Career Guide

BSF क्या है? बीएसएफ कैसे ज्वाइन करे?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की BSF क्या है और उसकी पूरी जानकारी। भारतीय सेना को मुख्य तीन कमांडो मे बांटा गया है। इन मुख्य तीन कमांडो में से BSF को सबसे महत्वपूर्ण कमांड माना गया है। BSF सेना हमारे देश की धरती पर होनेवाले बाहरी आंतकी हमलों से बचाती है। आज के समय में अधिकतर नौयुवा BSF में भर्ती होने की रूचि रखते है और देश की सेवा करना चाहते है क्योंकि उसको इसमें बहोत सारे बहेतरीन करियर ऑप्शन मिल जाते है। BSF सेना में अपना करियर बनाने के लिए आपको कही सारी एग्जाम को पास करना पड़ता है साथ ही में आपके लिए बिएसएफ की सीधी भर्ती की आयोजना भी की जाती है। परन्तु अगर जो आप BSF की सेना में जाना चाहते है तो आपका शारीरिक रूप से तदुरस्त होना बहुत ही आवश्यक है। BSF की शारीरिक एग्जाम में आप की संपूर्ण शारीरिक जांच की जाति है। अगर यदि आपके शारीरिक टेस्ट में किसी भी प्रकार की खामी या कमजोरी दिखाई दी तो आपको वहा से बहार निकाल दिया जाता है।

BSF क्या है ? (What is BSF)

बीएसऍफ़ एक अर्धसैनिक बल है यह गृह मंत्रालय यानि एमएचऐ के अंतर्गत आता है। बीएसएफ के द्वारा साल में अलग-अलग विभागों की भर्ती के लिए एग्जाम का आयोजन किया जाता है, उन में से कुछ यूपीएससी और कुछ एसएससी के माध्यम से आयोजन की जाती है। बीएसएफ का काम युद्ध की खतरों वाली जगाह को नियंत्रित में रखना और युद्ध के समय में रणनीति यानि युद्ध वाली जगह को सुरक्षा देने का काम करती है।

1999 के कारगिल युद्ध के समय में बीएसएफ को बचाव दल के सहित भावुक क्षेत्र में खड़ा किया गया था। डॉग ब्रीडिंग एंड ट्रेनिंग स्कूल राष्टीय स्तर से बीएसऍफ़ चलाती है जिसको National Training Center For Dogs के नाम से भी पहचाना जाता है।

Advertisement

जरुर पढ़े: CRPF कैसे जॉइन करे? CRPF से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

बीएसऍफ़ का फुल फॉर्म क्या है? (BSF full form)

बीएसऍफ़ का फुल फॉर्म – “Border Security Force” होता है, जिसे हिन्दी में हम “भारतीय सीमा सुरक्षा बल” कहते है।

बीएसऍफ़ का इतिहास (HISTORY of BSF)

बीएसऍफ़ इंडिया का एक पेरामिलिट्री फ़ोर्स है और यह फ़ोर्स दुनिया का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। बीएसऍफ़ की स्थापना भारत में 1 दिसम्बर 1965 को की गई थी, बीएसऍफ़ की जिम्मेदारी भारत की सीमा रेखा पर शांति के समय ध्यान रखना है। यह सेना भारत की सीमा रेखा पर रक्षा करना और अंतराष्ट्रीय अपराधो को रोके रखने का काम करती है।

बीएसएफ का गठन कब हुआ था?  

बीएसएफ की स्थापना  1 दिसम्बर 1965 हुई थी। बीएसएफ की स्थापना के समय इस फ़ोर्स को 25 बटालियन से शुरू किया गया था लेकिन अब पेरामिलेट्री में 188 बटालियन है जो 6385.36 किलोमीटर लंबी देश की सीमा की रक्षा करती है। और भारत देश में रहने वाले सभी लोगो की सुरक्षा की जिम्मेदारी पेरामिलिट्री के सिपाही करते है।

Advertisement

बीएसएफ का मुख्यालय कहाँ है?

बीएसएफ का मुख्यालय नई दिल्ली में है।  इसके अलावा पेरामिलिट्री के सिपाही जो लोग देश में गेर क़ानूनी तरीके से सीमा में घुस पेट करने का या फिर पार करने का प्रयास करते है उन सब लोगो को रोकने का काम भी BSF यानि पेरामिलिट्री करती है।  भारत की सीमा रेखा पवित्र, कठिन रेगिस्तान, नदियों-घाटियों और हिमाच्छान्दित प्रदेशो तक फैली हुई है।

जरुर पढ़े: Indian Air Force Officer कैसे बने पूरी जानकारी

बीएसएफ के महानीदेशक / बीएसएफ के डीजी का नाम / बीएसएफ के अध्यक्ष 

बीएसएफ के अध्यक्ष रजनी कांत मिश्रा है।

बीएसएफ कैसे ज्वाइन करें? (How to Join BSF?)

पेरामिलिट्री में आपको जाना है तो आपको उसके लिए कई प्रकार की एग्जाम को पास करना होता है। पेरामिलिट्री के लिए भारत देश में अनेक केन्द्रों में भर्तिया निकली जाती है। भारत देश के ज्यादातर नौ  जवान  अपने देश की सुरक्षा के लिए BSF (पेरामिलिट्री) में जाना चाहते है और उह माध्यम देश के लिए कुछ कर दिखने का एक सशक्त माध्यम है। और पेरामिलिट्री में अच्छी पगार ही नहीं, बल्कि इसमें देश के लिए अच्छी पहचान भी मिलती है। BSF उन लोगो के लिए अद्भुत अवसर प्रदान करता है जो देश के लिए कुछ करना चाहते है और गर्व, वीरता के साथ सम्मान रूप से राष्ट्र की सेवा करना चाहते है। तरह-तरह का  शारीरिक मापदंडो (physical parameters) के अनुसार पेरामिलेट्री में पुरुषों तथा महिलाओ के लिए अलग-अलग तरह की रिक्त पद (VACANCIES) उपलब्ध है। पेरामिलेट्री की पास तरह-तरह के ग्रेड है और प्रति ग्रेड के लिए अलग-अलग पात्रता मापदंड (eligibility criteria) है।

Advertisement

सीमा सुरक्षा बल की भर्ती आपको निम्नलिखित बताई गयी रैंक के आधार पर की  जाती है

जनरल ड्यूटी कैडर

  • कांस्टेबल
  • सब इंस्पेक्टर

कम्युनिकेशन सेट-अप

  • असिसटेंट मांडेंट
  • असिसटेंट सब इंस्पेक्टर (रेडियो मैकेनिक)
  • हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर)

हेड कांस्टेबल (फिटर)

BSF के लिए योग्यता क्या है? (What is the qualification for BSF?)

बीएसएफ की शैक्षणिक योग्यता (Educational qualification)

पेरामिलिट्री में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार (Candidate) का मान्यता प्राप्त Institute से 10 वीं और 12 वीं पास होना ज़रुरी है। और किसी अधिकारी पोस्ट (officer post) के लिए मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय (university) से बेचलर डिग्री होना जरुरी है।

बीएसएफ की आयु सीमा (Age Range) 

पेरामिलिट्री की एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवार (Candidate) की उम्र 18-25 साल के बीच होनी चाहिए और भारत सरकार के निर्देशानुसार कुछ वर्गों की उम्र में छूट छाट दी गयी है जैसे – SC/ST के लिए 3 वर्ष और OBC के लिए 5 वर्ष की छूट का Provision किया गया है।

Advertisement

जरुर पढ़े: Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

बीएसएफ की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों पेरामिलेट्मिरी की पगार देखी जाये तो उनकी रैंक के हिसाब से अलग-अलग डी जाती है लेकिन एक एवरेज में देखा जाये तो इनको 30 हजार से लेकर 60 हजार तक मिलती है

BSF (Border Security Force) की ट्रेनिंग के समय वैसे तो ज्यादा पगार नहीं दी जाती है लेकिन जब ट्रेनिंग खत्म हो जाने के बाद, और ड्यूटी लग जाती है तो एक BSF (Border Security Force)  जवान की सैलरी 30,000 से लेकर  50,000 रुपये के बीच मिलती है। इन कमांडो की पगार इनके पोस्टिंग के हिसाब से भी मिलती है।पेरामिलिट्री में कई सारी पोस्ट होती है। जिनपर आप पदोन्नति (promotion) के जरिये पहुंच सकते है और ज्यादा से ज्यादा पगार पा सकते है।

इन कमांडो की ड्यूटी जितनी ज्यादा खतरनाक विस्तार में लगती है। तो उनको थोड़ा और पगार दिया जाता है, कुछ समय करने के बाद जैसे ही आपका पदोन्नति (promotion) होगा आपकी पगार भी बढ़ जाएगी।आप नीचे दिए गए तालिका में समझ सकते है की BSF (Border Security Force)  के कौन से रैंक पर कितनी सैलरी मिलती है।

Service PositionPay BandGrade PayIn-Hand Salary (Approximate)
महानिदेशक (Director General)Apex Scale INR 120000
विशेष महानिदेशक (Special Director General)PB4: INR 37400 – INR 67000INR 12000INR 105000
अतिरिक्त महानिदेशक (Additional Director General)PB4: INR 37400 – INR 67000INR 12000INR 105000
इंस्पेक्टर जनरल (Inspector General)PB4: INR 37400 – INR 67000INR 10000INR 95000
उप महानिरीक्षक (Deputy Inspector General)PB4: INR 37400 – INR 67000INR 8900INR 85000
सेनानायक (Commandant)PB4: INR 37400 – INR 67000INR 8700INR 82000
सहायक अध्यक्ष (Second-In-Command)PB3: INR 15600 – INR 39100INR 7600INR 73000
डेपुटी कमांडेंट (Deputy Commandant)PB3: INR 15600 – INR 39100INR 6600INR 65000
सहायक कमांडेंट (Assistant Commandant)PB3: INR 15600 – INR 39100INR 5400INR 52000
सूबेदार मेजर (Subedar Major)PB2: INR 9300 – INR 34800INR 4800INR 45000
निरीक्षक (Inspector)PB2: INR 9300 – INR 34800INR 4600INR 40000
सहायक निरीक्षक (Sub-Inspector)PB2: INR 9300 – INR 34800INR 4200INR 35000
सहायक उप निरीक्षक (Assistant Sub-Inspector)PB1: INR 5200 – INR 20200INR 2800INR 31000
हेड कांस्टेबल (Head Constable)PB1: INR 5200 – INR 20200INR 2400INR 27000
सिपाही (Constable)PB1: INR 5200 – INR 20200INR 2000INR 23000
नामांकित अनुयायी (Enrolled Follower)PBIS: INR 4440 – INR 7440INR 1300INR 18000

बीएसएफ भर्ती 2021 (BSF Recruitment 2021)

पेरामिलिट्री के लिए selection Process तिन चरणों (steps) में की जाती है इसके लिए आपको लिखित परीक्षा (Written Test), शारीरिक व मेडिकल परीक्षण (Physical & Medical Test ) और साक्षात्कार (Interview) देना अनिवार्य है।

बीएसएफ लिखित परीक्षा (BSF Written Test)

अगर आप BSF की तैयारी कर रहे है तो बीएसएफ का सिलेबस हिसाब से सामान्य ज्ञान, गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, के प्रश्नों की तैयारी करके जाये। इसमे आपसे 100 अंकों के 50 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है।

Advertisement

बीएसएफ शारीरिक परीक्षण (BSF Physical Test)

BSF में भर्ती होने के लिए सबसे पहले आपको इस टेस्ट से गुजरना होगा, सभी टेस्ट में यह बहुत ही महत्वपूर्ण टेस्ट है क्योंकि में BSF में सारे कार्य शारीरिक क्षमता पर ही होते है।

इसलिए युवाओं की शारीरिक क्षमता को देखने के लिए ही इसका टेस्ट लिया जाता है Physical फिटनेस टेस्ट 100 अंकों का होता है। BSF में पुरुषों और महिलाओं के लिए उनकी श्रेणी (category) जाति के हिसाब से physical test की आवश्यकताएँ (requirements) होती है।

  • ऊंचाई: पुरुष (Male) = 170 CMS और महिला (female) = 157 CMS
  • छाती (केवल पुरुष के लिए): 80 CMS, कम से कम फुवाल – 05 CMS
  • वजन: पुरुष (Male) और महिला (Female) उम्मीदवारों (Candidate) के लिए चिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई और उम्र के अनुपात (Ratio) में।

जरुर पढ़े: पुलिस कांस्टेबल कैसे बने?

मेडिकल परीक्षण (BSF Medical Tests)

किसी भी जवान का BSF में चयन करने से पहले उसका मेडिकल परीक्षण किया जाता है जिससे जवान को ड्यूटी के समय किसी तरह की समस्या ना आये इसके लिए आपके कुछ टेस्ट लिए जाते है जैसे- आँखों की जाँच, बोलने की शुद्धता, सुनने की क्षमता और भी कई जानलेवा बीमारियों का परीक्षण किया जाता है।

बीएसएफ का साक्षात्कार (BSF Interview)

सारी प्रक्रिया होने के बाद आपका साक्षात्कार होता है जो 200 अंकों का होता है इसमे आपको पूछे गए सभी सवालों के सही-सही जवाब देना चाहिए अगर आपको उत्तर ही पता ना हो तो गलत जवाब न दे और हाँ औपचारिक ड्रेस ही पहनकर जाना होगा।

BSF (Border Security Force) परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for Border Security Force Exam?)

सबसे पहले, BSF की एग्जाम के पुराने प्रश्न पत्र इक्कठा कर लीजये। इसके लिए आप इन्टरनेट की मदद लेना चाहे तो ले सकते है। और आप बाजार से एसी बूक्स खरीद सकते हो, इसमें पुराने प्रश्न मिल जाये।  प्रश्न पात्र देखने के बाद आप, एग्जाम के पाठ्यक्रम और उसकी पेटर्न के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल होगी, फिर आप एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर सकते है। आप बीएसएफ एग्जाम के study के लिए बीएसएफ एग्जाम की बुक खरीद सकते है। यह पुस्तक आपको बाजार या फिर ऑनलाइन के स्टोर में भी उपलब्ध होंगी।

BSF (Border Security Force) नौजवानों को मिलने वाले अन्य सुविधाएं:

आइए आप जानते हैं कि बीएसएफ (BORDER SECURITY FORCE) ज्वाइन करने के बाद भारतीय नौजवानों को पगार के अलावा भी क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं जिसका वे लाभ उठा सकते हैं। बीएसएफ (BORDER SECURITY FORCE) ज्वाइन करने वाले प्रत्येक नौजवान को उसके दो बच्चों को पूरे भारतवर्ष में कहीं भी मुफ्त शिक्षा मिलती है। इसके अलावा बस, ट्रेन आदि में स्पेशल सीट आरक्षित रहती है। इसके अलावा भी तमाम सुविधाएं बीएसएफ नौजवान को मिलती हैं।

जरुर पढ़े: एनडीए (NDA) क्या है और कैसे जॉइन करे?

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की BSF क्या है? की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे BSF क्या है, बीएसऍफ़ का फुल फॉर्म क्या है?, बीएसऍफ़ का इतिहास, बीएसएफ का गठन कब हुआ था?, बीएसएफ का मुख्यालय कहाँ है?, बीएसएफ कैसे ज्वाइन करें?, BSF के लिए योग्यता क्या है?, बीएसएफ की सैलरी कितनी है, बीएसएफ भर्ती 2021, BSF (Border Security Force) परीक्षा की तैयारी कैसे करें?, BSF (Border Security Force) नौजवानों को मिलने वाले अन्य सुविधाएं जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement