Career Guide

ANM कोर्स की पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज के हमारे इस आर्टिकल में हम बात करेंगे ANM कोर्स के बारे में के ANM क्या है और ANM के बाद आप क्या कर सकते है। तो दोस्तों ANM एक ऐसा कोर्स है जिसे गाव की लडकियों के साथ सिटी की लडकिय भी करना पसंद करती है। अगर आपको भी देश के लोगो की सेवा करना पसंद है तो आप भी यह कोर्स कर सकते है। यह कोर्स करके आप लोगो की सेवा करने के साथ एक अच्छी इनकम भी कर सकते है। यह कोर्स करने के लिए आपको ANM के कार्य तथा ANM कोर्स की जानकारी पूरी तरह से आपको होनी चाहिए। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की ANM क्या है तथा ANM के बाद आप क्या कर सकते है। इसीके साथ हम आपको यह भी बताएगे की ANM का फुल फॉर्म क्या है और यह कोर्स की तैयारी आप कैसे कर सकते है। अगर आप भी यह कोर्स करना चाहते है तो आप हमारा यह आर्टिकल शुरु से लेकर अंत तक जरुर पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी और सची जानकारी प्राप्त हो सके और आपका ANM बनने का सपना पूरा हो सके। ऐसा नहीं है की यह कोर्स सिर्फ लडकिया ही कर सकती है, लड़के भी कर सकते है अगर जो वो करना चाहते है तो क्युकी इस फिल्ड में महिला – पुरुष दोनों ही अपना अच्छा करियर बना सकते है। मगर ये बात याद रहे की इस कोर्स को करने के लिए आपके पास इसकी जानकारी पूरी तरह से होनी चाहिए।

जरुर पढ़े: BHMS Course की पूरी जानकारी

ANM क्या है?

यह कोर्स चिकित्सा से जुडा एक कोर्स है। यह कोर्स करने के टाइम पर विद्यार्थी को चिकित्सा से सबंधित ट्रेनिग दी जाती है। इसमें उनको मरीजो का ख्याल रखना होता है और डोक्टर जिस भी दर्दी का इलाज कर रहे हो उस टाइम पर उनकी मदद कैसे करनी है। इन सभी बातो के बारे में आपको सिखाया जाता है। यह कोर्स एक नर्सिग की फिल्ड का डिप्लोमा कोर्स है।

Advertisement

इस कोर्स को लडकिया ही ज्यादातर करती है। ANM का कोर्स करने के बाद आपको गाव में ही ज्यादातर जॉब मिलती है। जिसमे टिका लगाने का काम, मरीजो की सेवा यानि की ध्यान रखने का काम और डोक्टर द्वारा मरीजो को इलाज करते वक्त काम आने वाले सभी उपकरणों को कैसे इस्तेमाल किया जाता है इन सभी के बारे में आपको यह कोर्स में सिखाया जाता है।

ANM का फुल फॉर्म (ANM Full Form)

ANM का फुल फॉर्म ” Auxiliary Nurse Midwifery” है। अगर आप ANM का फुल फॉर्म हिंदी में जानना चाहते है तो हम आपको बता देते है की ANM को हिंदी में ” सहायक नर्स प्रसूति विद्या कोर्स ” कहा जाता है।

ANM के कार्य

एक ANM के अलग अलग प्रकार के कार्य होते है। ANM के क्या कार्य है या उनको कौन कौन से कार्य करने होते है उनके बारे में हम आगे जानेगे। एक ANM के क्या क्या कार्य होते है वह निम्नलिखित है।

  • डोक्टर द्वारा कर रहे मरीजो के इलाज के टाइम पर उनके कार्य में मदद करना एक ANM का काम होता है।
  • इसके साथ मरीजो की अच्छी तराह देखभाल करना भी एक ANM का काम होता है।
  • ANM के द्वारा ही मरीजो के रेकोर्ड्स को मेंटेन करने का कार्य भी किया जाता है।
  • मरीजो के इलाज के टाइम पर आने वाली सभी चीजो , उपकरणों का रख-रखाव का कार्य भी एक ANM द्वारा किया जाता है।

जरुर पढ़े: नर्स कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

ANM कैसे करे?

ANM का कोर्स करने के लिए आपको कुछ विषयो में काबिल होना बहोत ही जरूरी होता है। जिनके लिए आपको इसके लायक होना बहोत ही जरुरी है।

ANM कोर्स के लिए शैक्षिक योग्यता (Education Qualification for ANM Course)

यह कोर्स करने क लिए आप 10th की एग्जाम में 45% अंक के साथ पास होने चाहिए और साथ ही में विज्ञान subject अनिवार्य होना चाहिए।

ANM Course करने के लिए उम्र सीमा कितनी होती है? (Age Limit for ANM Course)

इस कोर्स को करने के लिए आपकी कम से कम उम्र 17 वर्ष होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 35 वर्ष होनी चाहिए।

ANM Course की प्रवेश प्रक्रिया (Admission Process for ANM Course)

यह कोर्स करने के लिए आपको एक विशेष व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। जिनमे आपके सिलेबस के लिए सामान्य योग्यता का परिक्षण लिया जाता है। वैसे तो कोलेजो में एडमिशन प्रक्रिया अलग होती है। ANM कोर्स करने के लिए किये जाने वाले एडमिशन में अंतिम एडमिशन एग्जाम और इंटरव्यू पर निर्भर करता है।

जरुर पढ़े: जीएनएम कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी

Advertisement

ANM Course का सिलेबस (ANM Course Syllabus)

यह कोर्स 2 साल का होता है । जिनमे आपको दोनों सालो में अलग अलग सिलेबस के बारे में पढाया जाता है।

Year 1 Syllabus

  • हेल्थ प्रमोशन
  • कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग
  • प्राइमरी हेल्थ केयर नर्सिंग
  • चाइल्ड हेल्थ नर्सिंग

Year 2 Syllabus

  • Midwifery
  • हेल्थ सेन्टर मैनेजमेंट

ANM Course की फीस (ANM Course Fees)

यह कोर्स की फीस सभी गवर्मेंट और प्राइवेट कोलेज में अलग-अलग होती है। सरकारी कोलेज में यह कोर्स की फीस प्राइवेट कोलेज की फीस से थोड़ी कम होती है। ANM कोर्स की फीस 10,000 से लेकर 5 लाख तक के बीच होती है।

ANM  की तैयारी कैसे करे?

ANM बनने के लिए आपको इसकी तैयारी किस तराह करनी चाहिए ये हम आपको बताएगे।

Advertisement
  • एक अच्छे ANM का कार्य मरीजो की देखभाल और उनकी सेवा करना होता है। तो एक अच्छे ANM बनने के लिए आपको अपने सवभाव में नम्रता लानी पड़ेगी और मरीजो के साथ अच्छे से पेश आना पडेगा।
  • आपको एक अच्छे ANM बनने के लिए विज्ञान के सब्जेक्ट्स पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना पडेगा।
  • एक ANM बनने के लिए आपके पास सभी तरह की दवाइयों का ज्ञान होना बहोत ही आवश्यक है। तो आपको इसके लिए अभी प्रकार की दवाइयों के बारे में जानना होगा।
  • और इलाज के दौरान डोक्टर द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणों का नोलेज बढ़ाना भी बहोत जरुरी है।

जरुर पढ़े: डी फार्मा क्या है पूरी जानकारी

ANM नर्स की सैलरी क्या है? (ANM Nurse Salary)

ANM की सैलेरी अलग-अलग हॉस्पिटल के अनुसार उनके नियमो पर डिपेंड करती है।ANM कोर्स करने के बाद शुरुआत में ही आपको 10-12 हजार रुपए तक की जॉब आपको बड़ी आसानी से मिल जाती है। अलग अलग हॉस्पिटल में ANM की सैलेरी कम ज्यादा होती है जैसे की सरकारी हॉस्पिटल में एक ANM की सैलेरी ज्यादा होती है और प्राइवेट हॉस्पिटल में थोड़ी कम मिलती है। सरकारी हॉस्पिटल में आपको 25 हजार से 30 हजार तक की सैलेरी मिलती है।

GNM Course और ANM Course के बिच अंतर (Difference Between GNM And ANM)

इन दोनों कोर्स में उनके काम के आधार पर अंतर होता है। जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे है तो चलिए जानते है इन दोनों कोर्स के डिफरेंस के बारे में।

  • GNM का कोर्स पुरे 3 साल का आता है और ANM का कोर्स 2 साल का होता है।
  • GNM का कोर्स महिला और पुरुष दोनों ही कर सकते है और ANM का कोर्स फ़क्त महिलाए ही कर सकती है।
  • GNM का कोर्स करने के लिए आप 12th में पास होने चाहिए और ANM का कोर्स करने के लिए आपको 10th की एग्जाम में पास होने चाहिए।

जरुर पढ़े: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने?

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की ANM Course की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे ANM क्या है?, ANM का फुल फॉर्म, ANM के कार्य, ANM कैसे करे?, ANM कोर्स के लिए शैक्षिक योग्यता, ANM Course करने के लिए उम्र सीमा कितनी होती है?, ANM Course की प्रवेश प्रक्रिया, ANM Course का सिलेबस, ANM Course की फीस, ANM  की तैयारी कैसे करे?, ANM नर्स की सैलरी क्या है?, GNM Course और ANM Course के बिच अंतर जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement