Career Guide

12th Biology के बाद क्या करे?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की 12th बयोलोजी के बाद क्या करना चाहिए? और 12th बायोलॉजी करने के बाद आपके पास कौन कौन से करियर ऑप्शन होते है इस के बारे में इसके अलावा बहोत कुछ जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे तो आप हमारा यह आर्टिकल बहोत ही ध्यान से पूरा पढ़े।

हम आपको बता दे की अपना करियर बनाना लाइफ का एक बहुत ही महत्त्व हिस्सा है अगर हम अपने करियर की सही पसंदगी नहीं कर पाए की हमे क्या करना है तो शायद हम कही बहोत ही बुरी जगह फास सकते है आपको अपने मन के अनुसार अपने बजट के अनुसार या अपने शौक के अनुसार अपने करियर को पसंद करना होता है जिससे आगे जाके आप उसमें सक्सेसफुल बन सके और आजकल के समय में अगर आप एक अच्छी जगह पे एडमिशन नहीं ले पाते हो तो आपको बहुत सारी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। यह सारी मुश्केलियो से बचने के लिए आपको अपनी 12th के बाद एक अच्छा करियर विकल्प सेलेक्ट करना चाहिए। जिससे आपको फ्यूचर में किसी भी प्रकार की परेशानीय न जेलनी पड़े। वैसे तो सभी इस बात से कन्फ्यूज हो जाते है की उन्हें करना चाहिए वो स्ट्रीम तो ले लेते है Arts, Science या Commerce लेकिन फिर वह नहीं समज पाते है की किस फिल्ड में जाये और किस पोस्ट के लिए पढाई करे ताकि आगे जाके उन्हें एक अच्छी जॉब मिल सके और अपना करियर अच्छा बना सके। और यह चीज को समजना और राईट डिसीजन लेना एक बहुत ही मुश्किल काम है जो की ज्यादातर बच्चो से ये नहीं होता है।

जरुर पढ़े: BHMS Course की पूरी जानकारी

Advertisement

इसीलिए आपकी इस परेशानी दूर करने के लिए आज हम इस आर्टिकल में आपको हम सब बतायेगे की 12th बायोलोजी के बाद क्या करे तो मित्रो 12th में बहुत ही लोकप्रिय विषय है बायोलोजी अकसर बच्चे 10th के बाद ज्यादातर 11th और 12th में बायोसाइंस सब्जेक्ट ले लेते है जिनमे उन्हें फिजिक्स,केमेस्ट्री ,बायोलोजी,इंग्लिश और एक लैंग्वेज पढना पड़ता है। कुछ स्टूडेंट बायोसाइंस के साथ मैथ्स भी लेते है ताकि उन्हें अपने करियर ऑप्शन सेलेक्ट करने में आसानी हो। स्टूडेंट का बायोसाइंस सब्जेक्ट सेलेक्ट करने का मुख्य लक्ष्य यह होता है की वो 12th के बाद नीट एग्जाम देकर एक अच्छे डोक्टर बनने का पद हासिल कर सके और अपनी MBBS की पढाई अच्छी तरह शुरू कर सके।

12th बायोलॉजी के बाद क्या करे?

12th में अगर आपने बायोलॉजी सब्जेक्ट ले लिया है और आप कन्फ्यूज है की आगे आपको क्या करना चाहिए और उसके लिए आपके पास कितने करियर विकल्प है ये सभी बात सोचते है की अगर 12th के बाद आप शायद डोक्टर नहीं बन सके बायोलोजी सब्जेक्ट लेकर तो आपने अपना जीवन बर्बाद कर दिया तो नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है। दोस्तों बारवीं कक्षा में बायोलोजी सब्जेक्ट सेलेक्ट करने के बाद आपके पास 20 से भी ज्यादा करियर विकल्प है जहा से आप अपना भविष्य बहुत ही उज्जवल बना सकते है।

दोस्तों जैसा की मेने आपको बताया की 12th बायोलोजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है तो आपको ये जानना बहोत ही जरुरी है की इन्ही सब सब्जेक्ट के दम पर आपको अपना करियर विकल्प सेलेक्ट करने में काफी आसानी रहेगी। इसका मतलब यह है की आप बहुत सारे साइंस वाले करियर विभाग में भी जा सकते है।

अगर जो आपने 12th में बयोलोजी सब्जेक्ट के साथ मैथ्स भी लेते है तो आप साइंस के सारे करियर विकल्प में अपना स्थान बना सकते है। हम बात करेंगे उन लोगो के बारे में जिन्होंने 12th में बायो साइंस लिया है और वो यह सोचते है की अगर वो डोक्टर नहीं बन सके तो और क्या कर सकते है। सबसे पहेले तो आपको 12th के बाद नीट की एग्जाम देनी पड़ेगी और इस एग्जाम की तैयारी करने के लिए आपको 1 से 2 साल तक पुरे अच्छे से महेनत करनी पड़ेगी क्युकी नीट एग्जाम बहुत ही हार्ड होती है इसलिए इनमे बहुत कम स्टूडेंट का सिलेक्शन हो पता है।

Advertisement

जरुर पढ़े: BSC कोर्स की पूरी जानकारी

MBBS (Bachelor Of Medicine, Bachelor Of Surgery)

मित्रो साइंस स्ट्रीम में 12th बायोलोजी कम्पलीट करने के बाद स्टूडेंट के बिच MBBS का कोर्स बहुत ही प्रख्यात है। हर कोई स्टूडेंट यह कोर्स करना चाहते है जो आगे जाके अपनी लाइफ में एक अच्छा डोक्टर बनने की चाह रखते है। और पहेला विकल्प आपके पास MBBS का कोर्स करना ही है। लेकिन यह कोर्स में एडमिशन मिलना बहुत ही कठिन है क्युकी इसके लिए आपको एक प्रवेश एग्जाम देनी पड़ती है और उस में अच्छे मार्क्स लाना भी बहोत ही आवश्यक है।

यानि की आपको 12th की एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने होगे और साथ ही में नीट एग्जाम को भी आपको अच्छे मार्क्स के पास करना पडेगा। यह दोनों के मार्क्स के आधार पर ही आपको किसी भी कोलेज में एडमिशन मिल सकता है लेकिन असके लिए आपको बहोत ही ज्यादा महेनत करनी पड़ेगी। ओत जैसे ही आपका एडमिशन किसी कोलेज में होता है तभी आपको वहा चले जाना चाहिए और 5 साल की डीग्री करनी होगी और उसके बाद आपको अपने लास्ट ईयर में कोई भी specialization लेनी पड़ेगी।

दोस्तों में बता दु की यह कोर्स पुरे 5 साल का आता है और इसके अन्दर आपको internship भी करना होता है जो पुरे 1 साल का होता है तो बस आप इसमें आगे महेनत करते रहिए इसके बाद आपको इसमें कभी भी मुश्केली नहीं होगी।

यह कोर्स करने के बाद आप ये सब specialization के डोक्टर बन सकते है यानि की इनमे से कोई एक लेकर आप 5 साल कोर्स करने के बाद आपको डोक्टर की पोस्ट मिल जाती है। तो आप यह सभी specialization के बारे में भी जान सकते है ताकि आपके लिए बहेतर रहे।

Advertisement
  • न्यूरोलॉजिस्ट
  • कार्डियोलॉजिस्ट
  • ओर्थोपेडिक्स
  • Gastroenterologist
  • डर्मेटोलॉजिस्ट
  • Anesthesia Specialist
  • मेडिसिन
  • चाइल्ड स्पेशलिस्ट

जरुर पढ़े: NEET एग्जाम की पूरी जानकारी

Top Collages For MBBS Course

दोस्तों तो अब हम बात करते है की MBBS Course के लिए सबसे अच्छे कोलेज कौन कौन से है। तो MBBS Course के लिए आपके लिए जो बेस्ट कोलेजेस है वो निम्नलिखित है और यहां एडमिशन मिलना भी काफी कठिन है।

  • AIIMS (All India)
  • All स्टेट गवर्नमेंट कोलेजेस
  • प्राइवेट कोलेजेस (Expensive)

BHMS (Bachelor of Homeopathic Medicine And Surgery)

MBBS कोर्स के बाद जो कोर्स आता है वह BHMS कोर्स है। BHMS Course कोर्स का फुल फॉर्म Bachelor of Homeopathic Medicine And Surgery है। यह एक होम्योपेथिक दवाओ का क्षेत्र है। इस फिल्ड में आपको बहोत सारी जॉब मिल सकती है अगर आप यह कोर्स की पढाई अच्छे से करके एक अच्छा एक्सपीरियंस लेते है तो आप बहोत सारे पैसे हर मास कमा सकते है सिर्फ अपने खुद के क्लिनिक में बैठकर और सिर्फ दवाईया देकर जैसा की आपको पता है की यह कोर्स या होम्योपेथिक जैसे सब्जेक्ट में आपको किसीकी सर्जरी नहीं करनी होती है तो इसलिए आपको इसमें सिर्फ दवाइयों का बहुत ज्यादा ज्ञान होना चाहिए।

इक फिल्ड में आप पेसन्ट्स को ठीक करके अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते है। एक अच्छे होम्योपेथिक डोक्टर की महीने की सैलरी देर से 200000 तक भी पहुच जाती है और इनकी एवरेज सैलेरी 40 से 45 हजार तक होती है। इस कोर्स की पढाई के लिए आपको एक टेस्ट निकालनी पड़ेगी जो की ये सब कोलेजेस की एक कोमन एंट्रेस टेस्ट (CET) होती है। या फिर जो आपके ही स्टेट में होम्योपेथिक कोलेजेस है तो आप इसका एग्जाम दे सकते है और इन सभी कोलेजेस की फीस अन्य मेडिकल कोलेजेस की फीस से बहुत ही ज्यादा कम होती है।

जर्मन मेडिसिंस के द्वारा आजकल होम्योपेथिक डोक्टर इंडिया में बहुत ही ज्यादा एडवांसमेंट ला चुके है क्युकी जेर्मन मेडिसिन बहुत ही ज्यादा प्रचलित होती है। भारत जैसे देश में आज भी ज्यादातर लोग होम्योपेथिक दवाइया ही लेना पसंद करते है और इसी मेडिसिंस पर ही विश्वास करते है क्युकी होम्योपेथिक मेडिसिंस कोई भी जात की नुकशान कारक नहीं होती है अगर आप भी इस फिल्ड में जाने के लिए सोच रहे है तो निचे दिए गए कोलेजेस में एक बार अपना नसीब जरुर आजमाए और अपने करियर को उचाई पर ले जाइये।

Advertisement

जरुर पढ़े: नर्स कैसे बने पूरी जानकारी

और इस फिल्ड को लेकर बहुत सरे लोगो की इच्छाए कम होती है तो आपको बहुत ही आसानी से बहुत सारी सिट मिल सकती है और इसके लिए भी आपको नीट की एग्जाम पास करनी पड़ती है और 5 साल की डिग्री भी करनी पड़ती है और इसके बाद आप इस स्पेशलाइजेशान लेकर इस फिल्ड में अपना करियर बना सकते ह। और हम बता दे की एक होम्योपेथीक डोक्टर किसी भी दर्दी की सर्जरी नहीं कर सकता है।

क्युकी उनको इस बात के लिए लाइसेंस नहीं मिलता है। नीट एग्जाम के अलावा भी बहोत सारे एंट्रेस एग्जाम होती है। आप इस कोर्स को जरुर करे क्युकी इसमे लोगो की भीड़ कम होती है इसलिए इसमें आपका चांस भी ज्यादा बढ़ जाता है। BHMS Course भी साढ़े 4 साल का होता है। इसमें विद्यार्थी को 1 साल के समय तक चलने वाली इंटर्नशिप करनी पड़ती है। तो यह पुरे कोर्स को करने में आपका 5 साल तक का समय लगता है। BHMS कोर्स होम्योपेथिक चिकित्सा प्रणाली के सिध्धांतो से प्रेरित है।

Top Colleges For BHMS Course

दोस्तों तो चलिए अब हम बात करते है की ओपके लिए यह कोर्स करने के लिए सबसे अच्छे कोलेजेस कौन कौन से है जो निम्नलिखित है जहा पे एडमिशन मिलना बहुत ही कठिन है।

  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ होमियोपैथी , कोलकाता
  • भारतीय विद्यापीठ डीम्ड ( Deemed) यूनिवर्सिटी, पुणे
  • चंदोला होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज , रुद्रपुर
  • G,मेडिकल कॉलेज, बैंगलोर
  • लोकमान्य होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज, पुणे

पशु चिकित्सा विज्ञान (Veterinary Science)

दोस्तों तो 12th बायोलोजी के बाद आपके पास तीसरा विकल्प जो होता है वह वेटरनरी साइंस (veterinary Sciences)का है। अब हम आपको बतायेगी की वेटेरनरी साइंस का मतलब क्या होता है। जैसा की आपको पता होगा की आजकल हर कोई को कुत्ते, बिल्ली पालने का बहुत शौक होता है और सबको अपने घर पर एक पालतू जानवर चाहिए ही होता है। और यह एक ऐसा कोर्स है जिसको बहुत ही कम स्टूडेंट करना पसंद करते है और इस कोर्स को करने के बाद आप वेटेरनरी डोक्टर बनते है।

यह एक ऐसा कोर्स है जिसको करने के बाद आप आराम से एक अच्छे वेटरनरी डोक्टर बन सकते है और यह कोर्स करने के बाद आप जानवरों को ठीक करके बहुत सारे पैसे भी कमा सकते है। अब बात किया जाए इस कोर्स के बरे मे तो यह कोर्स बिलकुल भी मुश्किल नहीं है और यह बहुत ही कम सिलेबस के साथ आता है क्युकी बहुत ही कम स्टूडेंट इस कोर्स को करते है। और यह कोर्स करने के बाद आपको गवर्मेंट जॉब मिलने के चांसेस बहुत ही ज्यदा बढ़ जाते है।

अगर आप यह कोर्स करने के बाद अपनी खुद की क्लिनिल खोलना चाहते है तो खोल सकते है या फिर किसी कंपनी के अंदर काम करना चाहते है तो आप बड़े बाद सिटी में बहुत ही आसानी के नौकरी पा सकते है क्युकी जितने भी लोग पालतू जानवर रखने का शौख रखता है उन्हें एक वेटेरनरी डोक्टर की जरुरत पड़ती है। वेटेरनरी कोर्स पुरे 5 साल का आता है और यह कोर्स करने के बाद आपको मैक्सिमम सैलेरी 2 से 3 लाख हर महीने और एवरेज तनख्वा 30000 तक मिल सकती है।

अगर यह कोर्स करने के बाद आपको गवर्मेंट में जॉब मिलती है तो आपको 40 से 45000 हर महीने मिल सकते है और इसके अलावा आपको बहुत सारी सुविधाए भी मिलती है क्युकी जानवरों के डोक्टर इंडिया में बहुत ही कम देखने को मिलते है और इनकी जरूरत आजकल बहुत ज्यादा बढ़ गई है। अगर जो आप इसमें इंटर्नशिप नहीं करना चाहते है या फिर नहीं करते है तो भी आपको इसमें बहुत ही आसानी से नौकरी मिल जाती है।

Advertisement

जरुर पढ़े: जीएनएम कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी

Top Colleges For veterinary Sciences Course

दोस्तों अब हम बात करते है की veterinary Sciences Course करने के लिए सबसे अच्छे कोलेजेस कौन कौन से है जो निचे निम्नलिखित है ये सब कोलेजेस टॉप लेवल के कोलेजेस है जहा एडमिशन मिलना बहुत ही कठिन है।

  • OUAT, भुनेश्वर
  • NDRI, कर्नल
  • NVC, नागपुर

आयुर्वेद कोर्स :

यह विकल्प चौथा है जो आप 12th बायोलोजी के बाद कर सकते है। आजकल के समय में आयुर्वेद कि बढती मांग के साथ बीएएमएस कोर्स भी बहुत ही फेमस हो गया है और यह स्टूडेंट की नई पसंद बन चूका है और आयुर्वेद जो की आपको अच्छे से पता ही होगा की बहुत सारे लोगो की बीमारी को ठीक करता है। इसी लिए यह कोर्स स्टूडेंट में और भी ज्यादा पोप्युलर बन गया है। अगर आप अभी भी यह सोच रहे है की 12th बायोलोजी के बाद आपके पास और कितने विल्कप है तो BAMS का कोर्स भी एक बहुत ही बढ़िया विल्कप है।

यह कोर्स करने के बाद आप एक अच्छे आयुर्वेदिक डोक्टर बन सकते है और आपके नाम के आगे डोक्टर का ही उपनाम रहेगा। जैसा की आपको पता है की आजकल के रसायनिक यानी के केमिकल से भरे जमाने में लोग नेचरल पध्धति के ज्यादा भागे रहे है यानि नेचरल पध्धति को ज्यादा पसंद करते है और देखा जाये तो यह विभाग जरुरत से ज्यादा आगे बढ़ चूका है। फॉरेन कंट्री के लोग भी इंडिया के पुराने आयुर्वेदिक उपचार के उपर विश्वास कर रहे है।

और आपको यह जानकर बहुत ही ख़ुशी मिलेगी की आयुर्वेदिक दवाइया आपको कभी भी कोई नुकशान नहीं करती है। इसीलिए हर कोई अपने दर्द के लिए आयुर्वेदिक उपचार करना चाहता है। अपने देश में कई सारे ऐसे भी क्लिनिक है जिसमे आयुर्वेदिक डोक्टर बैठ कर बहुत सारे लोगो का आयुर्वेदिक तरीके से उपचार करते है। भारत में ही नहीं बल्कि फॉरेन में भी आयुर्वेद ने एक अच्छा नाम किया है। यह भारत के मूल वेदों ने बनाया है जिसे आज लोग एक कोर्स की तरह पढ़कर इसमें जॉब पा रहे है।

आप यह कोर्स अपने ग्रेजुएशन के कोर्स की तरह कर सकते है योर यह कोर्स 3 साल का आता है और अगर जो आप इसमें स्पेशलाइजेशन करते है तो यह 4 या 5 साल का भी होता है। इस कोर्स में आपको थ्योरिटिकल नोलेग नहीं पढनी होती है बल्कि प्रेक्टिकल नोलेग के बारे में ज्यादा पढाया जाता है और यह पढाई करते वक्त आपको बहुत सारे लोगो पर इस पढाई की ट्रेनिग करनी पड़ती है।

यह कोर्स अच्छी तरह करने के बाद आप अपना खुद का क्लिनिक खोलकर अच्छे पैसे भी कमा सकते है। या किसी भी अच्छी आयुर्वेदिक कंपनी में आप जॉब पा सकते है और इसकी एवरेज सैलेरी होती है 30 हजार से लेकर 40000 रुपए। इस में स्टार्टिंग सैलेरी थोड़ी कम होती है पर जैसे ही आपको इसका एक्सपीरियंस ज्यादा हो जाता है इसके साथ आपकी सैलेरी भी अच्छी हो जाती है। और यह कोर्स करने के लिए टॉप कोलेजेस निचे दिए गए है ।

जरुर पढ़े: डी फार्मा क्या है पूरी जानकारी

Top colleges for Ayurveda Course

दोस्तों तो अब हम बात करते है की आयुर्वेदा कोर्स करने के लीए बेस्ट कोलेजेस कौनसे है तो निम्नलिखित कोलेजेस टॉप लेवल के कोलेजेस है और वहा एडमिशन मिलना बहुत ही ज्यादा कठिन है।

IMS BHU,बनारस

पतंजलि आयुर्वेदिक कोलेजेस , हरिद्वार

तिलक आयुर्वेदिक महाविद्यालय , पुणे

B.Pharma Course (PHARMACY)

दोस्तों तो अब हम जानेगे एक ऐसे क्षेत्र के बारे में जिसे हर कोई स्टूडेंट इगनोर करता है और बहुत सारे लोग इसे निम्न समजते है हलाकि इस प्रोफेशन के बिना हम बहुत ही बड़ी मुश्किल में भी पड़ सकते है क्योकि जो इस कोर्स की पढाई करता है वहि हमे दवाई दे सकता है। बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे भी होते है जिन्हें PHARMACY कोर्स की पढाई बहोत ही ज्यादा अच्छी लगती है की बिना कंसल्टेशन के भी अच्छी दवाई दी देते है जिससे आप अपनी बीमारी से ठीक हो जाए।

अगर जो आपको इस कोर्स में या फार्मेसी लाइन में थोडा सा भी इंटरेस्ट है तो आप अपने लिए यह करियर ऑप्शन जरुर चुन सकते है। इसके लिए आपको बैचलर इन फार्मसी करनी होगी और इसके बाद अगर जो आपको इसमें आगे जाना है तो आप PHARMACY में मास्टर भी कर सकते है। अगर आप मास्टर की पढाई पूरी करेगे तो आपको लेक्चरर रिसर्च मेडिसिन में भी एक अच्छी जॉब मिल सकती है। और कोई भी फार्मास्युटिकल कंपनी में भी आपको जॉब मिल सकती है।

अगर जो आप गवर्मेंट जॉब करना चाहते है तो आपको बहुत सारी एंट्रेस एग्जाम दे कर आप एक अच्छी सरकारी नौकरी पा सकते है। अगर जो आप यह बी फार्मा और इंटीग्रेटेड कोर्स करते है तो आपका यह दोनों कोर्स 5 साल में हो जाएगा। हर एक हॉस्पिटल में एक फार्मेसी विभाग होता ही है जिनमे 50 से भी ज्यादा पोस्ट होती है। तो दोस्तों सोचिए की इस कोर्स के बाद आपको कितनी सारी नौकरी के अवसर मिलते है।

इस क्षेत्र में आपकी शुरुआत की तनख्वा 20 हजार से 25 हजार होती है पर धीरे धीरे आप ऑफिस में 70 हजार से लेकर 80 हजार तक कमा सकते है। अगर आप इसमें और ज्यादा पढाई करते है तो आपकी सैलेरी और भी ज्यादा बढ़ सकती है और आप फार्मसी का लाइसेंस लेकर अपनी खुद की दवाई की शॉप भी खोल सकते है क्योकि किसी भी Pharmacy डिग्री वाले होल्डर को ड्रग लाइसेंस नहुत ही आसानी से मिल जाता है तो आप यह कोर्स करने के बारे में भी सोच सकते है।

जरुर पढ़े: पीएचडी क्या है? कैसे करे पूरी जानकारी

Top colleges for B.Pharma Course

दोस्तों तो अब हम जानते है की B.Pharma course करने के लिए सबसे अच्छे colleges कौन कौन से है। निम्नलिखित कोलेजेस टॉप लेवल के कोलेजेस है जहा पे एडमिशन मिलना बहुत ही कठिन है।

  • ओल स्टेट मेडिकल कोलेजेस
  • मद्रास मेडिकल कोलेज
  • मदुराई मेडिकल कोलेज
  • गवर्नमेंट TD मेडिकल कोलेज
  • कोलेज ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंस
  • कोलेज ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंस, मेडिकल कोलेज

Diploma in Pharmacy

अभी हमने आगे आपको बैचलर्स इन फार्मसी के बारे में बताया ऐसे में बहुत से ऐसे स्टूडेंट होते है जिनके घर की आर्थिक परिस्थिति बहोत ही खराब होने के कारण वह इतने साल रुक नहीं सकते है उनके लिए भी एक अच्छा विकल्प है जिसका नाम है डिप्लोमा इन फार्मेसी यह कोर्स बहोत ही छोटा कोर्स है सिर्फ 1 साल का ही यह कोर्स होता है।

हाला की यह कोर्स करने के बाद आपको सैलेरी थोड़ी कम मिलती है पर आपको जॉब बहुत ही जल्द मिल जाती है। यह कोर्स करने के बाद आप अपनी खुस की दवाई की शॉप भी खोल सकते है या किसी भी दवाई की शॉप में एक असिस्टेंट की पोस्ट पर काम कर सकते है। ये नौकरी उनमुख पढाई है।

जरुर पढ़े: 12th क्लास के बाद क्या करे पूरी जानकारी अवस्य पढ़े

BDS (Bachelor of Dental Surgery)

दोस्तों इन सब के बाद BDS कोर्स आता है। BDS का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी ( Bachelor of Dental Surgery) है। यह कोर्स करने के बाद आप एक अच्छे डेंटिस्ट डोक्टर बन सकते है। इस कोर्स को करने का समय 5 साल का है और यह कोर्स की मास्टर डिग्री भी होती है जिसे करने के बाद आप एक अच्छे डेंटिस्ट बन सकते है। यह बोला जाता है की MBBS Doctor बहुत ही बिजी रहेता है अपने काम में उसके पास कुछ भी करने के लिए जरा सा भी टाइम नहीं होता है। पर एकडेंटिस्ट के पास थोडा समय होता है और वो आराम कर सकते है।

क्योकि इनका टाइम टेबल इतना भी बिजी नहीं होता है पर अगर कोई डेंटिस्ट बहुत फेमस है और लोकप्रिय है तो वो हर टाइम बिजी ही रहेते है उनको अपने लिए टाइम निकालना भी मुश्किल हो जाता है। वेसे देखा जाये तो एक डेंटिस्ट डोक्टर की फीस बहोत ही ज्यादा होती है। क्युकी आपके शरीर का सबसे नाजुक पार्ट आपका मुह है और वो इसका इलाज करते है। एक अच्छे डेंटिस्ट की मांग बहुत ही ज्यादा होती है।

दोस्तों आप एक अच्छे डेंटिस्ट डोक्टर तभी बन सकते है जब आपके पास उसके बारे में बहुत ही ज्यादा एक्पिरियांस हो। इस क्षेत्र में कम्पीटीशन बहोत ही कम होता है। यह कोर्स करने के बाद आप अपनि खुद की क्लिनिक भी खोल सकते है।

जिनमे आप एक लाख से लेकर डेढ़ लाख तक कमा सकते है और अगर आप कही जो कर रहे है तो आपको 30 हजार से लेकर 40 हजार तक हर महीने मिल सकते है। या फिर अगर आप किसी कंपनी में इंटर्नशिप करते है तो आपको अपने कोर्स के बाद आपको 10 हजार के लेकर 12 हजार आराम से मिल जाते है। यह कोर्स करने के टॉप कोलेजेस निचे दिए गए है।

जरुर पढ़े: Bank PO और Bank Clerk में क्या अंतर है?

Top Colleges For BDS Course

दोस्तों अब हम बात करेंगे की BDS Course करने के लिए सबसे अच्छे कोलेजेस कौनसे है। तो निचे लिस्ट में जो सब कोलेजेस के नाम है वो टॉप लेवल के है कोलेजेस है और वहा एडमिशन मिलना बहोत ही कठिन है।

  • ओल नेशनल मेडिकल कोलेजेस
  • ओल स्टेट मेडिकल कोलेजेस
  • इंस्टिट्यूट ऑफ़ डेंटिस्टस, देल्ही
  • मौलाना आजाद इंस्टिट्यूट ऑफ़ डेंटल साइंस
  • किंग जॉर्ज’स मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस, BHU
  • मनिपाल कोलेज ऑफ़ डेंटल साइंस
  • नीर (Nair) हॉस्पिटल डेंटल कोलेज
  • क्रिस्चियन ( Christian) डेंटल कोलेज एंड हॉस्पिटल

D.Pharma Course

अब हम बात करेगे एक और इनोवेटिव कोर्स के बारे में जिसमे हरिफाई बहुत ही कम होती है। डी फर्मा कोर्स B Pharm,M Pharm और एमबीबीएस का ही मिश्रन है। यह कोर्स यह तीनो का मेल है। इस कोर्स का समय 6 साल का है। बहुत ही कम स्टूडेंट इस कोर्स को सेलेक्ट करते है इसीलिए इस क्षेत्र में जॉब पाना बहोत ही आसन है। ( Same as MBBS)

Nurse

दोस्तों अब हम बात करेगे नर्स के बारे में हम आपको बताएगे की नर्स कैसे बन सकते है। हम आपको बता देते है की नर्सिंग बहुत ही अच्छा करियर विकल्प है। इसके लिए आपको पुरे 3 साल तक अच्छे से पढाई करनी होगी। इस कोर्स की फीस बिलकुल भी ज्यादा नहीं होती है। यह पढाई करने के बाद आपको यातो किसी गवर्मेंट हॉस्पिटल के लिए एग्जाम की तैयारी करनी पड़ेगी या तो आपको किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में जॉब करके इसमें पुरे 4 साल तक का एक्सपीरियंस लेने के बाद आपको इसमें प्रमोशन मिल जाता है। जिस के बाद आपकी तनख्वा 30 हजार से 35 हजार होती है। जब ट्रेनिग में होते है तब सैलेरी कम होती है। और धीरे धीरे यह 50000 तक सैलरी हो जाती है। यह कोर्स या जॉब लडकियों को ज्यादा पसंद है।

Top Colleges for Nurse course

दोस्तों अब हम बात करते है की यह कोर्स करने के लिए सबसे अच्छे कोलेजेस कौन कौन से है जो निम्नलिखित है ये सब टॉप लेवल के कोलेजेस है जहा एडमिशन मिलना बहोत ही ज्यादा कठिन है।

  • AIHS, बैंगलोर
  • CMC,वेल्लोरे (Vellore)
  • CU,चंडीगढ़

जरुर पढ़े: कॉलेज प्रोफेसर कैसे बने?

B.sc (Bachelor of Science)

बीएससी भी आपके लिए बहोत ही बढ़िया करियर विकल्प है। अगर आपने बायो के साथ maths subject भी लिया है तो आप सभी विषय में बीएससी कर सकते है पर जो आपने maths विषय नहीं लिया होगा तो आप सभी विषय में बीएससी नहीं कर पायेगे। बीएससी का कोर्स करने के बाद आपके पास बहोत सारे करियर विकल्प है।

यह कोर्स करने के बाद आप एक टीचर बन सकते है एक प्रोफ़ेसर बन सकते है या रिसर्च कर सकते है इन सभी में आपको जॉब मिल सकती है। इनमे आपको शुरुआत में 20 हजार से लेकर 25 हजार तक की सैलेरी मिल सकती है और जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस इसमें बढ़ता है वैसे आपकी सैलेरी भी बढती जाएगी। बीएससी का कोर्स 3 साल का आता है।

Top colleges for B.sc Course

बीएससी कोर्स के लिए सबसे बढ़िया टॉप लेवल के कोलेजेस निम्नलिखित है।

  • MI, पुणे
  • देल्ही यूनिवर्सिटी , देल्ही
  • चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़

B.com/BBA कोर्स

बीकोम और बीबीए का कोर्स कोमर्स और मैनेजमेंट से रिलेटेड है आजकल यह दोनों कोर्स बहोत ही लोकप्रिय हो गए है क्योकि यह कोर्स हर कोई स्टूडेंट कर सकता है और इसमें आपको बहुत जल्दी जॉब भी मिल जाती है। जिनमे आपको शुरुआत में 25 हजार के लेकर 30 हजार तक की सैलेरी मिलती है और आगे जाके आपकी सैलेरी भी बढती जाती है और यह कोर्स 3 साल का है।

Top colleges for B.com/BBA course

यह दोनों कोर्स करने के लिए सबसे बढ़िया टॉप लेवल के colleges निम्नलिखित है।

  • SRCC, देल्ही
  • रामजस कोलेज, देल्ही
  • St.Xaviers, कोलकाता

B.A (Bachelor of Arts)

यह एक ऐसा कोर्स है जिसे आर्ट्स, साइंस या कोमेर्स तीनो स्ट्रीम के स्टूडेंट कर सकते है और यह गवर्मेंट जॉब के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाला कोर्स है क्योकि सभी गवर्मेंट जॉब के लिए यह कोर्स की डिमांड बहोत ही ज्यादा है और यह कोर्स पुरे 3 साल का आता है। यह कोर्स करने के बाद आपको किसीभी फिल्ड में जॉब मिल जाती है। जिनमे आपको 15 हजार से 20 हजार तक की सैलेरी मिल जाती है। यह कोर्स के टॉप कोलेजेस निचे लिस्ट में है।

जरुर पढ़े: BA Course की पूरी जानकारी

Top colleges for BA Course

दोस्तों यह कोर्स करने के लिए सबसे बढ़िया टॉप लेवल के कोलेजेस निम्नलिखित है जहा एडमिशन मिलना बहुत हीकठिन है।

  • Lrs कोलेज , देल्ही
  • MCC, बैंगलोर
  • हिन्दू कोलेज ,देल्ही

एक्युप्रेशर (Acupressure)

12th बायोलोजी के बाद होने वाले कई सारे कोर्स में से एक्यूप्रेशर भी एक अच्छा कोर्स है। जिनमे डोक्टर पेशेंट का प्रेशर पॉइंट दबाते है और उनका इलाज करते है। यह कोर्स 3 साल का आता है और बहुत सारे कोलेजेस में यह कोर्स बहुत कम पैसो में करवाया जाता है।

और जैसे ही आपको इनमे एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है वैसे वैसे आप इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते है। यह कोर्स करने के बाद आप अपना खुद का क्लिनिक भी खोल सकते है और आपके नाम के आगे डोक्टर का उपनाम भी लगता है। अगर जो आप किसी कंपनी में जॉब करते है तो आपको 25 हजार से 30 हजार तक की सैलेरी मिल सकती है और जैसे जैसे आपका काम में एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है वैसे ही आपकी सैलेरी भी बढती जाती है। यह कोर्स के टॉप कोलेजेस निचे लिस्ट में है।

Top colleges for Acupressure course

  • एक्यूप्रेशर कोलेज , हरिद्वार
  • Amity यूनिवर्सिटी , नॉएडा
  • DAVV, इंदौर

योगा (Yoga)

योगा आज के समय में बहुत ही फेमेश है क्युकी योगा करने से शरीर बहोत ही स्वस्थ रहेता है मगज भी योगा करने से शांत रहेता है इसी लिए हर कोई युवा आजकल यह करना चाहता है बढ़ती समस्या और बीमारियो के साथ सभी लोगो का योगा पर ज्यादा ध्यान बढ़ चूका है। ग्रेजुएशन के जैसे ही यह कोर्स भी 3 साल का आता है जिनमे आपको पढाई के मुकाबले योगा करने की प्रैक्टीकल ट्रेनिंग बहुत ही ज्यादा दी जाती है। और इन के बाद आपकी जॉब लग सकती है जिनमे आपको 15 हजार से 20 हजार तक की सैलेरी मिल सकती है। जिन में आप एक अच्छे योगा टीचर भी बन सकते है यह बनकर आप लाखो रुपए भी कमा सकते है और में बता दू की बाहर विदेश मे भी योगा का बहुत ही ज्यदा ट्रेन्ड है।

Top colleges for Yoga Course

योगा कोर्स करने के लिए सबसे टॉप लेवेल के कोलेजेस निम्नलिखित है जहा एडमिशन मिल पाना बहोत ही कठिन है।

  • GGSIPU,देल्ही
  • DAVV,इंदौर
  • Amity यूनिवर्सिटी , नॉएडा
  • जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी , जयपुर
  • योगा इंस्टिट्यूट, मुंबई

Fashion Designing

यह कोर्स बहोत हि अच्छा कोर्स है और फेमश भी। फैशन की दुनिया बहुत ही अच्छी दिनिया है आज कल सभी खुद को अच्छा दिखाना चाहते है इसमें कई फैशन डिजाइनिंग , फैशन टेक्सटाइल आदि जैसे बहुत सारे कोर्सेस होते है जो आप अपनी 12th की बजोलोजी की पढाई के बाद कर सकते है। यह कोर्स करने के बाद आपको काफी अच्छी नौकरी मिल जाती है जिसमे आपको 30 हजार से 40 हजार तक की सैलेरी मिलती है और धीरे धीरे आप अपनी खुद की कंपनी भी खोल सकते है।

जरुर पढ़े: फैशन डिजाइनर कैसे बने

Top colleges for Fashion Designing course

यह कोर्स करने के लिए सबसे अच्छे टॉप लेवल के कोलेजेस नाम निम्नलिखित है जहा पे एडमिशन मिल पाना बहुत ही कठिन है।

  • NIFT, मुंबई
  • NIFT, चेन्नई
  • इंडिया डिजाईन इंस्टिट्यूट , देल्ही

Hotel Management

आजकल के समय में यह कोर्स बहुत ही ज्यादा करने वाले कर्सेस मेसे एक है। यह कोर्स भी ग्रेजुएशन की पढाई की तराह ही 3 साल का आता है जिन में आपको होटल के बारे में सब कुछ सिखाया जाता है जैसे की हॉस्पिटैलिटी, कैटरिंग और इवेंट मैनेजमेंट के बारे सिखाया जाता है जिसे सिख कर आप अपनी खुद की कंपनी खोल सकते है। यह कोर्स करने के बाद आपको बहुत जल्दी एक अच्छी जॉब भी मिल जाती है। जिनमे आपको 25 हजार तक की सैलेरी बहुत ही आसानी से मिल जाती है।

Top colleges for Hotel Management course

निम्नलिखि कोलेजेस यह कोर्स के टॉप लेवल के कोलेजेस के नाम है जहा एडमिशन मिलना बहुत ही मुश्किल है।

  • IHM, अहमदाबाद
  • IHM, देल्ही
  • IHM, मुंबई
  • IIHM,कोलकाता
  • IIHM, देल्ही

Lab Assistant

अब हम बात करते है एक और करियर विकल्प के बारे में जिनका नाम है लैब असिस्टेंट ( Lab Assistant) यह कोर्स करने के लिए आपको केमिस्ट्री के बारे में नोलेज होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। और इसके अलावा भी बहुत सारे subject के बारे में नोलेज होना चाहिए अगर आप जो 12th के बायो के बाद बीएससी इन केमिस्ट्री करके 1 साल का यह कोर्स कर लेते है तो आपको यह अच्छा करियर विकल्प मिल सकता है। इसमें शुरुआत में आपको थोड़े कम पैसे मिलते है पर आगे जाके आपकी सैलेरी बढ़ सकती है।

जरुर पढ़े: जानिए मानव शरीर से जुड़े 100 रोचक तथ्य

Top Colleges for Lab Assistant course

निम्नलिखित कोलेजेस यह कोर्स करने के लिए टॉप लेवल के कॉलेजेस है जहा एडमिशन मिलना बहुत ही कठिन है।

  • Calcutta यूनिवर्सिटी, कोलकाता
  • St. Stephens कोलेजेस , बैंगलोर
  • Cochin यूनिवर्सिटी, कोच्ची

Marine Biologist

मरीन बायोलोजिस्ट कोर्स 3 साल का आता है जिन में आपको मरीन बायोलोजी के बारे में पढाया जाता है और यह कोर्स बहुत ही कम लोग द्वारा किया जाता है इसलिए इस कोर्स की वैल्यू बहुत ही ज्यादा है। बाहर विदेश में भी यह कोर्स बहुत ही जज्यादा प्रख्यात है। इसीलिए आजकल में समय में आपके लिए यह एक बहुत ही अच्छा करियर विकल्प हो सकता है।

Top colleges for Marine Biologist course

  • Cochin यूनिवर्सिटी, कोच्ची
  • पोंडिचेरी यूनिवर्सिटी , पोंडिचेरी
  • बहरामपुर यूनिवर्सिटी , बहरामपुर

Ward Assistant

आज के समय में बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट होते है जिन्हें बहुत ही ज्यादा और तुरंत जॉब की जरुरत होती है क्युकी वह अपनी फॅमिली को सुपोर्ट करना चाहते होते है। तो उनके लिए यह बेस्ट विकल्प है इसमें आप एक से डेढ़ साल की ट्रेनिग लेकर एक अच्छे वार्ड असिस्टेंट बन सकते है। शुरुआत में आपको इनमे थोड़ी कम सैलेरी मिलती है पर आगे जाके धीरे धीरे बढ़ सकती है। वार्ड असिस्टेंट की हॉस्पिटल में बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है क्युकी वह सारी चीजो को मैनेज करते है।

Fine Arts and Performing Arts

अगर जो आपको बायोलोजी के स्ट्रीम से या आर्ट्स कोमेर्स के स्ट्रीम से कुछ अलग करना है तो आप यह कोर्स फाइन आर्ट्स और फोर्मिग आर्ट्स की पढाई भी जरुर कर सकते है। यह दोनों कोर्स की पढाई 3 साल की आती है और यह कोर्स करने में बहुत ही कम पैसे लगते है। यह कोर्स अच्छी तराह करने के बाद आप अपना खुद का एक अच्छा स्टूडियो भी खोल सकते है।

Top colleges for Fine Arts and Performing Arts course

  • हिन्दू कोलेज , देल्ही
  • मिठीबाई कोलेज , मुंबई
  • लेडी श्री राम कोलेज, देल्ही

जरुर पढ़े: डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में पढ़े

Final Last Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की 12th Biology के बाद क्या करे की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे की MBBS, BHMS, BDS, BSC Biology जैसे सरे कोर्स के बारे में आपको विस्तृत में जानकारी दी गई है और आप यह सभी माहिती से वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement