते है, एक है इंटरनेशनल कॉल सेंटर और दूसरा है डोमेस्टिक कॉल सेंटर। अगर आपको इंटरनेशनल कॉल सेंटर में जॉब करनी है तो आपकी अंग्रेजी अच्छी होनी चाहिए यानि आपको इंग्लिश में बात करनी आती हो तभी आप इंटरनेशनल कॉल सेंटर में जॉब कर सकते है। अगर देखा जाए तो डोमेस्टिक कॉल सेंटर में आपकी अंग्रेजी थोड़ी विक हो तो भी आपको आराम से नौकरी मिल सकती है। डोमेस्टिक कॉल सेंटर में ज्यादातर हिंदी में बात करनी होती है आपको हिंदी भाषा अच्छे से आनी चाहिए। तो आपको किस कॉल सेंटर में जॉब करनी है ये आप डीसाईड करले।

Advertisement

अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी है तो आप इंटरनेशनल कॉल सेंटर में नौकरी करने की ट्राई करे क्योकि इंटरनेशनल कॉल सेंटर में सैलरी बहुत ही अच्छी मिलती है। आपको प्रति महीने 25,000 हजार रूपये मिल सकते है।

जरुर पढ़े: LIC Agent कैसे बने?

यदि हम डोमेस्टिक कॉल सेंटर की बात करे तो आपको उसमे बहुत ही कम सैलरी मिलेगी 10,000 हजार रूपये प्रति महीने और कही डोमेस्टिक कॉल सेंटर में इस से भी कम वेतन मिलता है अगर आपको अंग्रेजी नही आती है तो आपको आराम से इस कॉल सेंटर में जॉब मिल सकती है।

आपको समाचार पत्रक से भी कॉल सेंटर से जुडी जानकारी मिलती है। और न्यूज़पेपर में कॉल सेंटर जॉब रेकुइरेमेंट की न्यूज़ आती है। उसमें बताया गया होता है की आपको कैसे कॉल सेंटर की जोब के लिए अप्लाई करना है। आपको बस एक रिस्युम तैयार करना हैऔर उसे सबमिट करना होता है, समाचारपत्र के अलावा आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते है। और इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इंटरनेट सर्च में आपको Call Center Jobs Requirements टाइप करके सर्च करोगे तो कई सारी जॉब खुलेगी। और उसके बाद आपको कॉल सेंटर नौकरी से सम्बन्धित जानकारी आपको आपके मोबाइल तथा कंप्यूटर पर मिल जाएगी।

Advertisement

तथा आप इसके अलावा Monster.com, Freejobalert.com, Naukri.com की तरह ही इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है जिस पर आप अपना रिस्युम सबमिट कर सकते है। उसके बाद जबभी Call Center Jobs Requirements निकलेगी तब आपको सूचित कर दिया जाएगा।

अब आपको कॉल सेंटर में जॉब करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए उसमे क्या आवश्कता है आपको कॉल सेंटर में इंटरव्यू पाने के लिए क्या करना होगा आपको नौकरी की वेबसाइ में जाकर बायोडेटा अपडेट करना होगा और उसके बाद कॉल सेंटर में जो एचआर विभाग होता है वह आपको कॉल करेगा या फिर मेल करेगा और इंटरव्यू के डेट तेय की जाती है। और इंटरव्यू की तैयारी करनी होगी। अगर आपने इंटरनेशनल कॉल सेंटर में जॉब के ली अप्लाई किया है तो आपको इंग्लिश में बात करने की प्रैक्टिस करनी होगी और अगर आपने डोमेस्टिक कॉल सेंटर में अप्लाई किया है तो हिंदी में बात करने की प्रैक्टिस करनी होगी। कोई भी इंटरव्यू में जाने से पहले आपके अंदर कांफिडेंस होना बहुत ही जरुरी है सामने वाले को लगना चाहिए की आप उसकी कंपनी के लिए बेस्ट एम्प्लोय हो।

जरुर पढ़े: फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

अगर आप किसी बड़े शहर में रहते हो जैसे की दिल्ली, अहेमदबाद, मुंबई तो इस शहर में कॉल सेंटर की कोई कमी नही हजारो कॉल सेंटर है आप किसी भी कॉल सेंटर के लिए अप्लाई कर सकते है।

कॉल सेंटर क्या है? (What is Call Center)

हम अपनी समस्या के समाधान के लिए कस्टमर केयर में कॉल करते है ग्राहक सेवा में कॉल करना मतलब कॉल सेंटर में कॉल करना होता है।आज भी कई कंपनी अपने कस्टमर को बेहतरीन कस्टमर सेवा देने की कोशशि करती है इस लिए वे कॉल सेंटर की मदद लेती है ताकि अपने ग्राहक को अच्छे से अच्छी सेवा दे सके और उनकी समस्या को सोल्व कर सके। जिससे उनके कस्टमर को कभी कोई समस्या हो तो वह सीधा कॉल सेंटर में कॉल करके अपनी समस्या का हल निकाल सकते है। आपने कभी किसी कंपनी के ग्राहक सेवा के बारे में तो सुना होगा जैसे वोडाफोन, बीएसएनएल, आइडिया, रिलायंस आदि इनके अलावा बैंक, प्रोडक्ट कंपनी, इन्सोरंस कंपनी आदि के भी ग्राहक सेवा होते है। जो व्यक्ति कॉल सेंटर में जॉब करते है उन्हें कस्टमर केयर कहा जाता है। प्रोडक्ट की जानकारी और प्रोडक्ट को बेच ने के लिए यह कॉल सेंटर खोला जाता है।

Advertisement

कॉल सेंटर में क्या काम होता है?

कॉल सेंटर में बहुत तरह के काम होते है, जो कस्टमर केयर को करने होते है। जैसे की ट्रैवल इंडस्ट्रीज़, मोबाइल इंडस्ट्रीज़, टेक्निकल सपोर्ट, हॉस्पिटैलिटी सर्विस, सॉफ्टवेयर सपोर्ट और बहुत सारे काम जिसमें कॉल सेंटर की विशेष भूमिका होती है। कॉल सेंटर दो तरह के होते है:

इन बाउंड कॉल सेंटर: इसमें ग्राहक अपनी समस्या के लिए सामने से कॉल करते है।
आउट बाउंड कॉल सेंटर: इसमें कस्टमर केयर ग्राहक को कॉल करते है।

जरुर पढ़े: बैंक कैशियर कैसे बने?

कॉल सेंटर में नौकरी पाने के लिए क्या करे?

कॉल सेंटर में जॉब करने के लिए आपको इन आवश्यक बातों का ध्यान रखना होता है। उसके बाद आप इस नौकरी के लिए चयन किये जाते है।

  • आपको हिंदी और अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना बहुत ही जरुरी है कॉल सेंटर के लिए ।
  • उम्मीदवार कम से कम 12th क्लास या उससे ज्यादा पढ़ा-लिखा होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर और टाइपिंग का नोलेज होना आवश्यक है।
  • आवेदक की समझने की और सुनने की क्षमता अच्छी होना चाहिए।
  • आप अपनी बात स्पष्ट तरह से दुसरे को समजा सकते ऐसी स्किल होनी चाहिए।

कॉल सेंटर में इंटरव्यू कैसे दे?

कॉल सेंटर की नौकरी करने के लिए भी आपको मेहनत करनी होती है। आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स (बात करने की कला), मल्टी-टास्किंग स्किल्स (एक से ज्यादा काम करने की योग्यता), आपकी विनम्रता और आपकी समझ को जाँचने के बाद कॉल सेंटर में नौकरी के लिए आपको चुना जाता है।

Advertisement

आपसे कुछ सवाल भी किये जाएँगे, जिसका जवाब आप अच्छे से सोचकर विनम्रता से देना होगा। अगर आप इन सब बातों में और इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन करते है तो आपको कॉल सेंटर में जॉब मिल जाती है।

जरुर पढ़े: कस्टम ऑफिसर कैसे बने?

Last Final Word:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की कॉल सेंटर क्या है कॉल सेंटर की जॉब कैसे करे इस पोस्ट के द्वारा हमने यह भी बताया की कॉल सेंटर में इंटरव्यू कैसे दी आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पर बहोत सारी करियर्स & रोजगार और सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement