Career Guide

BBA Course की पूरी जानकारी

Advertisement

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA) को १२वि कक्षा के बाद ज्यादातर छात्रों द्वारा अपनाए जाने वाले सबसे  ज्लोयादा लोकप्रिय और प्रचलित स्नातक डिग्री कोर्स में से एक माना जाता है। बीबीए कोर्स मार्केटिंग, शिक्षा (Education), वित्त (Finance), बिक्री (Sales) जैसे कई क्षेत्रों में नौकरी के अवसरों की अधिकता का प्रवेश द्वार है। बीबीए बिजनेस मैनेजमेंट में तीन साल का प्रोफेशनल अंडरग्रेजुएट कोर्स है। यह तीनों धाराओं के छात्रों के लिए खुला है: विज्ञान, कला और वाणिज्य। बीबीए पाठ्यक्रम प्रबंधन और नेतृत्व कौशल में ज्ञान और प्रशिक्षण प्रदान करता है ताकि उन्हें प्रबंधकीय भूमिकाओं और उद्यमिता के लिए तैयार किया जा सके। जो छात्र प्रबंधन के क्षेत्र में उतरना चाहते हैं, वे 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद BBA Course को आगे बढ़ा सकते हैं। पाठ्यक्रम छात्रों को कक्षा व्याख्यान और इंटर्नशिप जैसी व्यावहारिक परियोजनाओं के माध्यम से व्यवसाय प्रशासन और मैनेजमेंट के विभिन्न पहलुओं को सीखने में मदद करेगा। पाठ्यक्रम छात्रों को व्यवसाय प्रशासन, बाजार, विपणन प्रवृत्तियों आदि के विभिन्न पहलुओं से परिचित कराएगा।

जरुर पढ़े: BCA Course की पूरी जानकारी

बीबीए क्या है (What is BBA)

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या बीबीए सबसे लोकप्रिय स्नातक डिग्री में से एक है। यह डिग्री कोर्स किसी व्यवसाय, कंपनी या संगठन के मैनेजमेंट के बारे में है। आपको व्यवसाय की दुनिया का कौशल और गहन ज्ञान सिखाया जाता है, और व्यवसाय चलाने के सभी जटिल पहलू। यह सबसे अच्छी पेशेवर डिग्री में से एक है जो 12 वीं पास छात्रों के साथ लोकप्रिय है।

Advertisement

एक गलत धारणा है कि बीबीए तभी अच्छा है जब आप एमबीए करना चाहते हैं। सच्चाई यह है कि बीबीए अपने आप में भी बहुत अधिक मूल्य रखता है, और बीबीए स्नातकों को कॉलेज के तुरंत बाद उत्कृष्ट कैरियर के अवसर मिलते हैं।

बीबीए कोर्स के बारे में जानने के लिए आपको सभी जानकारी निम्नलिखित है, ताकि आप अपनी 12 वीं कक्षा की परीक्षा के बाद किस पाठयक्रम का पालन करें, इस बारे में एक सूचित निर्णय ले सकें।

बीबीए का फुलफोर्म (Full Form of BBA)

बीबीए का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Bachelor of Business Administration) और इसका हिन्दी में अर्थ व्यवसायिक प्रबंधन में स्नातक होता है।

बीबीए पात्रता (BBA Eligibility)

उम्मीदवार अपनी रुचि के क्षेत्र के आधार पर नियमित पूर्णकालिक बीबीए या दूरस्थ बीबीए पाठ्यक्रम का विकल्प चुन सकते हैं। कॉलेजों की पेशकश करने वाले अधिकांश बीबीए पाठ्यक्रम के लिए, मूल पात्रता समान रहती है। हालांकि, बीबीए पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले कुछ कॉलेज तदनुसार बीबीए पात्रता मानदंड में कुछ बदलाव कर सकते हैं। नीचे दिए गए बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या बीबीए पाठ्यक्रम की मूल पात्रता मानदंड है जो एक उम्मीदवार को पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए होना चाहिए:

Advertisement

योग्यता परीक्षा – उम्मीदवार जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षिक बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में अपना 10 + 2 स्तर पूरा कर लिया है, वे बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या बीबीए पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

योग्यता अंक – उम्मीदवारों का कक्षा १२ में कुल ५० प्रतिशत या उससे अधिक अंक होना चाहिए।

नोट – अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या बीबीए कोर्स के लिए आवेदन करने के पात्र हैं यानी जो अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं वे भी पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जरुर पढ़े: कंपनी सचिव (सीएस) कैसे बने?

बीबीए के लिए प्रवेश कैसे प्राप्त करें? (How To Get Admission for BBA?)

बीबीए पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश प्रक्रिया एक उम्मीदवार की योग्यता के आधार पर होती है, या भारत में अधिकांश बीबीए कॉलेज बीबीए प्रवेश परीक्षा में उनके प्रदर्शन और स्कोर के आधार पर एक उम्मीदवार को प्रवेश देते हैं। उम्मीदवारों को न्यूनतम पात्रता मानदंड, कक्षा 12 वीं के स्कोर और प्रवेश परीक्षा के स्कोर के संयोजन को पूरा करना होगा।

Advertisement

बीबीए पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए अपनी बीबीए प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं। कुछ लोकप्रिय बीबीए प्रवेश परीक्षाओं में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • बीबीए के लिए गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, जिसे जीजीएसआईपीयू सीईटी (बीबीए) के नाम से जाना जाता है।
  • दिल्ली विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (DU-JAT)
  • सिम्बायोसिस एंट्रेंस टेस्ट (सेट) – बीबीए
  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बीबीए प्रवेश परीक्षा
  • ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन – अंडर ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (AIMA UGAT)
  • GITAM विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा
  • संयुक्त प्रबंधन प्रवेश परीक्षा (जेएमईटी)

एक बार बीबीए प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद, एक बीबीए कट-ऑफ सूची और बीबीए रैंक सूची आयोजित करने वाली संस्था द्वारा तैयार की जाती है। जो लोग परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं, उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए उपस्थित होना होता है, जिसमें उन्हें कॉलेज और विशेषज्ञता उनके स्कोर / रैंक के आधार पर आवंटित की जाती है।

बीबीए के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply for BBA?)

बीबीए का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन है। उम्मीदवार बीबीए कोर्स के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के लिए, उम्मीदवारों को अपनी रुचि और पसंद की आधिकारिक कॉलेज की वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन प्रक्रिया को भरना शुरू करना होगा जैसे उनका नाम, फोन नंबर, ईमेल पता, जिस कोर्स में वे रुचि रखते हैं, आदि। दूसरी ओर, ऑफ़लाइन पंजीकरण, छात्रों को आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करके आवेदन पत्र भरने के लिए संबंधित कॉलेज परिसर में जाना चाहिए।

जरुर पढ़े: GATE Exam की पूरी जानकारी हिन्दी में

बीबीए चयन प्रक्रिया (BBA Selection Process)

एक बार जब छात्र का आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है, तो कॉलेज के आधार पर, प्रवेश की पुष्टि से पहले समूह चर्चा या व्यक्तिगत साक्षात्कार का अंतिम दौर हो सकता है।

Advertisement

बीबीए सिलेबस (BBA Syllabus)

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) के पाठ्यक्रम में वे सभी टॉपिक और विषय शामिल हैं जो छात्रों को तीन साल में पढ़ाए जाएंगे।  नीचे दिये गए टेबल में आप बीबीए सिलेबस देख सकते है :

सेमेस्टर 1

सेमेस्टर 2

कम्प्यूटर एप्लीकेशन (Computer Applications)

व्यापार कानून I (Business Law I)

वित्तीय लेखांकन (Financial Accounting)

प्रभावी संचार I (Effective Communication I)

मानव संसाधन प्रबंधन I (Human Resource Management I)

Advertisement

प्रबंधन लेखा I (Management Accounting I)

प्रबंधन के सिद्धांत I (Principles Of Management I)

प्रबंधकीय अर्थशास्त्र I (Managerial Economics I)

मात्रात्मक तरीके I (Quantitative Methods I)

प्रबंधन के सिद्धांत II (Principles of Management II)

सेमेस्टर 3

सेमेस्टर 4

व्यापारिक वातावरण (Business Environment)

प्रभावी संचार II (Effective Communication II)

व्यापार कानून II (Business Law II)

वित्तीय प्रबंधन I (Financial Management I)

पारिवारिक व्यवसाय प्रबंधन (Family Business Management)

मानव संसाधन प्रबंधन II (Human Resource Management II)

प्रबंधन लेखा II (Management Accounting II)

प्रबंधकीय अर्थशास्त्र II (Managerial Economics II)

परियोजना कार्य (Project Work)

व्यवसाय II में मात्रात्मक तरीके (Quantitative Methods in Business II)

सेमेस्टर 5

सेमेस्टर 6

प्रत्यक्ष कर (Direct Taxes)

पर्यावरण प्रबंधन (Environment Management)

अप्रत्यक्ष कर (Indirect Taxes)

निर्यात/आयात प्रबंधन (Export/Import Management)

विपणन प्रबंधन (Marketing Management)

अंतरराष्ट्रीय विपणन (International Marketing)

संचालन प्रबंधन (Operations Management)

परियोजना प्रबंधन (Project Management)

प्रबंधन में अनुसंधान पद्धति (Research Methodology in Management)

जनसंपर्क प्रबंधन (Public Relations Management)

जरुर पढ़े: CCC Course के बारे में पूरी जानकारी

बीबीए कोर्स की फीस कितनी है? (What is the fee for BBA course)

बीबीए कोर्स की फीस विभिन्न कॉलेज में विभिन्न होती है। बीबीए कोर्स की फीस सामान्य रूप से, 40,ooo से 80,000 rs. प्रति वर्ष होती है।

बीबीए करियर विकल्प और नौकरी के अवसर (BBA Career Options and Job Opportunities)

बीबीए करने के बाद, कोई कॉर्पोरेट फर्मों के साथ-साथ औद्योगिक संगठनों में भी नौकरी की तलाश कर सकता है। चूंकि बीबीए एक सामान्य पाठ्यक्रम है, इसलिए आप मार्केटिंग, वित्त, बिक्री, मानव संसाधन, आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में व्यावसायिक प्रोफाइल के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि प्रबंधकीय स्तर पर एक आकर्षक कैरियर सुनिश्चित करने के लिए एमबीए करना आवश्यक है, कुछ उम्मीदवार असाधारण होंगे। प्रतिभाओं को भी बीबीए के ठीक बाद प्रबंधन प्रोफाइल की पेशकश की जाती है। निम्नलिखित जॉब प्रोफाइल हैं जिन्हें आप बीबीए पूरा करने के बाद प्राप्त कर सकते हैं:

  • बिक्री कार्यकारी
  • अनुसंधान सहायक
  • कार्यालय कार्यकारी
  • सहायक प्रबंधक
  • मानव संसाधन कार्यकारी
  • व्यापार सलाहकार
  • सूचना प्रणाली प्रबंधक
  • अनुसंधान और विकास कार्यकारी
  • वित्तीय विश्लेषक
  • विपणन कार्यकारी

बीबीए के बाद सैलरी (Salary After BBA)

बीबीए स्नातक के लिए वेतन कई कारकों पर निर्भर कर सकता है जैसे कि उनके रोजगार का क्षेत्र, शैक्षणिक योग्यता, उनके कॉलेज की प्रतिष्ठा और विशेषज्ञता की पसंद। भारत में बीबीए के बाद औसत वेतन के बारे में विवरण नीचे दिया गया है।

बीबीए के बाद औसत शुरुआती वेतनRs. 2 – 3 LPA
शीर्ष बीबीए कॉलेजों में वेतन पैकेजUp to Rs. 6 – 10 LPA
बीबीए के बाद औसत वेतनRs. 4.5 LPA

जरुर पढ़े: Income Tax Officer कैसे बने पूरी जानकारी

बीबीए करने के फायदे (Advantages of doing BBA)

  • बीबीए पाठ्यक्रम एक पेशे में महत्वपूर्ण कौशल हासिल करने के लिए त्वरित अवसर प्रदान करता है : जैसे ही कोई अपने स्कूली जीवन से बाहर निकलता है, वह पेशेवर दुनिया से परिचित हो जाएगा। सबक उसे महत्वपूर्ण पेशेवर और प्रबंधन कौशल हासिल करने में मदद करेंगे। यह उन्हें जोखिम प्रबंधन कौशल को समझने और एक लीडर के रूप में निर्णय लेने में मदद करेगा। यह व्यवसाय चलाने या उद्यमी बनने की विभिन्न रणनीतियों और चरणों पर किसी की सोच को भी तेज करता है।
  • बीबीए पाठ्यक्रम बुनियादी प्रबंधन के पूरे चरण को कवर करता है : 3 वर्षों के दौरान, बीबीए कोर्स एक व्यक्ति को सबसे बुनियादी प्रबंधन कौशल सीखने में मदद करता है। कार्यक्रम में वित्तीय और विज्ञापन प्रबंधन, व्यावसायिक अर्थशास्त्र, व्यवसाय कानून, लेखा नीतियों, आईटी और कंप्यूटर मूल बातें, और अधिक से लेकर विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। बीबीए केवल एक डिग्री नहीं है बल्कि वास्तव में प्रबंधन के लिए एक संपूर्ण दृष्टिकोण है।
  • बीबीए कोर्स एक बड़ा प्रबंधन केंद्रित कार्यक्रम है : बीबीए पाठ्यक्रम एक व्यक्ति को बड़े निगमों का प्रबंधन करने में सक्षम बनाता है और बहु-विषयक प्रबंधन पदों के लिए अर्हता प्राप्त करता है। अगर किसी ने अभी-अभी B.B.A पूरा किया है। डिग्री तो वह एक कार्यकारी, संचालन प्रबंधक, हानि निवारण प्रबंधक, लागत मूल्यांकनकर्ता, खरीद और बिक्री प्रबंधक, आदि के रूप में तैयार होगा।
  • B.B.A करना आपको M.B.A की तुलना में कम निवेश के साथ आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाता है।
  • B.B.A होने का एक लाभ यह है कि यह आपको कम उम्र में स्वतंत्र होने का अवसर देता है।

जरुर पढ़े: Chartered Accountant (CA) कैसे बने पूरी जानकारी

Last Final Word :

दोस्तों!, हम उम्मीद करते हे की यह BBA Course की पूरी जानकारी आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जेसे की बीबीए क्या है, बीबीए का फुल फोर्म, बीबीए पात्रता, बीबीए के लिए प्रवेश कैसे प्राप्त करें?, बीबीए के लिए आवेदन कैसे करें?, बीबीए चयन प्रक्रिया, बीबीए सिलेबस, बीबीए कोर्स की फीस कितनी है?, बीबीए करियर विकल्प और नौकरी के अवसर, बीबीए के बाद सैलरी, बीबीए करने के फायदे जेसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement