Career Guide

BDO कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपसे बात करने वाले है की BDO officer कैसे बने? क्या आप भी यह ड्रीम है की आप भी BDO officer की जैसे कोई भी बड़े से बड़े अधिकार बने, तो चलो दोस्तों आज के इस प्रतियोगिता (Competition) के दोर में Government Job मिलना कितना कठिन हो चुका है। लेकिन एसे कई विद्यार्थियों है जो कड़ी से कड़ी महेनत करके अपने इस सपने को पूरा करते है। BDO officer बनने केलिए आप सब को बहुत ही महेनत और लगन से इसकी तैयारी करनी होगी और साथ ही साथ आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी होनी बहुत जरुरी है। जैसे BDO क्या है, BDO के लिए क्वालिफिकेशन, BDO के कार्य, BDO कैसे बने, BDO का सिलेबस, BDO की पढाई कैसे करें, BDO की सैलरी इत्यादि तो चलिए दोस्तों जानते है की BDO ऑफिसर कैसे बने।

जरुर पढ़े: पीएचडी क्या है? कैसे करे पूरी जानकारी

BDO ऑफिसर क्या है  (What is BDO Officer? )

अगर आप लोग बीडीओ अधिकारी बनने की आशा रख ते है। तो इसे पहले आपको  बीडीओ के बारे में डिटेल में जानकारी पता करनी होगी।

Advertisement

BDO का फुल फॉर्म Block Development Officer होता है और हिन्दी में BDO का फुल फॉर्म होता है खंड विकास अधिकारी।

Development blocks (विकास खंड) Community Development Canters (सामुदायिक विकास केंद्र) के द्वारा जन विकास से जुडी जन कल्याणकारी योजनाओ को लागू किया जाता है और इस योजनाओ को लागु करने वाले ऑफिसर को ही खंड विकास अधिकारी (Block Development Officer) BDO कहा जाता है। Block Development Officer Block का अधिकारीक कार्य प्रभारित होता है। BDO officer योजनाओ और Blocks के विकास से सम्बंधित सभी तरह के कार्यक्रमो के कार्यान्वयन (Implementation) की अच्छे से जांच करते है। district के प्रत्येक Blocks में कई योजनाओ के विकास और कार्यान्वयन का तालमेल (Synergy) एक चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर (CDO) द्वारा प्रदान किया जाता है। BDO Officer विकास पप्रशासन (Development Administration) के साथ-साथ नियामक प्रशासन (Regulatory Administration) के लिए government  का मेन व्यवस्थापक पंख (wing) है।

दोस्तों आप किसी भी Government की एग्जाम देने के लिए आपको पहले उसके योग्य होना बहुत जरुरी है यानि की उसके लिए जो योग्यता निर्धारति (Prescribed Qualifications) की गई है वहा आपके पास होना बहुत जरुरी है।

तो चलिए देख ते है की BDO (Block Development Officer) बनने के लिए कोंसे योग्यता निर्धारित (prescribed qualifications) की गई है।

Advertisement

जरुर पढ़े: कंपनी सचिव (सीएस) कैसे बने?

BDO के लिए योग्यता (Eligibility for BDO)

जो कोई भी उम्मीदवार BDO officer बनना चाहते है उन सब को लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किए गए एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा, लेकिन इस एग्जाम में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवार के पास BDO के लिए योग्यता होनी चाहिए।

BDO Qualification: BDO या खंड विकास अधिकारी (block development officer) बनने के लिए आवेदन करने वाले सभी Candidate मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए। अगर उम्मीदवार ग्रेजुएशन पास है तो वह BDO officer के लिए जरुर apply कर सकता है।

अगर आपके पास भी यह योग्यता है और आपकी ऐज लिमिट है तो आप भी Block Development Officer के लिए अप्लाई कर सकते है। मित्रो अगर आप Block Development Officer बन जाते है तो आपको बहोत ज्यादा ज़िम्मेदारी (Responsibility) वाले काम ही करने होते है।

BDO के कार्य (Work of Block Development Officer )

क्या आपको सब को पता है की BDO (Block Development Officer) को कार्य क्या क्या करने होते है?

Advertisement
  • BDO को जहाँ नियुक्ति (Appointment) किया गया होता है उन्हें उस Area के विकास की योजनाओं के विकास कार्यों की देखरेख करना होती है।
  • बीडीओ (Block Development Officer) अपने Area के सम्बन्धित गाँवों के CEO, जिला परिषद (District Council), जिला कलेक्टर (District Collector), गावों के प्रधान (village chiefs), जिला प्रमुख (district head), MLA, मंत्री (Minister), राज्य सरकार (State Government) के अलग-अलग विभागों के State Level के अधिकारियों (officials) के निर्देशों के अनुसार काम करने होते है।
  • बीडीओ अधिकारी Block Level पर ग्रामीण विकास की योजनाओं जैसे- निर्धन आवास, कृषि योजनाओं, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि से जुड़े सभी कार्यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।
  • राज्य और केंद्र सरकार के Different officials के साथ Block Level पर किये जा रहे कार्यों व नीतियों के क्रियान्वयन  (Execution) में सहायता करनी होती है।
  • अगर किसी Area में किसी भी तरह की केसी भी समस्या है तो उस Area में नियुक्त Block Development Officer के Pass Application लिख सकते है। BDO के पास लैटर लिखने से आपकी समस्या पर Action (कार्य) लिया जाता है।
  • तो BDO को यह काम करने होते है। देखा जाए तो यह बहुत ही ज़िम्मेदारी (Responsibility) वाले कार्य है तो अगर आप भी Block Development Officer बन जाते है तो इन सभी कामों को पूरी ज़िम्मेदारी से करे।

जरुर पढ़े: फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

BDO सिलेक्शन प्रोसेस  (BDO Selection Process)

कसी भी तरह की गवर्नमेंट एग्जाम देने के लिए आपको सबसे पहले उसकी सिलेक्शन प्रोसेस पता होनी चाहिए।

BDO के लिए चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार (Interview) के आधार पर किया जाता है। सबसे पहले उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवार को Interview के लिए बुलाया जाता है। Block Development Officer (BDO) के चयन के लिए 3 Different- Different process रखी गई है, जो निचे निम्नलिखित है।

बीडीओ प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)

बीडीओ के लिए Apply करने वाले Candidates को Public Service Commission द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होना पड़ता है।

BDO Main Exam

जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा पास (Candidate Preliminary Examination Pass) कर लेते है वह Next Step यानि की Main Exam देने के लिए सिलेक्ट किये जाते है।

Advertisement

BDO Interview

इन दोनों परीक्षाओं में पास होने के बाद Candidate को Interview लिए बुलाया जाता है। इसमें Candidate से बहुत से तरह के सवाल पूछे जाते है। इसके बाद लोक सेवा आयोग द्वारा एक Merit List तैयार की जाती है। इस Merit List के अनुसार चुने गए Candidate को BDO Officer के लिए नियुक्त किया जाता है। इस Process को पूरा करने के बाद Merit List में Name आने पर आप BDO के पद पर नियुक्त हो जाते है।  यह तो आपने जाना की BDO Officer कैसे बने चलिए अब जानते है की BDO बनने के लिए आपको कौन-कौन से Subjects की study करनी होगी।

जरुर पढ़े: IRCTC एजेंट कैसे बने पूरी जानकारी

BDO का पाठ्यक्रम (BDO Syllabus)

अभी आगे हम आपको बीडीओ एग्जाम का पाठ्यक्रम (syllabus) बनते जा  रहे है। और इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेंगी।

सामान्य अध्ययन (General Studies): General Study’s से आपसे General Knowledge के प्रश्न पूछे जाएँगे और Political Science, Economics और Current Affairs से प्रश्न आएँगे।

General English (सामान्य अंग्रेजी): इस Subject में Grammar, Vocabulary, Comprehension पर आधारित प्रश्न आएँगे।

General Ability (सामान्य क्षमता): इसमें आपसे Distance Direction, Blood Relation, Series पर आधारित प्रश्न पूछे जाएँगे।

Math’s (गणित): Simple And Compound Interest, Number System, Tyme Speed Distance, Profit And Loss पर आधारित प्रश्न आएँगे।

General Hindi (सामान्य हिंदी): हिंदी में Grammar, Vocabulary, Comprehension से प्रश्न आएँगे। तो यह Subjects है जो आपको BDO Exam के लिए पढ़ने होंगे।अगर आप BDO Exam दे रहे है तो आपको खूब जमकर इसके लिए तैयारी करनी होगी।

Advertisement

जरुर पढ़े: VDO (ग्रामीण विकास अधिकारी) कैसे बने?

BDO की पढाई कैसे करे (BDO Exam Tips)

BDO के लिए विद्यार्थी अपनी तैयारी को बहुत ही आसन बनाने के लिय इस सभी टिप्स को फॉलो कर सकते है। जिसे आपको शानदार परीक्षा देने की तैयारी कर ने का मोका मितला है और साथ ही यह परीक्षा में अच्छे गुण के साथ पास भी कर सकते है। BDO (Block Development Officer) का मतलब विकास खंड अधिकारी की परीक्षा में पास होने के लिए उम्मेदवार को नेशनल और इंटरनेशनल इवेंट्स के बारे में, हिस्ट्री (History) और नेशनल मूवमेंट के बारे में, इंडियन पॉलिटिक्स और प्रशासन (Administration), सामाजिक विकास (social development), पर्यावरण (Environment), सामान्य विज्ञान (General Science) इसे से संबधित प्रश्नों पुछे जाते है।

  • Hard Work से ज्यादा Smart Work करे। यह आपके Time को बचाता है इससे कम Time में आप अच्छा Result प्राप्त कर सकते है।
  • इस परीक्षा में पास होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आप सभी Subjects पर ध्यान दे, लेकिन जिस Subject में आप कमजोर है उस पर ज्यादा ध्यान दे।
  • पर्याप्त नींद ले इससे आपके दिमाग को आराम मिलेगा और जिससे की आप अच्छे से Active रहकर Exam दे पाएँगे।
  • समय निर्धारित करके चले सभी विषय के लिए एक समय निश्चित कर ले।
  • आप चाहे तो Coaching Institute की मदद भी ले सकते है और अगर किसी प्रश्न को समझने में कोई समस्या होती है तो Institute पर Teacher की मदद से अपने प्रश्नों को हल कर सकते है।
  • पुराने Question Papers को Solve करे। इससे आपको Exam Pattern के बारे में पता चल जायेगा कि परीक्षा में किस प्रकार से प्रश्न पूछे जाते है।
  • आप Group Studies भी कर सकते है। इससे अगर आपको किसी सवाल में परेशानी आती है तो अपने दोस्तों की मदद भी ले सकते है।

BDO (Block Development Officer) की पगार (salary) 

BDO (Block Development Officer) की सैलरी राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commission) द्वारा तय किया जाता है।  BDO (Block Development Officer) हर महीने 9,300 रुपए से लेकर 34,800 रुपए तक होती है। हर एक राज्य के लिए Block Development Officer पद की पगार अलग-अलग ही राखी गई है। इसके साथ ही Block Development Officer को अन्य सरकारी सुविधाए भी दी जाती है। और इसका सरकार किसी भी तरह का पैसा नहीं लेती है।

जरुर पढ़े: BDS Course की पूरी जानकारी

last final Word : 

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की BDO कैसे बने की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा की बीडीओ ऑफिसर क्या है, BDO के लिए योग्यता, BDO के कार्य, बीडीओ सिलेक्शन प्रोसेस, BDO का पाठ्यक्रम, BDO की पढाई कैसे करे, Block Development Officer की पगार, जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement