General Knowledge

भूगोल क्या है?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे भूगोल क्या है? हर किसी ने अपनी स्कृल टाइम में भूगोल तो पढ़ा ही होगा। आप जानते ही होंगे की भूगोल विषय हमारे शीक्षा में कितना ज्यादा महत्वपूर्ण होता हे, भूगोल की सहायता से ही हमें पता चल पता हे की हम अपनी पृथ्वी के किश जगह पर मोजूद हे।

भूगोल के जरिये ही हमे पता चल पाया हे की, हम पृथ्वी के कोंसे देश में हे, एश देश के किस राज्य में मोजूद हे और हमारा शहर कोनसा हे। आज के दोर में टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा तेज़ हो चुकी हे की अब हमे यह तक का पता चल जाता हे की पृथ्वी के भूगोल में हम कहा पे खड़े हे।

दोस्तों, आजकल सरकारी हो या बिन सरकारी हर एग्जाम में या जॉब इंटरव्यू में भोगल से जुड़े सवाल जवाब अक्षर पूछे जाते हे उसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने आपके लिए भूगोल के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख में उपलब्ध करायी हे अवश्य ध्यान से पढ़े और समजे।

Advertisement

भूगोल क्या है? (What is Geography in Hindi)

दोस्तों सबसे पहले में बता देता हूँ की भूगोल दो शब्द को जोड़ के बनाया हुआ हे, भू और गोल

  • भू = भू का मतलब होता हे जमीन (यानि आप धरा भी कह सकते हे)
  • गोल = गोल का मतलब होता हे की किसी भी चीज़ या वस्तु जो घन स्वरुप में होती हे उश्का आकर होता हे, मतलब की आकर को दर्शाना जो की वुत्ताकर हो।

हमारी पृथ्वी बिलकुल गोल आकर की हे, हम पृथ्वी के जिस उपरी सतह पे हम रहते हे उसे भूमि या भू भी कह सकते हे, इस हिसाब से हम कह सकते हे की हम प्रुद्थ्वी के उपरी  सतह (स्तर) पर जो मोजुद व्यवस्था हे जेसे की देश, महाद्वीप, समुद्र, पहाड़, प्रकृतिमहा आदि चीजों के अध्ययन करने वाले शास्त्र को भूगोल कहा जाता हे।

दोस्तों, भूगोल को अंग्रेजी भाषा में जियोग्राफी (Geography) कहते हैं, जो एक ग्रीक भाषा का  शब्द है. जियोग्राफी भी दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है जियो और ग्राफी।

जरुर पढ़ें : भारत के बड़े राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की जनसंख्या वार

Advertisement

भूगोल कितने प्रकार के होते हैं? (भूगोल की शाखाएं)

देखा जाये तो समय के साथ साथ जेसे जेसे मानव (मनुष्य) ने विकास किया वेसे वेसे ही मानव ने भूगोल को अध्ययन करने के लिए भूगोल को कई शाखाओं में भी बाँट दिया हे। जेसे की भौतिक भूगोल, आर्थिक भूगोल, मानव भूगोल, ऐतिहासिक भूगोल, रचनात्मक भूगोल, राजनीतिक भूगोल, प्रादेशिक भूगोल।

भौतिक भूगोल क्या हे ?

भौतिक भूगोल में विभ्भिन प्रकार की स्थलाकृतियो, तटीय संबंधी भूगोल और हीम क्रिया विज्ञान, मृतिका विज्ञान, वायु विज्ञान, समुद्र विज्ञान आदि का अध्ययन किया जाता है।

आर्थिक भूगोल क्या हे ?

आर्थिक भूगोल में मनुष्य जो अपनी पृथ्वी से जुडी सभी चीजों का उपयोग करके जो आर्थिक लाभ मिलता पता हे, जेसे की खनिज, कृषि (खेती) , उद्योग, इलेक्ट्रिक पावर, शक्ति भंडार परिवहन आदि का अध्ययन किया जाता हे।

मानव भूगोल क्या हे ?

मानव भूगोल, भूगोल की प्रमुख शाखा में से एक माना जाता हैं जिसके अन्तर्गत मानव की उत्पत्ति से लेकर वर्तमान समय तक उसके पर्यावरण के साथ सम्बन्धों का अध्ययन किया जाता हे।

ऐतिहासिक भूगोल क्या हे?

ऐतिहासिक भूगोल में प्राचीन काल, मध्य काल और आधुनिक काल के इतिहास में भूगोल से संबंधित सभी चीजों का अध्ययन किया जाता है जिसे हम पुरातत्व कहते हे।

Advertisement

रचनात्मक भूगोल क्या हे?

रचनात्मक भूगोल के जरिये पृथ्वी के ऊपरी स्वरुप और उसके प्राकृतिक विभागों जैसे की पहाड़, महादेश, देश, नगर, नदी, समुद्र, झील, डमरुमध्य, उपत्यका, अधित्यका, वन आदि का अध्ययन किया जाता है।

राजनीतिक भूगोल क्या हे?

राजनीतिक भूगोल के जरिये राजनितिक निषपत्ति के रूप में सामने आने वाले भौगोलिक स्वरूप और भौगोलिक स्वरूप द्वारा निर्धारित होने वाली राजनीति की प्रक्रियाओं का अध्ययन किया जाता है।

प्रादेशिक भूगोल क्या हे?

देखा जाये तो प्रादेशिक भूगोल मानव भूगोल की एक प्रमुख शाखा मन जाता है। इसके अन्तर्गत भौतिक एवं मानवीय समानताओं के मूल आधार पर सम्पूर्ण धरातल का वर्गीकरण करके उनका अध्ययन किया जाता है।

भूगोल के पिता कोन हे?

भूगोल के पिता कोन हे वह कहना बहोत मुश्किल हे, इन्टरनेट की जानकारियां और पुरातन काल की पुरानी किताबो के हिसाब से भूगोल के पिता का बिरुद Mr. एरेटोस्थेनेज (इरैटोस्थनिज़) को माना जाता है। इरैटोस्थनिज़ आज से 2,200 से 2,300 साल पहले यूनान में पैदा हुआ मन जाता हे।

एरेटोस्थेनेज (इरैटोस्थनिज़) यूनान का गणितज्ञ, भूगोलविद, कवि, खगोलविद एवं संगीत सिद्धानतकार थे। इरैटोस्थनिज़ ने दुनिया में पहली बार जियोग्राफी (Geography) शब्द का प्रयोग किया था वेसा माना जाता हे। वेसे कुछ लोग हिकेटियस जो कि यूनान का ही रहने वाला था, उसके प्राचीन ग्रंथ Ges Periodos के नाम पर उसे भूगोल का पिता कहते हुए जाणार आते हे।

Advertisement

जरुर पढ़ें : MSC Course की पूरी जानकारी

मानव भूगोल की परिभाषाएं:

वेसे दोस्तों मानव भूगोल को भूगोल की प्रमुख शाखा में से एक माना जाता हैं जिसके अन्तर्गत मानव की उत्पत्ति से लेकर वर्तमान समय तक उसके पर्यावरण के साथ सम्बन्धों का अध्ययन किया जाता हे।

मानव भूगोल को अंग्रेज़ी भाषा में एंथ्रोपॉजियोग्राफी कहते हे। मानव भूगोल का बेहतरीन उदाहरण के लिए हम कह सकते हे की पृथ्वी के किसी भी भूभाग पर कितनी जनसँख्या हे वोह जानकारियाँ सिर्फ मानव भूगोल के जरिये ही हमें पता चल सकता हे।

World population density map

मानव भूगोल के जन्मदाता कौन है?

देखा जाये तो आधुनिक मानव भूगोल के जन्मदाता फ्रेडरिक रेटजेल को माना जाता हे, फ्रेडरिक रेटजेल एक भूगोलवेत्ता थे, उन्होंने जीव-विज्ञान, भू-विज्ञान, भौतिक, मानव एवं राजनीतिक भूगोल पर लेख (Article) एवं ग्रन्थ लिखें हें।

भूगोल की प्रकृति (भूगोल की रूपरेखा)

दोस्तों, यह लगभग सर्वमान्य बात है कि भूगोल एक विज्ञान है, जिसका संबंध प्राकृतिक विज्ञानों और समाजिक विज्ञानों दोनों से नाता रखता हैं। भूगोल ज्ञान की एक विशिष्ट विधा है जो पृथ्वी के तल की विशेषताओं का वैज्ञानिक विश्लेषण करता है। जेसे की स्थान या क्षेत्र (Place or Space) भूगोल की आत्मा है जिसके संदर्भ में ही कोई भौगोलिक अध्ययन किया जाता है।

जरुर पढ़ें : भारत के प्रमुख त्यौहार और पर्व के बारे में जानकारी

भूगोल शिक्षण के उद्देश्य क्या हे?

  1. सर्व प्रथम मुख्य उद्देश्य पृथ्वी के भूतल का अध्ययन करना है।
  2. द्रितीय उद्देश्य पृथ्वी कैथल पर मौजूद सभी तरह के प्राकृतिक तत्वों से मनुष्य का अंतर्संबंध का अध्ययन करना है।
  3. भूगोल में सभी प्रकार के नदियों, झीलों, समुद्र, पहाड़ी आदि सभी चीजों का अध्ययन किया जाता है।
  4. भूगोल के अध्ययन करने में जलवायु के परिवर्तन और उनके साथ साथ मौसम के पूर्वानुमान का भी अध्ययन किया जाता है।
  5. पृथ्वी के विभिन्न भागों (जगह) पर मनुष्य की जनसंख्या किस भाग पर कितनी ज्यादा है, और किस तरह से फैली हुई है इस बात का भी अध्ययन भूगोल में होता है।

Final Last Word:

हम उम्मीद करते हे की यह आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जेसे की भूगोल क्या है? (What is Geography in Hindi), भूगोल कितने प्रकार के होते हैं? (भूगोल की शाखाएं), भूगोल के पिता कोन हे?, मानव भूगोल क्या है की परिभाषाएं, मानव भूगोल के जन्मदाता कौन है?, भूगोल की प्रकृति (भूगोल की रूपरेखा), भूगोल शिक्षण के उद्देश्य क्या हे जेसे सभी Topics की माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

Advertisement

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिय अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement