Career Guide

AFCAT Exam की पूरी जानकारी

Advertisement

Hello दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है AFCAT Exam क्या है? और AFCAT Exam से जुडी सारी जानकारी हम ने इस आर्टिकल में देने का प्रयास किया है। अगर आप भी AFCAT Exam के बारे में जानना चाहते है, इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

आज के समय में हर कोई चाहता है की वो तरक्की करे, आगे बढे। ज्यादातर युवाओ का सपना एक भारतीय वायु सेना में अधिकारी बनने का होता है, लेकिन उचित मार्गदर्शन और सही शिक्षा नहीं मिलने के कारण वह अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते। इस लिए आज हम बात करेंगे भारतीय वायुसेना के अधिकारी बनने के लिए कौनसी परीक्षा देनी होती है। उस परीक्षा को दने के लिए क्या पढाई करनी होती है।

AFCAT Exam क्या होती है? (What is AFCAT Exam?)

AFCAT का पूरा नाम Air Force Common Admission Test है। भारतीय वायुसेना द्वारा संचालित यह परीक्षा (AFCAT) Air Force Class-1 अधिकारी (फ़्लाइंग एवं ग्राउंड ड्यूटी) हेतु उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को प्रतिवर्ष दो बार आयोजित किया जाता है, पहली परीक्षा फ़रवरी में होती है जिसकी सुचना दिसंबर में दी जाती है और दूसरी परीक्षा अगस्त में आयोजित कि जाती है जिसकी सुचना जून महीने में दी जाती है। इस परीक्षा के द्वारा फ़्लाइंग ब्रांच, टेक्नीकल ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच के लिए नियुक्त किया जाता है।

Advertisement

AFCAT परीक्षा में Technical और Non Technical दोनों पद के लिए उम्मीदवार का चयन किया जाता है। इस सम्मानित और प्रशंसनीय डिपार्टमेंट में देश की सेवा करना अपने आप में एक बहुत सम्मानित बात है जिसमें शॉर्ट कमिशन एवं पर्मानेंट कमिशन शामिल है जो पुरुष एवं महिलाओं दोनों के लिए है। यह परीक्षा पुरुष और महिला दोनों ही दे सकते है।

AFCAT Exam पात्रता मापदंड क्या है? (What is the AFCAT Exam Eligibility Criteria?)

फ़्लाइंग ब्रांच (Flying Branch)

कोर्स प्रारम्भ होने के समय उम्र 18 से 23 वर्ष के बिच होनी चाहिए। उम्मीदवार (Candidate) को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में Graduation (न्यूनतम तीन साल का डिग्री कोर्स) होनी चाहिए, जिन्होंने सभी पेपरों में कुल 60% अंक प्राप्त किए होने चाहिए और 10+2 स्तर या बीई/बीटेक में मैथ्स और फिजिक्स उत्तीर्ण की होनी चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम सभी पत्रों में कुल मिलाकर 60% अंको के साथ डिग्री (चार साल का कोर्स) होनी चाहिए।

टेक्निकल ब्रांच (Technical Branch)

Advertisement

कोर्स प्रारम्भ होने के समय उम्र 18 से 26 साल के बिच होनी चाहिए। उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में Graduation (न्यूनतम तीन साल का डिग्री कोर्स) होनी चाहिए। इस में भी फ्लाइंग ब्रांच की तरह ही सभी पेपरों में कुल 60% अंक प्राप्त किए होने चाहिए और 10+2 स्तर या बीई/बीटेक में मैथ्स और फिजिक्स उत्तीर्ण की होनी चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम सभी पत्रों में कुल मिलाकर 60% अंको के साथ डिग्री (चार साल का कोर्स) होनी चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच (Ground Duty Branch)

कोर्स प्रारम्भ होने के समय Graduation करने के लिए 20-23 साल की उम्र होनी चाहिए और Post Graduation के लिए 20-25 साल के बिच उम्र होनी चाहिए। LLB के लिए 20-26 साल (Graduation) के बाद तीन साल का कोर्स) और M.ed/PHD/CA के लिए 20-27 साल की उम्र होनी चाहिए।

AFCAT की परीक्षा पैटर्न (AFCAT Exam Pattern)

राष्ट्रिय स्तर (National Level) पर आयोजित की जाने वाली किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए जरूरी है कड़ी मेहनत करना लेकिन इसके अतिरिक्त लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु सफल होने के लिए किसी भी परीक्षा का पैटर्न (Exam Pattern) जानना बहुत जरुरी है। नए उम्मीदवारों (Candidate) को लिखित परीक्षा (Written Exam) का पैटर्न जानना बेहद जरुरी है। चलिए जानते है इस परीक्षा (AFCAT) के पैटर्न के बारे में-

AFCAT Exam Pattern

  • परीक्षा प्रश्नों का स्तर – बहुविकल्पीय प्रश्न (Multiple Choice Questions)
  • प्रश्नों की संख्या – 100 प्रश्न
  • अधिकतम अंक – 300
  • समय – 2 घंटे
  • विषय – मौखिक क्षमता (Verbal Ability), संख्यात्मक क्षमता (Numerical Ability), तर्क सामान्य जागरूकता (General Awareness), सैन्य योग्यता (Military Aptitude)
  • AFCAT की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग (Negative Marking) की जाएगी और प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई (1/3) अंक काटे जायेगे।

AFCAT Exam के तुरंत बाद EKT परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसमे –

Advertisement
  • प्रश्नों की संख्या – 50
  • अधिकतम अंक – 150
  • समय – 45 मिनट

ग्राउंड ड्यूटी शाखा का चयन करने वाले उम्मीदवारों को AFCAT और EKT दोनों परीक्षा पास करना अनिवार्य है।

AFCAT परीक्षा का पाठ्यक्रम (AFCAT Exam Syllabus)

अगर AFCAT के पाठ्यक्रम की बात की जाये, इस परीक्षा के पेपर को 4 भागों में विभाजित किया गया है, AFCAT की परीक्षा में मुख्य रूप से 4 प्रकार के प्रश्न आते है।

  • सामान्य जागरूकता (General Awareness)
  • अंग्रेजी में मौखिक क्षमता (Verbal Ability in English)
  • संख्यात्मक क्षमता (Numeric Ability)
  • रीजनिंग और मिलिट्री एप्टीट्यूड टेस्ट (Reasoning and Military Aptitude Test)

AFCAT की लिखित परीक्षा में सिर्फ यह एक ही पेपर होता है, जिसमे इन चारों प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है। जो कोई उम्मीदवार Technical Branch से फॉर्म भरते है, उन्हें इस पेपर के बाद एक और पेपर EKT (Engineering Knowledge Test) देना होता है। यह टेस्ट 45 मिनट का होता है।

AFCAT की चयन प्रक्रिया (Selection Process of AFCAT)

AFCAT की चयन प्रक्रिया लगभग सामान्य ही है। जैसे अन्य परीक्षाओ में उम्मीदवार (Candidate) का चयन होता है, बस इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए की कब यह प्रक्रिया शुरू हो रही है अंतिम तिथि क्या है और क्या क्या योग्यता (Qualification) है।

  • सबसे पहले आपको AFCAT परीक्षा का फॉर्म भरना होता है, जो ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ता है। जिसके लिए अपको AFCAT की अधिकारी वेबसाइट (Official Website) पर जाना होगा और उसकी Official Website है “https://afcat.cdac.in/AFCAT/” फॉर्म भरने से पहले आप AFCAT की Official Notification को जरूर पढ़े जो अपको इसी वेबसाइट पर मील जाएगी।
  • Successful फॉर्म हो जाने के बाद अपको Admit Card Issue हो जाएगा जिससे आप परीक्षा में भाग ले सकेंगे।
  • इसके बाद निर्धारित तिथि को आपको परीक्षा केंद्र पर जाना होगा जहां आप यह ऑनलाइन टेस्ट दे सकेंगे।
  • आप ने Written test को पास कर लेते है, Air Force Selection Board के द्वारा Interview के लिए बुलाया जाता है।
  • अंत में आपने अगर Written test और Interview दोनों में सफल होते है, फिर आपका चयन हो जाता है और अपको Training के लिए भेज दिया जाता है।
Last Final Word

हमने AFCAT के बारे में इस आर्टिकल बात की, AFCAT से जुडी सारी जानकारी हमने इस आर्टिकल में दी है। अगर अपको इस आर्टिकल “AFCAT क्या होता है? AFCAT के बारे में पूरी जानकारी” से जुड़ा कोई भी प्रश्न है, आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है।

Advertisement

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement