General Knowledge

Bing Search Engine क्या है और कैसे काम करता है?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज के आर्टिकल में हम Search Engine और Bing Search Engine के बारे में बात करने वाले है। चलिए, आगे पढ़ते है और जानते है की Search Engine कैसे काम करता है?

वर्तमान दौर में सभी लोग इंटरनेट का उपयोग करते है और हाल के समय में यह आम बात है। जमाना इंटरनेट का है, इंटरनेट में सारी Information मिल जाती है। अगर किसी के मन में कोई सवाल उठता है, वो इंटरनेट का ही सहारा लेते है। इंटरनेट में सभी प्रकार के सवालों के जवाब मौजूद होते है।

जरुर पढ़ें : सर्च इंजन क्या है और वह कैसे कार्य करता है?

Advertisement

Search Engine क्या है? (What is Search Engine?)

कोई भी व्यक्ति के मन में अगर सवाल उठता है तो वह Google में सर्च करता है, वह Search Engine में सर्च होता है। पहले इंटरनेट नहीं था तब किसी भी सवाल का जवाब आसानी से नहीं मिलता था, लेकिन अब सभी सवालों के जवाब Search Engine (Internet) के जरिये आसानी से मिल जाते है।

जो कोई सवाल होता है उसी को INTERNET की भाषा में Key Word कहते है। Search Engine एक Software Program होता है, जिसमे किसी भी प्रकार के सवालों के जवाब मिल जाते है। Search Engine अपनी तलाश किसी खास Key Word या Phrase की मदद से करता है और इन Key Word या Phrase से संबंधित परिणाम की सूचि में प्रदर्शित करता है। जिन्हें की SERPs (Search Engine Result Page) कहते है। Search Engine में Website link, Image और Video के रूप में जो परिणामो की सूचि मिलती है, उसे SERPs (Search Engine Result Page) कहते है।

जब किसी भी व्यक्ति के बिच कोई सवाल को लेके तर्क होता है, तब उसका जवाब पाने के लिए वह लोग Internet में यानि की Search Engine जैसे Google, Yahoo, Bing पे Search करते है और उसकी मदद से सभी सवालों के जवाब ढूंड लेते है।

जरुर पढ़ें : वेब डेवलपर कैसे बने?

Advertisement

Search Engine List

देखा जाये तो दुनिया में कई सारे Search Engine मौजूद है, लेकिन हम यहाँ पर ज्यादातर इस्तेमाल होने वाले लोकप्रिय Search Engine List को प्रस्तुत कर रहे है।

  1. Google
  2. Bing
  3. Yahoo
  4. Ask.com
  5. AOL.com
  6. Baidu
  7. Wolfram Alpha
  8. DuckDuckGo
  9. Internet Archive
  10. Yandex.ru

इसमें से हम Bing Search Engine के बारे में बात करने वाले है। आइये आगे पढ़ते है और जानते है यह Bing Search Engine कैसे काम करता है।

जरुर पढ़ें : Amazon seller कैसे बने?

Bing Search Engine

Bing Search Engine Introduction
Bing Search Engine

Bing एक सर्च इंजन है, जो माइक्रोसोफ्ट द्वारा बनाया गया है। Bing सर्च इंजन के कई नाम बदले गए है। इसका पूराना नाम एमएसएन सर्च (MSN Search)रखा गया था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर विंडोज लाइव सर्च (Windows Live Search) रखा, किसी कारण से यह नाम भी बदल दिया गया और आखिर में Bing रखा। Bing भी Google की तरह ही काम करता है, इसी कारन Bing को गूगल का प्रतियोगी भी कह सकते है।

बिंग की घोषणा 28 मई 2009 को माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ स्टीव वॉल्मर(Steve Wallmer) द्वारा की गई थी, और इसे आधिकारिक तौर पर उसी साल जुलाई में लॉन्च किया गया था। लाइव खोज और एमएसएन खोज (MSN Search) के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए Bing अस्तित्व में आया। सुगम संक्रमण को बढ़ाने के लिए, माइक्रोसोफ्ट (Microsoft) ने Powerset को खरीदा, जो एक ऐसी कंपनी थी जो इंटरनेट स्पेस के लिए एक ऑर्गेनिक भाषा (Organic Language) सर्च इंजन विकसित कर रही थी। Bing को माइक्रोसोफ्ट द्वारा बनाया गया है, इसलिए अब Bing Search Engine को Microsoft Bing search Engine भी कहा जाता है।

Advertisement

जैसे ब्लॉगर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल (Google), याहू (Yahoo) सर्च इंजन में इंडेक्सिंग के लिए जोड़ते हैं, उसी तरह ब्लॉगर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Bing सर्च इंजन द्वारा इंडेक्स करने के लिए जोड़ते हैं, जब तक कोई ब्लॉगर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को बिंग सर्च इंजन में प्रस्तुत नहीं करता, उस वेबसाइट या ब्लॉग के उपयोगकर्ता Bing सर्च इंजन के माध्यम से वेबसाइट या ब्लॉग तक नहीं पहुंच सकते, जिसका अर्थ है कि वे वेबसाइट या ब्लॉग तक नहीं पहुंच सकते।

जरुर पढ़ें : CISF क्या है? CISF की पूरी जानकारी

Bing Search Engine का इतिहास (History of Bing Search Engine)

जब Bing इंटरनेट सर्च इंजन नहीं था तब इंटरनेट पर सबसे ज्यादा गूगल (Google) और याहू (Yahoo) सर्च इंजन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता था। इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर जाने के लिए कंप्यूटर या लेपटोप पर Google और Yahoo सर्च इंजन का सबसे अधिक इस्तेमाल होने लगा, लेकिन जब Bing Search Engine आया, तो इन दोनों सर्च इंजन का इस्तेमाल कम होने लगा और Bing Search Engine का ज्यादा इस्तेमाल होने लगा लेकिन Bing सर्च इंजन का नंबर Google सर्च इंजन के बाद ही आता है।

इस सर्च इंजन के आगमन के साथ, Google सर्च से आगंतुकों की संख्या थोड़ी कम हो गई क्योंकि विंडोज़ ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के वेब ब्राउज़र में डिफ़ॉल्ट रूप से Bing सर्च इंजन को सेट कर दिया था, अब जब भी कोई उपयोगकर्ता विंडोज़ वेब ब्राउज़र से इंटरनेट का उपयोग करता है, यदि ऐसा होता है, तो वह अपनी क्वेरी खोजने के लिए पहले Bing सर्च इंजन की ओर देखेगा।

Bing का पूरा नाम (Full name of Bing)

Bing का पूरा नाम अंग्रेजी में – Bing was ultimately chosen for the reason that it is easy to spell, one syllable, and easy to remember.

Advertisement

Bing का पूरा नाम हिंदी में – Bing को अंततः इसलिए चुना गया है क्योंकि यह वर्तनी यानि की जोड़नी में आसान हो, एक उच्चारण (शब्दांश) हो और याद रखना भी आसान हो।

अगर हम बिंग के शेयर बाजार मूल्य को देखें, तो यह स्पष्ट है कि यह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गूगल (Google) से भी पीछे नहीं है।

जरुर पढ़ें : कृषि वैज्ञानिक कैसे बने?

Bing के पेशेवरों और विपक्ष (Pros and Cons of Bing)

आपके खोज बार समाधान के रूप में Bing (Microsoft Search) का उपयोग करने का निर्णय कई कारकों पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, पीपीसी विज्ञापनों (PPC Ads) की कीमतें अक्सर Bing पर कम हो सकती हैं क्योंकि खोज बाजार में प्रतिस्पर्धा कम है। हा लेकिन, कई खोजकर्ता Google का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि Bing SERPS में उत्तर सबमिट करते समय प्रश्नों के संदर्भ में संदर्भ खोजने में उतना अच्छा नहीं है।

Bing के पेशवरो में शामिल है (Bing’s Pros Include)

  • ऐतिहासिक घटनाओं, दिलचस्प छवियों और समाचारों जैसी सूचनात्मक जानकारी तक पहुंच।
  • खोजकर्ताओं और वेबमास्टर उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत ही अच्छे वीडियो अनुक्रमणिका।
  • छवि खोज (Image Search) द्वारा फ़िल्टर करना भी आसान है।
  • विंडोज लाइव सर्च (Windows Live Search) टेक्नोलॉजी के लिए धन्यवाद, सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन युआई (UI)
  • यदि आप किसी व्यवसाय के स्वामी हैं तो पुराने, समृद्ध अन्वेषकों को आकर्षित करना आसान है।
  • गूगल (Google) और गूगल क्रोम (Google Chrome) से प्रतिस्पर्धा करने के लिए नई सुविधाओं के साथ लगातार अपडेट।

विपक्ष (Opposition)

  • Bing पुराने और ज्यादा स्थापित की हुई साइटों के पक्ष में फोरम साइटों (Forum sites) को कम रैंक करता है।
  • उद्देश्य और संदर्भ को समझने में बिंग इतना अच्छा भी नहीं है।
  • Bing कंपनियों के लिए बहुत ही कम पहुँच की पेशकश करता है।

कोई व्यक्ति अगर इंटरनेट के समग्र अनुभव की तलाश में है, जो कोई भी सुचना या समाचारों पर भारी हो, तो Bing उसके लिए बहुत ही कामदायक या फिर यह कही की एकदम सही है। जो पुराने और समृद्ध दर्शको तक पहुचना चाहती है, वैसी कंपनियों के लिए पीपीसी (PPC) के लिए Bing बहुत बढ़िया है। लेकिन यह सर्च इंजन सबको पसंद नहीं आता है।

जरुर पढ़ें : सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने?

Bing Search Engine की विशेषताएँ (Features of Bing Search Engine)

जब कोई उपयोगकर्ता बिंग में कोई प्रश्न लिखता है, तो उससे संबंधित उत्तर प्रकट होता है, अर्थात यदि उपयोगकर्ता को वहां उत्तर मिल जाता है, तो उसे संबंधित पृष्ठ पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

Advertisement

बिंग की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि बिंग अपने होमपेज पृष्ठभूमि पर एक छवि या वीडियो प्रदर्शित करता है जो प्रतिदिन बदलता है। यह Feature और किसी सर्च इंजन में नहीं है।

वेब के अलावा, आप Bing पर समाचार (News), वीडियो (Video), मानचित्र (Map), खेल स्कोर (Game Score), स्टॉक समाचार (Stock News), इकाई वार्तालाप (Unit Conversation), गणितीय गणना (Mathematical Calculation), स्थानीय जानकारी (Local Information) और भी बहुत कुछ पा सकते हैं।

फ़ोटो खोजते समय अगला बटन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, किसी अन्य पृष्ठ पर जाने के लिए बस माउस से स्क्रॉल करें। इसी तरह, आप मूल वीडियो का संक्षिप्त पूर्वावलोकन तुरंत देख सकते हैं।

Bing का इस्तेमाल कितना होता है? (How Much is Bing Used?)

कई लोग सोचते होंगे की Bing का इस्तेमाल कौन ही करता होगा (बहुत कम लोग करते होगे) या गूगल के बाद यह कितने नंबर पर आता होगा? तो हम यह बता दे की माइक्रोसोफ्ट Bing सर्च इंजन है और इसका नंबर गूगल के बाद ही आता है। देखा जाये तो दुसरा नंबर यूट्यूब का आता है, लेकिन यूट्यूब एक विडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफार्म है और Bing तो एक सर्च इंजन है। Bing भी गूगल की तरह बिलकुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते है।

इंटरनेशनल ट्रैफिक (International Traffic) – देखिये दोस्तों! भारत से बाहर और ज्यादातर यूरोप में Bing का इस्तेमाल किया जाता है और अगर हम अपनी वेबसाईट को सिर्फ गूगल में सबमिट करते है, तो ज्यादातर हमारे पास केवल इंडियन ट्रेफिक ही आएगा। मगर, वही आप अपनी वेबसाईट को Bing सर्च इंजन में भी सबमिट कर देंगे तो आपके पास इंटर्नेशनल ट्रेफिक भी आने लगेगा और आपका ट्रेफिक भी बढ़ जायेगा, साथ ही आपकी रेंकिंग भी अच्छी होगी।

जरुर पढ़ें : महात्मा गांधी जी का जीवन परिचय

रेंक इन Bing सर्च इंजन (Rank in Bing Search Engine) – जब आपके पास ज्यादा ट्रेफ़िक (Traffic) आएगा तो दोस्तों! आपकी वेबसाईट Bing में भी रेंक करने लगेगी और आपके पास पहले की तुलना में ज्यादा ट्रेफ़िक आने होगी।

Bing Helps to Rank in Google – दोस्तों! जब आपकी साईट Bing या किसी भी सर्च इंजन में रेंक करने लगेगी तो उससे आपकी वेबसाईट की अर्थोरीटी तैयार होगी। अच्छे अच्छे बेकलिंक्स आपको मिलेंगे और जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाईट को भी गूगल में रेंक करा सकते है।

High Conversion Rate – दोस्तों! Bing के जरिये जो ट्रेफ़िक या कहिये जो यूजर आपके पास आते है मतलब जो लीड्स आपके पास आने लगती है, उसका Conversion Rate भी हाई होता है। मतलब उदाहरण के लिए Bing से अगर आपके पास 10 लीड्स आई तो आप उसमे से आराम से 5 को सेल्स में मदद कर सकते है।

High CPC (Cast Per Click) – दोस्तों! अगर आप अपनी वेबसाईट पर या ब्लॉग पर अगर ऐड चलते है या आपने कोई ऐड प्रोग्राम लगाया हुआ है तो आपको अच्छे खासे पैसे मिलने शुरू हो जाएँगे क्यों की Bing में CPC (Cast Per Click) अक्सर अच्छा मिलता है।

Bing सर्च इंजन Google सर्च इंजन से क्या आगे निकल सकता है?

दोस्तों! अभी यह बताना बहुत मुश्किल है की Google Search Engine से आगे Bing Search Engine निकल सकता है, क्योंकि हाल में इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर आने वाले ज्यादातर विजिटर Google सर्च इंजन से होते हैं। इसीलिए एसा कहा जा सकता है की Bing सर्च इंजन Google सर्च इंजन से आगे नहीं निकल सकता है क्योकि Google सर्च इंजन अपने यूजर को हर तरह से प्राथमिकता देता है Google सर्च इंजन हमेशा यह सुनिश्चित करता है कि मेरे सर्च इंजन के विजिटर को कोई परेशानी न हो और उन सब यूजर को अच्छे से अच्छे Result Google सर्च इंजन में मिल सके।

अगर Bing सर्च इंजन भी अपने यूजर्स पर ध्यान देता है और अपने सर्च इंजन को Google से ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाता है तो भविष्य में बिंग सर्च इंजन Google सर्च इंजन को पछाड़ सकता है।

जरुर पढ़ें : NDA एग्जाम सिलेबस

Bing Search Engine FAQs

1. क्या बिंग एक सर्च इंजन है? (Is Bing a search engine?)

Ans : हाँ, Bing Search Engine है।

2. क्या बिंग Google द्वारा चलाया जाता है? (Is Bing run by Google?)

Ans : बिंग माइक्रोसॉफ्ट का सर्च इंजन है। बड़े तकनीकी समुदाय में एक प्रतिद्वंद्वी प्रतियोगी, माइक्रोसॉफ्ट ने सीधे Google खोज इंजन के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए बिंग बनाया। और जबकि Google अभी भी बाजार के एक बड़े हिस्से का मालिक है, बिंग प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धा बनने के सबसे करीब है।

3. क्या बिंग गूगल से बेहतर सर्च इंजन है? (Is Bing a better search engine than Google?)

Ans : दोनों खोज इंजनों के लिए अनुकूलन समान है। Microsoft बिंग ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन पर अधिक केंद्रित है और इसमें सामाजिक संकेतों को शामिल किया गया है, जबकि Google E.A.T और लिंक पर अधिक केंद्रित है। माइक्रोसॉफ्ट बिंग निश्चित रूप से पिछले वर्ष में सुधार हुआ है और विशेष रूप से इसकी अनूठी विशेषताओं में Google के साथ अधिक प्रतिस्पर्धी है।

4. मैं सर्च इंजन के रूप में बिंग का उपयोग कैसे करूं? (How do I use Bing as a search engine?)

Ans : यह सवाल के जवाब के लिए आप यह विडियो देंखे :

Last Final word

इस आर्टिकल में ‘Search Engine और Bing Search Engine’ क्या है? और उससे जुडी सारी जानकारी हमने आपको दे दी है। अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न हो, आप कोमेंट बोक्स में पूछ सकते है।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आसानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते है ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट करके हमे बता सकते है, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement