Career Guide

आंखों के डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आंखों के डॉक्टर कैसे बने के बारे में विस्तृत से जानेंगे। आज के इस समय में भविष्य को सही दिशा में ले जाना बहुत जरुरी है। आज के इस भाग दोड वाली दुनिया में अपना भविष्य बनाने के लिए सोचना बहुत जरुरी है। इस लिए आपको यह भी सोचना होगा की 12वी कक्षा के बाद कौन सा Course करना चाहते है। अगर आपने गलती से कोई गलत Course को चुन लिया तो आपको आगे जाकर परेशानी हो सकती है इसीलिए आपको अपने भविष्य के लिए अभी से आगे क्या करना है उसके बारे में सोच के रखना होगा।

यदि आपको 12वी कक्षा के बाद आंखों के डॉक्टर बनने के बारे में विचार कर रहे है तो आपको उसके आनुसार अपने विषयो की पसंदगी करनी होंगी। इस आर्टिकल को प्रदर्शित करने का मुख्य उपदेश आप सब तक आंखों के डॉक्टर कैसे बने? क्या योग्यता होनी चाहिए जैसी बाबत से से जुड़े प्रश्न के जवाब देना है। हमारा यह आर्टिकल आंखों के डॉक्टर कैसे बने? को ध्यान से पढिये, आपको कई सारी जानकारी यहाँ पर उपलब्ध की गई है।

जरुर पढ़े: डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में पढ़े

Advertisement

हाल के इस समय में कई सारे छात्र है जो डॉक्टर बनने की चाह रखते है। किन्तु उन्हें यह नहीं पता है की डॉक्टर बनना इतना आसान नहीं होता। आपके पास डॉक्टर बनने के लिए उसके जैसा हुनर, काबिलियत और क्षमता भी होनी चाहिए। आप यदि बुध्धिमान है तो आप किसी न किसी एक चीज में माहिर या निपूर्ण होंगे। यदि आपको डॉक्टर बनाना है तो आपको इस बात के बारे में भी सोचना होगा की आप किस अंग के डॉक्टर बनना चाहते हो। हमारे पुरे शारीर में कई सारे अंग होते है जिसका इजाल अलग अलग डॉक्टर के पास जाकर करवाना पड़ता है ठीक उसी तरह आपको भी कीसी एक मुख्य अंग के लिए निष्णांत बनना होगा। अगर आपको इस क्षेत्र में पीछे नहीं रहना है तो आपके पास इन सभी वस्तु की माहिती होना अति आवश्यक है। इसी हेतु से हमने यह आंखों के डॉक्टर आर्टिकल को प्रकाशित किया है ताकि आंखों के डॉक्टर कैसे बने? के साथ जुड़े प्रश्न के उत्तर दे सके।

वेसे जो छात्र Eye Doctor बनना चाहते उनको ज्यादातर यह पता नहीं होता है की आंखों के डॉक्टर को क्या कहा जाता है। आंखों से जुड़े डॉक्टर को आफथैलमालजिसट (Ophthalmologist) कहा जाता है। यदि हमें हिंदी में कहना हो तो आँखों के डॉक्टर को नेत्र विशेषज्ञ कहा जाता है।

यदि आपके आँख में कोई परेशानी है तो आप अन्य डॉक्टर के पास जाने के बजाई नेत्र विशेषज्ञ यानि की आफथैलमालजिसट के पास जाना चाहिए। आफथैलमालजिसट का मुख्य कार्य आपकी आंखों का ध्यान रखना और हमारी आंखों में अगर कोई बीमारी है तो उसके बारे में सभी माहिती को देकर हमें उस बीमारी से बहार निकालना होता है। जरुरत पड़ने पे सर्जरी के माध्यम से हमारी आंखों का इलाज करते है।

जरुर पढ़े: डी फार्मा क्या है पूरी जानकारी

Advertisement

आंखों का डॉक्टर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? (Education Qualification For Eye Doctor)

आंखों का डॉक्टर बनने के लिए योग्यता कुछ इस प्रकार है :

  • यदि आपको Eye Doctor बनना है सबसे पहले आपको 10वी कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा।
  • 10वी कक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद आपको 12वी कक्षा में भौतिकविज्ञान, रसायनविज्ञान और जीवविज्ञान विषयो में 60% अंको के साथ उत्तीर्ण करना होगा।
  • यदि आप इस अंको से परीक्षा को पास कर लेते हो तो उसके बाद आपको आंखों के डॉक्टर बनने के लिए एक परीक्षा को देनी होगी जिसका नाम आई सेट (ICET Exam) है। आंखों के डॉक्टर के लिए ये Exam जरुरी होने की वजह से यह Exam काफी कठिन रूप से ली जाती है। और आपको इसे उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है। इस परीक्षा को अच्छे अंको से उत्तीर्ण करने के बाद ही आपको संस्थान में दाखिला मिलता है।

आंखों के डॉक्टर बनने के लिए आयु मर्यादा (Age Limit for Eye Doctor)

  • सबसे पहले आपको NEET की प्रवेश परीक्षा में पास होना जरुरी है। NEET की परीक्षा में आयु मर्यादा 18 साल से लेकर 25 साल तक के आयु के उम्मेदवार शामिल हो सकते है।
  • यदि उम्मेदवार आरक्षित विभाग से है तो उसे 5 साल की आयु मर्यादा में छुट मिलती है।

जरुर पढ़े: NEET एग्जाम की पूरी जानकारी

आंखों के डॉक्टर बनने के लिए क्या करना होगा? (How to Become a Eye Doctor?)

आंखो के डॉक्टर बनने के लिए आपको 10वी कक्षा को पास करने के बाद निचे बताए गए 4 पड़ाव को पार करना होगा।

1. 12वीं कक्षा को उत्तीर्ण करें

10वी कक्षा के बाद आपको सबसे पहले 11वी कक्षा में भौतिकविज्ञान, रसायनविज्ञान और जिवविज्ञान के विषयो के साथ दाखिला लेना होगा। उसके बाद 12वीं कक्षा की परीक्षा को 60% अंक के साथ पास करनी जरुरी है।

Advertisement

2. ICET की परीक्षा पास करें

यदि आप 12वी कक्षा में पास हो जाते हो तो उसके बाद आंखों के डॉक्टर बनने के लिए एक परीक्षा को देना पड़ता है, जो आंखों के डॉक्टर बनने के लिए जरुरी होने की वजह से काफी कठिन होती है। जिसका नाम आई सेट (ICET) की परीक्षा है। यह परीक्षा में पास होना उतना आसन कार्य नहीं है इसी लिए आपको पहले से ही अच्छे से महेनत करनी होंगी। इस परीक्षा के बाद कई सारे लोको के सपनो में परिवर्तन आ जाता है।

आई सेट (ICET) की परीक्षा को पास करने के बाद आपको तुरंत ही ऑप्टोमेट्री (optometry) की पढाई कराने वाली संस्था में शामिल कर लिया जायेगा। इस संस्था के द्वारा आपको कई सारी चीजो के बारे में ज्ञान दिया जाता है।

3. Optometry Institutions में दाखिला

ऑप्टोमेट्रिक संस्थानों के द्वारा आपको 4 साल का Course करवाया जाता है। जिसके दौरान आपको 3 साल तक थ्योरी का ज्ञान दिया जाता है और आखरी साल यानि 4 साल में आपको इंटरशिप करवाने में आती है। अगर आप आखरी साल में अच्छा प्रदर्शन करते हो तो आपको एक नेत्र विशेषज्ञ के रूप में अपना भविष्य बनाने के लिए सक्षम बन जाते हो।

Advertisement

4. आँखों के डॉक्टर बनने के लिए पढाई अच्छे से करें

ऑप्टोमेट्रिक संस्थान में 4 वर्ष का Course करने के दौरान आपको आंखो से जुडी सभी माहिती प्रदान की जाती है। इस Course को पूरा करते ही आपके पास आंखों की हर परेशानी के बारे में अच्छी तरह से माहिती मिल चुकी होंगी। उसके आलावा आपको Lenses चश्मा पर आंखों से सबंधित रोगों की माहिती दी जाती है।

साथ ही साथ आपको मशीनरी से सबंधित ज्ञान भी दिया जाता है जिसकी मदद से आप आसानी से मशीनों के मदद से भी जाँच कर सके। आप इस Course को पूरा करते ही किसी भी आंखों की सर्जरी करने वाले डॉक्टर का असिस्टेंट के रूप में कार्य कर सकते है।

जरुर पढ़े: नर्स कैसे बने पूरी जानकारी

Top Colleges in India For Optometry :

भारत में कई सारी Optometry की पढाई करने के लिए College आयी है। जिसमे से आपके लिए Top की कुछ College के नाम यहाँ प्रस्तुत किए है जो कुछ इस प्रकार है:

  • (Surat) Government Medical College and Hospital
  • (Nagpur) Government Medical College
  • (Amritsar) Punjab Medical College
  • (Patiala) Medical College
  • (Pilani) Birla Institute of Tech. Science
  • (New Delhi) All India Institute of Medical Sciences
  • Bharati Vidyapeeth University
  • All India Management Association

आंखों के डॉक्टर क्या कार्य करते है? (Eye Doctors Work)

दोस्तों, अब तक हमने आंखों के डॉक्टर के बारे बहुत सी बातो के बारे में माहिती ले ली है तो चलिए अब उनके कार्य के बारे में जानते है।

  • आंखों से सबन्धित सभी प्रकार की बीमारी को समजना और उसके हिसाब से उस बिमारी का उपचार करना उनका मुख्य कार्य होता है।
  • यदि मरीज़ में कोई भी प्रकार की दिक्कत उनको दिखती है तो आंखों के डॉक्टर वह परेशानी का समाधान करते है और उसके लिए वो उन्हें चश्मा, फैब्रिक या आंखो की क्षमता बढे उसके किए दवाई देते है। यदि इन चीजो से अभी भी परेशानी हो रही हो तो डॉक्टर कुछ थेरिपी करने की सलाह भी देते है।
  • अगर हम उनके मुख्य कार्य की बात करे तो उनका कार्य हमारी आंखों के लिए कौन सा चश्मा सही होगा उनके बारे में माहिती को प्रदान करना होता है।
  • यदि कोई मरीज़ को नेत्र में मोतियाबिंद जैसी परेशानी होती है तो वह दवाई देकर या तो सर्जरी करने की सलाह देते है।
  • आंखो की सर्जरी करने का अधिकार उनके पास नहीं होता है। लेकिन यह सर्जरी करवाने के लिए डॉक्टर की सलाह आवश्यक तौर पर देते है। सर्जरी के डॉक्टर उनकी सलाह से ही आपकी परेशानी के लिए आंखों की सर्जरी करते है।

जरुर पढ़े: BHMS Course की पूरी जानकारी

आंखों के डॉक्टर की वेतन (Eye Doctor Salary)

यदि आपने आपनी पढाई के समय पर अच्छे से महेनत की होगी और आप उस मुकाम पहुच गए हो की आप किसी भी मरीज़ के आंखों का इलाज अच्छे से कर सकते हो तो आपकी Salary भी ज्यादा प्राप्त कर सकते हो। शरुआती समय में आपकी वेतन 25000 हजार से लेकर 30000 हजार तक होती है। लेकिन अगर आपने अच्छी संस्थान में अच्छे से पढाई की होगी तो उसकी असर आपकी वेतन पर होगी और आपकी वेतन 20000 हजार से लेकर 600000 तक की हो सकती है। यदि आपको अपनी ऑप्टिकल शॉप खोलनी हो तो आप खोल सकते है। जिसकी मदद से आप लाखो रुपिए प्राप्त कर सकते है।

Advertisement

आंखों का डॉक्टर बनने के फायदे (Pros of Becoming a Eye Doctor)

आंखों के डॉक्टर बनने के लिए कुछ इस प्रकार के लाभ होते है।

  • मेडिकल के क्षेत्र में यह काफी ज्यादा अच्छा मुकाम है। इसकी मदद से आपकी Salary भी अच्छी मिलती है। यह एक सुरक्षित नौकरी में से एक है।
  • यह नौकरी में आपको हर रोज कुछ नया सीखने को मिलेगा इसका कारण यह है की आपको रोजाना अलग अलग प्रकार के मरीज़ को मिलना होता है।
  • किसी इन्सान को आंखो की रोशनी देना सबसे बड़ी बात होती है और आंखों के डॉक्टर का कार्य ही आंखों का इजाल करना होता है। साथ ही साथ रोगी की दुआ भी मिलती है।
  • इसमें आप Team के साथ काम करना चाहते है तो आप धीरे धीरे आपकी टीम के साथ बहुत आगे तक जा सकते हो।
  • आपको कभी भी नौकरी की टेंशन नहीं होती और आप बहुत आगे तक की सफलता प्राप्त कर सकते है। एक बेहतर आँख की रोशनी और नेत्र की स्वास्थ्यता की मांग कभी कम नहीं रहेगी। रोजगार के अवसर आते ही रहते है।

आंखों के डॉक्टर बनने के नुकसान (Cons of Becoming a Eye Doctor)

आँखों के डॉक्टर के बनने के फायदे के साथ उनके नुकशान क्या होते है यह जानना आपके लिए ज्यादा जरुरी है जो कुछ इस प्रकार है।

  • आंखों से सबंधित कार्य चुनौती भरा होता है और साथ ही मरीज़ का जीवन भी इसमें शामिल होता है।
  • आप यदि आंखो के साथ कार्य कर रहे है तो उसके इलाज के लिए आपको बहुत ज्यादा तकेदारी रखनी होंगी क्योकि छोटी सी गलती भी रोगी का जीवन ख़राब कर सकती है।
  • अपने पुरे शरीर में आँखे सबसे ज्यादा संवेदनशील होती है और इसी लिए उसे सही तरीके से इलाज करना बेहद जरुरी होता है।
  • यदि आप किसी मरीज़ का इलाज कर रहे हो तो आपको उस मरीज़ के बारे में सभी शारीरिक बाबतो के बारे में पता होंना चाहिए।
  • आंखों के डॉक्टर हो ने के नाते आपको अच्छे एवम बुरे सभी प्रकार के मरीजों का इलाज करना होगा।
Last Final Word:

आगर आपका सपना आंखों के डॉक्टर बनना है तो आपको अभी से उसकी तैयारी करनी होंगी क्योकि आँखों का डॉक्टर बनना इतना आसान नहीं होता आपको कड़ी महेनत करनी होंगी जिसके लिए आपको छोटी से छोटी बातो का भी ख्याल रखना होंगा।

दोस्तों ये थी आंखों के डॉक्टर के बारे में हिंदी में जानकारी। इस प्रकाशित किए गए आर्टिकल में हमने आपको आंखों के डॉक्टर से सबन्धित सभी प्रकार की जानकारी को प्रदान किया है। हम उम्मीद रखते है की आपको इस आर्टिकल के मदद से अच्छी जानकारी मिली होंगी।

जरुर पढ़े: जीएनएम कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी करियर & रोजगार और सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement