Career Guide

BCA Course की पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों हमारे जीवन में पढाई का महत्व बहुत है। ये हम सभी जानते है पढाई हमारे जीवन को एक अच्छी सोच देती है और हमें कामयाब बनने में मदद करती है हमे 10वि कक्षा तक सभी को एक जेसी ही पढाई करनी पड़ती है 11वि कक्षा में आने के बाद हमारा सब्जेक्ट बदल जाता हे कोई Arts या Commerce तो कोई Science लेता हे और पढाई करते है। 12वि कक्षा पास करने के बाद कोलेज की पढाई करनी होती है अब कुछ लोग 12वि कक्षा पास करने के बाद अलग अलग सबजेक्ट लेते है कोई MBA लेता है तो कोई बीसीए ले कर अपनी पढाई करता है तो कोई कम्प्यूटर में अपना करियर बनाना चाहता है। जो कोम्पुटर कोर्स करना चाहते है वह बीसीए लेता है।

वर्तमान समय में कम्प्यूटर और इंटरनेट दोनों मानव जीवन का अहम् हिस्सा है सभी जगह पर कम्प्यूटर से ही काम किया जाता है कोम्पुटर और इनफार्मेशन टेक्नोलाजी के बढ़ते स्कोप के कारण इस सेक्टर में एक्सपर्ट लोगो की काफी डिमांड है। बीसीए कोर्स के माध्यम से कम्प्यूटर इंजिनियर या सॉफ्टवेर डेवलोपर, सॉफ्टवेर डिजायनर या प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में आकर्षक करियर बनाया जा सकता है। बीसीए कैसे करे? (How to do BCA) और बीसीए के क्या क्या फायदे है और बीसीए में एडमिशन कैसे मिलता है यह सभी टॉपिक के बारे में विस्तृत में जानेंगे। हमारे जीवन में कम्प्यूटर का महत्व काफी बढ़ गया है, हम किसी भी फिल्ड में जाते है वह कम्प्यूटर आता ही है, कइ स्टूडेंट ऐसे है भी होते है जो 12th क्लास के बाद कोम्पुटर फिल्ड में जाना चाह्ते है इस के लिए बीसीए कोर्स बहुत जरुरी है, अपको बीसीए के बारे कुछ जरुरी बाते पता होनी चाहिए बीसीए कोर्स क्या है उसमे किस तरहा की पढाई होती है वह कोर्स के बाद आपको किस तरह की जॉब मिल सकती है जैसी विस्तृत चर्चा हम आज के आर्टिकल में करेंगे।

जरुर पढ़े: 12th क्लास के बाद क्या करे पूरी जानकारी अवस्य पढ़े

Advertisement

बीसीए क्या होता है (what is BCA)

बीसीए का पूरा नाम Bachelor in Computer Application है बीसीए 3 साल का कोर्स है। जो 12th क्लास के बाद किया जाता है बीसीए कोर्स काफी अच्छी चोइस है। अगर आप बीसीए लेते है तो बीसीए की पूरी जानकारी होनी चाहिए, बीसीए में 6 सेमेस्टर होते है बीसीए उन के लिए है जिसे कम्प्यूटर की दुनिया में ज्यादा जानकारी हो,  जिसे कोम्पुटर पसंद हो, जो इस फिल्ड में अपना करियर बनाना चाहता हो। बीसीए  कम्प्यूटर एप्लीकेशन और कम्पूटर साइंस से सम्बंधित होता है। बीसीए एक टेकनिकल डिग्री कोर्स है जिसमे छात्र को कम्प्यूटर रिलेटेड फिल्ड के लिए तैयार किया जाता है वह आगे जाकर कम्पुटर रिलेटेड आईटी सेकटर में यानि की आईटी कंपनी में आसानी से काम कर सकते है। आईटी सेक्टर में आपको इंडिया के अलावा विदेश में जॉब के अवसर मिलते है। बीसीए कोर्स को पूरा करने के बाद आप मल्टीनेशनल आईटी सेक्टर की कंपनी जैसे oracle, IBM, इनफ़ोसिस ,गूगल, माइक्रोसाफ्ट, टेक महिंद्रा, विप्रो एचिएल, देल आदि में शानदार करियर बना सकते है। आईटी सेक्टर के प्राइवेट सेक्टर में नौकरी की कमी नही होती।

बीसीए कोर्स में क्या सिखाया जाता है?

  • बीसीए में आपको सोफ्टवेर में काम करना सिखाया जाता है।
  • वेबसाईट डिजाइन करना सिखाया जाता है।
  • कम्प्यूटर नेटवर्क के बारे में सिखाया जाता है।
  • कम्प्यूटर बेसिक के बारे में पढाया जाता है।
  • कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाया जाता है।

जरुर पढ़े: रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

बीसीए कोर्स की योग्यता (Eligibility for BCA course in Hindi)

  • बीसीए के लिए १२वि क्लास पास होना चाहिए किसीभी सब्जेक्ट में।
  • १२वि में अच्छे मार्क्स होने चाहिए, कम से कम 50% होना ही चाहिए।
  • कुछ ऐसी कोलेज्स है जिनमे कॉमर्स साइंस मांगते या फिर कम्प्यूटर कोर्स किया होना चाहिए।

बीसीए में करियर बनाने के लिए क्या स्किल्स होनी चाहिए? (Skill for Career in BCA)

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की अच्छी समझ कम्प्यूटर और आईटी की अच्छी जानकारी सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन डेवेलोप करने की क्षमता स्ट्रोंग डेटाबेस, कोनसेप्ट कंप्यूटर, लैंगुएज की जानकारी, क्रिएटिविटी टीम मैनेजमेंट गुड़ कम्युनिकेशन, स्किल एनालिटिकल, थिंकिंग जैसी स्किल आप में है तो अच्छे से अच्छी जॉब्स पा सकते है।

BCA Course की फीस कितनी होती है?

BCA कोर्स की फीस हर संस्थान की विभिन्न होती है। बीसीए कोर्स की फीस 30 हजार से लेकर 80 हजार प्रति बर्ष तक हो सकती है। गवर्नमेंट कॉलेज की फीस बहोत ही कम होती है। अगर आप ज्यादा फीस देने में सक्षम नही हैं, तो आप गवर्नमेंट कॉलेज में ही बीसीए कोर्स की पढ़ाई करें।

Advertisement

जरुर पढ़े: Income Tax Officer कैसे बने पूरी जानकारी

BCA Course की पढाई कैसे करे?

१२वि कक्षा पास करे अच्छे मार्क्स के साथ : अगर आपको कॉलेज करनी है तो  12th कक्षा पास होनी चाहिए, कम्प्यूटर में आप बीसीए करना चाहते है तो आपको 12th क्लास की एग्जाम पास करनी पड़ेगी अगर आप चाहे तों 11th क्लास में कम्प्यूटर विषय ले सकते है। आप कोई भी सब्जेक्ट में १२वि कक्षा पास कर सकते है अगर 11th कक्षा में कम्प्यूटर लेगे तो आपको फायदा होगा। आपको बीसीए समजने में आसानी होगी इसलिये 11th कक्षा में कम्प्यूटर लेने से सरलता मिलेगी। आप 12वि कक्षा पास करने के बाद बीसीए कर सकते है, अगर आप बीसीए करना चाहते है तो आप की मैथ्स (math)अच्छी होनी चाहिये।

बीसीए की पढाई पूरी करे: हम सभी को पता होता है की कॉलेज 3 साल तक करनी पड़ती है। आपको बीसीए कोर्स भी 3 साल तक करना पड़ेगा जिसमे 6 सेमेस्टर आते है जो आपको क्लियर करने है जेसे की नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग, डेवलपर आदि। अब लास्ट सेमेस्टर में आपको  प्रोजेक्ट कॉलेज में सबमिट करना होता है उकसे बाद आपका बीसीए पूरा होता है।

बीसीए कोर्स के बाद क्या अवसर है?

बीसीए कोर्स के बाद करियर के बहुत सारे ऑप्शन होते है जेसे की कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, वेब डिजाईन, एप्लीकेशन डिजाईन, गेम डिजाईन, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, बिजनेस एनालिस्ट, इंफोर्मेशन सिस्टम, सॉफ्टवेर प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग , सॉफ्टवेर डेवलपर, सॉफ्टवेर टेस्टर, प्रोग्रामर, सोफ्टवेर कंसलटेंट आदि।

जरुर पढ़े: फैशन डिजाइनर कैसे बने?

Advertisement

बीसीए करने के बाद सैलरी कितनी होती हे?

बीसीए के बाद शरुआत के समय में आपको 12 से 15 हजार रुपए तक की सैलरी मिलती है। 5 साल का अनुभव आने के बाद आपकी सैलरी 50 से 60 हजार तक हो जाती है, अगर आपको किसी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब मिलती है तो आपकी सैलरी लाखो में हो सकती है।

TOP Institute for BCA Course in India:

  • गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  • अम्बेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली
  • रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी
  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
  • माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
  • MS यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
  • देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर
  • जेवियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर एप्लिकेशन, अहमदाबाद
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुम्बई
  • छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर
  • मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज, चेन्नई
  • द आक्सफोर्ड कॉलेज ऑफ साइंस, बैंगलोर
  • प्रेसिडेंसी कॉलेज, बैंगलोर
  • टेक्नो इंडिया यूनिवर्सिटी, कोलकाता
  • यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एनर्जी एंड स्टडीज, देहरादून
  • DAV कॉलेज, चंडीगड़
  • गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
  • गुरुकुल कांगिणी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार
  • गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
  • बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
  • जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, दिल्ली

इनके अतरीरिक्त अन्य अच्छे प्राइवेट और गवर्नमेंट कॉलेज इंडिया के महानगरों में हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार कही भी एडमिशन ले सकते हैं। किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले वंहा पर टीचिंग फैकल्टी, लैब प्रैक्टिकल, कैंपस प्लेसमेंट इनके बारे में सही जानकारी कर लें।

जरुर पढ़े: Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

BCA Course करने के बाद करियर केसा होता है?

बीसीए कोर्स के बाद ढेर सारे कैरियर के ऑप्शन मिलते हैं। आप इनमें से किसी भी कैरियर को पसंद कर सकते हैं।कंप्यूटर प्रोग्रामर, वेब डिज़ाइनर, एप्लिकेशन डिज़ाइनर, गेम डिज़ाइनर,डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, बिजनेस एनालिस्ट, इनफार्मेशन सिस्टम, मैनेजरसॉफ्टवेर प्रोग्रामर सॉफ्टवेयर, इंजीनियर कम्प्यूटर, स्पेशलिस्ट सॉफ्टवेयर डेवलपर, सॉफ्टवेयर टेस्टर, प्रोग्रामरसॉफ्टवेयर, कंसल्टेंट आदि।

Final Last Word :

दोस्तों!, हम उम्मीद करते हे की यह BCA Course की पूरी जानकारी आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जेसे की बीसीए क्या होता है?, बीसीए कोर्स में क्या सिखाया जाता है?, बीसीए कोर्स की योग्यता क्या होती है?, बीसीए में करियर बनाने के लिए क्या स्किल्स होनी चाहिए?, BCA Course की फीस कितनी होती है?, BCA Course की पढाई कैसे कर सकते है?, बीसीए कोर्स के बाद क्या अवसर है?, बीसीए करने के बाद सैलरी कितनी होती हे? TOP Institute list for BCA Course, BCA Course करने के बाद करियर्स केसा होता है जेसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

Advertisement

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement