Career Guide

10th क्लास के बाद क्या करे पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! हम सभी जानते है की पढाई का महत्व क्या है। हमे एक बेहतर जीवन जीना हो या फिर हमें जीवन में अपनी एक पेहचान बनानी हो तो पढाई बहुत ही जरुरी है। हर माता पिता अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देना चाहते है इस लिए वह अपने बच्चो को पाठशाला में भेजते है ताकि वह पढ़ कर जीवन में एक अच्छा मुकाम हासिल करे और सुक्सेसफुल इन्सान बन सके। सभी छात्रालय अपने बेहतर भविष्य को लेकर परेशान रहते है क्यों की वह नही जानते की 10th क्लास बाद कोनसा सब्जेक्ट ले यह सवाल उनको परेशान करता है। सही विकल्प चुनना इतना आसान नही है क्यों की यह विकल्प आपके जीवन को पेहली बुनियादी बनानेवाला होता है इस लिए तो कहते है की एक बहतर चुनाव आपके जीवन की आधी सफलता के बराबर होता है। 10th क्लास पास करने बाद बच्चे उलज़न में पड़ जाते है की क्या करे और क्या ना करे। 10th क्लास के बाद अगर आप सही सब्जेक्ट नही चुनते है तो आपको आगे जाकर बहुत तकलीफ होगी। हमारे आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएगे की आपको 10th क्लास के बाद क्या करना चाहिए, कोनसा सब्जेक्ट (subject)लेना चाहिए, 10th क्लास पास के बाद करिएर विकल्प (career option after 12th class) आदि के बारे में समजायेंगे।

जरुर पढ़े: 12th क्लास के बाद क्या करे पूरी जानकारी अवस्य पढ़े

10th कक्षा के बाद हमे एक सही सब्जेक्ट चुनना बहुत जरुरी है और हमे उनकी जानकारी लेना भी बहुत जरुरी है की 12th क्लास में हमे कोनसा विषय पढ़ना होगा, कोन कोन से सब्जेक्ट आते है यह जानना बहुत जरुरी है हमारे लिए। इससे आपको आगे जाकर काफी फायदा होगा। कही बच्चे ऐसे है जो बिना सोचे समजे कोई भी सब्जेक्ट लेते है और कही ऐसे भी है जिनको पता ही नहीं होता की कौनसा सब्जेक्ट ले और कौनसा विषय लेने से उन्हें आसानी होगी। गलत विषय लेने पर आपको पढाई में मन नही लगेगा और आप 12th क्लास या तो फ़ैल होगे या फिर अच्छे मार्कस नही आएंगे और इस वजह से पढाई छोड़ देते है यह आपकी सबसे बड़ी गलती होगी। इस लिए आपको 10thक्लास के बाद एक सही विषय का चुनाव करना बहुत ही आवश्यक है और एक अच्छे करियर के साथ अच्छी नौकरी लेने के लिए बहुत ही जरुरी है। हमें 10वि कक्षा के बाद क्या करना चाहिए, कौनसा विषय लेना अच्छा रहेगा यह जानना हमारे लिए बहुत जरुरी है। साइंस (SCIENCE), कॉमर्स (commerce) या फिर आर्ट्स (arts) या कुछ और लेना चाहिए इसके साथ आपको ये भी जानने को मिलेगा की आर्ट्स कॉमर्स और साइंस में क्या अंतर है और आप इन तीनो के अलावा भी एसे विषय है जो ले सकते है।

Advertisement

10th क्लास के बाद क्या करे पूरी जानकारी:

  1. 10th क्लास के बाद कोर्स
  2. 10th क्लास के बाद कोनसा विषय ले
  3. 10thक्लास के बाद साइंस (science)
  4. 10th क्लास के बाद कॉमर्स (commerce)
  5. 10th क्लास के बाद आर्ट्स (ARTS)
  6. 10th क्लास के बाद प्रोफेशनल कोर्स
  7. 10thसब्जेक्ट सिलेक्ट करने से पहले ध्यान रखे.

1. 10thक्लास के बाद कोर्स

भारत में 10वि कक्षा तक तो सभी को एक जैसे विषय पढाये जाते है लेकिन 10वि कक्षा पास के बाद हमे अपने हिसाब से विषय चुनना पड़ता है यानि जो विषय में हमारी रूचि है जो हमें पसंद है वही विषय का चुनाव हमें करना चाहिए तो ही हमे ज्यादा फायदा होगा। आगे जाकर यानि 10thकी बोर्ड एग्जाम पास करने के बाद सामान्य तोर पर तिन विषय ही होते है ये आप सभी को पता है आर्ट्स,कॉमर्स और आखिर में साइंस तो यह सब विषय मुख्य है जो आपको सिलेक्ट करने होते है पर इसके अलावा भी विषय है जैसे की डिप्लोमा,आईटीआई आदि।

जरुर पढ़े: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने?

2. 10th क्लास के बाद कौनसा विषय ले

मैट्रिक के बाद स्ट्रीम महत्त्व इतना नही रहता की आप किस सब्जेक्ट से आगे बढ़ते है महत्व तो ये होता है की आपको किस स्ट्रीम में रूचि है क्योकि 3 स्ट्रीम ऐसी है जो अपने आप में महत्वपूर्ण है। आर्ट्स के माध्यम से छात्र देश के बड़े अधिकारी बन सकते है जैसे की जज, वकील, आर्मी, आदि वैसे ही साइंस और कॉमर्स से भी एक अच्छी करियर तैयार कि जाती है लेकिन इससे पहले आप अपने विषय का अच्छे से चयन करे की आपके लिए कौनसा स्ट्रीम बेस्ट है।

3. 10th Class के बाद साइंस (science)

10th पास करने के बाद सबसे ज्यादा प्रख्यात सब्जेक्ट साइंस है। और यह सबसे हार्ड विषय भी है साइंस विषय की डिमांड आगे जाकर काफी ज्यादा है यह विषय वही बच्चे लेते है जो पढाई में ज्यादा होशियार है क्योकि ये विषय पढना थोडा मुश्किल है। अगर आपको 10th कक्षा में कम से कम 70% माक्स आते है तभी आप साइंस स्कूल में एड्मिसन ले सकते है। कही स्कूल ऐसी भी है जहा प्रवेश के लिए एग्जाम देनी पड़ती है अगर आप पढाई में तेज नहीं है तो आप इस विषय को ना ले तो ही अच्छा है लेकिन अगर आप इस विषय में ज्यादा जानकारी रखते है और आपको आगे जाकर डोक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक, बनना है तो इस विषय को ले सकते है।

Advertisement

जरुर पढ़े: BCA Course की पूरी जानकारी

साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है

यह विषय मुश्किल विषय तो है लेकिन साथ ही एक बेहतर विषय भी है इस लिए आपको यह विषय सिलेक्ट करना है तो आपको इस विषय की पूरी जानकरी होनी चाहिए की आपको इस में कौन कौनसे विषय पढाया जायेगा तो चलिए जानते है।

  1. फिजिक्स (physics): यह विषय के अंदर आपको गति,प्रदार्थ,उर्जा,इत्यादि जेसे सिलेबस पढना होता है और उसके बारे में जानने को मिलता है।
  2. केमिस्ट्री (chemistry): यह विषय में आपको रसायन विज्ञान के बारे में सिखने को मिलेगा जेसे की पानी, केमिकल, गैस जैसे पदार्थो के बारे में पढना होगा।
  3. मैथमेटिक (mathematics): यह सब्जेक्ट में आपको मैथ्स के बारे में पढाया जाता है जो हम सभी जानते है की गणित हमारे कितने काम का है यह सब्जेक्टसे आपको काफी फायदा होगा।
  4. बायोलॉजी (biology): यह विषय में आपको जीवविज्ञानं के बारे में पढ़ाया जाता है जिसे आपको मानवशरीर के बारे में जानने को मिलेगा।
  5. कम्पुटर साइंस (computer science): यह सब्जेक्ट में आपको कम्पुटर की पूरी जानकारी मिलेगी और उसके बारे में सिखाया जाता है की कम्पुटर क्या है और इंटरनेट की जानकारी मिलेगी।
  6. बायोटेक्नोलॉजी (biotechnology): यह विषय में आपको बायो टेक्नोलोजी के बारे में पढाया जाता है जैसे बायोलोजिकल सिस्टम, लिविग ओर्गानिस्म इत्यादि।

4. 10th Class के बाद कॉमर्स (Commerce)

साइंस के बाद जो दूसरा विषय आता है वह है कॉमर्स इस सब्जेक्ट को ज्यादा लोगो पसंद करते है और यह सब्जेक्ट फेमस भी है इस सब्जेक्ट को लेने के लिए स्टूडेंट को 10th की एग्जाम में 60% मार्कस लाने होते है तभी यह विषय को ले सकते है लेकिन कुछ स्कूल ऐसी भी है जो कम मार्कस में भी एडमिशन देती है। अगर आपको बैकिंग (banking)में इंटरेस्ट है या फिर आगे जाके आपको कम्पुटर की पढाई करनी है या फिर आपको सीए बनना है, बिजनेस करना है, मेनेजमेंट करना है तो यह सब्जेक्ट आपके लिए बेस्ट है। कॉमर्स में आंकड़ाशास्त्र, अकाउंटेट, वाणिज्य व्यवस्था, इकोनॉमिक ,इंग्लिश, कम्प्यूटर जेसे सब्जेक्ट आते है। अगर आपको इन सब सब्जेक्ट में इंटरेस्ट है तो आप यह सब्जेक्ट ले सकते है।

जरुर पढ़े: CCC Course के बारे में पूरी जानकारी

अगर आप कॉमर्स विषय लेते है तो आपको इस में कौन कौन से सब्जेक्ट आते है औरआपको यह पता होना चाहिए की आपको क्या पढाया जाएगा :

Advertisement
  1. एकाउंटेंसी (accountancy): यह विषय के अंदर आपको हिसाब किताब सिखाते है जैसे की बिजिनेस बैक में पैसा जमा करना है तो उसका हिसाब किताब रखना पड़ता है तो इसके बारे में आपको बताया जाता है।
  2. इकोनॉमिक (economic): यह सब्जेक्ट के अंदर आपको भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में पढाया जाता है जिसे हम इकोनोमिक के बारे में जान सकते है। इकोनोमिक हिंदी में अर्थशास्त्र भी कहा जाता है।
  3. बिजनेस स्टडीज (business studies): इस सब्जेक्ट के अंदर आपको बिजनेस केसे करे यह पढाया जाता है और बिजनेस में क्या जरुरी हे केसे कर सकते है अदि चीजे सिखाई जाती है। इस विषय को बिजनेस एडमिनिस्ट्रेट यानि वाणिज्य व्यवस्था भी कहा जाता है।
  4. स्टेटस्टिक्स (statistics): इसके अंदर आपको मेथ्स सिखाया जाता है जो आगे जा के आपको बहुत काम आयेगा। स्टेटस्टिक्स को हिंदी में आकड़ाशास्त्र भी कहा जाता है।

5. 10th क्लास के बाद आर्ट्स (arts)

10thक्लास करने के बाद सबसे आसान सब्जेक्ट है। आर्ट्स क्यों की आर्ट्स सब्जेक्ट वही लेते है जिनके 10th क्लास में 50% से कम माक्स आते है वही रख सकते है ऐसा बिलकुल नहीं है वह लोग ऐसी भी सोच रखते है की आर्ट्स रखने पर उनका कुछ भी स्कोप नही है कुछ लोग ऐसी मान्यता रखते है की इस विषय को लेने से कुछ भी फायदा नही होगा तो ऐसा बिलकुल नही है इस विषय को आप मन से पढ़ेगे यानि ध्यान लगाकर पढ़ेगे तो आप आगे जाकर वकील, कोट के जज, पोलिटीशियन बन सकते है। इसके अलावा हिंदी और संस्कृत विषय के प्रोफ़ेसर भी बन सकते है। अगर आपको समाज सेवा या फिर पोलिटीक्स प्रसानिक सेवा या फिर वकील बनना है तो यह विषय का चुनाव आपके लिए सही है। अगर आपको आर्ट्स विषय पसंद है और आप आगे जाकर आर्ट्स में ही अपनी पढाई पूरी करना चाहते है तो आपको आर्ट्स विषय के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए की आर्ट्स सब्जेक्ट में कौन कौन से विषय आएगे।

  1. इतिहास (history): आर्ट्स में सबसे पहले विषय आता है इतिहास यानि हिस्ट्री यह विषय थोडासा बोरिंग जरुर है लेकिन अगर आपको इतिहास के बारे में जानने में दिलचस्पी है तो यह विषय आपके लिए बहुत अच्छा चुनाव रहेगा इसमे पुराने समय की पूरी जानकारी मिलेगी।
  2. अंग्रेजी (english): इस विषय में आपको इंग्लिश का ग्रामर सिखाया जाता है जो आपको आगे जाकर बहुत फायदा होगा और आप इंग्लिश को और ज्यादा इम्पुव कर सकते है।
  3. भूगोल (geography): इस विषय के अंदर आपको पृथ्वी के बारे में पढाया जाता है की केसे उत्पत्ति हुई और भुर्गभ के बारे सिखाया जाता है। जियोग्राफी को हिंदी में भूगोल भी कहा जाता है।
  4. मनोवेज्ञान (psychology): इस विषय में आपको मानव के दिमाग और उसके वर्तन के बारे में सिखाया जाता है इसे आप मनुष्य के वर्तन को अच्छे से जान सकते है।
  5. अर्थशास्त्र (economic): इस विषय में आपको भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में पढाया जाता है। इकोनोमिक को हम अर्थशास्त्र के नाम से भी जानते है इसे आपको गुड एंड सर्विस सेल के बारे मे भी ज्यादा जानकारी मिलेगी
  6. संस्कृत (sanskrit): इस विषय में आपको संस्कृत भाषा सिखने को मिलेगी अगर आपको संस्कृत भाषा सीखना अच्छा लगता है तो यह बेस्ट है।
  7. समाजशास्त्र (sociology): यह विषय से आपको समाज के रिलेटिड जानकारी मिलेगी या अगर आपको समाज के बारे में जानने में रूचि है तो यह विषय पढने से ज्यादा फायदा होगा।
  8. तत्वज्ञान (philosophy): इस विषय मे आपको मनुष्य के बारे में बताया जाता है की लोग क्या सोच रखते है। केसे स्ट्रेस फ्री रहे, केसे खुश रहे यह सब आप सिख सकते है अगर आप तत्वज्ञान लेकर पढना चाहते है तो यह विषय अच्छा है।

जरुर पढ़े: रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

6. 10th के बाद प्रोफेशनल सब्जेक्ट ले

दोस्तों अगर आपको 10th क्लास के बाद स्कूल नहीं जाना है इसकी जगह आप एक प्रोफेशानल कोर्स करना चाहते है यानि डिप्लोमा कोर्स करके अच्छी जॉब पाना चाह्ते है तो यह कोर्स आप कर सकते है। 10th क्लास बाद एसे कही इंस्टीट्यूट है जो डिप्लोमा कोर्स करवाते है और अलग अलग चीजो में आपको जॉब मिल सकती है यह कोर्स काफी मददगार बन सकता है आपके लिए। तो जानते है की आप डिप्लोमा किस सब्जेकट में कर सकते है। यह कोर्स 2 साल तक का आता है ।

10th के बाद पोलिटेक्निक (polytechnic)

अगर आप 10thक्लास के बाद स्कूल में नही जाना चाह्ते है और आप सीधा कॉलेज करना चाह्ते है तो पोलिटेक्निक विषय आपके लिए काफी अच्छा सुजाव है। यह एक संस्था है जो आपको डिप्लोमा कोर्स करवाते है जेसे की फेसन डिजायनर, कम्प्यूटर हार्डवेर, ऑटो मोबाईल, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर, मेकेनिकल इंजीनियर, अदि कोर्स है जिनमे आप डिप्लोमा रख सकते है और इसके बाद आप डायरेक्ट जॉब भी कर सकते है या फिर आप बैचलर डिग्री की पढाई भी कर सकते है।

10के बाद आईटीआई (ITI) करे

अगर आपको 10th के बाद पोलिटेक्निक नही करना है तो आप आईटीआई कोर्स भी कर सकते है। यह एक इंडस्ट्रीयल ट्रेनिग कोर्स है जहा आप अलग अलग चीजो में कोर्स कर सकते है जेसे वेल्डिंग, इलेक्ट्रिक, मशीन ऑपरेटर, आदि कोर्स हे। आईटीआई 1 साल का कोर्स है यह कोर्स करने बाद आप आसानी से जॉब पा सकते है।

Advertisement

जरुर पढ़े: एयर होस्टेस कैसे बने

7. 10th के बाद सब्जेक्ट सिलेक्ट करने से पहले

अक्सर आप सुनते या देखते होगे की कई अपने करियर को लेकर बहुत परेशान रहते है क्योकि वह लोग अपने करियर सिलेक्ट करते समय अपना दिमाग नही लगाते है वह गलत चुनाव को चुनते है। वह नही जानते की उसके लिए क्या सही है और क्या गलत है वह वे विषय लेते है जो उसको पसंद तो है लेकिनं आता कुछ नही। तो ऐसा बिलकुल न करे वही विषय ले जिसमे आपकी रूचि है और आपको अच्छे से वह विषय आता हो और उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए और आप अपना चुनाव कुछ इस तरह से कर सकते है।

Last Final Word :

दोस्तों!, हम उम्मीद करते हे की यह 10th क्लास के बाद क्या करे पूरी जानकारी के जरिये सभी स्टूडेंट्स को समाज आगया होगा की उसे करियर में आगे बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए, 10th कक्षा के बाद क्या और कैसे कर सकते हे जेसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement