Career Guide

Amazon Seller कैसे बने?

Advertisement

दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन मार्केटप्लेस के रूप में है, Amazon एक सरल, उपयोगकर्ता के अनुकूल रजिस्टेशन  प्रक्रिया प्रदान करता है। ताकि कोई भी व्यापारी  उत्पाद और बेचने के उत्साह के साथ ऐसा कर सके। क्या आपको अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना और पैसा कमाना डराने वाला लगता है? Amazon के साथ, यह 1-2-3 जितना आसान है! दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन मार्केटप्लेस के रूप में, Amazon एक सरल, उपयोगकर्ता के अनुकूल पंजीकरण प्रक्रिया प्रदान करता है ताकि उत्पाद और बेचने का जुनून रखने वाला कोई भी व्यक्ति ऐसा कर सके। ब्लूमरीच के हालिया शोध के अनुसार, खरीदार Google की तुलना में Amazon पर उत्पादों की खोज करने की संभावना से दोगुने हैं। तो आपके लिए Amazon सेलर का खाता खोलने का एक स्पष्ट कारण है! Amazon पर बेचने के बारे में उत्सुक? इस पोस्ट में, मैंने अमेज़ॅन पर सेल शुरू करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में विस्तार से बताया है। मेरा विश्वास करो, यह इतना भारी नहीं है। इतने सारे लोग जो कभी एक साइड इनकम के लिए Amazon seller बन गए थे, अब वर्त्तमान के Amazon seller हैं जो हर महीने 1000 डॉलर कमाते हैं। यह मार्गदर्शिका आपको इस बात का अवलोकन देती है कि अपने विचार को एक छोटे व्यवसाय में कैसे बदलें,  आपको अधिक कमाई करने में मदद करता है।

व्यवसाय कैसे शुरू करें – व्यापार के लिए शुरुआती मार्गदर्शिका (How to Start a Business – The Beginner’s Guide to Business)

यदि आप पहली बार कार्य कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आप सुनिश्चित न हों कि किसी व्यवसाय को पंजीकृत करने और उससे जुड़ी वैधताओं के बारे में कैसे जाना जाए। चिंता मत करो। मैंने इस प्रक्रिया को एक शुरुआती मार्गदर्शिका में विभाजित किया है जिसका उपयोग आप अपने व्यवसाय को चलाने और चलाने के लिए कर सकते हैं।

बाजार अनुसंधान का संचालन करें – आपका उत्पाद कौन खरीद सकता है? आपके टारगेट ऑडिएन्स कौन हैं? आप उन तक कैसे पहुंच सकते हैं? आपके प्रतिस्पर्धी कौन हैं, और वे किस प्लेटफॉर्म पर हैं, और वे सभी कहां बिक रहे हैं? आप ग्राहक सर्वेक्षण करने और अपनी जरूरत की जानकारी प्राप्त करने के लिए तीसरे पक्ष की मदद ले सकते हैं।

Advertisement

अपनी व्यवसाय योजना तैयार करें

  • आपके पास एक अद्भुत व्यवसायिक विचार है।
  • अब इसे व्यवसाय योजना के रूप में औपचारिक रूप देने का समय आ गया है।

यह योजना आपके व्यवसाय के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं का दस्तावेजीकरण करेगी, जिसमें आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद, आपके लक्षित दर्शक, आपके सेल चैनल, आपकी सोर्सिंग आवश्यकताएं, वित्तीय योजना, मूल्य निर्धारण, विपणन और विज्ञापन रणनीतियां शामिल हैं।

अपनी वित्तीय जरूरतों का आकलन करें – यह निर्धारित करें कि आपको कितनी प्रारंभिक फंडिंग की आवश्यकता है और आप इसे कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं। आपको व्यवसाय राशी के लिए अप्लाई करना पड़ सकता है, जन-सहयोग अनुरोध सेट करना पड़ सकता है या मदद के लिए एंजेल निवेशकों को आवेदन करना पड़ सकता है।

अपने व्यवसाय की कानूनी संरचना को औपचारिक रूप दें – आपकी व्यावसायिक संरचना सीधे आपकी कर देनदारियों को प्रभावित करती है, इसलिए इस बारे में स्पष्ट रहें कि आप किस प्रकार की व्यावसायिक इकाई के रूप में रजिस्टेशन करना चाहते हैं। आप एकल स्वामित्व, पब्लिक लिमिटेड, प्राइवेट लिमिटेड, सीमित देयता भागीदारी, निगम या एक व्यक्ति कंपनी में से चुन सकते हैं।

Advertisement

आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करें – कुछ सामान्य रूप से आवश्यक लाइसेंस और रजिस्टेशन में शामिल हैं – कंपनी रजिस्टेशन, GST रजिस्टेशन, उद्योग आधार रजिस्टेशन , एफएसएसएआई लाइसेंस, आयात-निर्यात कोड, दुकान स्थापना अधिनियम लाइसेंस, और गुमस्थ लाइसेंस। आप जिस उद्योग में हैं, उसके आधार पर एक वकील आपको आवश्यक लाइसेंसों पर मार्गदर्शन करेगा।

ब्रांडिंग में निवेश करें – ब्रांडिंग वह है जिससे आप लोगों को अपने व्यवसाय के बारे में बताते हैं और अपने ब्रांड में उनका विश्वास बनाते हैं। व्यवसाय के लिए एक यादगार, प्रासंगिक और आसान नाम के साथ आओ, एक आकर्षक लोगो बनाएं, एक कार्यात्मक वेबसाइट बनाएं और अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने और अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करें। यदि आप Amazon के साथ अपना व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप Amazon के विज्ञापन विकल्पों का लाभ उठा सकते हैं और इस प्रकार अपनी दृश्यता को बढ़ा सकते हैं।

बढ़ो और बेचो – एक भौतिक स्थान से सामान बेचने के लिए, आपको एक ऑफ़लाइन स्टोर स्थापित करना होगा या मार्केटिंग और सेल गतिविधियों के साथ-साथ वेयरहाउसिंग में निवेश करना होगा। यदि आप अमेज़ॅन इंडिया के साथ व्यापार करना चुनते हैं, तो आप बस रजिस्टेशन कर सकते हैं, अपना स्टोर लॉन्च कर सकते हैं, और ऑर्डर आने की प्रतीक्षा कर सकते हैं। सुरक्षित पैकेजिंग और डिलीवरी से लेकर आकर्षक उत्पाद सूचीकरण तक, Amazon हर चीज का ध्यान रखता है और आपको बेहतरीन उत्पाद बनाने पर ध्यान केंद्रित करने देता है।
अब, आप सोच रहे होंगे कि आप पहली बार में Amazon seller क्यों बनेंगे! अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए आपके पास आश्चर्यजनक संख्या में विकल्प हैं। जबकि Amazon के बारे में हर कोई जानता है, क्या आप अपने प्लेटफॉर्म पर विक्रेताओं को मिलने वाले लाभों के बारे में जानते हैं? सबसे बड़े ऑनलाइन मार्केटप्लेस के रूप में, Amazon आपको परेशानी मुक्त तरीके से लाखों ग्राहकों तक पहुंचने की अनुमति देता है। Amazon पर सेल के लाभों को संक्षेप में निम्नानुसार किया जा सकता है।

अधिक बिक्री – 300 मिलियन से अधिक मासिक आगंतुकों के साथ, अमेज़ॅन के पास तैयार दर्शक हैं जो इसे खरीदारी के लिए एक वेबसाइट के रूप में मानते हैं। उपयोगकर्ताओं के Amazon से खरीदारी करने की अधिक संभावना है – एक ऐसी कंपनी जिस पर वे भरोसा करते हैं – पहले से न सोचा वेबसाइटों से। जिन देशों में ऑनलाइन शॉपिंग लोकप्रिय नहीं है, वहां ग्राहक Amazon से खरीदारी करना पसंद करते हैं। साथ ही, Amazon पर आपकी उत्पाद प्रविष्टियां आपको पूरे भारत और अन्य देशों के ग्राहकों तक पहुंचने की अनुमति देंगी।

अंतर्राष्ट्रीय विस्तार – एक सेलर के रूप में, यदि आप यह देखने के लिए अन्य देशों का परीक्षण करना चाहते हैं कि क्या आपके उत्पाद में खरीदार हैं, तो Amazon विभिन्न देशों में सेल शुरू करना आसान बनाता है। आपको एक अलग वेबसाइट स्थापित करने या एक अलग भुगतान गेटवे जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। स्थानीय अमेज़ॅन पर एक सूची बनाएं और जांचें कि आपका उत्पाद वैश्विक दर्शकों के लिए अपील करता है या नहीं।

Advertisement

शेयर नहीं – Amazon आपकी इन्वेंट्री और पैकेज को स्टोर करेगा और आपके उत्पाद को खरीदारों तक पहुंचाएगा। इस तरह आप वेयरहाउसिंग और शिपिंग की परेशानी से बचेंगे।

तेज़ और आसान शिपिंग – Amazon की शीर्ष शिपिंग सेवा सुनिश्चित करती है कि आपके उत्पाद ग्राहक तक सुरक्षित और समय पर पहुंचें।

बिक जाने पर ही भुगतान करें – जब तक आपके उत्पाद की सेल पूरी नहीं हो जाती, तब तक Amazon आपसे कोई शुल्क नहीं लेता है। Amazon भी अपने स्वयं के बिक्री शुल्क में कटौती के बाद सीधे आपके खाते में धनराशि जमा करता है।

सुरक्षित भुगतान – सभी ऑनलाइन भुगतान एक सुरक्षित भुगतान गेटवे के माध्यम से होते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप और आपका ग्राहक दोनों सुरक्षित रूप से लेनदेन कर सकते हैं।

पेशेवर सेवाएं – वेयरहाउसिंग से लेकर विज्ञापन से लेकर ग्राहक क्वेरी प्रबंधन तक, Amazon के पेशेवर सर्विस पार्टनर आपकी हर उस चीज़ में मदद कर सकते हैं, जिसमें आपको मदद की ज़रूरत है।

Advertisement

वह उत्पाद चुनें जिसे आप बेचना चाहते है! (Select the Product You Want to Sell)

जनवरी 2018 तक, अमेज़ॅन के पास कुल 562,383,292 उत्पाद सूचीबद्ध थे। सेलर के दृष्टिकोण से, आपके पास उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसे आप बेच सकते हैं। क्या आप जानते हैं Amazon आपको कोई Product बेचने नहीं देता है। यहां बताया गया है कि आप क्या बेच सकते हैं, जिसकी अनुमति नहीं है और बेचने के लिए विशेष अनुमति की आवश्यकता होती है।

  • Amazon इंडिया आपको अपने उत्पाद को कई श्रेणियों के तहत सूचीबद्ध करने की अनुमति देता है, जिनमें से कुछ परिधान, सौंदर्य, किताबें, डिजिटल सहायक उपकरण, कार्यालय और स्टेशनरी, पर्सनल कंप्यूटर, खिलौने आदि हैं। वह श्रेणी चुनें जो आपके उत्पाद के लिए सबसे उपयुक्त हो।
  • निषिद्ध उत्पादों में शराब, पशु और पशु उत्पाद, मुद्रा सिक्के, आहार पूरक, ड्रग्स, विस्फोटक, खतरनाक सामग्री, जुआ, लॉटरी और खाता बही उत्पाद शामिल हैं। पूरी लिस्ट आप यहां पढ़ सकते हैं।
  • अमेज़ॅन पर प्रतिबंधित श्रेणियों के रूप में जाना जाता है, जो बहुत सारे उत्पाद बेचते हैं उन्हें आमतौर पर Amazon से अनुमोदन की आवश्यकता होती है। इनमें कपड़े, फैशन, सामान और यात्रा के सामान, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल, किराने का सामान और पेटू भोजन शामिल हैं।
    श्रेणी का चयन करने के बाद, उन्हें उत्पाद पूर्ति और शिपमेंट श्रेणी पर निर्णय लेना होगा।

Amazon seller अपने व्यवसाय के अनुकूल सेल योजना कैसे चुनें? (How to Pick up a Selling Plan Suited to Your Business)

अमेज़ॅन इंडिया में, दो सेल योजनाएं हैं जिन्हें आप Amazon रजिस्टेशन फॉर्म भरते समय चुन सकते हैं।

Amazon द्वारा पूर्ति – Amazon आपके उत्पादों को अपने भंडार में संग्रहीत करता है। यह ग्राहक को उत्पाद की पैकेजिंग और डिलीवरी को संभालता है।
मर्चेंट फुलफिलमेंट – आप यह चुन सकते हैं कि सामान खुद डिलीवर किया जाए। उस स्थिति में, आपकी सेल योजना ‘व्यापारी द्वारा पूरी’ की जाएगी। एक सेलर के रूप में, आप ग्राहक को इन्वेंट्री, पैकेजिंग, लेबलिंग और शिपमेंट को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं।
Amazon आसान शिपमेंट प्रोग्राम – अमेज़ॅन के अधिकारी आपके उत्पाद को एक पंजीकृत व्यावसायिक पते से एकत्र करते हैं और इसे खरीदार तक पहुंचाते हैं। यह सेवा मार्केटप्लेस कमीशन के अतिरिक्त चार्जेबल है जिसका भुगतान आपको Amazon India को करना होगा।
अपनी व्यावसायिक श्रेणी के आधार पर अपने लिए सबसे उपयुक्त पूर्ति सेवा चुनें।

Amazon seller बनने के लिए खाता रजिस्ट्रेशन करे (Registering your Account)

Amazon व्यवसाय के अवसरों का लाभ उठाने के लिए पहला कदम Amazon seller रजिस्टेशन प्रक्रिया है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि Amazon seller के रूप में पंजीकरण कैसे किया जाता है, तो आप https://sellercentral.amazon.in/ पर जाने पर बस ‘अभी रजिस्टेशन करें’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं और इन चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • अपना नाम, ईमेल पता और पासवर्ड जोड़ें।
  • अपना व्यवसाय नाम जोड़ें और जारी रखने के लिए Amazon seller के नियमों और शर्तों से सहमत हों।
  • अपने स्टोर का नाम और भौतिक पता जोड़ें।
  • तय करें कि आप ईज़ी शिप प्रोग्राम चुनना चाहते हैं या नहीं।
  • अपना GST और पैन नंबर अपलोड करें। अगर आपके पास अभी तक GST नंबर नहीं है, तो आप इसे बाद में अपलोड कर सकते हैं।
  • GST के लिए रजिस्टेशन कैसे करें, इसके विवरण के लिए नीचे दिया गया अनुभाग पढ़ें:

अपनी उत्पाद श्रेणियों का चयन करें और उनका स्रोत निर्दिष्ट करें।
रजिस्टेशन डैशबोर्ड पर शिपिंग शुल्क विवरण, कर विवरण और बैंक खाता विवरण सहित अपने अमेज़ॅन सेलर पंजीकरण दस्तावेज़ अपलोड करें।
एक बार जब आप रजिस्टेशनपूरा कर लेते हैं, तो आपको एक सूचना प्राप्त होगी जब आपका Amazon सेलर रजिस्टेशन स्वीकृत हो जाएगा।

Amazon seller अपने उत्पादों को कैसे बेचें और प्रचारित करें (How to Sell and Promote Your Products)

एक बार जब आपकी उत्पाद सूची Amazon पर आ जाती है, तो ग्राहकों को बस आपकी लिस्टिंग पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है, इसके बारे में और पढ़ें और फिर खरीदारी करें।

हालांकि, ऑनलाइन सूचीबद्ध हजारों उत्पादों में खो जाना आसान है। यहां बताया गया है कि आप अधिक सेल के लिए Amazon पर अपने उत्पादों का प्रचार कैसे कर सकते हैं:

अपनी उत्पाद की लिस्ट का अनुकूलन करें – सुनिश्चित करें कि आपका उत्पाद पृष्ठ स्पष्ट रूप से आपके उत्पाद का नाम निर्दिष्ट करता है और आपका विवरण बिंदु पर है। ऐसे कीवर्ड जोड़ें जो ग्राहक आपके उत्पाद की खोज करते समय आमतौर पर उपयोग करते हैं (Google कीवर्ड खोज करने में आपकी सहायता कर सकता है)। हालांकि, कीवर्ड स्टफिंग के लिए न जाएं क्योंकि Amazon एल्गोरिथम इसे सूंघ सकता है। विभिन्न कोणों से उच्च-रिज़ॉल्यूशन उत्पाद छवियां शामिल करें ताकि ग्राहकों को आपके उत्पाद का अच्छा अनुभव मिल सके।

Advertisement

बाहरी ट्रैफ़िक बढ़ाएं – जैसे आप अपनी कंपनी की वेबसाइट के लिए करेंगे, वैसे ही Google ऐडवर्ड्स, फेसबुक विज्ञापन, इंस्टाग्राम विज्ञापन और इसी तरह की सेवाओं सहित एक रणनीतिक डिजिटल मार्केटिंग अभियान आपकी Amazon लिस्टिंग पर ट्रैफ़िक बढ़ा सकता है।

Amazon प्रायोजित उत्पाद – यह Amazon पर दृश्यता बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह कीवर्ड लक्षित विज्ञापनों का उपयोग करता है जिसके लिए आप केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई उन पर क्लिक करता है। Amazon प्रायोजित उत्पाद आपको उन खोजशब्दों के आधार पर अत्यधिक प्रासंगिक विज्ञापनों के माध्यम से खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर आने की अनुमति देते हैं जिन्हें आपके ग्राहक खोज रहे हैं। सेलर सेंट्रल आपको रीयल-टाइम रिपोर्ट भी देता है कि आपके प्रायोजित उत्पाद कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं।

छूट की पेशकश करें – अपनी सेल को बढ़ावा देने के लिए फ्लैश सेल और सीमित समय की छूट का लाभ उठाएं। अमेज़ॅन अक्सर दिवाली जैसे महत्वपूर्ण त्योहारों के दिनों में देश भर में सेल की मेजबानी करता है। ऐसे दिनों में आकर्षक छूट देने से आपकी सेल बढ़ सकती है।

GST और कर नीतियां (GST and Tax Policies)

1 जुलाई, 2017 से प्रभावी नए नियमों के आधार पर, भारत में सभी सेलरओं को माल और सेवा कर (जीएसटी) के लिए पंजीकरण करना होगा, जब तक कि उनके उत्पाद कुछ छूट वाली श्रेणियों के अंतर्गत नहीं आते। रजिस्टेशन प्रक्रिया के चार भाग हैं, जिन्हें इस प्रकार समझाया गया है।

अपना GST आवेदन पत्र बनाना –

आधिकारिक GST पोर्टल https://www.gst.gov.in/ पर जाएं और अपने ईमेल पते और पैन सहित आवश्यक विवरण भरें। यह आपकी अस्थायी संदर्भ संख्या (TRN) उत्पन्न करेगा। एक बार आपके पास यह हो जाने के बाद, आप ‘नया पंजीकरण’ पर क्लिक कर सकते हैं और अपना GST फॉर्म प्राप्त करने के लिए टीआरएन का उपयोग कर सकते हैं।

अपना GST आवेदन पत्र भरना –

आपके GST फॉर्म में 10 सेक्शन हैं, जिनमें से सभी को आपको सही-सही भरना है। अपलोड किए जाने वाले कुछ स्कैन किए गए दस्तावेज़ हैं आपका व्यवसाय रजिस्टेशन प्रमाणपत्र (या साझेदारी विलेख यदि आपका व्यवसाय एक साझेदारी है), आपके बैंक विवरण / पासबुक का पहला पृष्ठ जिसमें आपके बैंक विवरण, अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता की तस्वीर और प्राथमिक स्थान का प्रमाण है। शामिल। व्यापार।

अपना डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (डीएससी) पंजीकृत करना –

GST फॉर्म भरने के लिए आपके अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता से एक डिजिटल हस्ताक्षर की आवश्यकता है। डीएससी प्राप्त करने के लिए, आप http://www.cca.gov.in/cca/ पर उल्लिखित किसी भी प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं।

अपना आवेदन सत्यापित करना और जमा करना –

विवरण भरने और उस पर हस्ताक्षर करने के बाद, आपको एक आवेदन संदर्भ संख्या प्राप्त होगी जिसका उपयोग आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। एक बार यह स्वीकृत हो जाने के बाद, आप GST पोर्टल में लॉग इन कर सकते हैं, अपना GST रजिस्टेशन प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं, और इसका उपयोग अपने अमेज़ॅन रजिस्टेशन फॉर्म को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

Last Final Word

दोस्तों हमारे आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Amazon seller कैसे बनें? के बारे में बताया जैसे की व्यवसाय कैसे शुरू करें – व्यापार के लिए शुरुआती मार्गदर्शिका, वह उत्पाद चुनें जिसे आप बेचना चाहते है!, अपने व्यवसाय के अनुकूल सेल योजना कैसे चुनें,  खाता रजिस्टेशन करे, अपने उत्पादों को कैसे बेचें और प्रचारित करें, GST और कर नीतियां  और सामान्य ज्ञान से जुडी सभी जानकारी से आप वाकिफ हो चुके होंगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement