Career Guide

बैंक कैशियर कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज कल के समय में सभी स्टूडेंट अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपने घर से दूर पढाई के लिए जाते है, क्योकि वे अपना करियर बनाना चाहते है। हर कोई एक अच्छी और इज्जत वाली नौकरी करना पसंद करता है जैसे की आर्मी, नौसेना, कलेक्टर, बैंक मेनेजर आदि की जॉब करना चाह्ते है कई छात्र ऐसे है जो पढाई के बाद बैंक कैशियर में जॉब पाना चाहते है कोई भी नौकरी करने से पहले उनके बारे में पूरी जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है जैसे की बैंक कैशियर किसे कहते हैं?, बैंक कैशियर बनने के लिए योग्यता, बैंक कैशियर कैसे बने, बैंक कैशियर के कार्य क्या क्या होते है?, बैंक कैशियर की तैयारी कैसे करे?, बैंक कैशियर की वेतन इस सभी की जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ीयेगा।आज के समय में ज्यादा तर लोग बैंक में जॉब करना पसंद करते है और बैंक में इतने सारे पद होते है की वह उल्जन में पड़ जाते है। की वे कौन से पद में नौकरी करनी चाहिए और कोनसा पद उनके लिए सही रहेगा तो आज हम आपको बैक से सबंधी एक पोस्ट के बारे बात करेगे आज के समय में नौकरी पाना बहुत ही मुश्किल है वो चाहे कोई भी नौकरी हो सभी नौकरी में एग्जाम या इंटरव्यूव देना पड़ता और उसके लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। ज्यदतर लोग बैंक में नौकरी इस लिए करना चाह्ते है क्योकि बैंक में समजा की सेवा करने का अवसर मिलता है और इसके साथ ही अच्छी सैलरी भी मिलती है।

जरुर पढ़े: बैंक मैनेजर कैसे बने पूरी जानकारी

बैंक कैशियर किसे कहते हैं? (Who is a Bank Cashier)

बैंक के विभाग में जो भी रुपयों की लेन देन करते है, और जिन्हें ग्राहकों से काफी कनेक्शन के साथ रहना पड़ता है, बैंक विभाग के अंदर ऐसे व्यक्ति को बैंक कैशियर कहा जाता है। अगर अप एक बैक क्लार्क है या फिर आपको एक बैंक क्लर्क की पोस्ट मिली है तो बैंक की नौकरी के अनुभव से बैंक कैशियर बन सकते है। आज कल सभी काम बैंक में होते है हम सभी लोग कही बार बैंक में गए है, बैंक के हर काम के लिए अलग अलग विभागों में विभाजित किया गया है अब हम सभी ने बैंक में पैसे लेने देने का विभाग देखा है। कई लोग बैंक में पैसे लेने या देने के लिए उसी विभाग में जाते है क्योकि पैसे की जरूरत हर किसी को पढ़ती है, तो जो आपको पैसे निकाल कर देता है उसी को बैंक कैशियर कहते है।

Advertisement

बैंक कैशियर बनने के लिए योग्यता क्या है? (Eligibility For Bank Cashier)

हम सभी यह बात अच्छे से जानते है की किसी भी नौकरी को प्राप्त करने के लिए योग्यता मत्वपूर्ण है। बैंक केशियर बनने के लिए भी कुछ योग्यता है।

  • अगर आप बैंक कैशियर बनना चाह्ते तो आपको कोई भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी बहुत ही जरुरी है।
  • आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री में कम से कम 60% मार्कस होने बहुत ही जरुरी है।
  • बैंक की किसी भी पोस्ट के लिए आवदेक के पास कम्प्यूटर का ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है क्योकि बैंक के सभी काम आज कम्प्यूटर द्वारा ही किये जाते है। इस लिए आपके पास कोई भी मन्यता प्राप्त संस्था से कम्प्यूटर का प्रमाणपत्र होना बहुत ही जरुरी है।
  • इसके अलावा आवेदक के पास स्थानीय भाषा हिंदी भाषा और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना जरुरी है।

जरुर पढ़े: SBI Clerk कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

बैंक कैशियर के लिए आयु सीमा कितनी होती है? (Age Limit for Bank Cashier)

अगर आप बैंक कैशियर बनना चाह्ते है तो उसके लिए आपकी कम से कम उम्र 21वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 30वर्ष तक की होनी चाहिए आप सरकारी या किसी भी प्राइवेट बैंक नौकरी के लिए उम्र के हिसाब से आवेदन कर सकते है।
अगर कोई आवेदक ओबीसी केटेगरी में आता है तो उनके लो 3 साल उम्र सीमा में छुट दी गई है और अगर कोई ST/SC केटेगरी में आता है तो उनके लिए आयु सीमा में 5 साल की छुट दीगई है।

बैंक कैशियर कैसे बने? (How to become a Bank Cashier in Hindi)

अगर कोई स्टूडेंट बैंक कैशियर बनना चाहता है तो उन्हें बहुत मेहनत करनी होगी क्योकि बैंकि कैशियर बनने के लिए कुछ एग्जाम होती है उन में सफल होना जरुरी है और यह एग्जाम बहुत ही कठिन होती है इस एग्जाम में कम लोग ही सफल हो सकते है।

Advertisement

ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे

अगर आप बैंक कैशियर बनना चाह्ते है और अपने अभी 10thक्लास पास की है तो उन स्टूडेंट के लिए ये हे की 11thक्लास में कॉमर्स सब्जेक्ट ले और कम्प्यूटर के साथ 12thक्लास में अच्छे मार्कस से पास हो और उसके बाद आप ग्रेजुशान की डिग्री पूरी करे बैंक कैशोयर बनने के लिए कोई भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरुरी है।

IBPS एग्जाम के लिए अप्लाई करे

ग्रेजुएशन के बाद जब भी IBPS की वैकेंसी आती है तो आप इसमें अप्लाई करे उसके बाद निश्चित एग्जाम की तारीख आती है और यह एग्जाम के 2 चरण होते है, पहली प्रारंभिक परीक्षा और दूसरी मुख्य परीक्षा।

लिखित परीक्षा

Advertisement

यह परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी हिगी क्योकि इसमें बहुत सारे सब्जेक्ट होते जैसे सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, गणित, अंग्रेजी,कम्प्यूटर,करंट अफेयस,बैंकिग आदि सब्जेक्ट से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की इसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न पुछा जाता है साथ ही नेगेटिव मार्कस का भी होता है। प्ररंभिक एग्जाम IBPS के द्वारा 100 मार्कस की होती है और 1 घंटे कम समय दिया जाता है।

मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

जब आप प्रारंभिक एग्जाम देते है, और आप प्रारंभिक एग्जाम को सफल ता प्राप्त कर लेते हैं। तब आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है और इसमें भी जनरल नॉलेज, रिजनिंग, मैथ्स, इंग्लिश, कंप्यूटर, करंट अफेयर्स, बैंकिंग आदि विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। तो आपको इस परीक्षा को भी अच्छे से पास करना होता है। इस एग्जाम कुल 190 प्रश्न होते है जिनके लिए आपको 3 घंटे का समय निर्धारित किया जाता है।

साक्षात्कार (Interview)

तो जैसे ही मुख्य परीक्षा सफल ता प्राप्त कर लेते हो इसके बाद आपको अंतिम में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। अगर आप साक्षात्कार भी सक्सेसफुल पास कर लेते हैं। तो आपका नौकरी लगना पूरी तरह से फिक्स हो जायेगा। यानी की आप बैंक केशियर के लिए नियुक्त किए जाते हैं।

Advertisement

जरुर पढ़े: Chartered Accountant (CA) कैसे बने पूरी जानकारी

बैंक कैशियर के कार्य क्या क्या होते है?

बैक के अंदर कही सारे विभाग होते है और एक बैंक कैशियर के कही सारे कम होते है यह पर निचे दिएगए कुछ कार्य है जो एक बैंक कैशियर करता है।

  • ग्राहक के साथ पैसे का लेन देन बैंक कैशियर का कार्य है।
  • एटीएम 1 दिन पे कितने पैसे निकाले गए है और कितने रखने है यह सारी वस्तुओ का हिसाब किताब कैशियर के पास होता है।
  • 1 दिन में कितने ग्राहक ने पैसे बैंक में जमा किये है या फिर कितने ग्राहक ने बैक से पैसे निकाले है इन सब का रिकॉड भी बैंक कैशियर को ही रखना पड़ता है। और रोज बैंक बंध होने से पहले इन सब का रिकॉर्ड बैंक मेनेजर को बना होता है।
  • कोई भी बैंक अंदर पैसे की गड़बड़ी हुई तो सबसे पहला जवाबदार बैंक कैशियर ही होता है इसीलिए एक बैंक कैशियर को अपना पूरा कार्य सतर्कता पूर्ण करना होता है।
  • एक बैंक कैशियर का काम काफी जिम्मेदारी वाला होता है वे दिन भर अपने काम में व्यस्त रहते है।

बैंक कैशियर की तैयारी कैसे करे ? (How to Prepare for Bank Cashier)

आज के इस समय में नौकरी के लिए बहुत प्रतियोगिता होती कई लोग नौकरी के लिए अप्लाई करते है इस लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी एक बैंक कैशियर की नौकरी पाना इतना आसन नही है जितना आप सोचते यह एग्जाम बहुत ही कठिन होती है।

  • सबसे पहले आप एक समय पत्रिका बनाए और उसके हिसाब से पढाई करे।
  • सामान्य ज्ञान पे ज्यादा ध्यान दे और इसे अधिक समय दे क्योकि इस सब्जेक्ट के प्रश्न ज्यादा पूछे जाते है।
  • करंट अफेयर्स के लिए आप समाचार पत्र पढ़ सकते है या फिर इंटरनेट के हेल्प से भी पढ़ सकते हैं।
  • रीजनिंग पे अधिकताम ध्यान दे क्योकि यह एक एसा सब्जेक है जो आपके समज में नही एगा ।
  • अंग्रेजी भाषा में ज्यादा ध्यान दे क्योकि बैंक में अधिकतर काम अंग्रेजी माध्यम से ही होते है।
  • कम्प्यूटर के बारे में ज्यादा जानकारी रखे इस लिए की अधिक काम कम्प्यूटर के माध्यम से होते है।
  • किसी मान्यता प्राप्त कोचिंग क्लास से जुड़े।
  • यूटूब और गूगले के माध्यम से पढ़ाई भी कर सकते है, क्योकि इसमें ज्यादा जानकारी मिल सकती है।
  • IBPS एग्जाम के 3 साल के प्रश्न पत्र को सोल करे।

जरुर पढ़े: LIC Agent कैसे बने?

बैंक कैशियर की वेतन (Bank Cashier Salary)

कोई भी व्यक्ति नौकरी इस लिए करता है क्योकि उसे सैलरी अच्छी मिले हम सभी के मन में यह प्रश्न होता है की सैलरी क्या होगी सभी को लगता होगा की जिसके पास बैंक की नौकरी है उनकी सैलरी भी बहुत ज्यादा होगी आपकी जानकारी के लिए बतादे की एक बैंक कैशियर को प्रति महीने 25,000 से 30,000 तक मिलते है। सरकारी और प्राइवेट बैंक की सैलरी में काफी तफावत होता है।

ग्रेड-पे क्या होता है?

अधिकारी को किसी भी पोस्ट के लिए काम करने के लिए एकरकम मिलती है जिसको हम वेतन या सैलरी कहते है उस सैलरी के साथ अधिकारी के पद के अनुसार एक ग्रेड-पे है, उस ग्रे-पे के अनुसार प्रतिवर्ष अधिकारी की सैलरी में जोड़ा जाता है यह जुडी हुई रकम गर्द-पे कहलाती है।

बैंक केशियर बनने के लिए उससे सबंधित कुछ कोर्स है जो आप कर सकते है।

Advertisement

स्नातक पाठ्यक्रम (Graduation Course)

  • Banking and Finance
  • Banking and Taxation
  • Banking and Management
  • Finance
  • Banking and Insurance

प्रमुख पाठ्यक्रम (Master Course)

  • Banking and Taxation
  • Banking and Finance
  • Bank Management
  • Banking and Finance Management
  • Banking and Insurance
  • Banking and Insurance

प्रमुख शीर्ष कॉलेज के नाम:

  • बी हिंदुजा कॉलेज ऑफ कॉमर्स मुंबई
  • फोकस एडू केयर नई दिल्ली
  • नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज मुंबई
  • एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ग्रेटर नोएडा
  • इनसॉफ्ट इंस्टीट्यूट ऑफ आईटी एंड मैनेजमेंट नोएडा
  • चेन्नई बिजनेस स्कूल
  • सिटी स्कूल ऑफ सोशल एंड मैनेजमेंट चेन्नई

जरुर पढ़े: Bank PO और Bank Clerk में क्या अंतर है?

Last Final Word :

अगर आप मेहनत से पढ़ाई करेंगे तो आप जरुर सफल होगे अगर आप एक बार में इस एग्जाम से नही निकल पाते है तो हार मत मानना दूसरी बार कोशिश करना और अधिक मेहनत करना आपको सफल होने से कोई भी नही रोक सकता है। आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको बैंक कैशियर के बारे में पूरी जानकारी दी है जैसे की बैंक कैशियर की वेतन (Bank Cashier Salary), बैंक कैशियर की तैयारी कैसे करे? (how to prepare for bank cashier), बैंक कैशियर बनने के लिए योग्यता क्या है (Eligibility For Bank Cashier), बैंक कैशियर के कार्य क्या क्या होते है, बैंक कैशियर कैसे बने ?
(How to become a Bank Cashier in Hindi), बैंक कैशियर किसे कहते हैं ?(who is a bank cashier) आदि के बारे में विस्तृत में जानकारी मिल गई होगी।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement