General Knowledge

Bitcoin क्या है? Bitcoin से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Advertisement

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Bitcoin के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना ताकि इससे संबंधित आपके सवालों के जवाब आपको मिल सके।

हम सब ने पैसे के कई सारे रूप देखे हैं। जैसे कि भारतीय रुपए, अमेरिकी डॉलर, ब्रिटिश पाउंड, जापानी येन, और यूरोपियन यूरो। यह सभी पैसे के ही स्वरूप है। इन तमाम करेंसी में से ज्यादातर कागज से बने पैसे ही है। इन सभी करेंसी को हम आंखों से देख सकते हैं, उसे छू सकते हैं, जेब में रख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं। आप जिस देश में जाते हो उस देश की currencies का आपको इस्तेमाल करना पड़ता है। आपने कभी ऐसे currency के बारे में सुना है जो दिखाई नहीं देती लेकिन फिर भी दुनिया की सबसे महंगी करेंसी बन गई है। इस प्रकार की करेंसी को बिटकॉइन कहते हैं। जिसके बारे में हम अभी जानकारी प्राप्त करेंगे। बिटकॉइन एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है। बिटकॉइन को हम देख नहीं सकते और छू भी नहीं सकते। यह सिर्फ इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर होती है।

जरुर पढ़ें : NPA क्या है? NPA से जुड़ी सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी

Advertisement

बिटकॉइन क्या है और कैसे काम करता है? (What is Bitcoin in Hindi)

हम यह कह सकते हैं कि अगर इंटरनेट कोई एक देश होता तो बिटकॉइन इंटरनेट की राष्ट्रीय करेंसी होती। यदि आपने बिटकॉइन के बारे में कभी नहीं सुना है या फिर इसके बारे में नहीं जानते हो तो यहां पर इसके संबंधित सभी जानकारी बताई गई है।

बिटकॉइन दुनिया की सबसे पहली Decentralized currency है। इसका मतलब होता है कि इस पर किसी का अधिपत्य नहीं है साथ ही आरबीआई अथवा दूसरे किसी भी फाइनेंशयल इंस्टिट्यूट का कंट्रोल इस पर नहीं होता। बिटकॉइन को सिर्फ डिजिटल दुनिया के लिए बनाया गया है।

बिटकॉइन दुनिया में कभी भी कहीं भी इस्तेमाल हो सकता है।

इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति दुनिया के किसी भी दूसरे व्यक्ति को रकम भेज सकता है और इसके लिए किसी भी बैंक या फिर थर्ड पार्टी एजेंसी की मदद नहीं लेनी पड़ती।

Advertisement

जरुर पढ़ें : उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 क्या है?

Bitcoin Wallet क्या है?

यदि आप किसी को पैसा भेजना चाहते हो तो पैसे को सीधे अपने बिटकॉइन वॉलेट से दूसरे व्यक्ति के बिटकॉइन वॉलेट में ट्रांसफर कर सकते हो। इस प्रकार के ट्रांसफर के लिए आपको 1.70 पैसे जितने ही फी देनी पड़ती है जो बहुत ही आम रकम है। वर्तमान समय में कई सारे लोग साधारण करेसी के बदले डिजिटल करेंसी का यानी कि बिटकॉइन का इस्तेमाल करने लगे हैं।

हालांकि इससे आर्थिक लेनदेन की क्रिया मैं आपके पास वॉलेट में नोट या फिर करंसी नहीं आती परंतु डिजिटलकोड्स आते हैं और इसी codes मदद से आप अपनी रकम ले सकते हो।

बिटकॉइन के माध्यम से पैसों का लेन देन कैसे कर सकते है?

दुनिया भर में पैसों की कानूनी लेन-देन के लिए बैंक के बनाई गई है। यहां तक की दुनिया के किसी भी देश में कितनी करेंसी का सरकुलेशन होगा यह भी बैंक और सरकार निर्णय लेती है। परंतु बिटकॉइन एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें इस प्रकार की कोई भी एजेंसी बैंक या फिर सरकार का नियंत्रण नहीं होता। इसके जरिए पैसों का लेनदेन सीधे दो लोगों के बीच में हो जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो आर्थिक लेनदेन का यो एक सुरक्षित और सुपरफास्ट तरीका है।

जरुर पढ़ें : चेक कितने प्रकार के होते है? | Types of Cheque in Hindi

Advertisement

Bitcoin अर्थव्यवस्था कैसे काम करती है?

शुरुआती समय में यानी कि 5 वर्ष पहले 1 बिटकॉइन की कीमत ₹5 थी परंतु अब उसकी कीमत ₹800000 जितनी हो गई है। बिटकॉइन की शुरुआत साल 1909 मै 3 जनवरी का हुई थी। बिटकॉइन की शुरुआत सतोशी नाका मोतो नाम के एक कंप्यूटर प्रोग्रामर के द्वारा की गई थी। हालांकि इस नाम का इंसान कौन है यह बात आज तक कोई नहीं जानता।

हमने आगे देखा कि बिटकॉइन को कंट्रोल करने के लिए कोई अथॉरिटी मौजूद नहीं है इसी वजह से सभी लेनदेन भरोसे पर चलती है। यदि आपको बिटकॉइन पर भरोसा है तभी आप आपस में trade कर सकते हैं।

बिटकोइन को कैसे खरीदे? (Bitcoin Price in Hindi)

आपके मन में सवाल हो रहा होगा कि बिटकॉइन को कमाया कैसे जाता है और बिटकॉइन को खर्च कैसे किया जाता है? हम आपको बता दें कि इसे कमाने के लिए कई सारे तरीके मौजूद है। सबसे आसान तरीका है कि आप खुद इसे खरीदले। यानी कि आपको यदि एक बिटकॉइन खरीदना है और 1 बिटकॉइन की कीमत ₹800000 है तो आप किसी भी ऑथराइज्ड वेबसाइट या फिर ऐप जो बिटकॉइन का लेनदेन करती हो उसके इस्तेमाल से बिटकॉइन खरीद सकते हैं। यह बिटकॉइन आपके ऑनलाइन अकाउंट पर स्टोर हो जाएगा। इसके बाद इसकी वैल्यू करती है या बढ़ती है यह संपूर्ण रूप से आपके रिस्क पर होता है। यदि बिटकॉइन की कीमत बढ़ती है तो आप इसे बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

जरुर पढ़ें : 500₹ और 2000₹ के आगमन से भारत की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

बिटकॉइन माइनिंग कैसे होती है? (Bitcoin Mining in Hindi)

आपके मन में यह सवाल हो रहा होगा कि यदि बिटकॉइन के निर्माता के बारे में कोई जानकारी नहीं है तथा बिटकॉइन की पूरी सिस्टम को कौन चला रहा है उसके बारे में भी पता नहीं है तो फिर डिजिटल करेंसी काम कैसे करती होगी और इसे कैसे निकाला जा सकता है। हम आपको बता दें कि बिटकॉइन का लेन देन peer to peer तकनीक का इस्तेमाल करके होता है। यानी कि यह रकम एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में पहुंच जाती है। परंतु आदान-प्रदान को सुरक्षित बनाने के लिए हजारों लोग कार्य करते हैं और अपने ताकतवर कंप्यूटर की मदद से इस ट्रांजैक्शन पर नजर रखते हैं और उसकी जांच करते हैं। इस कार्य के लिए उनको बिटकॉइन मिलते हैं। और इस प्रक्रिया को बिटकॉइन की mining कहा जाता है।

Advertisement

क्या Bitcoin Generation एक Endless process है?

बिटकॉइन के निर्माता ने इसका निर्माण इस प्रकार से किया है कि एक निश्चित समय के बाद बिटकॉइन की संख्या घटकर आधी रह जाती है। आज से लेकर 123 सालों के बाद यानी कि 2140 तक नए बिटकॉइन का निर्माण बंद हो जाएगा। एक गणना के अनुसार दुनिया भर में कुल 2 करोड़ 10 लाख बिटकॉइन आ चुके होगे। बिटकॉइन भविष्य की करेंसी है जो भविष्य में ही खत्म हो जाएगी। इसी कारण से सभी में इसे ज्यादा से ज्यादा खरीदने की दौड़ लगी हुई है। सभी को पता है कि भविष्य में बिटकॉइन खत्म हो जाने वाला है और उसकी डिमांड बढ़ जाने वाली है साथ ही साथ बिटकॉइन की कीमत भी बढ़ जाएगी।

जरुर पढ़ें : भूस्खलन क्या है और कैसे होता है?

Bitcoin Misuse in Hindi

पैसों की लेनदन का सुरक्षित, तेज और आधुनिक तरीका होते हुए भी बिटकॉइन के अपने कई सारे खतरे हैं। बिटकॉइन पर सरकार का नियंत्रण नहीं होने की वजह से इस करेंसी की वैल्यू मैं उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं।

बिटकॉइन का भविष्य (Bitcoin Future in Hindi)

बिटकॉइन का संपूर्ण हिसाब इंटरनेट पर मौजूद रहता है। इसके परिणाम स्वरूप काले धन की समस्या जड़ से निकाली जा सकती है। साथ ही साथ पैसों के आदान-प्रदान में नई तरीके से ट्रांजैक्शन किया जा सकता है। दुनिया भर की कई सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर रही है क्योंकि ज्यादातर लोगों को लगता है कि बिटकॉइन भविष्य की अर्थव्यवस्था की निव है। बिटकॉइन का इस्तेमाल करने वाले लोगों को लगता है कि आगे चलकर नोट्स की अहमियत कम हो जाएगी। अगर दुनिया के सभी लोग बिटकॉइन का इस्तेमाल करने लगे तो यह दुनिया की सबसे बड़ी बैंकिंग प्रणाली बन जाएगी।

जरुर पढ़ें : भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम Section 7 क्या है?

Last Final Word

यह थी बिटकॉइन के बारे में जानकारी। हम उम्मीद रखते हैं कि हमारी जानकारी से आपको इस विषय से संबंधित आपके सवालों के जवाब मिल गए होगे। यदि अभी भी आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल हो गया हो तो हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बताइए। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आसानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते है ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट करके हमे बता सकते है, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement