Career Guide

12th क्लास के बाद क्या करे पूरी जानकारी अवस्य पढ़े

Advertisement

हमारे अच्छे भविष्य के लिए एक सही दिशा चुननि बहुत ही आवश्यक है, हम १२वि कक्षा पास तो कर लेते है लेकिन उसके बाद हम कोनसा सब्जेक्ट ले, क्या करे, कोन सा सब्जेक्ट न ले इसकी कोई जानकारी नही होती है और बिना जाने देखे कोई भी विषय ले लेते है और अंत में हमें कामयाबी नही मिलती दोस्तों हमजो जो सब्जेक्ट ले रहे है हमें जो कोर्स करना है उसकी हमे पूरी जानकारी होनी चाहिए। फिर हमे उसमें मेहनत करनी पड़ती है तभी हम कामयाब हो सकते हमे वही विषय लेना चाहीये जिसकी हमे पूरी जानकारी है और हमे वह विषय पढने में ज्यादा मजा आयेगा। जल्द बाजी में कोई भी फेसला न ले 12th की एग्जाम पास करने के बाद क्या करना चाहिए अगर आप 12th फ़ैल है तो क्या करना चाहिए कई Students ऐसे भी होते हे जो 12वी कक्षा में फ़ैल हो जाते और उने लगता हे की वह कुछ नही कर सकते और पढाई छोड़ देते हे तो ऐसा बिलकुल नही करना चाहिए।

जरुर पढ़े: Indian Air Force Officer कैसे बने पूरी जानकारी

12वीं कक्षा के बाद क्या करे?

कुछ विधार्थी १२वि कक्षा में कॉमर्स लेकर पढ़ते है तो कोई साइंस विषय लेते है तो कोई आर्ट्स विषय चुनते है और 12वि कक्षा की एग्जाम पास करते है हर किसीको अपने विषय और रूचि के हिसाब से आगे बढ़ना चाहिए और अपना करियर बनाना चाहिए तो हमारे आजे के इस आर्टिकल में हम आपको बताएगें की 12th के बाद क्या करे कॉमर्स आर्ट्स या फिर साइंस। (Career Option After 12th Class)

Advertisement

10th कक्षा तक हम सब को एक जेसे विषय पढ़ते है पर 10th क्लास पास करने के बाद हम अपने करियर के हिसाब से विषय को चुनना होता है यानि की सब्जेक्ट पसंद करना होता है, जेसेकी आप CA बनना चाहते है तो आपको कोमर्स लेना होगा या फिर आप इंजीनियर बनना चाहते है तो आपको साइंस लेना होगा याफिर डिप्लोमा करना पड़ेगा लेकिन आपको डोक्टर बनना हे तो आपको 12 साइंस ही लेना होगा,अगर आपको वकील या जज बनना हे तो आपको आर्ट्स में अपना करियर बनाना होगा 11thऔर 12th क्लास इन विषयो को पढना होगा लेकिन 12th क्लास के बाद भी आपको एक सही विषय चुनना पड़ेगा जिसमे आपकी रूचि है आपको पसंद है तो चलिए जानते है अब 12th के बाद क्या करे आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस।

12th Class के बाद क्या करे : ARTS, COMMERCE, SCIENCE

आपने ने जो 12th क्लास सब्जेक्ट लिया है उसके हिसाब से ही आपको आपके आगे का करियर पसंद करना चाहिए क्योकि उसमे आपको ज्यादा फायदा होगा आपको आगे पढने में आसानी होगी अगर आप 12th क्लास में आर्ट्स रखते है तो आपको आर्ट्स विषय में ही अपना कोर्स करना चाहिए जेसे की बी.ए उसमे ही अपना करियर बनाना चाहिए और अगर आपने साइंस विषय लिया है १२वि कक्षा में तो आपको डॉक्टर या फिर इंजीनियरिंग का कोर्स करना चाहिए अगर आपने कॉमर्स किया है १२वि कक्षा में तो आपको बीसीए, बीकॉम जेसे कोर्स करने चाहिए और अपना करियर बनाना चाहिए अगर 12 thपास नही हुए है तो आपको आईटीआई जेसे कोर्स होते है वह करने चाहिए तो जानते है के यह सब्जेक्ट लेने के बाद हमें क्या करना चाहिए।

जरुर पढ़े: सरकारी शिक्षक (Government Teacher) कैसे बने?

12th क्लास में कॉमर्स करने के बाद क्या करे?

अगर अपने 12th क्लास में कोमर्स रखा है तो यह एक बहेतर विकल्प है अपने करियर में आगे बढ़ ने के लिए। कॉमर्स विषय में 12th क्लास के बाद काफी सारे ऑप्शन है 12 क्लास पास होने के बाद बीकॉम ,बीसीए ,सीए, बैंकिग जेसे कोर्स होते है वो कर सकते है 12th क्लास के बाद आप निचे दिए गये कोर्स के लिए एप्लाई कर सकते है और आगे कि पढाई पूरी कर सकते है।

Advertisement

12th क्लास के बाद चार्टर्ड एकाउंटेंट(CA)करे : अगर आप अपने कॉमर्स की पढाई आगे करना चाह्ते है तो तो कॉलेज में CA का कोर्स आता वो करना पड़ेगा। आप कॉमर्स लेकर चार्टर्ड एकाउंटेंट बन सकते है और काफी अच्छी सेलरी पा सकते है ये कोर्स बहुत ही फेमस और मुश्किल कोर्स है। इस में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। ज्यादा स्टूडेंट्स यही कोर्स करते है।

बैचलर ऑफ़ बिजिनेस एडमिनिस्ट्रेटर (BBA) करे: आप आगे जाकर एक अच्छा बिजनेस करना चाहते है अगर आप बिजनेस के बारे में ज्यादा जानते है तो आपको यह कोर्स करना चाहिए। 12th क्लास के बाद आप BBA कोर्स कर सकते है। आपका इंटरेस्ट बिजनेस करने में है तो यह काफी अच्छा विकल्प हे।

बैचलर ऑफ़ मेनेजमेंट स्टडीज (BMS) करे: बीबीए यह एक अच्छा विकल्प है अगर आपको मेनेजमेंट करना अच्छे से आता है तो आप 12thक्लास के बाद यह कोर्स कर सकते है और आपको अच्छी अच्छी कंपनी में जॉब्स के लिए अप्लाई भी कर सकते है और आप अपना अच्छा करियर बना सकते है।

12th कॉमर्स के बाद बीकॉम (BCOM) करें: 12th कॉमर्स के बाद बीकॉम (BCOM) यह कोर्स किसीभी कॉलेज में कर सकते है ज्यादा स्टूडेंट यही कोर्स करते है। यह कोर्स 3 साल तक का आता है और इसके के बाद आपको ग्रेजुएट की डिग्री मिल जाएगी और एक बेहतर कंपनी में जॉब्स पा सकते है।

बैकिग एंड इन्सुरांस (BBI) करे: 12th क्लास में कॉमर्स के बाद आप (Bachelor of commerce in banking and insurance)कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है इसमे आपको बैकिंग और एन्सुरांस से रिलेटेड चीजे पढाया जायेगा जिससे आपको बैंक्स (banks) में आसानी से जॉब्स मिल जायेगा।

Advertisement

कंपनी सेक्रेटरी (company secretary) करे: अगर आप एक अच्छी से अच्छी कंपनी में सेक्रेटरी बनना चाहते है तो आप 12th के बाद इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है यह कोर्स बहुत ही अच्छा है।

गवर्नमेंट एग्जाम दे : अगर आपको 12th कॉमर्स के बाद आगे नही पढना है और आप सरकारी नोकरी करना चाहते है आप 12th के आधार पर एसएससी एग्जाम की तैयारी कर सकते है और एग्जाम दे सकते हे उसमे आपको सरकारी नोकरी मिल सकती है

जरुर पढ़े: रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

12th आर्ट्स के बाद क्या करे?

एचएससी की एग्जाम पूरी करने के बाद हमारे मनमे सवाल रहेता है की कोनसा विषय हमारे लिए सही रहेगा, कोनसा सब्जेक्ट हमारे लिए सही रहेगा आर्ट्स सब्जेक्ट लेने के बाद ये सवाल तो हर एक स्टूडेंट को होगा की क्या करे, कोनसा विषय ले यानि एक सही चुनाव इनसान को काबिल और सफल इंनसान बनाता है। ध्यान में रखने वाली बात यह है की आप वही विषय ले जिसमे आपको दिलचस्पी हो यानि जो पसंद है वही सब्जेक्ट पसंद करे तभी आप कामयाब बन सकते है वेसे तो 12th क्लास में आर्ट्स विषय में पास होने के बाद आपके पास काफी सारे विकल्प है।

12thके बाद आर्ट्स में BA करे: आप आगे पढना चाहते है तो आपको बीए कोर्स करना चाहीए यह कोर्स 3साल का आता है बीए यानि बैचलर ऑफ़ आर्ट्स होता है। आप इस में अपनी ग्रेजुअशन पूरी कर सकते इसके बाद आप किसी भी कंपनी में जॉब्स कर सकते है और अपना करियर बना सकते है।

Advertisement

12th कक्षा के बाद मास कम्युनिकेशन एंड जौर्नालिस्ट करे: अगर आपको कम्युनिकेशन या जौर्नालिस्ट में इंटरेस्ट रखते है तो आप यह कोर्स कर सकते है। यह कोर्स बहुत ही अच्छा है और ये कोर्स 12th की एग्जाम के बाद कर सकते है आगे जाकर तो यह एक बेहतर विकल्प है।

12th कक्षा के बाद LAW करे: अगर आपको वकील बनने में ज्यादा इंटरेस्ट है तो यह कोर्स कर सकते है LAW कोर्स अच्छा है यह कोर्स ख़तम होजाने के बाद आप LLB कर सकते ये कोर्स के लिए आपको आर्ट्स में ही अपनी पढाई पूरी करनी होगी।

बैचलर ऑफ़ सोशियल वर्क (BSW) करे: अगर आपको समाज की सेवा करने में ज्यादा रस है तो आप ये कोर्स कर सकते है। आप इसमें अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते है यह कोर्स 3 साल का आता है।

जरुर पढ़े: फैशन डिजाइनर कैसे बने

12th कक्षा में साइंस के बाद क्या करे? और किस फिल्ड में जाये?

साइंस विषय सिर्फ वही ले सकते है जो 10th क्लास की एग्जाम में अच्छे अंको से पास हुआ हो बाकि यह विषय नही ले सकता और जिनका पढाई में ज्यादा धयन है वही इस में पास हो सकता है। साइंस में पढ़े बच्चे इंजिनीरिंग या डोकटर फिल्ड को ही चुनते है और आगे जाकर डोक्टर और अच्छा इंजिनियर बनते है इसके अलावा कही विकल्प है जो आप पसंद कर सकते है और उसमे अप्लाई कर के अपना करियर बना सकते है।

12th साइंस के बाद बीटेक (B.TECH) करे: अगर आपने साइंस लिया है और आप कम्प्यूटर फिल्ड में जाना चाहते है और आप सिविल इंजिनियर, मिकेनिकल इंजिनियर, या कम्प्यूटर इंजिनियर बनना चाहते है तो यह बीटेक कोर्स कर सकते और इसके लिए अप्लाई कर सकते है, परन्तु इसके लिए आपको एट्रेस एग्जाम को देना होगा कुछ कॉलेज में बिना एट्रेस एग्जाम के भी प्रवेश मिलता है तो आप डायरेक्ट भी कर सकते है।

पीएमटी (PMT) के लिए अप्लाई करे: अगर आपके पास 12th में बायोलोजी है और आप डॉक्टर बनना चाह्ते है तो इसके लिए आपको पीएमटी यानि प्री मेडिकल टेस्ट के लिए अप्लाई कर सकते और आप की एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद डॉक्टर की पढाई कर सकते है।

बैचलर ऑफ़ साइंस (B.SC) करे: आपको साइंस में आगे की पढाई करनि है तो आप B.SCले सकते है इसमें 3 साल तक का कोर्स आता है और आप इसमें ग्रेजुएशन पूरा करना चाहते है तो आपको बीएससी में अप्लाई करना पड़ेगा। यह बहुत ही अच्छा कोर्स है आप एक अच्छे होदे पर जॉब्स पा सकते हे।

Advertisement

जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM): यह एक नर्सिग कोर्स है इस कोर्स को करने में 3 साल लगते है इसमे आपको 6 महीने तक की इंटर्नशिप होती है उसके बाद आप हॉस्पिटल में जाकर प्रैक्टिकल कर सकते है। यह एक बहुत ही अच्छा कोर्स है और ये 12th साइंस के बाद ही होता है।

12th के बाद नॅशनल डिफेन्स सर्विस (NDA) करे: 12th के बाद आप NDA करना चाहते है तो कर सकते है इससे आप नेवी आर्मी ,फोजी आर्मी ,एयर फ़ोर्स ,जैसी सर्विस में अपनी सेवाएँ दे सकते है तो ये भी एक बहतर ऑप्शन है।

12th क्लास में फ़ैल है तो क्या करना चाहिए?

कुछ बच्चे ऐसे है जो 12th क्लास की एग्जाम में फ़ैल है और इस कारण से वह पढाई छोड़ देते है तो ऐसा बिलकुल नही करना चाहिए आपके पास विकल्प है आप फ़ैल है तो आईटीआई, डिप्लोमा DYNS,जेसे कोर्स होती है वह कर सकते है जो 10th क्लास पास है तभी भी हो सकता है। या फिर आप गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी कर सकते है।

जरुर पढ़े: CCC Course के बारे में पूरी जानकारी

Last Final Words:

आपने ऊपर देखा की जो भी कोर्स है वह 12वि कक्षा पास करने के बाद कर सकते है लेकिन में आपको एक बात बताना चाहता हु की आप किसीभी फिल्ड में ये कोर्स कर सकते है, आप अपना करियर किसी भी फिल्ड में बना सकते है। चाहे वो फिर आर्ट्स का छात्र हो, कॉमर्स  का छात्र हो या फिर साइंस का छात्र हो सभी विषय बेस्ट है, और किसी भी विषय में कोई भी कमी नहीं है। अगर आप कर सकते है तो आपके लिए बेस्ट है और हमेशा वही करे जो आपको पसंद हो जिसमे आपकी रूचि हो फिर चाहे कोई भी फिल्ड हो आप कामयाब हो सकते है। जो आपको पसंद नहीं है वह विषय न चुने इससे आपका समय और पैसा दोनों की बरबादी होगी और आप कामयाब भी नही होगे हमेशा वही करे जिसमे आपको रूचि हो।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement