Career Guide

BSC कोर्स की पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों ! आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की BSc कोर्स क्या है और उसके बारे में पूरी जानकारी  जैसे की BSc का फुल फॉर्म, BSc कोर्स करने केलिए योग्यता क्या होनी चाहिए, BSc कोर्स के लिए एडमिशन प्रोसेस, BSc कोर्स की फीस, BSc कोर्स के फायदे, BSc कोर्स के विषय और सिलेबस आदि। 12th के जब कोर्स चुनने की बात आती है तो सामान्य हमारे सामने B.Tech, BA, BCA, B.COM C.A, BBA, और BSC जैसे ऑप्शन होते है और जो अभ्यार्थी विज्ञान में रूचि रखते है वह BSC का ऑप्शन चुनते हैं। आज के इस दौर में ज्यादातर पेरेंट्स अपने बचो पर साइंस पढाई करने का दबाव डालते हैं इसका मुख्य कारण इसमें ऑप्शन ज्यादा हैं परन्तु BSC course को लेकर हमारे मन में कई सारे सवाल आते है की BSc डीग्री की इतनी ज्यादा एहमियत क्यों हैं और BSc क्यों करनी चाहिए? इसके अलावा जो भी विद्यार्थी साइंस कोर्स से अपना इंटर पूरा कर चुके है या फिर करने वाले हैं उन सब के मन में यही सवाल जरुर आता होंगा की क्या बीएससी कोर्स करना उनके लिए सही ऑप्शन है या नहीं?, अंत में इस कोर्स को पूरा करने में उनको क्या फायदा होगा?, कोर्स की फीस को जमा कर पाएंगे या नहीं फिर कोर्स को पूरा करने के बाद उनकी जॉब के क्या चांस है और अपने फ्यूचर की टेंशन आखिर किसको नहीं होती इस लिए इस तरह के सवाल सभी विद्यार्थियो के मन में आना आवश्यक हें वेसे आप बिलकुल टेंशन ना लें क्यूंकि आज हम आपके इन सभी सवालों के जवाब प्रदान करेंगे और साथ ही साथ आपको BSc क्या हैं और BSc में कौन से सब्जेक्ट होते है साथ ही में हम आपको BSc course के फायदे और नोकरी की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

BSC का फुल फॉर्म (BSC Full Form)

BSC का फुल फॉर्म यानि “BACHELOR of SCIENCE” (बैचलर ऑफ साइंस) जिसे हम लोग हिन्दी भाषा में स्नातक विज्ञान कहते है यह एक ग्रेजुएशन कोर्स है और उस विद्यार्थियों के लिए हे जिसे विज्ञान विषय पसंद है। अगर आप 12 वीं कक्षा में मेडिकल या नॉन मेडिकल से प्राप्त करते हैं तो आप BSC COURSE करने के लिए योग्य हो जाते हैं बिकोज़ यह विज्ञान भाषा से सम्बंधित है इसलिए यह जरुरी है की आपने study मेडिकल या नॉन मेडिकल से प्राप्त की हो तभी आप यह कोर्स कर सकते हैं।

BSC कोर्स की जानकारी

BSc एक ग्रेजूएशन कोर्स। हैं यह कोर्स के दो प्रकार होते है एक जनरल (GENERAL) कोर्स होता है जो 3 साल का होता हैं और दूसरा प्रोफेशनल (PROFESSIONAL)  कोर्स होता है जो 4 से 5 साल का होता है और इस कोर्स को आप दो तरीके से कर सकते हैं या आप जनरल(GENERAL) कोर्स से BSC (BACHELOR of SCIENCE) कर सकते हो या तो फिर आप ऑनर्स कोर्स से BSC (BACHELOR of SICENCE) कर सकते हैं।

Advertisement

BSC जनरल (General) Course:

बीएससी फिजिक्सबीएससी केमिस्ट्री
बीएससी मैथ्सबीएससी पीसीएम
बीएससी जिव विज्ञानबीएससी आंकड़ा शास्त्र
बीएससी वनस्पति विज्ञानबीएससी होम साइंस

BSC प्रोफेशनल ( Professional) Course:

बीएससी जिव रसायन (Biochemistry)बीएससी इलेक्ट्रॉनिक
बीएससी आनुवंशिकी (Genetics)बीएससी इंटीरियर डिजाईन
बीएससी NursingBSc Nutrition
  बीएससी कीटाणु विज्ञान(microbiology)बीएससी पथ्य के नियम ((Dietetics)
बीएससी MultimediaB.Sc Bioinformatics
बीएससी Medical TechnologyB.Sc Forestry
बीएससी Animationबीएससी मत्स्य पालन (Aquaculture)
बीएससी खाद्य प्रोद्योगिकी(Food Technology)बीएससी फॉरेंसिक साइंस
BSc Aviationबीएससी कृषि (Agriculture)
 बीएससी भोतिक चिकित्सा(Physiotherapy)बीएससी मनोविज्ञान (Psychology)
बीएससी समुद्र विज्ञानं (Nautical Science)बीएससी सुचना प्रोद्योगिकी (Information Technology)
बीएससी कोम्पुटर साइंस बीएससी फैशन प्रोद्योगिकी (Fashion Technology)

इन दोनों कोर्स के सब्जेक्ट में थोड़ी विभिन्नता हैं क्योकि अगर जो आप एक्सटर्नल स्टडी से बीएससी करते है तो आपके अपने पसंद के कोई एक सब्जेक्ट की पढाई बड़ी गहराई से करनी पड़ेगी और आगे बढ़कर आपको उसी फिल्ड में अपना भविष्य तलाशना होगा। अगर आप एक्सटर्नल से अपना बीएससी कमप्लेट करते है तो आपके मेईन सब्जेक्ट 3 और साथ में पर्यावरण (the environment) का एक विषय होगा यानि की आपको कुल मिलकर आपने 4 सब्जेक्ट की तैयारी करनी होंगी। जब आप बीएससी (bachelor of science) के लिए अप्लाई करते हों तो आपको सबसे पहले यह पसंद करना होता है की आपको बीएससी (bachelor of science) का कोनसा कोर्स करना है जैसे बीएससी कोम्पुटर साइंस, बीएससी फिजिक्स, बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स, बीएससी मैथमेटिक्स इत्यादि उसके अनुसार आपको अलग-अलग विषयो में बीएससी (bachelor of science) को खत्म करना पड़ता है।

BSC (bachelor of science) के मुख्य कोर्स की जानकारी

bachelor of science course में भी आपको विभिन्न तरह के कोर्स मिल जाते है जिसमे आपको अपनी पसंद के हिसाब से बीएससी कोर्स को आप ज्वाइन कर सकते है, BSc के कुछ प्रख्यात कोर्स निचे निम्नलिखित है जैसे की :

Advertisement
  • बीएससी कोम्पुटर साइंस
  • बीएससी केमेस्ट्री
  • बीएससी मैथमेटिक्स
  • बीएससी फिजिक्स
  • बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स
  • बीएससी इकोनॉमिक्स
  • बीएससी जियोग्राफी
  • बीएससी एग्रीकल्चर
  • बीएससी स्टेटिस्टिक्स
  • बीएससी आईटी

बीएससी कोम्पुटर साइंस (BSC Computer science)

computer में interest रखने वाले विद्यार्थियों के लिए ही यह कोर्स है। अगर आप इस कोर्स को करे तो उसके बाद आप एक तरह से computer के मास्टर बन जाते हैं । कोम्पुटर में ग्रेज्युएशन करने के बाद अगर आप कोई भी प्राइवेट कंपनी में जॉब करना चाहते है तो आप कर सकते हैं और सरकारी क्षेत्रो में भी आज के दौर में कोम्पुटर स्टूडेंट की काफी ज्यादा मांग हैं।

बीएससी रसायन विज्ञान ( BSC Chemistry)

अगर आप इस कोर्स को अच्छी तरह से कर लेते हैं तो आपको रसायन विज्ञान (chemistry) की पूरी जानकारी मिल जाती है।

BSC Physics (भौतिक विज्ञान)

Advertisement

यह कोर्स में भौतिक विज्ञान (chemistry), अन्तरिक्ष विज्ञान (space science) और प्रकृति विज्ञान (natural science) से जुडी सभी नॉलेज हमें प्राप्त होती है और इसे ही बीएससी फिजिक्स कहा जाता है। इस बीएससी कोर्स में यह तीनो सब्जेक्ट को गहराई से स्टडी किया जाता है।

BSC Electronics

इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स से जुडी सब प्रकार की जानकारी जैसे ट्रांसिस्टर, डायोड और ऊर्जा के सभी सोर्सेज की study करवाई है और इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी और बिन सरकारी दोनों क्षेत्र में नोकरी प्राप्त कर सकते है ।

BSC इकोनॉमिक्स

इस कोर्स में आपको ECONOMICS के बारे में आपको बहोत गहराई से समजाया जाता है और आप ग्रेजूएशन के बाद आप अगर इकोनोमी विषय में मास्टर्स डिग्री हासिल कर लेते है तो आप के लिए बहोत सारे कार्य क्षेत्र में काम करने की सवलियत प्राप्त होती है जैसे कि शुक्ष्म विज्ञान एनालिस्ट, शोधकर्ता (researcher), कंटेंट डेवलपर, Economic Advisor, ट्यूटर इत्यादि पदों के नोकरी के लिए आप आवेदन कर सकते है।

Advertisement

BSC जियोग्राफी (geography)

अगर आप का फेवरिट विषय geography (भूगोल) है तो आप इस कोर्स को बड़ी आसानी से कर सकते है क्योकि कोर्स को करने के बाद आप भूवैज्ञानिक सहायक (Geological Assistant), देश या ग्रामीण योजनाकार (Country or Rural Planner),  पर्यावरण सलाहकार (Environmental Consultant), लैंडस्केप आर्किटेक्ट (Landscape Architect) इत्यादि में आप काम कर सकते है इसके अलावा आप सरकारी (government) सेक्टरो में अपनी किस्मत आजमा सकते है।

BSC कृषिकर्म (Agriculture)

इस कोर्स में आप को खाध्य पदार्थो का उत्पादन, पेड़ पोधो के पालन-पोषण की बहोत ही अद्यतन टेक्निक के बारे में अच्छे से सिखाया जाता है और इस कोर्स को करने के बाद एग्रीकल्चर की फिल्ड में आप अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है साथ ही अगर आपका घर गांव में है या फिर आपके पास खेती करने लायक जमीन है तो आप यह बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स को करने के बाद आप अपने खुदके विचार और तकनीक उपयोग करके बेहतरीन उत्पादन कर सकते है ।

BSC आंकड़ाशास्त्र (Statistics)

इस कोर्स में आपको आंकड़ेशास्त्र से जुडी हर तरह की बाते जैसे गणितीय (mathematical) तरीके से सभी डेटा को प्रस्तुत करना, विश्लेषण, व्याख्या इत्यादि विषयो के बारे में जानकारी दी जाती हे अगर आप इस कोर्स को पास कर लेते है तो आपके लिए कई तरह के करियर का ऑप्शन खुल जाता है और आप योजना आयोग (Planning Commission), इंस्टिट्यूट ऑफ एप्लाइड मैनपावर रिसर्च  (institute of Applied Manpower Research), भारतीय परिषद् (Indian Council) ऑफ चिकिस्ता अनुसन्धान (medical research) के साथ अर्थव्यवस्था और सामाजिक गणना से जुड़े Platforms में वर्क करने का चांस मिल सकता है।

बीएससी आईटी

यह कोर्स टेक्नोलोजी से जुड़ा कोर्स है अगर आपके मार्क 12 वीं कक्षा में अच्छे है और आपको टेक्नोलॉजी में पढाई करना अच्छा लगता है तो आपके लिए बीएससी आईटी के कोर्स का बहोत अच्छा विकल्प है और इसकी वैल्यू  इंजीनिरिंग आईटी के समान है।

Advertisement

हमने आपको ऊपर बीएससी (bachelor of science) के कुछ प्रख्यात और खास कोर्स के बारे में जानकारी दी है। और अब बात आती है कि अगर हम BSC का Course करते है तो इस कोर्स का ख़र्च क्या होता हैं तो चलिए आगे जानते है इसके बारे में।

बीएससी कोर्स (bachelor of science) करने की फीस कितनी होती है?

bachelor of science (BSc) कोर्स करने में 1 लाख से लेकर 1.5 लाख तक का खर्चा हो सकता है और हमने आप को एक एवरेज फ़ीस बताई है क्योकि फीस का आंकड़ा कम ज्यादा भी हो सकता है इसीलिए यह बात आप पर निर्भर रहती है की आप कैसे कॉलेज में एडमिशन लेना पसंद करेंगे, और आप सिखने केलिए कितना खर्चा कर रहे है, आपका कॉलेज आपके घर से कितना दूर है ऐसी सभी बाते इसके लिए निर्भर है।

लेकिन अगर आप एक सरकारी कॉलेज से bachelor of science का  Course करते है तो आपकों बहुत मुनाफा मिलता हैं क्योंकि सरकार द्वारा गवर्नमेंट कॉलेज में आर्थिक(economic) स्थिति औऱ अच्छे नंबरों के आधार पर छात्रवृति(scholarship) और  फ्री एडमिशन की सुविधा हैं और विद्यार्थियों को छात्र फीस के नाम पर सिर्फ अपनी परीक्षा फीस ही देनी पड़ती हैं। जो कि हर छमाही(semester) में लगभग दो से तिन हजार तक ही होती है लेकिन ये सुविधा सिर्फ government कॉलेजों में ही मौजूद है।

बीएससी कोर्स में एडमिशन प्रक्रिया क्या है?

यह कोर्स में आप को दो तरीके से एडमिशन मिल सकता है पहला तरीका यह है की जिसमें टॉप कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम ली जाती हैं औऱ फिर उसके आधार पर सूचि लगाई जाती है।

और दूसरा तरीका यह है जिसमें कॉलेजों में एडमिशन सीधे मैरिट के बैस पर किए जाता है आपको यह जानना आवश्यक है कि अगर आप बीएससी कोर्स में एडमिशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 12 वीं कक्षा को साइंस स्ट्रीम से पास करना है और आपके मार्क्स कम से कम 50% से 60% होने चाहिए।

और अब यह सवाल पैदा होता है की बीएससी के हमारे भारत में टॉप कॉलेज कोन-कोन से मोजूद है क्योकि कई सारे अभ्यर्थियों है जो अपनी पढाई टॉप कॉलेज में करना चाहते है इसलिए हमने आप को रैंक के आधार पर कुछ टॉप कॉलेज की लिस्ट निचे दिए गए है।

Top bachelor of science (BSC) college India list

  • Shobhit University (Meruth)
  • Ewing Christian College (Allahabad)
  • Fergusson College (Pune)
  • Hemwati Nandan Bahuguna Garhwal University (Gadhval)
  • Sangameshwar College (Maharashtra)

बीएससी कोर्स को डिस्टेंस से केसे करें?

अगर आप नोकरी या फिर कोचिंग करते है और आप अपना जॉब और कोचिंग नहीं छोड़ना चाहते है और इसके साथ ही आप बीएससी कोर्स करना चाहते है तो आप डिस्टेंस एजुकेशन में एडमिशन ले सकते है और इस कोर्स को कर सकते है और यह ऑप्शन गरीब लोगो के लिए भी है जो इस कोर्स करने के लिए फ़ीस अदा करने का साधन नही है।

देखाजाए तो एक्सटर्नल में हमें कोई क्लास में जाना नहीं पड़ता है सिर्फ एग्जाम देकर और असाइमेंट जमा करके हम डिग्री को हासिल कर सकते है और साथ ही साथ में दोनों को देखा जाये तो इसकी फ़ीस भी रेग्युलर के हिसाब से बहूत कम है अगर आप एक्सटर्नल में बैचलर ऑफ साइंस का कोर्स करना चाहते है तो हम आपको IGNOU जैसे इंस्टिट्यूट का उपयोग कर सकते है।

bachelor of science के बाद आप क्या-क्या कर सकते है?

जो स्टूडेंट bachelor of science (BSc) के बारे मे सोच रखते है उसके मन में यह एक सवाल जरुर उत्पनन्न होता है की हम बीएससी के बाद क्या करेंगे? मतलब की हम लोग बीएससी के बाद क्या-क्या कर सकते है जैसे स्टडी क्या करे और नोकरी कहा करें।

तो हम आप को बता दे की bachelor of science करने के बाद आपके लिए कई सारे रास्ते खुल जाते है अगर आप नोकरी हासिल करना चाहते है तो आप नोकरी हासिल करने की तैयारी कर सकते है या फिर आपको और आगे पढाई करनी है तो आप आगे डिग्री की पढाई भी कर सकते है।

  • BSC के विद्यार्थी अगर चाहे तो बी.टेक (B.Tech)  यानी इंजीनियरिंग कर सकते हैं और यह एक बहुत अच्छा विकल्प हैं।
  • BSC का कोर्स पूरा कर लेने के बाद बहुत से विद्यार्थी MSC करना पसंद करते हैं।
  • अगर आप चाहें तो Bachelor of science करने के बाद आप लोग government  job के लिए ट्राय कर सकते हैं और government job हासिल कर सकते है।
  • bachelor of science के student के लिए B.ED भी एक अच्छा ऑप्शन हैं जिसके बाद आप कॉलेज में अध्यापक (teacher) बन सकते हैं।
  • अगर आपका सपना स्कूल में बच्चो को पढ़ाना हैं तो bachelor of science के बाद आप पी.टी.सी(PTC) का कोर्स कर सकते है।
  • bachelor of science के बाद आप किसी भी  नॉन सरकारी कंपनी या इंस्टीट्यूड में जॉब कर सकते हैं।

बीएससी के बाद आप जॉब क्या-क्या कर सकते है?

bachelor of science एक बहोत पुराना कोर्स है और इस कोर्स को करने के बाद आपको बहोत सारे क्षेत्रो में नोकरी करने का अवसर मिलता है इसीलिए आज भी ज्यादातर स्टूडेंट इस कोर्स को करना पसंद करते है तो चलिए जानते है।

  1. bachelor of science करने के बाद आपके पास बहुत सारे विकल्प खुल जाते हैं इसलिए भी लोग bachelor of science करना पसंद करते हैं जैसे Scientist, Assistant, Teacher, Writer, Cosmist, prabhakar, prabhas, Chancellor, New Masters, Gun Numbers, Bautasi (UPSC), Loco Daitya इत्यादि।
  2. bachelor of science करने के बाद आप Scientist बन सकते हैं और गैर-विज्ञान के क्षेत्र में भी जॉब हासिल कर सकते है।
  3. bachelor of science करने के बाद आपके लिए कई सीमांत में नौकरी के अवसर उत्पन्न होते है जैसे की मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, कानून आदि।
  4. bachelor of science करने के बाद स्कूल और कॉलेजों में टीचर के रूप में जॉब कर सकतें है।
  5. bachelor of science करने के बाद आप अपनी क़िस्मत मेडिकल क्षेत्र में आजमा सकते है जैसे अनुसंधान केंद्र (research center), इसरो (ISRO) इत्यादि।
  6. bachelor of science के बाद डिफेंस के क्षेत्रों में जा सकते है जैसे कि नेवी (Navy), एयरफोर्स (Airforce) अन्य।

बीएससी (bachelor of science) करने के फायदे

हर सरकारी जॉब के लिखित एग्जामो में एक भाग GK (सामान्य ज्ञान) का होता हैं और इस भाग में ज्यादातर प्रश्न science से ही होते हैं इसीलिए अगर आप bachelor of science  करते हैं तो निश्चित तौर पर आपके पास science का काफी नॉलेज होगा जिसका फ़ायदा आपको सरकारी परीक्षाओं को पास करने के लिए भी होगा। साइंस से ग्रेजूएशन करने के बाद हमारे अन्दर पर्सनालिटी भी ज्यादा डेवलोप होती है और हमारे अन्दर एक स्मार्टनेस भी डेवलप होती है।

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की BSC कोर्स की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे BSC का फुल फॉर्म, BSC कोर्स की जानकारी, BSC (bachelor of science) के मुख्य कोर्स की जानकारी, बीएससी कोर्स (bachelor of science) करने की फीस कितनी होती है?, बीएससी कोर्स में एडमिशन प्रक्रिया क्या है?, बीएससी कोर्स को डिस्टेंस से केसे करें?, bachelor of science के बाद आप क्या-क्या कर सकते है?, बीएससी के बाद आप जॉब क्या-क्या कर सकते है?, बीएससी (bachelor of science) करने के फायदे जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement