Career Guide

बैंक मैनेजर कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आजके इस आर्टिकल में हम बात करेगे बैंक मैनेजर कैसे बन सकते हे पूरी प्रकिया सरुआत से अंत तक जानेगे। बैंक की नौकरी को बड़े होदे के रूप में आजकल देखा जाता हे और अगर बैंक की नौकरी SBI जैसी सरकारी बैंक में मिल जाती हे तो सोने पे सुहागा जेसी बात हो जाती है। आजकल हालत के हिसाब से देखा जाये तो बैंक में नौकरी पाना थोडा बहोत कठिन होता जा रहा हे क्यूके आजकल भारी संख्या में उमेदवार आवेदन करते है। दोस्तों वैसे घबराने की या निराश होने की कोई बात नहीं हे आप अपना लक्ष्य बनाये की आपको बैंक में बैंक मैनेजर की नोकरी पानी ही हे और उसी हिसाब से आप बेहतर रूप से तैयारी केरेगे तो मुश्किल नहीं आपके लिए भारतीय बेंक में बैंक मैनेजर की नौकरी पाना।

दोस्तों हम जभी भी किसी भी बैंक की ब्रांच में जाते हे, तब हमें वहा बैंक मेनेजर की चेम्बर और उश्का रुतबा देखने को मिलता है, अगर आप भी बैंक मैनेजर बनना चाहते हो और बैंक मैनेजर बनने के लिए क्या पूरी प्रक्रिया होती हे वह जाना चाहते है तो अवश्य यह पूरा लेख सरुआत से लेकर अंत तक पढ़े।

जरुर पढ़े: Bank PO और Bank Clerk में क्या अंतर है?

Advertisement

बैंक मैनेजर कैसे बने?

सबसे पहले आपको अपने हिसाब से तय करना हे की आपको सरकारी बैंक या फिर बिन सरकारी बैंक में नौकरी करनी है क्योंकि दोनों तरह की बैंक में बैंक मेनेजर बनने की प्रक्रिया कुछ विभिन्न होती हे। अगर आपको सरकारी बैंक में मेनेजर की नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आपको बिन सरकारी बैंक में मेनेजर बनने से ज्यादा महेनत करनी पड़ेगी, दोस्तों आप बैंक मेनेजर की एग्जाम में सफलता हासिल करते हो तो आपको प्राइवेट बैंक की तुलना में कई ज्यादा सैलरी मिल सकती है।

सरकारी बैंक:

अपने भारत देश में करीबन 20 से भी ज्यादा अधिक सरकारी बैंक है, आप सरकारी बैंक में नौकरी पाना चाहते हे तो आपको एक एग्जाम देनी आवश्होयक होती है जिसका नाम IBPS है। IBPS PO का फुल फॉर्म Institute of Banking Personal Selection (बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान) होता है। IBPS परीक्षा में आपको सफलता प्राप्त करना होगा तभी आप सरकारी बैंक में नौकरी पाने योग्य हो सकते है। IBPS एग्जाम को पास करने के बाद आप अपने देश की सभी सरकारी बेंक में जॉब करने के लिए आवेदन कर सकते है। वेसे आजकल  State Bank of India (SBI) अपने कर्मचारी चयन के लिए अलग प्रकिया अपनाता है।

जरुर पढ़े: SBI Clerk कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

प्राइवेट बेंक (बिन सरकारी बैंक):

प्राइवेट बैंक में आपको नौकरी पाने के लिए भी एक एग्जाम देना होता हे जिसे BANK PO कहा जाता है, BANK PO का फुल फॉर्म Bank Probationary Officer होता है। BANK PO एग्जाम पास करने के बाद ही आप किसी भी प्राइवेट बैंक में कर्मचारी के तौर पर कार्य करने हेतु योग्य हो सकते है। वेसे आपको बता दे की जब भी किसी बिन सरकारी यानि की प्राइवेट बैंक को कर्मचारी की आवश्यकता होती है तब वह बैंक Bank Po Exam के जरिये चयन प्रक्रिया करती है, Bank PO में पास होने वाले सभी उमीदवार को एक और अगली प्रक्रिया से गुजरना होता हे जिश्की जानकारी हम आपको निचे दे रहे है।

Advertisement

बैंक मेनेजर बनने के लिए क्या योग्यता होती है? (Eligibility to become Bank Manager)

दोस्तों सभी बैंक में Bank Manager बनने के लिए योग्यता और उनकी प्रक्रिया विभिन्न होती है वह जानकारी आपको निचे दी गयी हे।

  • आवेदन करने वाले सभी छात्र भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • जीनकी उम्र 18 वर्ष से 30 वर्ष के अन्दर आती है सिर्फ वही उमेदवार आवेदन कर सकते है।
  • ग्रेजुएट छात्रों को ही बैंक में प्रथम प्राथमिकता दी जाती है।
  • किसी भी सरकारी बैंक में बैंक मेनेजर बनने के लिए IBPS एग्जाम को पास करना बहोत ही आवश्यक है।
  • किसी भी प्राइवेट बैंक में आप PO की एग्जाम पास करके भी नौकरी पा सकते है।
  • यह सब के आलावा आपको बैंक में नौकरी पाने के लिए कंप्यूटर का कोर्स भी करना बहोत ही जरुरी है।

जरुर पढ़े: MCA Course की पूरी जानकारी

Bank Manager बनने के लिए क्या करे?

किसी भी प्राइवेट या सरकारी बैंक में आपको सीधे ही बैंक मेनेजर नहीं बनाया जाता है इसके लिए पहेले बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) की पोस्ट पर आपको अच्छी तराह काम करना पड़ता है। इस पोस्ट पर जो आप अच्छी तराह काम करते है तो आपको प्रमोट करके असिस्टंट मेनेजर की पोस्ट पर नियुक्त किया जाता है और इन सब के बाद ही आपको बैंक मेनेजर की पोस्ट के लिए काबिल माना जाता है। चलिए फिर इन सबसे पहेले बैंक मनेजर बनने के लिए कौन कौन सी प्रक्रिया होती है वह जानते है।

1. 12वीं पास करे

पहेले तो आपको अपने राज्य के सरकारी बोर्ड से १२वि की एग्जाम को पास करनी पड़ती है। आप में से कुछ छात्राए यह सोचते है की बैंकिंग सेक्टर में जॉब पाने के लिए कोमर्स सब्जेक्ट्स को ही सेलेक्ट करना पड़ता है, तो में बता दू की एसा कुछ नहीं होता है आप साईंस, कोमर्स या फिर आर्ट्स सब्जेक्ट को भी चुन सकते है।

2. ग्रेजुएशन

आपको १२वि की एग्जाम पास करने के बाद साईंस, कोमेर्स या फिर आर्ट्स किसी भी सब्जेक्ट में आपको ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करनी पड़ती है। इनके साथ ही आपको कंप्यूटर का कोर्स करना भी बहोर ही जरुरी है, क्युकी आज कल के समय में किसी भी नौकरी के सेक्टर में कंप्यूटर की पढाई या उसके बारे में आपको नोलेज होना बहोत ही जरुरी हो गया है।

Advertisement

जरुर पढ़े: BBA Course की पूरी जानकारी

3. बैंक का PO एग्जाम

बैंक मेनेजर बनने के लिए पहेले तो आपको PO की एग्जाम को पास करना पड़ता है, इसमें मुख्य तौर पर दो चरण में एग्जाम होती है जिसमे पहेले चरण में विद्यार्थी को लिखीत एग्जाम देनी पड़ती है, जिसमे सामान्य ज्ञान और करंट अफेयरर्स, जनरल इंग्लिश,मैथ्स जैसे विषयों के तार्किक सवाल पूछे जाते है, इन सभी सब्जेक्ट पर १०० जैसे सवाल पूछे जाते है और इसके लिए आपको १ घंटे तक का समय दिया जाता है।

इस एग्जाम के दुसरे चरण में मुख्य एग्जाम ली जाती है जिसमे प्रथम चरण में पास हुए विद्यर्थी को ही सामिल किया जाता है और एस एग्जाम में माइनस मार्किंग भी होती है इस लिए आपको बहोर ही सोच समजकर सभी सवालों के जवाब देने पड़ते है जिसमे आपको सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स ,जनरल इंग्लिश, मैथ्स,तार्किक जैसे सवाल पूछे जाते है और इसमें से कुछ सवाल बहोत हार्ड होते है।

4. इंटरव्यू और बैंक PO ट्रेनिंग

बैंक मेनेजेर बनने के लिए लेने जाने वाली PO की एगज्म में अगर आप पास हो जाते है तो फिर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। कई राज्यों में हाला की इंटरव्यू का सिस्टम बंद कर दिया गया है एसे में एग्जाम के बाद 1 से 2 साल क लिए आपको PO की ट्रेनिंग दी जाती है। जिसमें आपको बैंकिग से जुडी सभी चीजो के बारे में जानकारी दी जाती है। जब आपकी यह ट्रेनिग कम्पलीट हो जाती है तो आपको बैंक में PO की पोस्ट पर जोबी मिल जाती है।

जरुर पढ़े: Income Tax Officer कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

5. असिस्टंट मैनेजर और बैंक मैनेजर

अगर जो आप बैंक में PO के पोस्ट पर रहकर अच्छी तराह कार्य करते है तो आपको 2 या 3 साल में प्रोमोशन मिल जाता है और आपको असिस्टंट मैनेजर की पोस्ट मिल जाती है। असिस्टंट मैनेजर बनन के ३ या ५ साल बाद आपको ब्रांच मैनेजर बना दिया जाता है।

बैंक मैनेजर की सैलेरी कितनी होती है?

अगर जो आप बैंक में PO ऑफिसर की पोस्ट पर कार्य करते है तो आपको शुरुआत में बेसिक सैलेरी 23,700 रूपये दी जाती है और जो बैंक मैनेजर बनने तक 86,000 मासिक रूपये तक की सैलरी हो सकती है। वेसे तो बैंक पर आधार रखता है की वह आपको मासिक कितनी सैलरी देना चाहती है, वैसे तो देखा जाये तो गवर्मेंट बैंक की तुलना में प्राइवेट बैंक में अपने कर्मचारियो को बहोत ही कम सैलरी मिलती है।

जरुर पढ़े: Chartered Accountant (CA) कैसे बने पूरी जानकारी

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की बैंक मैनेजर कैसे बने के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जेसे की बैंक मैनेजर क्या होता है?, Bank Manager के कार्य, सरकारी बैंक & प्राइवेट बेंक में बैंक मेनेजर बनने के फायदे, बैंक मेनेजर बनने के लिए क्या योग्यता, Bank Exam की तैयारी कैसे करे?, बैंक मैनेजर की सैलेरी जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement