Career Guide

बीएड कोर्स की पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्दोकार दोस्तों! हर किसी का सपना होता है की वे आगे जाकर एक सक्सेसफुल इंसान बने। आपको अपने हिसाब से जो अच्छा लगे यानि की जिस में आपको रूचि हो उसी में पढाई करनी चाहिए और अपना करियर को बनाना चाहिए। कई छात्र ऐसे है जो B.Ed कोर्स करके अपना करियर बनाना चाहते है। टिचिग से लेकर आपको कोई भी फिल्ड में अपना करियर बनाना है, फिर चाहे आपको डोक्टर बनना हो, या इंजीनियर बनना हो आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। हमारे आजके इस अटिकल में हम आपको बीएड की पूरी जानकारी देगे जेसे की बीएड क्या होता है?, बीएड कौन कर सकता है?, B.Ed करने के लिए आपको क्या करना होगा, बीएड करने में कितने साल लगते है। बीएड कोर्स एक बभोत ही प्रख्यात कोर्स है जिसको करने के बाद आप टीचर बन सकते है, परन्तु इस कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यता भी होनी चाहिए तभी आप इस कोर्स को जॉइन सकते है।

जरुर पढ़े: सरकारी शिक्षक (Government Teacher) कैसे बने?

बीएड कोर्स क्या होता है?

बीएड का पूरा नाम बैचलर ऑफ़ एजुकेशन (Bachelor of Education) होता है, यह एक पोस्ट ग्रजुएट कोर्स (Post Graduate) होता है। जिसमे छात्रों को शिक्षक बनने के लिए योग्य तैयार किया जाता है जिससे की आप स्कूल में छात्रों को अच्छी शिक्षा दे सके, अगर आप एक टीचर बनना चाहते है और आपको पढना एवं पढ़ना काफी अच्छा लगता है तो आप आगे जाके टिचिग लाइन में ही अपना करियर बनाये तो ज्यादा बेहतर हे आपके लिए। अगर आप बीएड कोर्स के लिए अप्लाई करना चाहते हे तो आपको बता दे यह B.Ed Course पुरे दो साल का होता है। टीचर की नौकरी में आपको बहुत मान और सन्मान मिलता है और उसके साथ ही साथ आपको अच्छा वेतन भी मिलती है, टीचर बनने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है की कि नौकरी के बाद अपने लिए बहुत सारा समय निकाल सकते है।

Advertisement

अगर आपको सरकारी टीचर बनना है या फिर प्राइवेट टीचर बनना है तो आपको बीएड करना ही पड़ेगा क्योकि सरकार के नये नियमो के अनुसार वही टीचर बन सकता है जिसने बीएड कोर्स किया हो।

बीएड कौन कर सकता है? (B.Ed Eligibility)

जो टीचर बनना चाह्ते है वह सभी लोग B.Ed कर सकते है। बीएड करने के लिए आपको 12th कक्षा में पास होना जरुरी है और एचएससी की एग्जाम में 50% मार्कस लाना भी जरुरी होता है तभी आप बीएड कर सकते है। अगर आपको 12th के बाद B.Ed करना है तो आपको 5 साल लगेगे बीएड पूरा करने में, अगर ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद बीएड करना चाहता है तो उनको यह कोर्स करने में 2 साल लगते है याफिर आपने आप पोस्ट ग्रेजूएशन किया है तो आपको 1 साल जितना समय लगता है, यह कोर्स करने में B.Ed की कॉलेज में एड्मिसन लेने के लिए आपको 50% मार्कस लाने होते है।

जरुर पढ़े: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने?

बीएड करने के लिए आपको क्या करना होगा?

हर साल बीएड में एड्मिसन के लिए फोम बाहर पड़ते है। अगर आपको बीएड करना है तो जब भी B.Ed Admission के Form आते है तो आप तभी B.Ed Form को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा, यह बीएड फोम फरवरी – मार्च के महीने में आते है। इस बीएड फोम को अप्लाई करने के कुछ समय बाद, बीएड की एट्रेस एग्जाम का आयोजन किया जाता हे, जो हर साल लगभग जून या जुलाई महीने में होती है।आपको B.Ed एट्रेस एग्जाम पास करना पड़ेगा तभी आपका एड्मिसन बीएड कोर्स में हो सकता है, वेसे कुछ कुछ कॉलेजों में बिना एंट्र्स एग्जाम के प्रवेश भी होता है। सारे राज्य अपने हिसाब से बीएड एग्जाम करते है जैसे की UP बीएड, बिहार बीएड, राजस्थान बीएड,आदि इन सारे राज्यों में बीएड कौर्स की ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया फरवरी या मार्च में शरु होती है।  देखा जाये तो हर राज्य के हिसाब से बीएड की एग्जाम और एड्मिसन प्रकिया अलग अलग होती है तो जब आपके अपने राज्य में बीएड की आवेदन प्रकिया चालू हो तब आप आवेदन कर सकते है।

Advertisement

बीएड कोर्स कितने साल का आता है?

पहले B.Ed की एग्जाम के लिए आपको ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरुरी था बीएड के बदले हुए नियम के अनुसार आप बिना ग्रेजुएशन के भी यह कोर्स कर सकते। बीएड कोर्स अब 3 तरह से होता है बीएड कोर्स की अविधि अलग अलग है।

  • अगर आप 12th क्लास पास है और आप बीएड का कोर्स करना चाह्ते है तो आपके लिए यह कोर्स चार साल तक करना पड़ेगा।
  • अगर आप कॉलेज के तिन साल बाद यानि ग्र्जुएशन के बाद ये कोर्स करना चाहते है तो आपको 2 साल करना पड़ेगा यह कोर्स।
  • अगर आपने पोस्ट ग्रेजुएशन किया है और आप बीएड करना चाह्ते है तो आपको बीएड का एक साल का कोर्स आता है वह करना पड़ेगा।
  • पहले सिफ 2 साल तक का विकल्प होता था बीएड करने के लिए लेकिन अब ऐसा नही है।

जरुर पढ़े: पीएचडी क्या है? कैसे करे पूरी जानकारी

बीएड करने के लिए कितनी फीस लगती है?

अब सबसे महत्वपूर्ण बात, बीएड की फीस कितनी होती है? आप सभी को पता होगा की हर कॉलेज में फीस समान नही होती यानि हर कॉलेज की फीस अलग अलग होती है, जेसे की आप अगर सरकारी कॉलेज से बीएड कोर्स करना चाह्ते है तो सरकारी कॉलेज में बीएड की फेस 10,000 से 20,000 रूपए के करीब हो सकती है, जो आपको साल में एक बार देनी पड़ेगी और अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज में बीएड करते है तो उनकी फीस 60,000 से लेकर 1 लाख रूपए के करीब तक हो सकती है। यह फीस कम भी हो सकती है और ज्यादा भी हो सकती है, यह निर्भर करता है की आप किस राज्य से और कोनसे कॉलेज में आप बीएड का कोर्स करना चाहते है।

बीएड किस कॉलेज में करे?

अगर आपको B.Ed करना है तो यह बात जानना बहोत ज्यादा जरुरी है की आप बीएड किस कॉलेज में कर सकते है? काफी  बार ऐसा भी होता है की स्टूडेंट को पता ही नही होता की वह किस कॉलेज में बीएड कोर्स करे और वह किसी भी कॉलेज में बीएड कर लेते है, अगर आप ऐसा करते है तो आपको बहुत नुकसान हो सकता है, इसलिए बीएड कोर्स को अच्छी बीएड कोलेज में ही करना चाहिए यह बहुत जरुरी है। आपको अपनी बीएड कॉलेज का चुनाव बहुत सावधानी से करना बहुत जरुरी है। B.Ed की प्रवेश परीक्षा में आपको अच्छा परफोमेस देना है क्योकि एट्रेस एग्जाम के नंबर के आधार पर आपकी मेरिट बनेगी और आप को उस हिसाब से ही कॉलेज में एड्मिसन मिलेगा। अगर आपको एट्रेस एग्जाम में नंबर अच्छे मिलते है तो आपको अच्छे से अच्छी B.Ed Collage में एड्मिसन मिल सकता है।

जरुर पढ़े: CCC Course के बारे में पूरी जानकारी

Advertisement

बीएड में कौन कौन से सब्जेक्ट आते है?

बीएड में कौनसे विषय आते है ये सवाल सभी स्टूडेंट को परेशान करता है और उन्हें ये भी पता नही होता की वह कौनसा विषय चुने? सबसे पहले हम आपको बतादे की आप वही विषय ले कर बीएड कर सकते है जिस विषय पर आपने अबतक पढाई की है, यानि जिस सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन किया है, याफिर आपने 12th कक्षा के बाद बीएड करना चाह्ते है तो जो 12th में जिस स्ट्रीम थी उस मेसे ही एक सब्जेक्ट को चुन ना होगा, अगर आपने 12th में साइंस लिया और आप बीएड में आर्ट्स के विषय को चुनना चाह्ते है तो ऐसा बिलकुल नही कर सकते है, और एक बात बतादे आपको की बीएड में आपको ज्यादा पढना नही होता है उसमे आपको सिर्फ टीचिंग कैसे करना हे वह सिखाया जाता है।

बीएड करने के बाद करियर विकल्प कैसा होता है?

अगर आपने B.Ed पूरा किया है तो आप टीचिंग की नौकरी करने के लिए योग्य हो जाते है और आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में बच्चो को पढ़ा सकते है लेकीन आपको सरकारी स्कूल में पढ़ाना है तो आपको बीएड के बाद TET (TEACHER ELIGIBIITY TEST) या CTET पास करना होगा उसके बाद टीचर भर्ती की एग्जाम पास करने के बाद ही आप सरकारी स्कूल में पढ़ा सकते है। अगर हम सेलरी की बात करे तो सरकारी स्कूल में टीचर बनने के बाद आपकी सैलरी करीबन 40,000 रूपए होती है।

जरुर पढ़े: 12th क्लास के बाद क्या करे पूरी जानकारी अवस्य पढ़े

Last Final Words :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जेसे की बीएड कोर्स क्या होता है?, B.Ed Eligibility,बीएड करने के लिए आपको क्या करना होगा?, बीएड कोर्स कितने साल का आता है?, बीएड की फीस कितनी होती हे?, बीएड किस कॉलेज में कर सकते है?, बीएड में कौन कौन से सब्जेक्ट आते है?, बीएड करने के बाद करियर कैसा होता है जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

Advertisement

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement